कैगा परमाणु बिजलीघर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने दी बधाई

0
111

राष्टीय न्यूज़

1.कैगा परमाणु बिजलीघर ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने दी बधाई:-

कर्नाटक स्थित कैगा परमाणु बिजलीघर के निरंतर परिचालन में रहकर रिकार्ड बनाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की सराहना करते हुए बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार फिर भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाकर देशवासियों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है।पीएम मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर ये जानकारी दी। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के नाम एक और विश्‍व रिकॉर्ड। भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम (एनपीसीआईएल) की कैगा परमाणु बिजलीघर (केएपीएस) में विकसित 220 मेगावाट क्षमता की इकाई-1 ने निरंतर 940 दिन से ज्‍यादा परिचालन में रहकर रिकार्ड बनाया है। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है। भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम से जुड़े सभी लोगों को बधाई।’

बता दें कि इससे पहले यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड यूके के हेशेमम -2 की इकाई-8 के नाम था। इस इकाई ने साल 2016 में 940 दिन निरंतर परिचालन का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे अब भारत के कैगा परमाणु बिजलीघर ने तोड़ दिया है। लगातार बिजली उत्पादन के रिकार्ड बनाने में विश्व के 6 परमाणु रिएक्टर का नाम आता हैं। जिसमें राजस्थान परमाणु बिजलीघर की तीसरी इकाई 778 दिन और 5वीं इकाई 765 दिन लगातार उत्पादन कर चुकी हैं।

2.राष्ट्रपति ने गोरखपुर के महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना समारोह को संबोधित किया:- 

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोंविद ने उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना समारोह को संबोधित किया।राष्ट्रपति ने इस अवसर पर कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में ज्ञान और जागरुकता के प्रचार-प्रसार में गोरखनाथ पीठ ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। परिषद ने युवाओं में संस्कृति का सम्मान करने और राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना तथा सामाजिक कार्यों के लिए तत्परता का भाव विकसित कर उनके चरित्र निर्माण में मदद की है।

3.जम्‍मू के घराना पक्षी विहार में हजारों प्रवासी पक्षियों ने जमाया डेरा:-

जम्‍मू के घराना पक्षी विहार में करीब पांच हजार प्रवासी पक्षी पहुंच चुके हैं। घराना पक्षी विहार जम्‍मू से तीस किलोमीटर दूर अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के पास स्थित है।

मकवाल, कुकदियान, अब्‍दुलियान और परगवल जैसे दलदल वाले क्षेत्रों से घिरे हुए इस पक्षी विहार में सर्दियों के मौसम में एक सौ सत्‍तर से ज्‍यादा प्रजातियों के स्‍थानीय और प्रवासी पक्षी आते हैं जिससे यह पक्षी प्रमियों के लिए एक आकर्षक स्‍थल है।जम्‍मू के वन संरक्षक शहजाद चौधरी ने बताया कि आने वाले सप्‍ताह में प्रवासी पक्षियों की संख्‍या और ज्‍यादा बढ़ सकती है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे पक्षियों की सुरक्षा के लिए पक्षी विहार में सभी तरह के प्रबंध किए गए हैं।

4.नेपाल के ऐतिहासिक जनकपुर शहर में भगवान राम और सीता के विवाह उत्‍सव- विवाह पंचमी की शुरूआत हुई:-

नेपाल के ऐतिहासिक जनकपुर शहर में भगवान राम और देवी सीता के विवाह उत्‍सव- विवाह पंचमी की शुरूआत हो गई है। सप्‍ताह भर चलने वाले इन उत्‍सवों में उल्‍लास और धार्मिक उत्‍साह के साथ श्रीराम और सीता के विवाह के विभिन्‍न रीति रिवाज सम्‍पन्‍न किए जा रहे हैं। प्रसिद्ध बारहबीघा मैदान में धनुष तोड़ने के समारोह-धनुष यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों साधुओं सहित भारत और नेपाल के हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। स्‍वयंवर और विवाह समारोह बुधवार को होगा।उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और नेपाल के प्रांत 2 के मुख्‍यमंत्री लालबाबू राउत इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। नेपाल में विवाह पंचमी प्रतिवर्ष मनाई जाती है। इस दौरान आयोजित उत्‍सवों में भारत और नेपाल के सदियों पुराने सामाजिक और सांस्‍कृतिक संबंधों को भी प्र‍दर्शित किया जाता है।

5.लंबी दूरी तक मार करने वाली अग्नि मिसाइल-5 का सफल परीक्षण:- 

सतह से सतह पर लंबी दूरी तक मार करने वाली और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल को ओडिशा तट के समीप डा अब्‍दुल कलाम द्वीप से मोबाइल लांचर के जरिए प्रक्षेपित किया गया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों की उपस्थिति में प्रक्षेपण की पूरी प्रक्रिया का संचालन और निगरानी सामरिक बल कमान ने की।मिशन के सभी उद्देश्य सफलतापूर्वक पूरे किए गए। यह परीक्षण पूर्व में किए गए कई सफल परीक्षणों के बाद हुआ है। इससे देश की प्रतिरक्षा क्षमता को और मजबूती मिली है। अग्नि-5, वैज्ञानिकों के अथक प्रयास से निर्मित स्वदेशी मिसाइल है।

 

खेल न्यूज़

6.भारत ने आस्‍ट्रेलिया से एडिलेड में खेला गया पहला टेस्‍ट 31 रन से जीत कर चार मैचों की श्रृंखला में एक शून्‍य की बढ़त ले ली:-

भारत ने एडिलेड में आस्‍ट्रेलिया से खेला गया पहला टेस्‍ट 31 रन से जीत कर चार मैचों की श्रृंखला में एक शून्‍य की बढ़त ले ली। 323 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए आस्‍ट्रेलिया की टीम 119 ओवर पांच गेंदों में 291 रन पर ऑल आउट हो गया। आस्‍ट्रेलिया ने चार विकेट पर 104 रन के स्‍कोर से आगे खेलना शुरू किया था। जीत के लिए उसे 219 रन की जरूरत थी। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने अपनी पहली पारी में 250 रन बनाये थे।

7.हॉकी विश्‍व कपः फ्रांस का मुकाबला चीन से और इंग्लैंड का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा:-

भुवनेश्‍वर में हॉकी विश्व कप में शाम फ्रांस का मुकाबला चीन से और इंग्लैंड का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। भारत, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेन्टीना और जर्मनी की टीमें क्वार्टरफाइनल में पहुंच चुकी हैं। ये सभी टीमें अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही हैं।रविवार को हुए मैच में जर्मनी ने मलेशिया को 5-3 से हरा कर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। एक अन्‍य मैच में पूल डी में नीदरलैंड्स ने पाकिस्‍तान को 5 -1 से हरा दिया है।

8.चेतेश्वर पुजारा ने कुछ ऐसे दिलाई राहुल द्रविड़ की याद, बने ‘मैन ऑफ द मैच’:-

एडिलेड टेस्ट मैच भारतीय टीम के साथ-साथ चेतेश्वर पुजारा के लिए भी खास साबित हुआ। इस मैच में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया तो पुजारा को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारतीय टीम की इस जीत में वैसे तो कई खिलाड़ियों का योगदान रहा लेकिन सबसे अहम रोल पुजारा का ही रहा। पुजारा ने मेजबान टीम के गेंदबाजों को जमकर छकाया और शतक भी लगाया। पुजारा द्वारा मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने के बाद बीसीसीआइ ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। पहली पारी में पुजारा ने संघर्ष कर रहे भारतीय टीम को मुसीबत से निकाला और 246 गेंदों पर 123 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उनकी इस पारी ने भारतीय टीम को फ्रंट फुट पर ला दिया। इसके बाद दूसरी पारी में भी उन्होंने 204 गेंदों का सामना करते हुए 71 रन की शानदार पारी खेली। उनकी इस शानदार बल्लेबाजी के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस खिताब को जीतने के बाद उन्हें काफी लोगों ने बधाई दी लेकिन बीसीसीआइ का बधाई संदेश सबसे खास रहा। बीसीसीआइ ने बधाई के साथ-साथ वर्ष 2003 में एडिलेड में मिली यादगार जीत को फिर से याद किया। इस मैच में राहुल द्रविड़ मैन ऑफ द मैच बने थे और उन्होंने भारतीय टीम की जीत में वही भूमिका निभाई थी जो पुजारा ने इस बार निभाई। वर्ष 2003 में खेले गए उस मैच में द्रविड़ ने पहली पारी में 233 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी और दूसरे मैच में उन्होंने नाबाद 72 रन की पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। इन दोनों जीत में सबसे कॉमन बात ये रही कि नंबर तीन के बल्लेबाज की वजह से ही टीम इंडिया को जीत मिली थी। इस जीत को याद करते हुए बीसीसीआइ ने ट्वीट किया। अपने ट्वीट में बीसीसीआइ ने लिखा कि इतिहास ने खुद को दोहराया। वर्ष 2003 एडिलेड टेस्ट में नंबर तीन द्रविड़ प्लेयर ऑफ द मैच बने और वर्ष 2018 में टीम के नंबर तीन बल्लेबाज पुजारा मैन ऑफ द मैच बने।

 

बाजार न्यूज़

9.पेंशन योजना पर बड़ी राहत, रिटायरमेंट के वक्त NPS से 60 फीसद निकासी होगी टैक्स फ्री:-

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में कुछ बदलावों की घोषणा की है। केंद्रीय कैबिनेट ने घोषणा की है कि एनपीएस में सरकार के योगदान को 10 फीसद से बढ़ाकर 14 फीसद किया जाएगा। वहीं सरकार ने रिटायरमेंट के बाद एनपीएस खाते से निकाली जाने वाली 60 फीसद राशि को टैक्स फ्री भी कर दिया है। हालांकि एनपीएस में कर्मचारियों का योगदान 10 फीसद ही रहेगा।मीडिया को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए एनपीएस में बड़े बदलाव किए गए हैं। एनपीएस के अंतर्गत खाताधारक कुल जमा में से 60 फीसद राशि निकाल सकते हैं जबकि बाकी की 40 फीसद राशि एन्युटी में चली जाती है। एकमुश्त निकासी पर टैक्स छूट की सीमा को बढ़ाकर 60 फीसद कर दिया गया है। यानी अब पूर्ण निकासी (60 फीसद) कर छूट के दायरे में आएगी।वर्तमान में कुल कॉर्पस का 60 फीसद हिस्सा अगर एनपीएस सब्सक्राइबर्स निकालता था तो उसमें से 40 फीसद राशि टैक्स फ्री रहती थी जबकि बाकी के 20 फीसद पर टैक्स देना होता था। इस कर छूट का फायदा निकासी की सूरत में हर सेक्शन के कर्मचारी को होगा। जेटली ने बताया कि सरकार के योगदान के बढ़ने से वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान सरकार के खजाने पर 2,840 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। गौरतलब है कि काफी लंबे समय से मांग चल रही थी कि एनपीएस को ईईई (एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट-एग्जेंप्ट) की श्रेणी में लाया जाए जैसा कि ईपीएफ और पीपीएफ में होता है।