एशियाई विकास बैंक बांग्लादेश को 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर का ऋण देगा

0
87

1 एशियाई विकास बैंक बांग्लादेश को 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर का ऋण देगा

एशियाई विकास बैंक व्यापार, निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चट्टोग्राम और कॉक्स बाजार के बीच 102 किलोमीटर लंबी दोहरी गेज रेलवे के निर्माण के लिए बांग्लादेश को 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर का ऋण देगा। ढाका में एडीबी के प्रतिनिधियों और बांग्लादेश सरकार के बीच ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस साल नये रेल लिंक के खुलने की उम्मीद है। इसका लक्ष्य 2024 तक चट्टोग्राम और कॉक्स बाजार के बीच सालाना 29 लाख यात्रियों को परिवहन की सुविधा प्रदान करना है। चट्टोग्राम-कॉक्स बाजार रेलवे ट्रांस-एशिया रेलवे नेटवर्क का हिस्सा है, जो संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में एक पहल है, जिसका लक्ष्य लोगों और बाजारों को बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए एशिया और यूरोप के बीच निर्बाध रेल संपर्क प्रदान करना है।

2 ग्रीस की रूढ़िवादी न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने संसदीय चुनाव में जीत हासिल की

ग्रीस के मध्य-दक्षिणपंथी नेता किरियाकोस मित्सोटाकिस प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार शपथ लेंगे। 99 दशमलव 67 प्रतिशत वोटों की गिनती के साथ ही मित्सोटाकिस की न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने संसदीय चुनाव में 40 दशमलव 55 प्रतिशत मतों के साथ जीत हासिल की है, जो मुख्य विपक्षी पार्टी सिरिज़ा के 17 दशमलव 84 प्रतिशत से दोगुने से भी अधिक है। चुनाव में न्यू डेमोक्रेसी को 300 सदस्यों वाली संसद में 158 सीटों पर स्‍पष्‍ट बहुमत मिला है, जबकि विपक्षी पार्टी सिरिज़ा को 48 सीटें मिली हैं।

3 डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने नई दवाओं और टीकाकरण प्रणाली के लिए नंदी पोर्टल की शुरूआत की

मत्स्य, पशुपालन पालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने नई दवाओं और टीकाकरण प्रणाली के लिए एनओसी अनुमोदन-नंदी पोर्टल की शुरुआत की। नंदी पोर्टल को नियामक अनुमोदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और उसका डिजिटलीकरण करके लचीले पशु स्वास्थ्य क्षेत्र का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विकसित किया गया है। इसका उद्देश्य विभाग में प्राप्त पशु चिकित्सा उत्पाद प्रस्तावों की सुरक्षा, प्रभावकारिता और अनिवार्यता का आकलन और जांच करने की प्रक्रिया में तेजी लाना भी है। नंदी पोर्टल देश में पशु चिकित्सा उत्पादों के लिए एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र विकसित करने और पशु स्वास्थ्य में सुधार पर केंद्रित अनुसंधान और विकास को प्रोत्साहित करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।

4 नेपाल के प्रधानमंत्री ने त्रिभुवन विश्वविद्यालय से संबद्ध भवन का उद्घाटन किया

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने त्रिभुवन विश्वविद्यालय से संबद्ध भवन का उद्घाटन किया। इसे भारत सरकार की मदद से उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास कार्यक्रम के तहत बनाया गया था। परिसर वर्तमान में कई प्रबंधन और व्यावसायिक पाठ्यक्रम चलाता है। यह भवन चार करोड 19 लाख नेपाली रुपये की लागत से बनाया गया है।

5 त्रिपुरा की सदियों पुरानी खर्ची पूजा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने खारची पूजा के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। खर्ची पूजा या खारची पूजा त्रिपुरा का एक हिंदू त्योहार है। इस त्योहार में 14 हिन्दू देवी- देवताओं की पूजा अर्चना की जाती है, जिन्हें त्रिपुरी लोगों के कुल देवता माना जाता है। त्यौहार में 14 देवता- शिव, दुर्गा, विष्णु, लक्ष्मी, सरस्वती, कार्तिक, गणेश, ब्रह्मा, अबधी (जल के देवता), चंद्र, गंगा, अग्नि, कामदेव और हिमाद्री (हिमालय) शामिल हैं। खारची पूजा मुख्य रूप से एक आदिवासी त्योहार है लेकिन इसकी उत्पत्ति हिंदू धर्म से हुई है।

6 कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने पिक्सल स्पेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

नई दिल्ली में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने पिक्सल स्पेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। एमएनसीएफसी के निदेशक श्री सी एस मूर्ति ने भारत सरकार की ओर से एमओयू पर हस्ताक्षर किए जबकि, पिक्सल स्पेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, का प्रतिनिधित्व श्री अभिषेक कृष्णन, चीफ ऑफ स्टाफ ने किया। इसका लक्ष्य पिक्सल के हाइपरस्पेक्ट्रल डेटा सेट का उपयोग करके भारतीय कृषि पारिस्थितिकी तंत्र के लिए नि:शुल्क आधार पर विभिन्न भू-स्थानिक समाधान विकसित करना है। यह परियोजना फसल मान चित्रण, फसलों के विभिन्न चरणों के मध्य अंतर करने, फसल स्वास्थ्य निगरानी और मिट्टी में कार्बनिक कार्बन के आकलन पर केंद्रित विश्लेषणात्मक मॉडल विकसित करने के लिये पिक्सल के पथ-खोजी उपग्रहों से प्राप्त हाइपर स्पेक्ट्रम डेटा के नमूनों का लाभ उठाने पर केंद्रित है। सरकार को पिक्सल द्वारा उपलब्ध कराए गए हाइपरस्पेक्ट्रल डेटा, उपयोग के तरीके विकसित करने में सक्षम करेंगे। डीएंडएफडब्ल्यू की ओर से एमएनसीएफसी उपयुक्त कार्यप्रणाली विकसित करने और लागू करने के लिए पिक्सल टीम के साथ सहयोग करेगा।

7 भारत में बेहतर तकनीकी शिक्षा के लिए World Bank करेगा मदद

विश्व बैंक ने भारत में सरकारी संस्थानों में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए 255.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लोन को मंजूरी दी है। यह लोन अगले पांच साल में, देश भर के चयनित राज्यों में लगभग 275 सरकारी-संचालित तकनीकी संस्थानों को सहायता प्रदान करेगी। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (आईबीआरडी) से 255.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लोन की अंतिम परिपक्वता 14 साल है, जिसमें पांच साल की छूट अवधि भी शामिल है। विश्व बैंक द्वारा तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए दिए जा रहे लोन से हर साल 350,000 से अधिक छात्रों को लाभ होगा।

8 गायक-संगीतकार शंकर महादेवन को ब्रिटेन में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से किया गया सम्मानित

प्रसिद्ध गायक-संगीतकार शंकर महादेवन को इंग्लैंड में बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी (बीसीयू) द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। यह प्रतिष्ठित सम्मान संगीत और कला के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए एक भेंट है। 56 वर्षीय शंकर महादेवन, शंकर-एहसान-लॉय के नाम से जाने जाने वाले अत्यधिक कुशल संगीत रचना तिकड़ी के एक प्रमुख सदस्य हैं। बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर फिलिप प्लोडेन ने बर्मिंघम में आयोजित एक समारोह के दौरान उन्हें डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की।

9 क्यूसीआई और ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर में ओडिशा गुणवत्ता संकल्प लॉन्च किया

ओडिशा सरकार और भारतीय गुणवत्ता परिषद ने उद्योग संघों जैसे एसोचैम, फिक्की, ईईपीसी, ओएएसएमई, पीएचडीसीसीआई, सीआईपीईटी, एफएचआरएआई के सहयोग से भुवनेश्वर में ओडिशा गुणवत्ता संकल्प (ओडिशा क्वालिटी मिशन) लॉन्च किया। संकल्प का उद्घाटन ओडिशा के मुख्य सचिव श्री प्रदीप कुमार जेना ने विकास आयुक्त श्रीमती अनु गर्ग की गरिमामयी उपस्थिति में किया। कई नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के नेताओं, अभ्यासकर्ताओं और शिक्षा जगत के सदस्यों ने गुणवत्ता का एक इकोसिस्टम बनाने के लिए ओडिशा राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में गुणवत्ता को बढ़ावा देने और प्राथमिकता देने पर चर्चा की, जो एक प्रगतिशील और सशक्त ओडिशा के विचार को रेखांकित करता है।

10 तमिलनाडु आइडल विंग ने चोरी हुई चोल-युग की मूर्तियों की खोज की

तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग CID ने चोल-युग के मंदिरों से चोरी या गायब 16 प्राचीन मूर्तियों को बरामद करने में महत्त्वपूर्ण सफलता हासिल की है। अमेरिकी अधिकारियों की सहायता से मूर्तियों को संयुक्त राज्य अमेरिका के संग्रहालयों और कला दीर्घाओं में खोजा गया। उत्तम चोल-युग की कांस्य मूर्तियों की पहचान की गई है तथा उन्हें तमिलनाडु में उनके संबंधित मंदिरों में वापस करने की तैयारी है। चोल, एक शक्तिशाली राजवंश जिसने 9वीं से 13वीं शताब्दी तक भारत के दक्षिणी क्षेत्रों पर शासन किया, ने इस क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। विजयालय (Vijayalaya), आदित्य प्रथम तथा राजेंद्र चोल जैसे राजाओं के तहत साम्राज्य ने अपने प्रभाव का विस्तार किया एवं पल्लव व पांड्य राजाओं सहित पड़ोसी राज्यों पर नियंत्रण स्थापित किया। चोलों ने अपने विशाल साम्राज्य को मंडलम और नाडु में विभाजित करके एक सुव्यवस्थित प्रशासन लागू किया, जिसमें प्रत्येक क्षेत्र की देख-रेख के लिये अलग-अलग शासक थे। वे कला और वास्तुकला के संरक्षक थे, बृहदेश्वर तथा राजराजेश्वर जैसे चोल मंदिर द्रविड़ मंदिर वास्तुकला की भव्यता का उदाहरण हैं। चोलों की कलात्मक विरासत में प्रतिष्ठित मूर्तियाँ भी शामिल हैं, जैसे- नटराज की मूर्ति जिसमें भगवान शिव को उनके ब्रह्मांडीय नृत्य रूप में दर्शाया गया है और कांस्य मूर्तियाँ अपनी उत्कृष्ट शिल्प कौशल के लिये प्रसिद्ध हैं। चोल राजवंश के शासनकाल को दक्षिणी भारत में समृद्धि, कला और सांस्कृतिक उन्नति के स्वर्ण युग के रूप में चिह्नित किया गया है।

11 भारत ने UAV निर्यात नीति का उदारीकरण किया

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने हाल ही में भारत से ड्रोन/यूएवी के निर्यात को नियंत्रित करने वाली नीति में महत्वपूर्ण बदलाव लागू किए हैं। नागरिक उपयोग के लिए उच्च तकनीक वाली वस्तुओं के निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, DGFT ने ड्रोन निर्यात के आसपास के नियमों को सरल और उदार बनाया है। पहले, ड्रोन SCOMET सूची की प्रतिबंधात्मक श्रेणी 5B के अंतर्गत आते थे, जो नागरिक और सैन्य दोनों अनुप्रयोगों में दोहरे उपयोग की क्षमता वाली वस्तुओं को नियंत्रित करता है। निर्यातकों को SCOMET लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता थी, जिसने विशेष रूप से केवल नागरिक उपयोग के लिए सीमित क्षमताओं वाले ड्रोन के लिए चुनौतियाँ पेश कीं। इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, DGFT ने ड्रोन के निर्यात के लिए सामान्य प्राधिकरण (GAED) की शुरुआत की। विशिष्ट मानदंडों को पूरा करने वाले ड्रोन अब इस प्राधिकरण के लिए पात्र हैं, जिससे निर्यात प्रक्रिया सरल हो गई है। मानदंड में 25 किमी के बराबर या उससे कम की सीमा, 25 किलोग्राम से अधिक का पेलोड (सॉफ्टवेयर और प्रौद्योगिकी को छोड़कर) और नागरिक उपयोग के लिए एक स्पष्ट उद्देश्य शामिल है।

12 ब्रह्मपुत्र के नीचे बनेगी असम की पहली अंडरवाटर सुरंग

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में नुमालीगढ़ और गोहपुर को जोड़ने वाली असम की पहली पानी के नीचे सुरंग के निर्माण की घोषणा की। 6,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली यह ग्राउंडब्रेकिंग परियोजना, पूर्वोत्तर भारत में ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे पहली रेल-सड़क सुरंग होगी। परियोजना के लिए निविदाएं अगले महीने खुलने वाली हैं, जो क्षेत्र के परिवहन बुनियादी ढांचे में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

13 अडानी ने वर्ल्ड कप के लिए ‘जीतेंगे हम’ शुरू किया अभियान

अडानी ग्रुप ने 1983 विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को सम्मानित करते हुए अपना स्थापना दिवस मनाया। समूह के संस्थापक गौतम अडानी के 61वें जन्मदिन पर ‘अडानी डे’ नाम का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। अडानी समूह ने कार्यक्रम के दौरान “जीतेंगे हम” अभियान शुरू किया, जिसका लक्ष्य आगामी आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2023 से पहले टीम इंडिया के लिए समर्थन जुटाना और मनोबल बढ़ाना था।

14 दीक्षा डागर चेक लेडीज ओपन की चैम्पियन बनी

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दीक्षा डागर को चेक लेडीज ओपन और लेडीज यूरोपियन टूर में जीत हासिल करने पर बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि 22 वर्षीय दीक्षा की यात्रा न सिर्फ भारत के लिए बल्कि समूचे विश्व के लिए एक प्रेरणा है। श्री ठाकुर ने कहा कि दीक्षा डागर ओलंपिक्स और डेफलंपिक्स दोनों में स्‍पर्धा करने वाली इतिहास की एकमात्र भारतीय गोल्‍फ खिलाड़ी हैं। वे डेफलम्पिक्‍स चैम्पियन बनीं। यह लेडीज यूरोपीय टूर (एलईटी) पर उनका दूसरा खिताब है। उन्होंने इससे पहले अपने पेशेवर करियर के शुरुआती साल 2019 में एलईटी का पहला खिताब (इन्वेस्टेक वुमन दक्षिण अफ्रीका ओपन) जीता था। वह 2021 में अरामको टीम सीरीज की विजेता टीम की सदस्य थी।

15 ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर जीता महिला एशेज टेस्ट, एश्ले गार्डनर ने फेंका इतिहास का दूसरा बेस्ट स्पैल

महिला क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया ने एकमात्र टेस्‍ट मैच में इंग्‍लैंड को 89 रन से हराया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से कप्‍तान ऐश गार्डनर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ विकेट लिए। उन्‍होंने पहली पारी में चार विकेट लिए थे। उन्होंने मैच में 12 विकेट हासिल किए। इंग्‍लैंड को जीत के लिए 268 रन बनाने थे लेकिन टीम 178 रन पर ही सिमट गई। इंग्‍लैंड ने अपनी कल की पारी पांच विकेट पर 116 रन से आगे खेलना शुरू किया। एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड पाकिस्तान की गेंदबाज साइजा खान (13) के नाम है, जिन्होंने साल 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कमाल किया था। अब एश्ले गार्डनर दूसरे नंबर पर आ चुकीं हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की इआर विलसन, चौथे नंबर पर इंग्लैंड की जेएम ग्रीनवूड और पांचवे नंबर पर एलसी पियरसन शामिल हैं। इन तीनों ने संयुक्त रुप से एक टेस्ट में 11-11 विकेट चटकाए हैं।

16 नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस अथवा विश्व ड्रग दिवस प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जाता है, इसकी स्थापना वर्ष 1987 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व को नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त करने हेतु कार्रवाई और सहयोग को मज़बूती प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। इस वर्ष 2023 की थीम है: पीपुल फर्स्ट: स्टॉप स्टिग्मा एंड डिस्क्रिमिनेशन, स्ट्रेंथेन प्रिवेंशन। अर्थात् “पहले लोग: भेदभाव और पूर्वाग्रहों पर अंकुश लगाएँ, सुरक्षा उपायों को मज़बूत करें”। इस वर्ष के अभियान का उद्देश्य नशीली दवाओं का उपयोग करने वाले लोगों के साथ सम्मान और सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करने के महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना; सभी के लिये साक्ष्य-आधारित, स्वैच्छिक सेवाएँ प्रदान करना; सज़ा के विकल्प की पेशकश; रोकथाम को प्राथमिकता देना और करुणा के साथ नेतृत्व करना है। इस अभियान का उद्देश्य सम्मानजनक और गैर-निर्णयात्मक भाषा एवं दृष्टिकोण को बढ़ावा देकर नशीली दवाओं का उपयोग करने वाले लोगों के प्रति पूर्वाग्रहों तथा उनके साथ होने वाले भेदभाव का मुकाबला करना भी है। प्रतिवर्ष 26 जून को संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स और अपराध कार्यालय (United Nations Office on Drugs and Crime- UNODC) द्वारा विश्व ड्रग रिपोर्ट जारी की जाती है।

17 यातना के पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस

यातना के पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को 1987 में उस दिन को मनाने के लिए मनाया जाता है जब यातना और अन्य क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक व्यवहार या सजा के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन लागू हुआ था। यह सम्मेलन यातना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक महत्वपूर्ण साधन है।

18 भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे का निधन

आगरा की राजनीति में सक्रिय भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे और काफी समय से बीमार चल रहे थे। छावनी के दो बार के पूर्व विधायक और पूर्व राज्यमंत्री हरिद्वार दुबे 2020 में राज्यसभा सदस्य बने थे। वे कल्याण सिंह सरकार में वित्त राज्य मंत्री रहे थे। सीतापुर, अयोध्या और शाहजहांपुर में आरएसएस के जिला प्रचारक रहे हैं।