कर्नाटक में ‘होयसल के पवित्र मंदिर समूह’ विश्व धरोहर सूची में

0
92

1 कर्नाटक में ‘होयसल के पवित्र मंदिर समूह’ विश्व धरोहर सूची में

पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन के बाद अब कर्नाटक में ‘होयसल के पवित्र मंदिर समूह’ बेलूर, हलेबिड और सोमनाथपुरा के होयसल मंदिरों को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने इसका एलान किया। यह निर्णय सऊदी अरब के रियाद में जारी विश्व धरोहर समिति के 45वें सत्र के दौरान लिया गया। ‘होयसल के पवित्र मंदिर समूह’ यूनेस्को की संभावित सूची में अप्रैल 2014 से ही शामिल थे। भारत ने इसे साल 2022-2023 के लिए विश्व धरोहर के रूप में विचार के लिए नामांकन के रूप में भेजा था। होयसल मंदिर 12वीं-13वीं शताब्दी में बनाए गए थे। कला एवं साहित्य के संरक्षक माने जाते होयसल राजवंश की यह राजधानी थी। तीन होयसला मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत संरक्षित स्मारक हैं। इसलिए एएसआई इसका संरक्षण और रखरखाव करता है।

2 इसरो ने अपने सौर मिशन आदित्य-एल1 का एक महत्वपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज अपने सौर मिशन आदित्य-एल1 का एक महत्वपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया। अंतरिक्ष यान ने अब एल1 तक पहुंचने की लगभग 110 दिन की यात्रा शुरू कर दी है। इसरो ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि 110 दिन के बाद एक प्रक्रिया के माध्यम से इसे सूर्य और पृथ्वी के बीच एल1 प्‍वाइंट के आसपास की कक्षा में स्थापित किया जाएगा। आदित्य-एल1 पहली भारतीय अंतरिक्ष-आधारित वेधशाला है जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किमी दूर स्थित लैग्रेंजियन प्‍वाइंट (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा से सूर्य का अध्ययन करेगा। सूर्य गैस का एक विशाल गोला है और आदित्य-एल1 सूर्य के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगा। इसरो के अनुसार, L1 प्‍वाइंट के चारों ओर प्रभामंडल कक्षा में स्‍थापित अंतरिक्ष यान बिना किसी बाधा के लगातार सूर्य को देखने में सक्षम हो पायेगा। इससे वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव को देखा जा सकेगा।

3 कनाडा में हिंसक घटनाओं में भारत सरकार की संलिप्तता को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान को भारत ने खारिज किया

भारत ने कनाडा में हिंसक घटनाओं में भारत सरकार की संलिप्तता को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और विदेश मंत्री के बयान को खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा कि कनाडा में हिंसा की किसी भी घटना में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और आधारहीन हैं। बयान में कहा गया है कि इसी तरह के आरोप कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री पर लगाए थे और उन्हें पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था। मंत्रालय ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और कानून के शासन के प्रति उसकी प्रतिबद्धता है। मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश है जिन्हें कनाडा में आश्रय प्रदान किया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं।

4 जी-20 फ्रेमवर्क कार्यकारी समूह की अंतिम बैठक रायपुर में शुरू हुई

भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता के अंतर्गत जी-20 फ्रेमवर्क कार्यकारी समूह की अंतिम बैठक रायपुर में शुरू हुई। बैठक के पहले दिन कल नवीनतम वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और प्रमुख आर्थिक मुद्दों की नीतियों पर चर्चा हुई। इसके अलावा, अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के विशेषज्ञों ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्‍य को प्रभावित करने वाले बाहरी तथ्‍यों के बारे में भी प्रस्‍तुति दी।

5 राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड ने पीठासीन अधिकारियों का पैनल पुनर्गठित किया, पैनल में पचास प्रतिशत महिला सांसद शामिल

राज्‍यसभा के सभापति और उप-राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने सदन के आठ पीठासीन सदस्‍यों की सूची जारी की जिसमें 50 प्रतिशत स्‍थान महिला सांसदो को दिया गया है। इन महिला सांसदों में भारतीय जनता पार्टी की कांता कर्दम, सुमित्रा बाल्‍मिक और चंद्रप्रभा तथा बीजू जनता दल की ममता मोहंता शामिल हैं। सूची में शामिल चार अन्‍य सदस्‍य कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह, आम आदमी पार्टी के नारायण दास गुप्‍ता, वाईएसआर कांग्रेस के विजय साई रेड्डी और तृणमूल कांग्रेस के शांतनु सेन हैं।

6 केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया द्वारा एकीकृत कार्यालय परिसर उड़ान भवन का उद्घाटन

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने आज नई दिल्‍ली के सफदरजंग हवाई अड्डे पर एक एकीकृत कार्यालय परिसर उडान भवन का उद्घाटन किया। उडान भवन आधुनिक सम्‍मलेन कक्ष, एक दृश्‍य-श्रव्‍य प्रणाली, सूचना प्रौद्योगिकी बुनियादी ढाचा, पार्किंग प्रबंधन व्‍यवस्‍था, एक योगाकक्ष, एक बालगृह सुविधा तथा एक ईवी चार्जिंग स्‍टेशन से सुसज्जित है। इस कार्यक्रम के दौरान श्री सिंधिया ने पायलट ई-वॉलेट सुविधा का भी शुभांरभ किया। मंत्रालय ने बताया कि ई-वॉलेट विशेष रूप से भारत कोष पोर्टल में विभिन्‍न नियामक अनुमोदनों के लिए फीस की प्रक्रिया के लिए उपयोगी होगा। यह प्रीपेड वॉलेट के रूप में भी काम करेगा, जिसमें पंजीकृत उपभोक्‍ता अग्रिम निधि जमा कर सकेंगे। प्रारंभ में इस वॉलेट में सिर्फ एनईएफटी और आरटीजीएस के माध्‍यम से धन जमा करने की अनुमति होगी।

7 पीपुल्स जी20 नामक ईबुक का सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा द्वारा अनावरण

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने आज नई दिल्ली में भारत की जी20 अध्‍यक्षता पर “पीपुल्स जी20” नामक एक ईबुक का अनावरण किया। इस पुस्तक में भारत की जी20 अध्‍यक्षता की पूरी यात्रा का विवरण है। पुस्तक के तीन भाग हैं। पहला भाग नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन से संबंधित है। पुस्तक के दूसरे भाग में शेरपा और वित्त ट्रैक के तहत विभिन्न कार्य समूहों की बैठकों का विवरण है। तीसरे और अंतिम भाग में पिछले साल देश भर में आयोजित जन-भागीदारी कार्यक्रमों के चित्रों का संकलन है।

8 वित्त मंत्रालय ने दी भारतीय जीवन बीमा निगम – एलआईसी के एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं को स्वीकृति

वित्‍त मंत्रालय ने भारतीय जीवन बीमा निगम – एलआईसी के एजेंटों और कर्मचारियों के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाओं की स्‍वीकृति दी। इस कदम से 13 लाख से अधिक एजेंट और 1 लाख से अधिक नियमित कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा। मंत्रालय ने एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्‍युटी की सीमा 3 लाख रूपये से बढ़ाकर 5 लाख रूपये कर दी है। इससे पुनर्नियुक्‍त एजेंट नवीकरण कमीशन के योग्‍य बन सकेंगे। मंत्रालय ने बताया कि एजेंटों के लिए बीमा कवर 3 हजार और 10 हजार रूपये से 25 हजार और 1 लाख 50 हजार रूपये के बीच की मौजूदा सीमा को भी बढाया गया है। इसके अलावा एलआईसी कर्मचारियों के परिजनों के कल्‍याण के लिए तीस प्रतिशत की एक समान दर पर परिवार पेंशन की भी मंजूरी दी गई है।

9 सरकार विश्वकर्मा योजना में कारीगरों को ऋण में 8 प्रतिशत की छूट देगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को दिए जाने वाले ऋण पर 8 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी। वित्त मंत्री ने योजना के लॉन्च कार्यक्रम के दौरान कहा कि सरकार ने पहले ही बजट 2023-24 में 13 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। विश्वकर्मा योजना का विवरण साझा करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि कारीगरों को 5 प्रतिशत की बहुत सस्ती ब्याज दर पर जमानत मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। इस योजना में बढ़ई, सुनार, लोहार, राजमिस्त्री, पत्थर की मूर्ति तराशने वाले मूर्तिकार, नाई और नाविक सहित 18 क्षेत्र के पारंपरिक कारीगर शामिल हैं। सरकार 3 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराएगी वित्त मंत्री ने कहा, शुरूआत में एक लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा और 18 महीने तक भुगतान करने के बाद लाभार्थी अतिरिक्त दो लाख रुपये का पात्र होगा।

10 सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति की पारदर्शी पहल

हाल ही में भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) ने सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति में पारदर्शिता बढ़ाने की एक पहल का खुलासा किया। संभावित न्यायिक नियुक्तियों के वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन की अनिवार्यता को संबोधित करने के लिये CJI ने विद्वानों, प्रशिक्षुओं और कानूनी शोधकर्ताओं की एक टीम की पेशकश की है। इस टीम की मुख्य ज़िम्मेदारी भारत के उन शीर्ष 50 न्यायाधीशों का व्यापक मूल्यांकन करना है, जिनकी सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति के लिये विचार किया जा रहा है। सेंटर फॉर रिसर्च एंड प्लानिंग के तत्त्वावधान में यह पहल, प्रक्रिया की गोपनीयता की सुरक्षा करते हुए पारदर्शी चयन मानदंड स्थापित करने हेतु की गई है। हालाँकि शीर्ष 50 न्यायाधीशों की पहचान के लिये विशिष्ट मानदंड अभी तक स्पष्ट नहीं किये गए हैं। अब तक नियुक्तियाँ कई मानदंडों के आधार पर की जाती रही हैं, जिनमें तीसरे न्यायाधीश मामलों के माध्यम से तैयार प्रक्रिया ज्ञापन का पालन करते हुए वरिष्ठता, क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व और योग्यता शामिल हैं।

11 एनएचएआई ने बेंगलुरु में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क विकसित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की शत-प्रतिशत स्वामित्व वाली कंपनी नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) ने कर्नाटक के बेंगलुरु में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के विकास के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे सार्वजनिक-निजी भागीदारी (डीबीएफओटी) मॉडल के तहत 1,770 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर विकसित करने का प्रस्ताव है। सरकारी एसपीवी, बेंगलुरु एमएमएलपी प्राइवेट लिमिटेड और रियायतग्राही एसपीवी मैसर्स पाथ बेंगलुरु लॉजिस्टिक्स पार्क प्रा. लिमिटेड के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

12 आईआरईडीए ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार के एक मिनी रत्न (श्रेणी – I) उद्यम, भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य देश भर में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विविध स्पेक्ट्रम के लिए को-लेंडिंग और लोन सिंडिकेशन को बढ़ावा देना और सुविधा प्रदान करना है। एमओयू में सभी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए को-लेंडिंग और को-ओरिएंटेशन सपोर्ट, लोन सिंडिकेशन की सुविधा, आईआरईडीए उधारकर्ताओं के लिए ट्रस्ट और रिटेंशन खाते का प्रबंधन और 3-4 साल की अवधि के लिए निश्चित ब्याज दर सहित कई सेवाएं शामिल हैं। इस समझौते के तहत बैंक ऑफ महाराष्ट्र की पेशकश के निर्दिष्ट नियमों और शर्तों के अनुसार आआरईडीए द्वारा जारी बांड में निवेश कर सकता है।

13 भारतीय तटरक्षक द्वारा पश्चिमी समुद्री तट पर तटीय सुरक्षा अभ्यास ‘ऑपरेशन सजग’ का आयोजन किया गया

ऑपरेशन सजग‘ तटीय सुरक्षा को बढ़ाने वाले सभी हितधारकों को शामिल करने के लिए संचालित किया गया एक अभ्यास है। इसका आयोजन भारतीय तटरक्षक द्वारा 18 सितंबर, 2023 को पश्चिमी समुद्री तट पर किया गया। यह समुद्री अभ्यास तटीय सुरक्षा तंत्र के पुनर्मूल्यांकन की सुविधा प्रदान करता है और समुद्र में मछुआरों के बीच जागरूकता लाता है। इस अभ्यास के दौरान, समुद्र में मछली पकड़ने वाली सभी नौकाओं, नावों और छोटे जहाजों के आवश्यक दस्तावेजों तथा चालक दल को जारी किये गए पास की व्यापक जांच एवं सत्यापन किया गया। इस अभ्यास में सीमा शुल्क, समुद्री पुलिस, बंदरगाहों और भारतीय नौसेना सहित कुल 118 जहाजों ने भाग लिया।

14 खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने खादी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘लोकल फ़ॉर वोकल‘ और ‘आत्मनिर्भर भारत‘ के मंत्र को अपनाते हुए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालयखादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने आज यहां तीन अलग-अलग समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए और स्वतंत्र भारत के अमृतकाल में ‘नए भारत की आधुनिक खादी’ की आधारशिला रखी। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष श्री मनोज कुमार की उपस्थिति में प्रसार भारती, एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड और डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के साथ इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इन समझौता ज्ञापनों का उद्देश्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार खादी और ग्रामोद्योग आयोग को आधुनिक बनाने और युवाओं के बीच अपने उत्पादों को लोकप्रिय बनाने के लिए एक रोडमैप तैयार करना है।

15 असम के राज्यपाल ने किया ‘सरपंच संवाद’ मोबाइल ऐप का अनावरण

जमीनी स्तर के नेताओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने राजभवन में आयोजित एक भव्य लॉन्च समारोह में ‘सरपंच संवाद’ ऐप का अनावरण किया। यह अभूतपूर्व पहल सरपंचों, जो ग्राम प्रधान हैं, के संवाद करने, सहयोग करने और महत्वपूर्ण संसाधनों तक पहुंचने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। इस आयोजन में देश के विभिन्न कोनों से 30 से अधिक सरपंचों की भागीदारी देखी गई, जो सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने में ऐप के महत्व को दर्शाता है। ‘सरपंच संवाद’ ऐप को क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) द्वारा विकसित किया गया है।

16 फैशन डिजाइनर राहुल मिश्रा को मिला फ्रांस का “शेवेलियर डी एल’ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस” पुरस्कार

दूरदर्शी भारतीय डिजाइनर राहुल मिश्रा को फ्रांसीसी सरकार द्वारा शेवेलियर डी एल’ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस (नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) से सम्मानित किया गया, जो रितु कुमार, रितु बेरी, वेंडेल रॉड्रिक्स और मनीष अरोड़ा सहित साथी देशवासियों और महिलाओं की एक प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गए, जिन्हें पहले यह पुरस्कार मिल चुका है। मिश्रा के डिजाइन पारंपरिक भारतीय हाथ से बुने हुए वस्त्रों और जटिल कढ़ाई तकनीकों का एक उत्कृष्ट मिश्रण हैं, जो देश की समृद्ध विरासत और संस्कृति को प्रदर्शित करते हैं।

17 ओडिशा के मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना’ शुरू की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने माताओं, किशोर लड़कियों और बच्चों जैसे लोगों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए राज्य में ‘मुख्यमंत्री संपूर्ण पुष्टि योजना’ शुरू की। यह पहल, पूरक “पद पुष्टि योजना” के साथ, राज्य में माताओं, किशोर लड़कियों और बच्चों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक ठोस प्रयास है। इन कार्यक्रमों का शुभारंभ अपने नागरिकों की पोषण स्थिति को बढ़ाने और एक स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

18 टाइम पत्रिका की ‘द वर्ल्ड्स बेस्ट कंपनीज 2023’ की सूची में इंफोसिस शामिल

बेंगलुरु स्थित आईटी सेवा प्रदाता इंफोसिस ने टाइम पत्रिका की ‘द वर्ल्ड्स बेस्ट कंपनीज 2023’ सूची में एक प्रतिष्ठित स्थान हासिल किया है। इन्फोसिस शीर्ष 100 रैंकिंग में जगह बनाने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है, जो 88.38 के प्रभावशाली समग्र स्कोर के साथ 64 वें स्थान पर है। विशेष रूप से, कंपनी ने ‘बहुत उच्च’ विकास दर अर्जित की है, जो उत्कृष्टता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। स्थिरता के मामले में इन्फोसिस 135वें और कर्मचारियों की संतुष्टि के मामले में 103वें स्थान पर है।

19 श्रीनिवासन के. स्वामी 2023-2024 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (एबीसी) के चेयरमैन चुने गए

आर. के. स्वामी हंसा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष श्रीनिवासन के. स्वामी को 2023-2024 की अवधि के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (एबीसी) का चेयरमैन चुना गया है। यह महत्वपूर्ण नियुक्ति विज्ञापन और मीडिया उद्योग में श्री स्वामी के व्यापक अनुभव और नेतृत्व को दर्शाती है। श्री स्वामी के साथ, अन्य प्रमुख हस्तियों को भी आगामी वर्ष के लिए ब्यूरो के भीतर प्रमुख पदों के लिए चुना गया था।

20 अभिनेता ऋतिक रोशन होंगे प्रमुख लुब्रिकेंट ब्रांड मोबिल का नया चेहरा

अभिनेता ऋतिक रोशन को प्रमुख लुब्रिकेंट ब्रांड मोबिल का नया चेहरा बनाया गया है। मोबिल एक वैश्विक नेता है जो स्नेहन प्रौद्योगिकी नवाचार में अग्रणी है। यह ऋतिक रोशन और मोबिल ब्रांड के बीच पहला सहयोग नहीं है। इससे पहले, मोबिल ने अभिनेता की एक्शन थ्रिलर ‘विक्रम वेधा’ के साथ हाथ मिलाया, जहां फिल्म ने सूचित विकल्पों के माध्यम से कल्याण को प्राथमिकता देने का महत्वपूर्ण संदेश दिया।

21 अशोक लीलैंड ने बस प्लांट स्थापित करने के लिए यूपी सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अशोक लेलैंड, हिंदुजा ग्रुप की प्रमुख कंपनी, ने स्वच्छ परिवहन को बढ़ावा देने और वाणिज्य वाहन उद्योग को मजबूत करने के प्रति एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में ₹1,000 करोड़ का निवेश करने की योजना घोषित की। इस महत्वपूर्ण निवेश का उद्देश्य एक नवाचारी बस निर्माण सुविधा स्थापित करना है, जिससे कंपनी का पहला प्रयास उत्तर प्रदेश में हो रहा है।

22  टीबी-मुक्त एक्सप्रेस (TB-Mukt Express) को लॉन्च किया गया

हाल ही में, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने श्री माता वैष्णो देवी नारायण स्वास्थ्य सेवा पहल के तहत एक मोबाइल मेडिकल वैन “टीबी-मुक्त एक्सप्रेस” को हरी झंडी दिखाई। यह वैन उनके संसदीय क्षेत्र उधमपुर के विभिन्न गांवों की यात्रा करेगी और “चलो चले टीबी को हराएँ” के नारे का प्रचार करेगी। लॉन्च कार्यक्रम के दौरान, सिंह ने तपेदिक के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पर प्रकाश डाला और 2025 तक “टीबी मुक्त भारत” हासिल करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। उन्होंने निजी क्षेत्र को शामिल करने सहित तपेदिक से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य देखभाल रणनीतियों में जैव प्रौद्योगिकी की भूमिका पर भी जोर दिया।

23 भारत के ऐलावेनिल वेलारिवन ने ब्राजील के रियो द जिनेरो आई एस एस एफ विश्‍व कप निशानेबाजी में महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता

ब्राजील के रियो डी जनेरियो में भारतीय निशानेबाज एलावेनिल वेलारिवन ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है। वेलारिवन ने फाइनल में 252.2 का स्कोर बना कर फ्रांस की ओसिएने मुलर को हराया। वेलारिवन का यह दूसरा व्यक्तिगत विश्व कप पदक है। इससे पहले वेलारिवन क्वालिफिकेशन राउंड में 630. 5 अंक के साथ नौवें स्थान पर रहीं।

24 विश्व बांस दिवस 2023:18 सितंबर

18 सितंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला विश्व बांस दिवस, एक वैश्विक पहल है जो बांस के अविश्वसनीय महत्व पर प्रकाश डालती है। यह उल्लेखनीय पौधा, जिसे अक्सर “ग्रीन गोल्ड” कहा जाता है, सतत विकास, गरीबी उन्मूलन, पर्यावरण संरक्षण और सांस्कृतिक संरक्षण में अपार क्षमता रखता है। विश्व बांस दिवस बांस के असंख्य लाभों और वैश्विक चुनौतियों को दूर करने में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। विश्व बांस दिवस की शुरुआत 2009 में विश्व बांस संगठन द्वारा की गई थी। 2009 में थाईलैंड में विश्व बांस कांग्रेस के आठवें अधिवेशन में बांस की महत्ता को चिह्नित करने के लिए 18 सितंबर को विश्व बांस दिवस मनाने का फैसला किया गया।