तीन दिन के ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के दौरान ब्रिक्स के पांच सदस्‍यीय समूह के विस्‍तार का फैसला किया गया है- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
35

1 तीन दिन के ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के दौरान ब्रिक्स के पांच सदस्‍यीय समूह के विस्‍तार का फैसला किया गया है- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि तीन दिन के ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के दौरान ब्रिक्स के पांच सदस्‍यीय समूह के विस्‍तार का फैसला किया गया है। इस समय ब्राजील, रूस , भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इसके सदस्‍य हैं। श्री मोदी ने कहा है कि अर्जेंटीना, मिस्र, इथोपिया, ईरान, सउदी अरब और संयुक्‍त अरब अमीरात अब ब्रिक्‍स के पूर्ण सदस्‍य बन जायेंगें। जोहान्‍सबर्ग में ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने ब्रिक्‍स के विस्‍तार का हमेशा समर्थन किया है और उसका हमेशा से मानना है कि नये सदस्‍यों को शामिल करने से ब्रिक्‍स एक संगठन के रूप में मजबूत होगा। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने 15वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के परिणामों की घोषणा करते हुए कहा कि सम्‍मेलन में अर्जेटिना, मिस्र, इथोपिया, ईरान, सउदी अरब और संयुक्‍त अरब अमीरात (छह नए देश) को ब्रिक्‍स का पूर्ण सदस्‍य बनने के लिए आमंत्रित करने पर सहमति बन गयी है। ये देश हली जनवरी 2024 से ब्रिक्‍स के सदस्‍य बन जायेगें।

2 69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा, आर माधवन निर्देशित रॉकेट्री द नाम्‍बी इफेक्‍ट सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म घोषित

69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी गई है। आज शाम नई दिल्‍ली में पुरस्‍कारों की घोषणा करते हुए फीचर फिल्‍म ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष केतन मेहता ने बताया कि आर माधवन निर्देशित रॉकेट्री द नाम्‍बी इफेक्‍ट को वर्ष 2021 की सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया जाएगा। आर माधवन ने इस फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका भी निभाई है। अल्‍लू अर्जुन को पुष्‍पा द राइज के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। श्री मेहता ने बताया कि आलिया भट्ट को गंगूबाई काठियावाडी और कृति सेनन को मिमी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा। पल्‍लवी जोशी को फिल्‍म कश्‍मीर फाइल्‍स के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री और पंकज त्रिपाठी को मिमी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता घोषित किया गया है। स्‍वस्‍थ मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वाधिक लोकप्रिय फिल्‍म का पुरस्‍कार आरआरआर ने जीता है। विवेक अग्निहोत्री निर्देशित कश्‍मीर फाइल्‍स को राष्‍ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का नरगिस दत्‍त पुरस्‍कार दिया जाएगा। गैर-फीचर फिल्‍मों की ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष वसंत एस साई ने सृष्टि लखेरा द्वारा निर्देशित एक था गांव को वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ गैर-फीचर फिल्‍म चुने जाने की घोषणा की है। श्रेया घोषाल को फिल्‍म इरविन निझाल के गीत-मायावा छायावा गीत के लिए सर्वश्रेष्‍ठ पार्श्‍व गायिका का पुरस्‍कार मिलेगा। फिल्‍म आरआरआर की कोमूराम भीमुदो गीत के लिए काल भैरव को सर्वश्रेष्‍ठ पार्श्‍व गायक घोषित किया गया है। सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार निखिल महाजन को मराठी फिल्‍म गोदावरी के लिए दिया जाएगा। सर्वश्रेष्‍ठ हिन्‍दी फिल्‍म का पुरस्‍कार शुजित सरकार निर्मित ऐतिहासिक फिल्‍म सरदार ऊधम सिंह को मिला है। इस फिल्‍म को सर्वश्रेष्‍ठ छायांकन, श्रृव्‍य, प्रोडक्‍शन डिजाइन और कॉस्‍ट्यूम डिजाइन के वर्ग में भी चुना गया है। वर्ष 2021 के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों की घोषणा 11 सदस्‍यीय ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष फिल्‍म निर्माता केतन मेहता ने की।

3 बी-20 शिखर बैठक भारत 2023 नई दिल्ली में शुरू

बी-20 शिखर बैठक भारत 2023 नई दिल्ली में शुरू होगी। 3 दिन की शिखर बैठक में केन्‍द्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन, धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.एस जयशंकर, जी-20 भारत के शेरपा अमिताभ कांत, विभिन्न देशों के व्यापार मंत्री और कई व्यापारिक नेता अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार से संबंधित मुद्दों पर अपने विचार साझा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में 27 अगस्त को विशेष सत्र में भाग लेंगे। शिखर बैठक के पहले दिन बी-20 विश्‍व के लिए भारत की प्राथमिकताओं और सिफारिशों सहित वैश्विक प्राथमिकताओं, व्‍यापार और समाज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लचीले वैश्विक व्‍यापार और निवेश तथा व्‍यापार मंत्रियों के सत्र के लिए समावेशी वैश्विक मूल्य श्रृंखला और निवेश तथा व्‍यापार मंत्रियों के सत्र सहित 7 सत्र आयोजित किए जाएगें। टाटा सन्‍स के कई वैश्विक भारतीय व्‍यापार एग्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन और बी-20 भारत के अध्‍यक्ष एन चंद्रशेखरन, मास्टरकार्ड माइकल मिऐबैच के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, विश्‍व आर्थिक मंच के अध्‍यक्ष बोरज बरेन्‍डे सहित कई वैश्चिक भारतीय नेता शिखर बैठक में भाग लेंगे।

4 चंद्रयान-3 के लैंडर से निकलकर रोवर प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर उतरा

चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम से निकलकर रोवर प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर उतर गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने बताया कि स्वदेश में निर्मित और चंद्रमा के लिए बनाए गए रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा के तल पर चलना और जायजा लेना शुरू कर दिया है। यह भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण सफलता है। रोवर में लगे 6 पहियों ने चांद की सतह पर अशोक स्तंभ और इसरो का लोगो अंकित कर दिया है। यह अनंतकाल तक पूरे विश्‍व के समक्ष प्रमाण रहेगा कि भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश है।

5 असम के नुमालीगढ रिफाइनरी लिमिटेड और इनलैण्‍ड वॉटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच गुवाहाटी में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

बांग्लादेश और अन्‍य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को पेट्रोलियम और पैट्रोरसायन उत्‍पादों के परिवहन के लिए असम के नुमालीगढ रिफाइनरी लिमिटेड और इनलैण्‍ड वॉटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच गुवाहाटी में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये। इस मौके पर केन्‍द्रीय पोत, जहाजरानी और जल मार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल और पैट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस राज्‍य मंत्री रमेश तेली तथा असम सरकार के दो मंत्री भी मौजूद थे।

6 तिरुवनंतपुरम में लॉन्च किया गया केरल का पहला एआई स्कूल

देश का पहला एआई स्कूल शांतिगिरी विद्याभवन को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में खोला गया है। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एआई स्कूल का उद्घाटन किया। पहला एआई स्कूल कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए होगा। एआई स्कूल में छात्रों को कई शिक्षकों का समर्थन, टेस्टिंग के विभिन्न स्तर, योग्यता परीक्षण, परामर्श, करियर के लिए योजना बनाने में मदद और चीजों को बेहतर ढंग से याद रखने की ट्रिक जैसी सुविधाएं मिलेंगी। देश के पहला एआई स्कूल भी अन्य शैक्षिक संस्थान की तरह ही है। हालांकि, एआई स्कूल में छात्रों के सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और एडवांस्ड टेक्नोलॉजिकल सिस्टम की मदद ली जाएगी। मातृभूमि की रिपोर्ट के अनुसार, एआई स्कूल, आई-लर्निंग इंजन (ILE) अमेरिका और वैदिक ई-स्कूल के बीच सहयोग से खोला गया है। यानी यह शिक्षा का एक नया युग शुरू होने जैसा है।

7 केंद्र सरकार ने रक्षा संस्थान DRDO की समीक्षा के लिए बनाई हाई पावर कमेटी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के तहत और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में बदलाव की दृष्टि से इस समिति का गठन किया है। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की भूमिका की समीक्षा और पुनर्परिभाषित करने के लिए प्रोफेसर के. विजयराघवन के नेतृत्व में नौ सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति का गठन किया है। यह समिति अगली तीन महीनों में सरकार के सामने एक रिपोर्ट पेश करेगी। इस समिति का नेतृत्व कर रहे प्रोफेसर विजयराघवन भारत सरकार के पूर्व प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार रहे हैं। यह पहल संगठन की दक्षता और प्रभावशीलता के संबंध में सशस्त्र सेवाओं सहित विभिन्न हितधारकों द्वारा व्यक्त की गई लगातार चिंताओं के बाद आती है।

8 रक्षा खरीद परिषद ने सशस्त्र बलों की परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सात हजार आठ सौ करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में रक्षा खरीद परिषद ने लगभाग 7 हजार 8 सौ करोड रुपये मूल्‍य के साजो-सामान की खरीद के प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। भारतीय वायु सेना की दक्षता बढाने के लिए रक्षा खरीद परिषद ने एम आई-17 वी-5 हेलीकॉप्‍टरों में इलेक्‍ट्रॉनिक वारफेयर ईडब्‍ल्‍यू सूट की खरीद और संस्‍थापन को स्‍वीकृति दे दी है। इससे हेलीकॉप्‍टरों की वहनीयता बढेगी। ईडब्‍ल्‍यू सूट भारत इलेक्‍ट्रॉनिक ल‍िमिटेड से खरीदा जायेगा। परिषद ने मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री और बख्‍तरबंद रेजिमेन्‍ट के लिए जमीन आधारित स्‍वायत्‍त प्रणाली की खरीद को भी मंजूरी दे दी है। इससे मानव रहित टोह करने, हथियारों, ईंधन तथा पुर्जों को युद्ध के मैदान पर पहुंचाने जैसे कई कार्य हो सकेंगे। 7.62 x 51 मिलीमीटर हल्‍की मशीनगन और ब्रिज लेइंग टैंक के खरीद के प्रस्‍तावों को स्‍वीकृति दे दी गई है। हल्‍की मशीनगन से सुरक्षा बलों की लडने की क्षमता बढेगी और ब्रिज लेइंग टैंक से मैकेनाइज्ड बल जल्‍दी से आ – जा सकेंगे। परियोजना शक्ति के अन्‍तर्गत भारतीय सेना के लिए टिकाऊ लैपटाप और टैबलेट की खरीद को भी स्‍वीकृति दे दी गई है। ये सभी स्‍वेदेशी विक्रेताओं से ही खरीदे जायेंगे। भारतीय नौसेना के एमएच-60-आर हेलीकॉप्‍टरों की संचानल क्षमता बढाने के लिए परिषद ने इसके हथियारों की खरीद को भी मंजूरी दे दी है।

9 चीन ने जापान से समुद्री आहार के सभी आयात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया

चीन के सीमा शुल्क अधिकारियों ने घोषणा की है कि उसने जापान से समुद्री भोजन के सभी आयात को तत्काल प्रभाव से रोक दिया है। तोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी द्वारा फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से उपचारित और विरल जल प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू करने बाद चीन ने ये फैसला किया है। अधिकारियों ने कहा कि इसका उद्देश्य रेडियोधर्मी पानी के निकलने से दूषित भोजन के खतरे को खत्म करना और खाद्य पदार्थ तथा चीन के लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करना है। इस प्रतिबंध से जापान के मछली पकड़ने के उद्योग पर बड़ा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है और इससे द्विपक्षीय संबंधों में और गिरावट आ सकती है।

10 भारत की जी-20 अध्‍यक्षता में व्‍यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक जयपुर में हुई शुरू

भारत की जी-20 अध्‍यक्षता में व्‍यापार और निवेश मंत्रियों की बैठक जयपुर में शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से बैठक को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इतिहास साक्षी है कि व्‍यापार ने विचारों, संस्‍कृतियों और प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और लोगों को एक-दूसरे से जोड़ा है। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार और वैश्विकरण ने लाखों लोगों को अत्‍यधिक गरीबी की स्थिति से भी उबारा है। भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में पूरे विश्‍व का भरोसा व्‍यक्‍त करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत को उदारता, अवसरों और विकल्‍पों के संयोग के रूप में देखा जाता है।

11 टेली-लॉ 2.0 का शुभारंभ

न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करने से संबंधित अनुच्छेद 39ए के संवैधानिक अधिदेश को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध, न्याय विभाग (डीओजे) 25 अगस्त, 2023 को सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में टेली-लॉ 2.0 कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस कार्यक्रम में विधि एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अर्जुन राम मेघवाल भाग लेंगे। प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल के जरिए आम नागरिकों को मुकदमे से पूर्व परामर्श के 50 लाख तक पहुंचने की उपलब्धि का जश्न मनाने वाला यह आयोजन बेहद महत्‍वपूर्ण है। यह टेली-लॉ के तहत इस कानूनी सलाह सेवा को न्याय बंधु (प्रो बोनो) कार्यक्रम के तहत कानूनी प्रतिनिधित्व सेवाओं के साथ एकीकृत भी करता है। यह आम नागरिक को एकल पंजीकरण और टेली-लॉ के एकल गेटवे के माध्यम से कानूनी सलाह, कानूनी सहायता और कानूनी प्रतिनिधित्व तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

12 एनएचपीसी और एपीजीईएनसीओ आंध्र प्रदेश में पंप स्टोरेज जलविद्युत परियोजनाओं और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए साथ आए

स्वच्छ और हरित ऊर्जा की दिशा में एक और कदम उठाते हुए भारत की प्रमुख जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने आंध्र प्रदेश राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं तथा पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज के कार्यान्वयन के लिए आंध्र प्रदेश पावर जेनरेशन कॉरपोरेशन (एपीजीईएनसीओ) लिमिटेड (आंध्र प्रदेश सरकार का एक उपक्रम) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। पहले चरण में समझौता ज्ञापन में कुल क्षमता 1,950 मेगावाट की दो पहचानी गई पंप हाइड्रो स्टोरेज परियोजनाओं के कार्यान्वयन की परिकल्पना की गई है। ये परियोजनाएँ कमलापाडु (950 मेगावाट) और यागंती (1,000 मेगावाट) हैं। इन परियोजनाओं के कार्यान्वयन से रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होने और क्षेत्र में स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। परियोजनाओं को संयुक्त उद्यम के तहत कार्यान्वित किया जाएगा। 23 अगस्त, 2023 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी की उपस्थिति में आंध्र प्रदेश के गुंटुर जिले के ताडेपल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

13 भारी उद्योग मंत्रालय ने इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड को पीएलआई-एसीसी योजना के लिए स्वतंत्र अभियंता के रूप में नियुक्त किया

भारी उद्योग मंत्रालय ने तीन हितधारकों को 30 जीडब्ल्यूएच बैटरी भंडारण क्षमता का निर्माण करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इनमें ओला सेल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेडएसीसी एनर्जी स्टोरेज प्राइवेट लिमिटेड और रिलायंस न्यू एनर्जी बैटरी स्टोरेज लिमिटेड शामिल हैं। मंत्रालय वर्ष 2030 तक 50 जीडब्ल्यूएच उत्पादन हासिल करने के लक्ष्य के साथ शेष 20 जीडब्ल्यूएच क्षमता के लिए स्वीकृति प्रदान करने की प्रक्रिया में है। मंत्रालय ने इन चयनित कंपनियों के कार्य की प्रगति की निगरानी के उद्देश्य से इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) को स्वतंत्र अभियंता के रूप में नियुक्त किया है। इन हितधारकों द्वारा प्रोटोटाइप परीक्षण कार्य लगभग पूरा किया जा चुका है और व्यावसायिक उत्पादन वित्त वर्ष 2024 में क्रमिक चरणों में प्रारंभ होने की आशा है।

14 प्रोजेक्ट वर्ल्डकॉइन

हाल ही में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) कंपनी OpenAI द्वारा वर्ल्डकॉइन नामक एक प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया है। यह परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी पहचान और वित्तीय सार्वजनिक नेटवर्क बनाने का दावा करती है। वर्ल्डकॉइन डिजिटल नेटवर्क बनाने की एक पहल है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति किसी-न-किसी तरह की हिस्सेदारी का दावा कर सकता है और डिजिटल अर्थव्यवस्था में शामिल हो सकता है। यह पहल बायोमेट्रिक (आइरिस) डेटा एकत्र करने और प्रतिभागियों को वर्ल्ड एप के माध्यम से वर्ल्ड आईडी प्राप्त करने में मदद करने के लिये “ऑर्ब” नामक एक उपकरण का उपयोग करती है। एप के साथ प्रतिभागी वर्ल्डकॉइन (WLD) नामक एक क्रिप्टोकरेंसी एकत्र कर सकते हैं। वर्ल्डकॉइन नेटवर्क केवल तभी कार्य कर सकता है जब उपयोगकर्त्ता आईरिस को स्कैन करने के इच्छुक हों और/या अपने स्वयं के आईरिस को स्कैन करवाएँ। वर्ल्ड आईडी धारक और ऐसे लोग जिन्होंने अपनी आँखों की पुतलियों को स्कैन करवा लिया है, वे इसका उपयोग डब्ल्यूएलडी क्रिप्टो (WLD crypto) पर दावा करने के लिये कर सकते हैं, जिससे वे लेन-देन कर सकते हैं (यदि संभव हो और कानूनी हो) या परिसंपत्ति को इस उम्मीद के साथ रख सकते हैं कि इसकी कीमत बढ़ सकती है। वर्ल्डकॉइन का दावा है कि प्रतिलिपिकरण से बचने के लिये बायोमेट्रिक जानकारी की मदद से इस नेटवर्क में सभी को सम्मिलित करने का एक वैध तरीका है। इस प्रक्रिया को “व्यक्तित्व का प्रमाण” कहा जाता है और यह लोगों को क्रिप्टो के बदले बार-बार नाम दर्ज करने से रोकने में मदद करता है।

15 KVIC ने रक्षाबंधन के लिये खादी रक्षासूत की शुरुआत की

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (Khadi and Village Industries Commission- KVIC) ने रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में ‘खादी रक्षासूत‘ की शुरुआत की। KYIC खादी और ग्रामोद्योग आयोग अधिनियम, 1956 के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। यह MSME मंत्रालय के तहत कार्य करता है। रक्षासूत का निर्माण ग्रामीण भारत में चरखे से विभिन्न प्रकार के सूत बनाने वाली कुछ समर्पित महिलाओं द्वारा किया गया है। यह राखी पूरी तरह से प्राकृतिक है और किसी भी रासायनिक योजक से मुक्त है। इनमें से कुछ राखियाँ पवित्र गाय के गोबर और तुलसी, टमाटर तथा बैंगन के बीजों से बनाई गई हैं। इसके निर्माण के पीछे की अवधारणा यह है कि, जब इसे ज़मीन पर फेंक दिया जाएगा तो इससे तुलसी, टमाटर और बैंगन के पौधे अंकुरित होंगे। ‘खादी रक्षासूत’ को एक ‘पायलट प्रोजेक्ट’ पहल के रूप में पेश किया जा रहा है जो विशेष रूप से नई दिल्ली के खादी भवन में उपलब्ध है।

16 LIC ने डी-मर्जर एक्शन के जरिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज में लिया 6.7 फीसदी हिस्सा

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL), जो मुकेश अंबानी द्वारा संचालित अम्बानी इंडस्ट्रीज के तत्वों से निर्मित एक गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवा इकाई है, में 6.7% हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा डीमर्जर कार्रवाई के माध्यम से किया गया अधिग्रहण, दोनों संस्थाओं और व्यापक वित्तीय बाजारों पर उल्लेखनीय प्रभाव डालने के लिए तैयार है।

17 इंफोसिस के नए ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर बने राफेल नडाल

दिग्गज टेनिस स्टार राफेल नडाल (Rafael Nadal) आईटी कंपनी इंफोसिस के ब्रांड एम्बैसडर (Brand Ambassador) बनाये गए हैं। इंफोसिस (Infosys) ने स्टॉक एक्सचेंज के पास रेग्यूलेटरी फाइलिंग में ये खुलासा किया है। इंफोसिस का राफेल नडाल के साथ 3 साल का करार होगा। इंफोसिस ने बताया कि नडाल ब्रांड और डिजिटल इनोवेशन के एम्बैसडर होंगे। स्पेन के 37 वर्षीय राफेल नडाल एटीपी रैकिंग में 209 हफ्तों तक लगातार पहले स्थान पर रहे हैं। उन्होंने 22 ग्रैंड स्लैब टूर्नामेंट्स जीते हैं जिसमें 14 बार फ्रेंच ओपन टाइटल्स शामिल है।

18 यूएस एफडीए ने शिशुओं की सुरक्षा के लिए फाइजर के मातृ आरएसवी वैक्सीन को दी मंजूरी

यूएस फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने हाल ही में पहली वैक्सीन को मंजूरी दी है जो शिशुओं के लिए बनाई गई है ताकि उन्हें पैदा होने से लेकर 6 महीने तक के शिशु में रेस्पिरेटरी क्यूशियल वायरस (आरएसवी) से जुड़े हुए निचले श्वसन तंत्र रोग (LRTD) और गंभीर मामलों को रोकने के लिए बनाई गई है। यह महत्वपूर्ण निर्णय उन माता-पिता और स्वास्थ्य सेवाप्रदाताओं के बीच आशावाद बढ़ा रहा है जो इन संवेदनशील शिशुओं की भलाई की रक्षा करने के लिए कठिन परिश्रम कर रहे हैं। एफडीए की मंजूरी पर पीफाइज़र की मातृ रेस्पिरेटरी सिंक्यूशियल वैक्सीन ‘अब्रिस्वो’ के परिप्रेक्ष्य में है। यह वैक्सीन मातृ और शिशु स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह पहली वैक्सीन है जो विशेष रूप से गर्भवती व्यक्तियों में उपयोग के लिए मंजूरी प्राप्त कर रही है। यह गर्भावस्था के 32 से 36 सप्ताह के बीच दिया जाता है और इसे एक ही डोज की इंजेक्शन के माध्यम से मांसपेशियों में दिया जाता है।

19 शतरंज विश्व कप फाइनल में आर. प्रज्ञानंद को रजत पदक

ग्रैंडमास्टर आर. प्रज्ञानंद ने बाकू में आयोजित फिडे शतरंज विश्व कप के फाइनल में दमदार प्रदर्शन करते हुए रजत पदक अपने नाम किया। खेले गए टाईब्रेकर में पूर्व विश्‍व चैंपियन मैग्नस कार्लसन ने प्रज्ञानंद को एक- शून्‍य से हराया। आर. प्रज्ञानंद विश्व कप फाइनल खेलने वाले विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरे और सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बन गए है।

20 आस्मिता महिला लीग: खेलों में महिलाओं की उत्कृष्टता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने घोषणा की है कि प्रतिष्ठित खेलो इंडिया महिला लीग को अब से “अस्मिता महिला लीग” के रूप में मान्यता दी जाएगी। यह उद्देश्यपूर्ण परिवर्तन लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने और खेल के क्षेत्र में महिलाओं की जीवंत भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। नया नाम, “अस्मिता महिला लीग,” एक गहरा अर्थ रखता है। ASMITA का अर्थ है “Achieving Sports Milestone by Inspiring Women Through Action”, लचीलापन, दृढ़ संकल्प और उपलब्धि की भावना को समाहित करता है जो पूरे देश में महिला एथलीटों को परिभाषित करता है। यह बदलाव न केवल एक नई पहचान प्रदान करता है बल्कि उन अनगिनत महिलाओं की आकांक्षाओं का भी प्रतीक है जो खेल क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने का प्रयास करती हैं।

21 ICC ने पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए मास्टरकार्ड के साथ समझौता किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने महत्वपूर्ण घोषणा की है, और मास्टरकार्ड के साथ एक रोमांचक सहयोग का परिचय किया है, जिसका आगाज आगामी आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए ग्लोबल पार्टनर बनने का बनाया गया है। 2023 में भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवम्बर तक होने वाले इस विश्व कप के बीच, मास्टरकार्ड और आईसीसी के बीच का साझेदारी विश्वभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्रिकेट अनुभव को बेहतर बनाने की किनारे बदल सकती है।