जीतू राय और हीना सिद्धू ने जीता आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप का स्वर्ण पदक

0
279

CURRENT G.K.

 

1.अफगानिस्तान के राष्ट्रपति एक दिन की भारत यात्रा पर :-

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी एक दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली आए हैं। वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रतिनिधि स्तर की बातचीत करेंगे। श्री मोदी गणमान्य अतिथियों के सम्मान में दोपहर का भोज देंगे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात करेंगी। श्री गनी विवेकानन्द इंटरनेशनल फाउंडेशन में जनसमूह को संबोधित भी करेंगे।

यह यात्रा दोनों देशों के बीच हाल के उच्च स्तरीय विचार-विमर्श के बाद हो रही है जिसमें द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी परिषद की बैठक और इस सिलसिले में अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी डॉक्टर अब्दुल्ला अब्दुल्ला और विदेशमंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी की हाल की यात्राएं भी शामिल हैं।

दोनों पक्ष विकास के क्षेत्र में सहयोग सहित बहुमुखी द्विपक्षीय सामरिक साझेदारी के प्रारूप की भी समीक्षा करेंगे। इसके अलावा इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के नेता अफगानिस्तान में शांति, सुरक्षा, स्थायित्व और समृद्धि को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर भी विचार विमर्श करेंगे।

 

2.प्रधानमंत्री मोदी के साथ हुई अफगानिस्तान के राष्ट्रपति की शिष्टमंडल स्तर की वार्ता :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आपसी रणनीतिक साझेदारी के बहुआयामी पहलुओं की समीक्षा की।

उन्होंने आतंकवाद की समस्या से निपटने के प्रयासों पर भी विचार-विमर्श किया। इसके साथ-साथ अफगानिस्तान में शांति, सुरक्षा, स्थायित्व और समृद्धि के लिए सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।

इससे पहले, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात में दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की।

श्री गनी की भारत की ये एक दिवसीय यात्रा काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अमरीका के विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन भी आज शाम तीन दिन की यात्रा पर भारत पहुंच रहे हैं।

ट्रंप प्रशासन अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया में भारत की विशेष भूमिका में गहरी रूचि ले रहा है।

 

3.राजनीतिक दलों ने किया कश्मीर मुद्दे पर वार्ता के केन्द्र के फैसले का स्वागत :-

राजनीतिक दलों ने गुप्तचर ब्यूरो के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा को कश्मीर मुद्दे पर वार्ता के लिए सरकार का प्रतिनिधि नियुक्त किए जाने के केंद्र के फैसले का स्वागत किया है।

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि बातचीत शुरू करना समय की जरूरत है और केवल इससे ही समाधान हो सकता है।

महबूबा ने खुशी जताते हुए कहा है कि इस वक्त का जो माहौल है इसमें यह एक अच्छी और जरूरी शुरूआत है।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा कि यह एक सही फैसला है।

नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला ने इस फैसले को आशाजनक उपाय बताया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि यह एक उत्साहजनक संकेत है।

 

4.राजनीतिक दलों को सूचना का अधिकार अधिनियम के दायरे में लाने पर विचार करे निर्वाचन आयोग- उच्चतम न्यायालय :-

उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयोग से राजनीतिक दलों को सूचना का अधिकार अधिनियम के दायरे में लाने की याचिका पर विचार करने को कहा है।

इसका उद्देश्य राजनीतिक दलों को जवाबदेह बनाना और चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर अंकुश लगाना है।

 

5.प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व शांति को बढ़ावा देने में संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों की सराहना की :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व शांति को बढ़ावा देने में संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के निर्देशन में कई पहल किए जाने की भी प्रशंसा की।

संयुक्त राष्ट्र दिवस के अवसर पर बधाई संदेश में श्री मोदी ने कहा कि विश्व को बेहतर स्थान बनाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र के कई कार्यक्रमों का भारत समर्थन करता है और उसमें सक्रिय रूप से भाग ले रहा है।

 

6.नहाय-खाय के साथ सूर्योपासना का महापर्व छठ आज से शुरू :-

लोक आस्था और सूर्योपासना का महापर्व छठ शुरू हो गया है। अनुष्ठान का आरम्भ पारम्परिक नहाय-खाय के साथ हो रहा है।

छठ महापर्व को देखते हुए पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। विभिन्न सूर्य मंदिरों में छठ पूजा को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। तमाम राज्यों की सरकार ने इस बार छठ के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं।

 

7.अगस्त और सितम्बर के लिए जीएसटी के शुरूआती रिर्टन दाखिल करने में देरी पर लगने वाला जुर्माना माफ :-

सरकार ने अगस्त और सितम्बर महीनों के लिए वस्तु और सेवा कर- जीएसटी के प्रारंभिक रिर्टन दाखिल करने में देरी के लिए लगने वाले जुर्माने को माफ कर दिया है।

वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि करदाताओं को सुविधा देते हुए अगस्त और सितम्बर महीनों के लिए जीएसटी आर-तीन-बी को देर से फाइल करने पर लगने वाली लेट फीस को माफ किया गया है।

उन्होंने कहा कि जिन व्यापारियों से लेट फीस वसूल की जा चुकी है, उसे करदाताओं के खातों में वापस जमा करा दिया जाएगा। इससे पहले सरकार ने जीएसटी के तहत जुलाई में रिटर्न दाखिल करने की लेट फीस को माफ किया था।

 

8.ट्राई ने की 2022-23 तक कार्बन उत्सर्जन में 40 प्रतिशत कमी की सिफारिश :-

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण- ट्राई ने 2022-23 तक दूरसंचार नेटवर्क में कार्बन उत्सर्जन में 40प्रतिशत कमी की सिफारिश की है।

ट्राई ने यह सुझाव भी दिया है कि सरकार को नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत निर्धारित लाभ टेलीकॉम आपरेटरों को उपलब्ध कराने चाहिए।

 

9.जीतू राय और हीना सिद्धू ने जीता आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप का स्वर्ण पदक :-

जीतू राय और हीना सिद्धू ने आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक हासिल किया है।

नई दिल्ली में आयोजित इस प्रतियोगिता के पहले दिन दस मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में भारतीय जोड़ी ने यह सफलता हासिल की है। टीम स्पर्धा में जीतू और हीना का कुल मिलाकर यह तीसरा और आईएसएसएफ विश्व कप में पहला स्वर्ण पदक है।

मिक्स्ड टीम स्पर्धा इस साल विश्व कप में प्रयोग के तौर पर आयोजित की गई और 2020 में तोक्यो ओलंपिक में इसकी औपचारिक शुरूआत की जाएगी।

 

10.फीफा ने कोलकाता स्थानान्तरित किया गुवाहाटी में होनेवाला मुकाबला :-

फीफा ने अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप में ब्राजील और इंग्लैंड के बीच होने वाला सेमीफाइनल मु्काबला कोलकाता के युवा भारती क्रीडांगन में स्थानान्तरित कर दिया है।

यह मैच शाम पांच बजे खेला जाएगा। पहले यह मुकाबला गुवाहाटी में होना था, लेकिन घाना और माली के बीच 21 तारीख को हुए क्वार्टर फाइनल मैच के दैरान बारिश के कारण वहां मैदान को लेकर ब्राजील के कोच और खिलाड़ियों की चिंता को देखते हुए इसे कोलकाता स्थानांतरित कर दिया गया है।