ओखी तूफान के कारण मौसम खराब होने से चुनाव प्रचार में बाधा, प्रधानमंत्री मोदी लगातार ओखी तूफान पर नजर रखे हुए हैं

0
250

CURRENT G.K.

 

1.बाली में ज्वालामुखी से राख निकलना कम हुआ, उड़ानें बहाल हुईं :-

बाली के माउंट आगुंग ज्वालामुखी से जलवाष्प निकलने के कारण राख का निकलना कम होने के बाद उड़ानें बहाल हो गयी हैं। सप्ताहांत पर बाली के लिए अपनी उड़ाने रद्द करने वाली ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइन्स ने अपनी सेवायें फिर से बहाल कर दी हैं।

इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि ज्वालामुखी अपने उच्चतम अलर्ट पर है लेकिन बाली का ज्यादातर हिस्सा पर्यटकों के लिए सुरक्षित है। ज्वालामुखी से कुछ दिशाओं में अब भी 10 किलोमीटर के क्षेत्र में लोगों की आवाजाही को बंद रखा गया है। 55,000 से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। एयरलाइन्स जेटस्टार और वर्जिन ऑस्ट्रेलिया ने सप्ताहांत पर अपनी उड़ानें रद्द कर दी थीं, लेकिन वह अपनी सेवाएं बहाल कर रहे हैं।

 

2.श्रीलंका की सेना ने लिट्टे युद्ध के दौरान सेना छोड़ने वाले दो हजार से अधिक सैनिकों को गिरफ्तार किया :-

श्रीलंका की सेना ने एल टी टी ई के साथ संघर्ष के दौरान सेना छोड़ने वाले और पिछले महीने आम माफी कार्यक्रम के दौरान समर्पण नहीं करने वाले दो हजार से अधिक पूर्व सैन्यकर्मियों को गिरफ्तार किया है।

सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर रोशन सेनेवीरत्नेद ने हमारे संवाददाता को बताया कि माफी की समयसीमा खत्म  होने के बाद दो हजार 19 पूर्व सैन्यवकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

3.विजय माल्या के प्रत्यर्पण की सुनवाई लंदन की एक अदालत में शुरू :-

भारत में नौ हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी विजय माल्या के प्रत्यर्पण की सुनवाई कल ब्रिटेन में लंदन की अदालत में शुरू हुई। अभियोजन पक्ष ने कहा कि शराब कारोबारी माल्या को धोखाधड़ी के मामले का जवाब देना है।

भारत सरकार की ओर से ब्रिटेन की शाही अभियोजन सेवा ने मामले पर बहस की शुरुआत की। अभियोजन पक्ष का कहना था कि अब सुनवाई अगले चरण की ओर बढ़नी चाहिए कि क्या प्रत्यर्पण में कोई बाधा है?

 

4.असम में नागरिकता दावों को लेकर उच्चतम न्यायालय का आदेश :-

उच्चतम न्यायालय ने असम नागरिकता दावों के बारे में कहा है कि पंचायत सचिव और कार्यकारी मैजिस्ट्रेट द्वारा जारी प्रमाण पत्रों का इस्तेमाल किया जा सकता है बशर्ते कि वे समुचित जांच के बाद जारी किए गए हों।

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन की एक पीठ ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के उस आदेश को खारिज कर दिया जिसमें उसने नागरिकता का दावा करने के लिये इन प्रमाण पत्रों को अमान्य बताया था।

पीठ ने यह भी कहा कि ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी प्रमाण पत्र नागरिकता के सबूत हैं बशर्ते उनके पास उनके परिवार की पीढ़ियों का विवरण हो। उच्चातम न्यायालय गुवाहाटी उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था।

 

5.प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल की सम्पत्ति ज़ब्त की :-

प्रवर्तन निदेशालय ने मनीलॉन्ड्रिंग मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल और अन्य की बीस करोड़ से अधिक की सम्पत्ति ज़ब्त कर ली है। अब तक कुल 178 करोड़ रुपये ज़ब्त किये गये हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने नई दिल्ली में नये महाराष्ट्र सदन से संबंधित मनीलॉन्ड्रिंग मामले में धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत पिछले साल मार्च में श्री भुजबल को गिरफ्तार किया था।

 

6.दिल्ली की एक विशेष अदालत टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन घोटाला मामले में 21 दिसंबर को अंतिम फैसला देगी :-

दिल्ली  की एक विशेष अदालत ने कहा है कि टू जी स्पेाक्ट्रमम आवंटन घोटाला मामले में फैसला इस महीने की 21 तारीख को सुनाया जायेगा। इस मामले में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा, राज्य सभा में डी एम के सांसद कणिमोझी और कुछ अन्यो आरोपी हैं। अदालत इस घोटाले से जुड़े दो अलग-अलग मामलों पर सुनवाई कर रही है। एक मामले की जांच केन्द्री य अन्वे।षण ब्यूारो- सी बी आई और दूसरे की जांच प्रवर्तन निदेशालय कर रहा है।

 

7.ओखी तूफान के कारण मौसम खराब होने से चुनाव प्रचार में बाधा, प्रधानमंत्री मोदी लगातार ओखी तूफान पर नजर रखे हुए हैं :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने कहा है कि वे ओखी तूफान की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं। उन्होंतने संबंधित विभागों के अधिकारियों से बात की है। ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि तूफान से प्रभावित राज्यों  को हर संभव मदद दी जा रही है। प्रधानमंत्री ने गुजरात भाजपा कार्यकर्ताओं से राज्यभ के लोगों की मदद करने को कहा है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। श्री योगी ने लक्षद्वीप और अन्य राज्यों में चक्रवाती तूफान ओखी से प्रभावित लोगों के लिये मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के वास्ते पांच करोड़ रुपये का चैक प्रधानमंत्री को सौंपा।

गुजरात में तूफान ओखी के कारण मौसम खराब होने से सौराष्ट्र  और दक्षिण गुजरात में चुनाव प्रचार प्रभावित हुआ है। भारतीय जनता पार्टी के राज्यस प्रवक्तार हर्षद पटेल के अनुसार सौराष्ट्रभ में पार्टी अध्यीक्ष अमित शाह की आज होने वाली तीन जनसभाएं रद्द कर दी गई है।

 

8.दिल्ली में 7 दिसंबर को होगा राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों का सम्मेलन :-

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रियों का 7 दिसंबर, 2017 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय राज्य (स्वतंत्र प्रभार) ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय मंत्री श्री राज कुमार सिंह करेंगे। इस सम्मेलन का उद्देश्य ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों से संबंधित चल रही विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों और विषयों पर कार्यान्यवन  की समीक्षा करना है।

इसके साथ ही सम्मेलन में ऊर्जा तथा नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े विषयों पर विचार विमर्श भी किया जाएगा। सम्मेलन में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मंत्री, सचिव तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के वरिष्ठ अधिकारी महत्वपूर्ण योजनाओं पर नवीनतम प्रगति की समीक्षा और विषयों पर विचार विमर्श करेंगे।

 

9.तमिलनाडु में कुड्डनकुलम परमाणु संयंत्र ने दो हजार मेगावॉट बिजली का उत्पादन कर नया रिकॉर्ड बनाया :-

तमिलनाडु में कुड्डनकुलम परमाणु संयंत्र ने दो हजार मेगावॉट बिजली का उत्पाhदन कर देश में परमाणु बिजली उत्पांदन के क्षेत्र में नया रिकॉर्ड बनाया है।

संयंत्र के निदेशक ने कहा है कि कुड्डनकुलम परमाणु संयंत्र की दो इकाईयों ने आज सवेरे साढ़े तीन बजे यह महत्वतपूर्ण उपलब्धि हासिल की।

 

10.हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में पूल-बी के मैच में भारत जर्मन से 2-0 से हरा :-

हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में पूल-बी के मैच में जर्मनी ने भारत को दो-शून्य  से हरा दिया। भुवनेश्वर में आठ देशों के टूर्नामेंट में कल जर्मनी ने दूसरे क्वार्टर में दो गोल किये। इस टूर्नामेंट में भारत की यह दूसरी हार है।

 

SHARE
Previous articleENGLISH QUIZ 5
Next articleREASONING QUIZ 5