डायमंड फ्यूचर्स के कारोबार की शुरुआत करेगा भारत, किफायती दामों पर ग्राहक कर सकेंगे खरीदारी

0
142

CURRENT GK

1.लियोनेल मेस्सी  ला लीग में 350 गोल करने  वाले पहले खिलाड़ी बने :-

बार्सिलोना और अर्जेन्टीना के स्टार लियोनेल मेस्सी ने अलावेस के खिलाफ 2-0 की जीत में बार्सिलोना के लिए डबल के साथ ला लीग 350 से ज्यादा गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने।

 

2.सिंधु ने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता :-

भारत की पहली विश्व चैंपियन बनने के पीवी सिंधु के वीरांत प्रयास को फाइनल में जापान की नोज़ोमी ओखुहरा से हार का सामना करना पड़ा।

एक घंटा और 49 मिनट के टूर्नामेंट के सबसे लंबे समय तक चले मैच में, दोनों खिलाड़ियों की शारीरिक और मानसिक ताकत का परीक्षण हुआ,जिसमे सिंधु जूझते हुए 1 9 -21, 22-20, 20-22 से हार गई।

भारत के लिए,यह अभी भी एक ऐतिहासिक संस्करण है क्योंकि पहली बार देश के शटलर दो पदक के साथ लौट रहे हैं।

साइना नेहवाल ने सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक जीता।

इस संस्करण से पहले विश्व चैंपियनशिप में भारत ने एक रजत और चार कांस्य जीते थे।

 

3.न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा ने उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायधीश की शपथ ली :-

न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा ने आज राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित एक समारोह में उच्चतम न्यायालय के 45वें मुख्य न्यायाधीश की शपथ ग्रहण की।

श्री मिश्रा ने राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के समक्ष पद की शपथ ली।

 

4.उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने खेल प्रतिभा खोज पोर्टल आरम्भ किया :-

युवा एवं खेल मंत्रालय ने देश के युवाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा की तलाश के लिए प्रतिभा खेल पोर्टल आरम्भ किया। इस पोर्टल को आज उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू द्वारा इंदिरा गाँधी स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में आरम्भ किया गया।

खेल क्षेत्र में इस महत्त्वपूर्ण पहल को देखने के लिए युवा मामले  और खेल राज्य मंत्री, (स्वतन्त्र प्रभार) श्री विजय गोयल, सचिव, खेल श्री इंजेटी श्रीनिवास, खेल रत्न एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता खिलाड़ी तथा हजारों स्कूली छात्र भी इस अवसर पर उपस्थित थे। स्कूली छात्रों ने इस अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

 

5.प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश को 41,173 अतिरिक्त मकान :-

शहरी इलाकों में सस्तेा मकानों के निर्माण में तेजी आ रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत उत्तोर प्रदेश को 41,173 और अधिक मकानों की मंजूरी दी गई है।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने उत्त्र प्रदेश सहित 6 राज्योंअ के लिए 2,17,900 और मकानों की मंजूरी दी है, इसके साथ ही 40,597 करोड़ रुपये की केन्द्रींय सहायता और कुल 1,39,621 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ अब तक 26,13,568 मकानों की मंजूरी दी जा चुकी है।

 

6.भारत सरकार की सुरक्षित मेल सेवा :-

डिजीटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत शासनादेश के तहत सरकार अपने सभी अधिकारियों के साथ सुरक्षित संवाद स्थािपित करने के लिए सुरक्षित ई-मेल सेवा प्रदान करेगी। फिलहाल यह सेवा 50 लाख उपयोगकर्ताओं को दी जाएगी। इस समय उपयोगकर्ता आधार 16 लाख है।

सरकार की ई-मेल नीति के अनुसार नेशनल इन्फॉखरमेटिक्स  सेंटर के जरिये केन्द्र  और राज्य  में सभी सरकारी अधिकारियों को एक ई-मेल आईडी दिया जाएगा।

इस नीति को शुरू करने का प्रमुख कारण सरकार के आंकड़े हैं जो भारत के बाहर सर्वरों में होते हैं और उन सर्वरों में होते हैं जो सरकार के नियंत्रण के बाहर होते हैं।

सेवा सम्बवन्धीो प्रस्ताकव  :

  1. सरकार के लिए अपने किस्मप की सबसे बडी सेवा है जिसका उपयोगकर्ता आधार 50 लाख है।
  2. सुव्य वस्थित ब्राउजर इंटरफेस के साथ उपयोगकार्ता को शानदार अनुभव होगा जिसमें स्वा।भाविक संवाद; लिखने का बहुमूल्यट अधिकार, ड्रैग एंड ड्रॉप; अत्या धुनिक और रूचि के अनुसार फिल्टभर तैयार करने, ई-मेल और वॉयस मेल संदेशों के बड़े इनबॉक्सि का प्रबंध और तलाश, मल्टीिपल कैलेंडर, सम्पदर्क और कार्य सूची की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  3. जियो फेंसिंग और डिवाइस मैपिंग के साथ उपयोगकर्ता के लिए परिष्कृात सुरक्षा अधिप्रमाणन तंत्र होगा।

सरकार में केन्द्रीरकृत ईमेल संरचना से सरकारी आंकड़ों के लिए मजबूत सुरक्षा तंत्र सुनिश्चित हो सकेगा।

प्राइमरी डोमेन “@gov.in” और स्थासनीय भाषा और सरकार.भारत डोमेन को शामिल करने के लिए एक रोडमैप है।

यह सेवा कार्य क्षमता बढ़ाएगी और “ग्रीन गवर्नमेंट” की दिशा में एक कदम होगी क्योंोकि सभी सरकारी संवाद ईमेल का इस्ते माल करते हुए किए जाएंगे। सेवा को कुछ चुने हुए उपयोगकर्ता आधार पर चलाया जा रहा है जिसमें वरिष्ठ  अधिकारी शामिल हैं।

 

7.पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन की वर्षगांठ पर दिए जाने वाले मीडिया पुरस्कारों के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए :-

पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मीडिया पुरस्कारों के लिए मीडिया संस्थानों से प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं।

ये पुरस्कार स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर 2 अक्टूबर, 2017 को प्रदान किए जाएंगे। इन पुरस्कारों का उद्देश्य वैसे मीडिया संस्थानों को प्रोत्साहित करना है जिन्होंने 2014 में प्रारम्भ किए गए स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के संदर्भ में जागरूकता बढ़ाकर तथा अन्य विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता को एक जन-आन्दोलन बनाने का प्रयास किया है।

 

8.बांग्लादेश के नौसेना प्रमुख एडमिरल निजामुद्दीन अहमद भारत की यात्रा पर :-

बांग्लादेश नौसेना प्रमुख एडमिरल निजामुद्दीन अहमद 28 से 30 अगस्त, 2017 तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक संबंधों को मजबूत बनाना और नौसैनिक सहयोग के लिए नए अवसरों का पता लगाना है।

वे चेयरमैन चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी और नौसेना प्रमुख एडमिरल श्री सुनील लांबा और भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 28 अगस्त, 2017 को द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

 

9.सरकार पैन इंडिया हथरकघा और हस्तशिल्प शिविर लगाएगी :-\

वस्त्र मंत्रालय हस्तकला सहयोग शिविर पहल के अंतर्गत हथकरघा और हस्तशिल्प समूहों के पैन इंडिया शिविरों का आयोजन करेगा।

इन शिविरों का आयोजन 7 अक्तूबर से 17 अक्तूबर, 2017 के दौरान किया जाएगा। यह पहल पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशती वर्ष, पंडित दीनदयाल उपाध्याय गरीब कल्याण वर्ष को समर्पित है।

 

10.भारतीय मूल के 13 वर्षीय ध्रुव को मेंसा आइक्यू में अव्वल स्थान :-

भारतीय मूल के 13 वर्षीय लड़के ने लंदन में मेंसा आइक्यू टेस्ट में सर्वाधिक संभव अंक प्राप्त किए हैं और दुनिया के एक फीसद लोगों में शीर्ष स्थान को प्राप्त कर बाजी मार ली।

दक्षिण पूर्व इंग्लैंड के वर्किंघम का ध्रुव गर्ग गर्मी की छुट्टियों के दौरान बोरियत से बचने के लिए कुछ रोचक कार्य की तलाश कर रहा था तभी बौद्धिक समाज के लिए काम करने का निर्णय लिया और आईक्यू के अंतरराष्ट्रीय स्तर के टेस्ट ‘मेंसा ‘ में सर्वोच्च अंक हासिल कर सबको चकित कर दिया।

 

11.सितंबर में आएंगे चार कंपनियों के आईपीओ, 2500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना :-

अगले महीने सितंबर में चार कंपिनयों की आईपीओ के जरिए 2500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इनमें भारत रोड नेटवर्क लिमिटेड और मेट्रीमनी डॉट कॉम शामिल हैं। अन्य दो कंपनियां कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरर डिक्शन टेक्नोलॉजीस और कंस्ट्रक्शन कंपनी कैपेसिट (Capacit’e) इंफ्रा प्रोजेक्ट हैं।

एक मर्चेंट बैंकिंग सूत्र ने बताया कि माना जा रहा है कि इन कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) सितंबर महीने में आएगा और कंपनियां इसके जरिए 2500 करोड़ रुपये की राशि जुटाएंगी।

जुटाई गई राशि का इस्तेमाल मुख्य रूप से विस्तार योजनाओं, लोन रिपेमेंट और जनरल कॉरपोरेट की जरूरतों के लिए किया जाएगा।

 

12.डायमंड फ्यूचर्स के कारोबार की शुरुआत करेगा भारत, किफायती दामों पर ग्राहक कर सकेंगे खरीदारी :-

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दुनिया के पहले डायमंड फ्यूचर कारोबार की शुरुआत होने जा रही है। मौजूदा समय में भारत में एग्री कमॉडिटी, मेटल और ऊर्जा में ही वायदा कारोबार होता है।

इंडियन कमॉडिटी एक्सचेंज (आईसीईएक्स) का मानना है कि अब भारत दुनियाभर के लिए डायमंड की कीमतें तय कर सकेगा। साथ ही इसके जरिए आम खरीदार और निवेशक बेहतरीन डायमंड किफायती कीमत पर खरीद सकेंगे।