गुजरात में 2020 केशेरकीजनगणनाकेलिए 10,000 कैमरोंकाउपयोग किया जाएगा

0
104

1.पैसिफिक आईलैंड राष्ट्रपलाऊने ‘रीफ-टॉक्सिक’ सनस्क्रीनपरप्रतिबंध लगा दिया

“रीफ-टॉक्सिक” सनस्क्रीन पर पलाऊ का अग्रणी प्रतिबंध 01 जनवरी 2019 से प्रभावी होगा।नए साल के दिन से, पलाऊ में आयातित या बेची गई किसी भी रीफ-टॉक्सिक सनस्क्रीन को जब्त कर लिया जाएगा और मालिक पर जुर्माना लगाया जाएगा।

छोटे प्रशांत द्वीप राष्ट्र ने सख्त पर्यावरण उपाय पेश किए।

पलाऊ अपने समुद्री जीवन के लिए प्रसिद्ध है और इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोताखोरी स्थलों में से एक माना जाता है।

प्रतिबंध के साथ-साथ, पलाऊ का समुद्री अभयारण्य 1 जनवरी को लागू हुआ।

यह अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र का 80 प्रतिशत मछली पकड़ने और खनन और शार्क के परिशोधन सहित अन्य समुद्री गतिविधियों को बंद कर देता है।

2.इसरो ने गगनयानकेलिएचारअंतरिक्षयात्रियों को चुना

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने गगनयान मानव मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों की पहचान की है।इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा की, उनका प्रशिक्षण जनवरी, 2020 के तीसरे सप्ताह से शुरू होगा।

साथ ही, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के प्रमुख के सिवन ने कहा कि सरकार ने चंद्रयान -3 को मंजूरी दे दी है और परियोजना जारी है।

के सिवन ने कहा कि चंद्रयान -3 का विन्यास अपने पूर्ववर्ती चंद्रयान -2 के समान होगा।

इसका मतलब यह है कि चंद्रयान -3 में एक लैंडर और एक रोवर भी होगा जिसमें प्रोपल्शन मॉड्यूल होगा।

3.पीएम मोदी का ‘‘परीक्षापेचरचा’ कार्यक्रम 20 जनवरी को पुनर्निर्धारित

‘परीक्षा पे चरचा’, जिस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने भारत और विदेश के छात्रों और शिक्षकों के क्रॉस सेक्शन के साथ बातचीत की, परीक्षा तनाव को कम करने के लिए इस वर्ष 20 जनवरी को पुनर्निर्धारित किया गया।कार्यक्रम पहले 16 जनवरी के लिए निर्धारित किया गया था।

देशभर में पोंगल, मकर संक्रांति, लोहड़ी, ओणम के त्योहारों के मद्देनजर इसका पुनर्निर्धारण किया गया है।

4.गुरु गोविंद सिंहजीकी 353वीं जयंती

देश भर में दसवें सिख गुरु, गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती मनाई जा रही है।1666 में जन्मे, गुरु गोबिंद सिंह को सभी सिख गुरुओं में से सबसे अधिक प्रसिद्ध माना जाता है।

वे दसवें सिख गुरु, एक आध्यात्मिक गुरु, योद्धा, कवि और दार्शनिक थे।

सिख धर्म में उनके उल्लेखनीय योगदान में 1699 में खालसा नामक सिख योद्धा समुदाय का गठन और पाँच K (केश, कंघा, कड़ा, कच्छहरा और कृपाण), आस्था के पाँच लेख जो हर समय सिख पहनते हैं, को अपनाया गया था।

5.कृषि विज्ञान विश्वविद्यालयबेंगलुरुभारतीयविज्ञानकांग्रेसकीमेजबानी करेगा

बेंगलुरु में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय 107 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करने के लिए तैयार है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नोबेल पुरस्कार विजेताओं, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, छात्रों, किसानों सहित 15,000 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ सम्मेलन का उदघाटन करेंगे।

भारतीय विज्ञान कांग्रेस एसोसिएशन के महासचिव प्रो के एस रंगप्पा ने जानकारी दी है कि 14 वैज्ञानिक विषयों में 1500 वैज्ञानिक लेख और 5700 पोस्टर दिखाए जाएंगे।

प्राइड ऑफ इंडिया प्रदर्शनी साइंस शो के दौरान आकर्षण में से एक है।

इस आयोजन में 130 से अधिक प्रतिभागी प्रौद्योगिकी, मशीनरी, उपकरण और विज्ञान मॉडल प्रदर्शित करेगे।

6.गुजरात में 2020 केशेरकीजनगणनाकेलिए 10,000 कैमरोंकाउपयोग किया जाएगा

गुजरात, एशियाई शेर के अंतिम निवास में, 2020 के शेर की जनगणना को पूरा करने के लिए लगभग 8,000-10,000 कैमरों का उपयोग किया जाएगा।पिछली जनगणना में सर्वेक्षण किए गए 15,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के मुकाबले, सात जिलों में 25,000 वर्ग किमी क्षेत्र में शेरों की गणना की जाएगी।

मई 2020 में होने वाली जनगणना में पहली बार भारतीय वन्यजीव संस्थान (Wildlife Institute of India-डब्ल्यूआईआई) के विशेषज्ञों का उपयोग किया जाएगा।

2015 की शेर की जनगणना ने राज्य में 523 शेरों की गिनती की थी।

उम्मीद की जा रही है कि वन विभाग के आंतरिक आंकलन के साथ यह संख्या तेजी से बढ़ेगी जिससे यह संकेत मिलता है कि आबादी 1,000 अंकों को पार कर गई होगी।

7.RBI ने ‘MANI’ मोबाइलऐप लॉन्च किया

भारतीय रिज़र्व बैंक, RBI ने एक मोबाइल ऐप, MANI, मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफ़ायर (Mobile Aided Note Identifier) लॉन्च किया है, जो दृष्टिबाधित लोगों को करेंसी नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में मदद करेगा।ऐप, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है, को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई में लॉन्च किया था।

RBI ने कहा कि दृष्टिहीन व्यक्ति एप्लीकेशन का उपयोग करके एक नोट के मूल्य को पहचान सकता है, जो एक बार स्थापित होने के बाद ऑफ़लाइन भी काम कर सकता है।

डाउनलोड किए गए ऐप के माध्यम से, उपयोगकर्ता कैमरे का उपयोग करके नोट्स को स्कैन कर सकते हैं।

जिस स्कैन का ऑडियो आउटपुट हिंदी और अंग्रेजी में परिणाम देगा।

8.विनोद कुमार यादवनेरेलवेबोर्डकेअध्यक्षकेरूपमेंकार्यभार ग्रहण किया

विनोद कुमार यादव ने दोबारा नियुक्त होने के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष का प्रभार संभाला है।मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विनोद कुमार यादव को एक साल की अवधि के लिए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

यादव ने अश्वनी लोहानी से रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था, जो दिसंबर 2018 में पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

वह एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं और इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स के 1980 बैच के अधिकारी हैं।

9.उमारो सिसोको एंबालोनेगिनी-बिसाऊकाराष्ट्रपति चुनाव जीता

पश्चिम अफ्रीकी राज्य गिनी-बिसाऊ में, विपक्ष के नेता उमारो सिसोको एंबालो ने 53.55 फीसदी वोट हासिल करके राष्ट्रपति चुनाव जीता है।उनके प्रतिद्वंद्वी डोमिंगोस सिमोस परेरा, देश की सत्तारूढ़ पार्टी PAIGC के प्रमुख ने 46.45 प्रतिशत वोट हासिल किए।

राष्ट्रीय चुनाव आयोग (CNE) के अध्यक्ष जोस पेड्रो सांबु ने परिणाम की घोषणा की।

10.एमएस धोनी नेपिछलेएकदशककीईएसपीएनक्रिकइंफोकीवनडेऔरटी 20 टीमोंका कप्तान चुना

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ईएसपीएन क्रिकइंफो की एकदिवसीय और ट्वेंटी 20 टीमों के कप्तान के रूप में चुना गया था, जबकि विराट कोहली को टेस्ट में कप्तान बनाया गया था।कुलदीप यादव, और युजवेंद्र चहल, टेस्ट इलेवन में आने वाले केवल अन्य भारतीय थे।

पूर्व कप्तान मिताली राज और तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का नाम महिला टीम में लिया गया था जिसे वनडे और टी 20 दोनों के लिए चुना गया था।

ऑस्ट्रेलिया के प्रेरणादायक क्रिकेटर, मेग लैनिंग को टीम का कप्तान नामित किया गया।