चन्‍द्रयान-3 चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रविष्‍ट हो गया है

0
60

1 चन्‍द्रयान-3 चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रविष्‍ट हो गया है

चन्‍द्रयान-3 चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रविष्‍ट हो गया है। चंद्रयान-3 ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। अंतरिक्ष यान को बेंगलुरु में मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स से सफलतापूर्वक कमांड दिया गया था। अगस्त के पहले सप्ताह में, यान चंद्रमा के चारों ओर 5 से 6 परिक्रमाएँ पूरी करेगा और फिर धीरे-धीरे 100 किलोमीटर की गोलाकार कक्षा में पहुंच जाएगा। अगले दस दिनों में, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र के भीतर एक सटीक लैंडिंग स्‍थल निर्धारित किया जाएगा। 23 अगस्त के आसपास, लैंडर ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा और चंद्रमा पर दिन के उजाले के आधार पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास शुरू करेगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो लैंडिंग सितंबर के लिए पुनर्निर्धारित की जाएगी। चंद्रमा पर एक दिन पृथ्वी के 29 दिन के बराबर है।

2 भारतीय मानक ब्‍यूरो बीआईएस ने मानकीकरण और अनुरूपता मूल्‍यांकन के लिए 35 प्रतिष्ठित संस्‍थानों के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये

भारतीय मानक ब्‍यूरो बीआईएस ने मानकीकरण और अनुरूपता मूल्‍यांकन के लिए 35 प्रतिष्ठित संस्‍थानों के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इन संस्‍थानों में प्रमुख एनआईटी और देश भर में विभिन्‍न राज्‍यों के सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज शामिल हैं।

3 भारत के सरकारी संगठनों में बढ़ रहे हैं साइबर हमले : रिपोर्ट

आज के डिजिटल युग में साइबर सुरक्षा एक गंभीर चिंता का विषय बन गई है और भारत भी इसका अपवाद नहीं है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है और डिजिटल बुनियादी ढांचा अधिक प्रचलित हो रहा है, साइबर हमलों और घटनाओं की संख्या बढ़ रही है। हाल ही में, लोकसभा में डेटा प्रस्तुत किया गया, जिसमें सरकारी संगठनों और वित्तीय संस्थानों द्वारा सामना किए जाने वाले साइबर खतरों की सीमा पर प्रकाश डाला गया। लोकसभा में पेश आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सरकारी संगठनों को इस साल जून तक 1,12,474 साइबर सुरक्षा घटनाओं का सामना करना पड़ा। यह देश में विभिन्न सरकारी संस्थाओं द्वारा सामना किए जाने वाले साइबर खतरों की गंभीरता को उजागर करता है। वित्तीय संस्थान हमेशा से ही अपने पास मौजूद बहुमूल्य जानकारी और संपत्तियों के कारण साइबर हमलावरों का प्रमुख लक्ष्य रहे हैं। 2019 में, भारत में वित्तीय संस्थानों को बड़े पैमाने पर 7,00,548 साइबर सुरक्षा घटनाओं का सामना करना पड़ा, जो वित्तीय क्षेत्र के सामने आने वाले साइबर खतरों की गंभीरता को रेखांकित करता है।

4 सरकार एक और विवाद समाधान योजना विवाद से विश्वास-2

सरकार और उसके उपक्रमों से जुड़े संविदात्मक विवादों के समाधान की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में, वित्त मंत्रालय ने “विवाद से विश्वास 2” योजना शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और समय पर निपटान सुनिश्चित करते हुए व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देना है। विवाद से विश्वास 2 योजना भारत सरकार और उसके नियंत्रण में काम करने वाले संगठनों के बीच संविदात्मक विवादों को संबोधित करने के लिए शुरू की गई एक स्वैच्छिक निपटान प्रणाली है। इसका उद्देश्य विवादों को सुलझाने और व्यापार-अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने के लिए बहुत आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करना है। इस योजना के तहत 30 सितंबर 2022 तक के विवादों को कवर किया जाएगा, जिससे काफी संख्या में लंबित मामले इसके दायरे में आएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान निष्पक्ष और कुशल विवाद समाधान को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए इस योजना की शुरुआत की घोषणा की।

5 असम ने ‘अमृत बृक्ष आंदोलन’ ऐप लॉन्च किया

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में लकड़ी आधारित उद्योग पंजीकरण वेब पोर्टल के साथ-साथ वन और पर्यावरण विभाग के अमृत बृक्ष आंदोलन (Amrit Brikshya Andolan) वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। इस पहल का लक्ष्य राज्य भर में कुल 1 करोड़ व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य पौधे लगाकर राज्य की हरित अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना है। अमृत ​​बृक्ष आंदोलन ने 17 सितंबर, 2023 को विभिन्न क्षेत्रों के व्यक्तियों द्वारा 1 करोड़ पौधे लगाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। यह पहल दुनिया भर में जंगलों के बड़े पैमाने पर विनाश के जवाब में है, जो ग्लोबल वार्मिंग में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों में से एक है। भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने पंजीकरण कराने और पौधे लगाने वाले व्यक्तियों के लिए प्रोत्साहन की शुरुआत की है। जो लोग अमृत बृक्ष आंदोलन ऐप या पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करते हैं और अपने पौधे रोपने की जियो-टैग की गई तस्वीरें अपलोड करते हैं, उन्हें उनके बैंक खाते में ₹100 प्राप्त होंगे। इसके अलावा, यदि पौधे तीन साल तक जीवित रहते हैं, तो संबंधित व्यक्ति को अतिरिक्त ₹200 का भुगतान किया जाएगा।

6 वाशिंगटन विश्वविद्यालय ने HelioLinc3D नामक एक अभूतपूर्व एल्गोरिदम विकसित किया

खगोलीय पिंडों की खोज में सहायता करने वाली नई तकनीकों और एल्गोरिदम के साथ खगोल विज्ञान का क्षेत्र लगातार विकसित हो रहा है। हाल ही में, वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने HelioLinc3D नामक एक अभूतपूर्व एल्गोरिदम विकसित किया है। अपने पहले परीक्षण में, इस एल्गोरिदम ने 2022 SF289 नामक “संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह” की सफलतापूर्वक पहचान की। हवाई में परीक्षण चरण के दौरान, HelioLinc3D एल्गोरिदम ने 600 फीट की प्रभावशाली लंबाई वाले “संभावित खतरनाक” क्षुद्रग्रह की खोज करके अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। हालांकि क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को तत्काल कोई खतरा नहीं है, लेकिन आकाशीय गतिविधियों और संभावित खतरों को समझने के लिए इसकी पहचान महत्वपूर्ण है।

7 पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार, सक्रिय राजनीति से पांच वर्ष के लिए अयोग्य घोषित

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी पाया गया है। इस्लामाबाद स्थित जिला और सत्र न्‍यायालय ने आज उन्हें तीन साल जेल की सजा और एक लाख पाकिस्‍तानी रुपये का जुर्माना लगाया है। अगर जुर्माना नहीं भर पाने पर उन्हें छह महीने और जेल में रखा जाएगा। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान पर सत्ता के दौरान महंगे सरकारी उपहार बेचकर लाभ कमाने का आरोप है। स्थानीय मीडिया के अनुसार आज के फैसले के बाद इमरान खान को पांच वर्ष के लिए सक्रिय राजनीति से भी अयोग्य घोषित कर दिया गया है। फैसले के तुरंत बाद पुलिस ने इमरान खान को लाहौर स्थित उनके घर से गिरफ्तार कर लिया। उन्हें रावलपिंडी की केंद्रीय जेल अडयाला भेजा जाएगा।

8 केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने दक्षिण अफ्रीका के डरबन में आयोजित ब्रिक्स स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने “यूएचसी 2023 की राह में सतत स्वास्थ्य संबंधी अंतर को पाटना” विषय के जरिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के एजेंडे को प्राथमिकता देने की दक्षिण अफ्रीका की पहल की सराहना की।

9 भारतीय नौसेना ने पोर्ट मोरेस्बी में आईएनएस सह्याद्रि और आईएनएस कोलकाता पर पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री की अगवानी की

पूर्वी आईओआर में तैनाती पर आईएनएस सह्याद्री और आईएनएस कोलकाता को पोर्ट मोरेस्बी में अपने पोर्ट कॉल के दौरान पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के माननीय प्रधानमंत्री श्री जेम्स मारापे का स्वागत करने का सम्मान और अवसर प्राप्त हुआ। कैबिनेट सदस्यों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री की भारतीय नौसेना और भारत के उच्चायुक्त श्री इनबासेकर सुदारामूर्ति ने संयुक्त रूप से जहाज पर अगवानी की। भारतीय नौसेना ऐसे बंदरगाह दौरों के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें व्यावसायिक बातचीत और सामाजिक कार्यक्रमों के अलावा, आने वाले जहाजों द्वारा कई क्षमता निर्माण गतिविधियां भी चलाई जाती हैं।

10 सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर ने युवाओं में पेटेंट जागरूकता पैदा करने के लिए पेटेंट बूट कैंप का आयोजन किया

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के एक घटक संस्थान राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (एनआईएससीपीआर) ने 31 जुलाई 2023 को अनुसंधान विद्वानों, वैज्ञानिकों और युवाओं के बीच बौद्धिक संपदा अधिकारों के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ाने के उद्देश्य से बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) पर एक दिवसीय बूट कैंप आयोजित किया। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा महोत्सव के समापन को चिह्नित करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किया गया था।

11 भारत, मोल्दोवा कृषि क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे और मोल्दोवा के उप प्रधान मंत्री और कृषि एवं खाद्य उद्योग मंत्री श्री व्लादिमीर बोलेया के बीच 31 जुलाई, 2023 को दिल्ली के कृषि भवन में एक बैठक हुई। बैठक का उद्देश्य भारत और मोल्दोवा के बीच कृषि में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना है, दोनों देश जिनके बीच 31 वर्षों से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण राजनयिक संबंध हैं। बैठक के दौरान, दोनों मंत्रियों ने कृषि वस्तुओं में द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने की संभावना और कृषि सहयोग बढ़ाने के लिए ज्ञान और प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान पर चर्चा की।

12 ओडिशा ने सामाजिक सुरक्षा योजना का दायरा बढ़ाया

ओडिशा सरकार ने सामाजिक सुरक्षा योजना के कवरेज को असंगठित श्रमिकों की 50 और श्रेणियों तक विस्तारित किया जिसमें डिलीवरी बॉय, नाविक और फोटोग्राफर शामिल हैं, इस योजना का उद्देश्य आकस्मिक या प्राकृतिक मृत्यु के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ओडिशा सरकार ने 2 अगस्त को ओडिशा असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा बोर्ड (OUWSSB) के दायरे में श्रमिकों की 50 और श्रेणियों को शामिल करने के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना का विस्तार किया। वर्तमान में, OUWSSB के अंतर्गत केवल 10 श्रेणियों के श्रमिक शामिल हैं। पहले चरण में स्ट्रीट वेंडर, छोटे व्यापारी, घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, मोची, कृषि श्रमिक, वन श्रमिक, समाचार पत्र हॉकर और स्वच्छता कार्यकर्ता को बोर्ड के तहत पंजीकृत किया जाएगा, इसके बाद दर्जी, सैलून श्रमिक, मजदूर, रेलवे कुम्हार होंगे। रेस्तरां कर्मचारी, सब्जी विक्रेता, बैंड-पार्टी के सदस्य, बागान कार्यकर्ता, फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर, किराने की दुकानों में सहायक, डिलीवरी बॉय और लड़कियां और मांस विक्रेता।

13 भारतीय सेना में ब्रिगेडियर और ऊपर रैंक के अधिकारी पहनेंगे समान यूनिफॉर्म

भारतीय सेना द्वारा ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों की वर्दी को लेकर एक अहम फैसला लिया गया है। सेना के ब्रिगेडियर और उससे ऊपरी रैंक के सभी अधिकारी समान यूनिफॉर्म पहनेंगे फिर चाहे उनका कैडर और शुरुआती तैनाती कहीं भी हुई हो। सेना में समान पहचान और समान चरित्र और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए यह बदलाव किया गया है। सेना के अधिकारियों का कहना है कि सैन्य अधिकारियों की टोपी, कंधे पर पहने जाने वाले बैज, वर्दी के कॉलर पर पहने जाने वाले जॉर्जेट पैचेज, बेल्ट और जूते ब्रिगेडियर और अन्य सभी फ्लैग रैंक के अधिकारियों के एक जैसे होंगे। सेना के अधिकारी अब लैनयार्ड नहीं पहनेंगे। भारतीय सेना में ब्रिगेडियर और अन्य फ्लैग अधिकारी यूनिट, बटालियन को कमांड करते हैं और अधिकतर उनकी तैनाती मुख्यालयों में होती है, जहां सभी रैंक के अधिकारी साथ काम करते हैं। एक जैसी वर्दी से वरिष्ठ अधिकारियों में एक पहचान विकसित होगी और वह भारतीय सेना की प्रकृति को प्रदर्शित करेंगे। उल्लेखनीय है कि ब्रिगेडियर रैंक से नीचे के अधिकारियों की वर्दी पहले जैसी ही रहेगी।

14 पुनीत चंदोक माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और दक्षिण एशिया के नए कॉर्पोरेट वाइस प्रेसिडेंट के रूप में नियुक्ति

माइक्रोसॉफ्ट ने पुनीत चंदोक को 1 सितंबर, 2023 से माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और दक्षिण एशिया के नए कॉर्पोरेट वाइस प्रेसिडेंट के रूप में नियुक्त किया है। उन्हें अनंत महेश्वरी से सितंबर 2023 तक के समय से कार्यात्मक जिम्मेदारियों को संभालने का दायित्व सौंपा गया है और वे माइक्रोसॉफ्ट के व्यापारों को दक्षिण एशिया में बांटने का नेतृत्व करेंगे, जिसमें बांगलादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका जैसे देश शामिल होंगे। पुनीत का उद्देश्य इस क्षेत्र में माइक्रोसॉफ्ट की उपस्थिति को मजबूत करना और ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के माध्यम से प्रमुख उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करना है, जिसमें मुख्य तकनीक के रूप में जेनरेटिव एआई है।

15 सर्वाधिक अरबपति विधायकों के साथ कर्नाटक सबसे आगे

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने हाल ही में भारत के विभिन्न राजनीतिक दलों के विधायकों की संपत्ति का व्यापक विश्लेषण किया। रिपोर्ट विधायकों की औसत संपत्ति, अरबपति विधायकों का प्रतिशत और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर प्रकाश डालती है। कर्नाटक प्रति विधायक उच्चतम औसत संपत्ति और सबसे अधिक अरबपति विधायकों वाले राज्य के रूप में उभरा है, जबकि उत्तर प्रदेश दोनों श्रेणियों में पीछे है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में एक विधायक की औसत संपत्ति 13.63 करोड़ रुपये है। यह आंकड़ा देश भर में विधायकों की सामूहिक संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है, जो एक महत्वपूर्ण वित्तीय स्थिति का संकेत देता है। विश्लेषण किए गए राज्यों में, कर्नाटक 223 विधायकों के साथ सूची में शीर्ष पर है, जिनकी औसत संपत्ति 64.39 करोड़ रुपये है। यह पर्याप्त औसत संपत्ति मूल्य कर्नाटक को अन्य राज्यों से अलग करता है।

16 ऋषि राज की नई पुस्तक ‘कारगिल: एक यात्री की जुबानी’ का विमोचन

भारतीय रक्षा मंत्रालय (MoD) के राज्यमंत्री अजय भट्ट ने नई दिल्ली में प्रसिद्ध लेखक श्री ऋषि राज द्वारा लिखित और प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित किताब और इलस्ट्रेशन्स “कारगिल: एक यात्री की जुबानी” (हिंदी संस्करण) का विमोचन किया। यह किताब कारगिल युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करती है। इस किताब में सभी 527 सैनिकों के जीवन का पोर्ट्रेट किया गया है, जिन्होंने कारगिल युद्ध में अपने देश के लिए अपनी जानें न्यौछावर कर दी थीं। यह किताब कारगिल विजय दिवस के महत्व को उजागर करती है और शौर्यपूर्ण सैनिकों को सम्मानित करती है।

17 आईल ऑफ़ रम

नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के संयुक्त मंगल नमूना वापसी अभियान के हिस्से के रूप में, आइल ऑफ रम को रॉक सैंपलिंग के लिए एकमात्र यूके साइट के रूप में चुना गया है। यह चयन लाल ग्रह और उसके भूवैज्ञानिक इतिहास को समझने के मानव जाति के प्रयास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। शोध के प्रमुख निष्कर्षों में से एक आइल ऑफ रम की आग्नेय चट्टानों और मंगल के जेजेरो क्रेटर में पाए जाने वाली चट्टानों के बीच उल्लेखनीय समानता की पहचान करना है। दोनों चट्टान नमूनों में सामान्य खनिज विज्ञान, रसायन विज्ञान और मौसम संबंधी विशेषताओं की उपस्थिति विश्लेषण और परीक्षण के लिए मूल्यवान संदर्भ बिंदु प्रदान करती है। रम चट्टानों में देखे गए खनिज विज्ञान, रसायन विज्ञान और मौसम के पैटर्न ने मंगल के इतिहास में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान की है। अध्ययन के अनुसार, इन चट्टानों से पता चलता है कि मंगल कभी घने वातावरण वाला एक गीला और गर्म ग्रह था। ये खुलासे ग्रह के भूवैज्ञानिक अतीत और अरबों साल पहले मौजूद पर्यावरणीय स्थितियों की एक झलक प्रदान करते हैं।

18 सिल्क रोडस्टर (Silk Roadster)

चीन की Belt and Road Initiative (BRI) नेपाल सहित दक्षिणपूर्व और दक्षिण एशियाई देशों के साथ सहयोग करने के देश के प्रयासों का एक प्रमुख चालक रही है। BRI की 10वीं वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में, चीन ने ‘सिल्क रोडस्टर’ नामक मंच के तहत कई नई परियोजनाएं शुरू की हैं। चीन की BRI, जिसे वन बेल्ट, वन रोड (OBOR) पहल के रूप में भी जाना जाता है, एक महत्वाकांक्षी वैश्विक बुनियादी ढांचा विकास और निवेश रणनीति है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा 2013 में शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य सड़क, रेलवे, बंदरगाह और अन्य सुविधाओं सहित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के नेटवर्क के माध्यम से एशिया को यूरोप और अफ्रीका से जोड़ना है। इसका उद्देश्य भाग लेने वाले देशों के बीच आर्थिक और व्यापार सहयोग को बढ़ावा देना, कनेक्टिविटी बढ़ाना और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। BRI की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में चीन ने सिल्क रोडस्टर प्लेटफॉर्म पेश किया है, जिसके तहत पांच परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इस प्लेटफार्म का फोकस चीन में स्थानीय सरकारों, विश्वविद्यालयों, उद्यमों और संस्थानों से संसाधनों का समन्वय करना है ताकि व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा दिया जा सके और साझेदार देशों के साथ लोगों के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाया जा सके।

19 भूटान में बाघों की जनसंख्या में वृद्धि दर्ज की गई

भूटान, एक छोटा सा पूर्वी हिमालयी देश, ने 2015 के बाद से अपनी बाघों की आबादी में 27% की वृद्धि करके एक उल्लेखनीय संरक्षण सफलता हासिल की है। 2021 और 2022 में किए गए सबसे हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, अब भूटान की सीमाओं के भीतर अनुमानित 131 बाघ हैं। यह उपलब्धि भूटान की सरकार, स्थानीय भागीदारों और WWF-भूटान जैसे गैर-सरकारी संगठनों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम है। जंगली बाघों की आबादी बढ़ाने के लिए, भूटान ने विभिन्न रणनीतियों को लागू किया, जिसमें जंगली बाघ स्थलों के प्रबंधन के लिए वैश्विक संरक्षण उपकरण अपनाना और वन्यजीव अपराध से निपटने के लिए रेंजरों को बेहतर निगरानी और रिपोर्टिंग तकनीक से लैस करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, ट्रांसबाउंड्री मानस संरक्षण क्षेत्र (TRAMCA) में भारत के साथ एक सफल सीमा पार बाघ संरक्षण कार्यक्रम के कारण 2010 के बाद से राजनीतिक सीमा के दोनों ओर बाघों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

20 जम्मू और कश्मीर के 4 समुदायों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया जाएगा

संविधान (जम्मू और कश्मीरअनुसूचित जनजाति आदेश (संशोधन) विधेयक, 2023, 26 जुलाई को लोकसभा में पेश किया गया था, जिसका उद्देश्य जम्मू और कश्मीर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) सूची में चार समुदायों को शामिल करना था। विधेयक में चार समुदायों को एसटी सूची में शामिल करने का प्रावधान है: गद्दा ब्राह्मण, कोली, पद्दारी जनजाति और पहाड़ी जातीय समूह। प्रस्तावित समावेशन इन समुदायों की विशिष्ट पहचान को स्वीकार करने और उन्हें विशिष्ट लाभ प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जम्मू और कश्मीर में, गुज्जर और बकरवाल प्रमुख एसटी समुदाय हैं। लगभग 18 लाख की संयुक्त आबादी के साथ, वे कश्मीरियों और डोगरा के बाद इस क्षेत्र में तीसरा सबसे बड़ा समूह हैं। 1991 में गुज्जर-बकरवाल समुदाय को दिए गए एसटी दर्जे से उन्हें सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण मिला।