झारखंड के सीएम रघुबर दास ने किया 55 करोड़ का हज हाउस का उद्घाटन

0
111

राष्ट्रीय न्यूज़

1.जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने अंतिम थर्मल वैक्यूम टेस्ट को सफलतापूर्वक पास किया:-

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे महंगे वाले नासा के 8.8 बिलियन डॉलर के वेब स्पेस टेलिस्कोप ने अंतिम थर्मल वैक्यूम टेस्ट को सफलतापूर्वक पार कर लिया है, जिससे इसके हिस्से अंतरिक्ष में उपयोग के लिए साफ हो गए हैं।6.5 मीटर व्यास वाले टेलीस्कोप में 18 स्वर्ण-लेपित दर्पण और एक टेनिस कोर्ट के आकार का सूर्य-कवच होता है जो प्रकाश को इकट्ठा करता है और इसके उपकरणों की सुरक्षा करता है। 2021 में लॉन्च करने के लिए सेट किया गया दूरबीन। इसे बनाने में 20 साल लगे।

2.राजस्थान सरकार ने Increases आपकी बेटी ’योजना के तहत लड़कियों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाया:-

राजस्थान सरकार ने ‘आपकी बेटी’ योजना के तहत स्कूली लड़कियों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में वृद्धि की और चुनाव ड्यूटी के दौरान मरने वाले मतदान कर्मियों के परिवारों को अनुग्रह राशि का भुगतान किया।

आपी बेटी योजना के बारे में

Aapki Beti योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे (BPL) रहने वाली लड़कियां और जिनके माता या पिता या दोनों की राज्य में वार्षिक वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए मृत्यु हो गई है।आपणी बेटी योजना के तहत स्वीकृत राशि

कक्षा 1 से 8 तक की पढ़ाई करने वाली लड़कियों के लिए 1,100 रुपये से 2,100 रुपये और कक्षा 9 से 12 वीं तक की लड़कियों के लिए वित्तीय सहायता को 1,500 रुपये से बढ़ाकर 2,500 रुपये कर दिया गया है।इसी तरह, सरकार ने चुनाव ड्यूटी पर मारे गए एक अधिकारी के परिजनों को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है।

राजस्थान के बारे में

राजधानी: जयपुर

राज्यपाल: कल्याण सिंह

मुख्यमंत्री: अशोक गहलोत

उपमुख्यमंत्री: सचिन पायलट

3.विश्‍व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्‍या पर केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री ने #SelfiewithSapling (सेल्‍फीविदसैपलिंग) अभियान लांच किया:-

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में जन अभियान #SelfiewithSapling (सेल्फीविदसैपलिंग)  लांच किया। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पौधारोपण करें और उस समय की सेल्‍फी सोशल मीडिया पर डालें। श्री जावड़ेकर ने जोर देकर कहा कि पर्यावरण की समस्‍या से निपटने के लिए जनभागीदारी की भूमिका अभिन्‍न है। उन्‍होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को जन आंदोलन बनाना है।केन्‍द्रीय मंत्री ने बताया कि विश्‍व पर्यावरण दिवस पर वह जाने माने क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव तथा फिल्‍म अभिनेता जैकी श्राफ के साथ नई दिल्‍ली के पर्यावरण भवन में पौधारोपण करेंगे।विश्‍व पर्यावरण दिवस 2019 का संदेश है कि सरकारें, उद्योग, समुदाय और व्‍यक्ति एक साथ आएं, ताकि नवीकरणीय ऊर्जा और हरित टेक्‍नोलॉजी की खोज की जा सके और विश्‍व भर में वायु गुणवत्‍ता सुधारी जा सके। विश्‍व पर्यावरण दिवस पर्यावरण संरक्षण के बारे में सोच व्‍यापक करने और व्‍यक्तियों, उद्यमों तथा समुदायों को पर्यावरण संरक्षण बढ़ाने के लिए उत्‍तरदायी आचरण का अवसर प्रदान करता है। विश्‍व पर्यावरण दिवस सार्थक प‍र्यावरण कार्य के लिए विश्‍व का सबसे बड़ा आयोजन है और यह प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है। द्वारा विश्‍व पर्यावरण दिवस 2019 वायु प्रदूषण थीम के साथ होस्‍ट किया जाएगा। वायु प्रदूषण स्‍वास्‍थ्‍य पर पर्यावरण का सबसे बड़ा खतरा है। वायु प्रदूषण आघात, श्‍वास की गंभीर बीमारी तथा फेफड़ा कैंसर से होने वाली एक तिहाई मृत्‍यु का कारण है। वायु प्रदूषण एक चौथाई दिल का दौरा पड़ने से होने वाली मृत्‍यु का कारण है। वायु प्रदूषण मूल रूप से हमारी जलवायु को बदल रहा है और इसका स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव पड़ रहा है। विश्‍व के 92 प्रतिशत लोग स्‍वच्‍छ हवा में सांस नहीं लेते।वायु प्रदूषण के कारण वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था को प्रतिवर्ष 5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होता है।भूस्‍तरीय ओजोन प्रदूषण से 2030 तक 26 प्रतिशत फसलें कम हो जाएंगी।भारत ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) लांच किया है। यह लंबी अवधि की समयबद्ध राष्‍ट्रीय स्‍तर का कार्यक्रम है और यह देश में बढ़ती प्रदूषण समस्‍या से निपटना है। एनसीएपी वायु प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए व्‍यापक कार्यक्रम है और यह वायु गुणवत्‍ता निगरानी नेटवर्क को मजबूत बनाता है। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अस्‍थायी लक्ष्‍य 2024 तक पीएम2.5 तथा पीएम10 को 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक खत्‍म करना है। इस वर्ष के विश्‍व पर्यावरण दिवस का फोकस प्रदूषण की खराब स्थिति वाले 102 शहरों पर होगा।

4.झारखंड के सीएम रघुबर दास ने किया 55 करोड़ का हज हाउस का उद्घाटन:-

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने आज ईद-उल-फितर की पूर्व संध्या पर रांची में हज हाउस का उद्घाटन किया। 50 करोड़ रुपये के हज हाउस का उद्घाटन करते हुए, जिसमें लगभग 1,000 लोगों को नमाज़ की पेशकश की जा सकती है, श्री दास ने कहा कि उनकी सरकार को सभी लोगों का विश्वास जीतने में विश्वास है। श्री दास ने कहा कि विकास ही हर समस्या का एकमात्र समाधान है और उनकी सरकार विकास के लिए लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें एक नया भारत और एक नया झारखंड बनाना है।

 अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.सूडान के लोकतंत्र समर्थक विपक्ष ने कुल सविनय अवज्ञाका आग्रह किया:-

सूडान के विरोध आंदोलन ने ताज़ा रैलियों का आह्वान किया है और सुरक्षा बलों द्वारा “खूनी नरसंहार” नामक प्रदर्शनकारियों में लगभग 40 लोगों के मारे जाने के बाद सैन्य शासकों की चुनाव योजना को खारिज कर दिया। कल, प्रदर्शनकारी नेताओं ने अपने समर्थकों से खारतुम में सेना मुख्यालय के बाहर एक सप्ताह के लंबे सिट-इन के घातक सोमवार के बाद सत्ताधारी सैन्य परिषद को गिराने के लिए “कुल सविनय अवज्ञा” में भाग लेने का आह्वान किया। संक्रमणकालीन सैन्य परिषद ने अपने सत्तावादी शासन के खिलाफ महीनों के विरोध प्रदर्शनों के बाद अप्रैल में अनुभवी राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को बाहर कर दिया था और एक नागरिक प्रशासन के लिए तीन साल के संक्रमण काल ​​पर सहमति व्यक्त की थी।

6.मक्का में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) शिखर सम्मेलन:-

सऊदी अरब के मक्का में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के 14 वें शिखर सम्मेलन की मेजबानी सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद ने की थी।बैठक का आधिकारिक एजेंडा मुस्लिम दुनिया में मौजूदा मुद्दों और हाल ही में कई ओआईसी सदस्य राज्यों के विकास को संबोधित करना था।इसके अलावा, ईरान और अमेरिका और इसकी खाड़ी के बीच बढ़ते तनाव के बीच ओआईसी शिखर सम्मेलन ने क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की। मक्का शिखर सम्मेलन ने फिलिस्तीनियों का समर्थन किया और ईरान गतिरोध में सउदी का समर्थन किया।

शिखर सम्मेलन:

ओआईसी प्रत्येक तीन वर्षों में एक बार इस्लामिक शिखर सम्मेलन आयोजित करता है, जिसमें राज्य के प्रमुख ओआईसी के चार्टर के उद्देश्यों को प्राप्त करने के तरीकों पर चर्चा करते हैं और नीतिगत निर्णय लेते हैं जो अपने सदस्य राज्यों की चिंता करते हैं। OIC के पास UN और यूरोपीय संघ (EU) के स्थायी प्रतिनिधिमंडल हैं

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC):

मुख्यालय: जेद्दा, सऊदी अरब

सदस्यता: 57 सदस्य देश

महासचिव: यूसेफ अल-ओथाइमेन

आधिकारिक भाषाएं: अरबी, अंग्रेजी, फ्रेंच

 7.यूरोप का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी माउंट एटना फट गया:-

दक्षिणी इटली में यूरोप का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी माउंट एटना, जीवन में फूटने के साथ फट गया, राख, आग और आकाश में पिघला हुआ लावा उगल दिया।

यह दिसंबर 2018 में पहले सिसिली के द्वीप पर ज्वालामुखी के रूप में 2019 का पहला विस्फोट है।लावा माउंट एटना के न्यू साउथ ईस्टर्न क्रेटर के उत्तरपूर्वी और दक्षिण-दक्षिणपूर्वी किनारों पर दो विस्फोटों से आया था।विस्फोट का असर पास के रिहायशी इलाकों या कैटेनिया के निकटतम हवाई अड्डे पर उड़ानों के लिए नहीं हुआ।

खेल न्यूज़

8.भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम क्लिनिक कैंटर फिट्जगेराल्ड यू 21:-

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने कल आयरलैंड के डबलिन में फाइनल में आयरलैंड को 1-0 से हराकर कैंटर फिट्जगेराल्ड U21 इंटरनेशनल 4-नेशन्स खिताब जीता। जीत का मतलब था कि भारत ने टूर्नामेंट को एक बेदाग रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया। चार मैचों में तीन गोल के साथ, मुमताज खान टूर्नामेंट के सर्वोच्च गोल स्कोरर के रूप में समाप्त हुई।

बाजार न्यूज़

9.एलएंडटी फाइनेंस द्वारा शुरू किया गया ‘सबसे खास लोन’ नाम का टू-व्हीलर लोन:-

भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स की सहायक कंपनी एलएंडटी फाइनेंस ने दोपहिया वाहनों के ग्राहकों के लिए ‘सबसे कर्ज’ लॉन्च किया।यह योजना दो-पहिया वाहनों के लिए बोझ-मुक्त और कम लागत वाला वित्त प्रदान करती है, जिससे ऋण के कार्यकाल के दौरान वाहन के फाइनेंशियल की आवश्यकता को समाप्त कर दिया जाता है।यह ऋण एक आर्थिक रूप से मजबूत ग्राहक के लिए है जो अपनी मेहनत की कमाई को चालाकी से खर्च करता है। उधारकर्ता 7.99 प्रतिशत और 8.99 प्रतिशत के बीच ब्याज दरों के साथ 3 अलग ईएमआई अवधि- 6, 12 और 18 महीने चुन सकते हैं।

लार्सन एंड टुब्रो (L & T) के बारे में:

संस्थापक: हेनिंग होल्क-लार्सन, सोरेन क्रिस्टियन टूब्रो

मुख्यालय: मुंबई