देश के उत्तरी भागों में शीतलहर हुई और गंभीर :-

0
169

 

1.कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर राजनीतिक दलों और अधिकारियों के साथ निर्वाचन उपायुक्त ने की बैठक :-


कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में निर्वाचन उपायुक्त उमेश सिन्हा की अगुवाई में निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने मंगलवार को बेंगलुरु में राज्य सरकार के अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें कीं। राज्य की मुख्य सचिव रतन प्रभा, पुलिस महानिदेशक नीलमणि राजू और मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार बैठक में उपस्थित थे। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये ज़िलों के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ भी चुनाव तैयारियों के बारे में बातचीत की।

2.मद्रास उच्च न्यायालय ने टीटीवी दिनाकरन की विधानसभा उपचुनाव में हुई जीत को रद्द करने की मांग वाली याचिका की खारिज :-
तमिलनाडु में मद्रास उच्च न्यायालय ने ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के विद्रोही नेता टी.टी.वी. दिनाकरन की विधानसभा उपचुनाव में आर.के. नगर सीट पर हुई जीत को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी है। जनहित याचिका में आरोप लगाया गया था कि चुनाव को जीतने के लिये बड़े पैमाने पर धन बांटा गया।

3.तमिलनाडु सरकार ग और घ श्रेणी के कर्मचारियों को देगी बोनस :-


तमिलनाडु सरकार ने आगामी पोंगल पर्व को देखते हुए अपने ग और घ श्रेणी के कर्मचारियों के लिये बोनस की घोषणा की है। राज्य के वित्त विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि इन कर्मचारियों को एक महीने के वेतन के बराबर बोनस दिया जाए, किंतु बोनस की अधिकतम सीमा तीन हज़ार रुपये होगी। अर्द्धसरकारी संगठनों के कर्मचारियों को एक हज़ार रुपये बोनस दिया जाएगा।

4.देश के उत्तरी भागों में शीतलहर हुई और गंभीर :-

देश के उत्तरी भागों में शीतलहर और तेज़ हो गयी है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की चपेट में है। कोहरे के कारण बाईस रेलगाड़ियां रद्द करनी पड़ीं और आठ के समय में परिवर्तन किया गया। देश के उत्तरी भागों में आने वाली 45 ट्रेनें देरी से चल रही थीं। दिल्ली में न्यूनतम तापमान चार दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है।
मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर में तापमान शून्य से छह दशमलव दो डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया जो इस मौसम का न्यूनतम तापमान है।
उधर, नेपाल का दक्षिणी हिस्सा तराई शीतलहर और घने कोहरे से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां ठंड से दो और लोगों की मौत हुई है।

5.अमरीका में बसे भारतीयों ने ट्रंप प्रशासन के फैसले का किया स्वामगत :-


अमरीका में बसे भारतीयों ने ट्रंप प्रशासन के एच वन बी वीजा की अवधि बढ़ाने की सुविधा समाप्तह न करने के फैसले का स्वाागत किया है। इस फैसले से प्रतिभा पलायन की आशंका थी। अमरीका में इससे कारोबार को भी नुकसान हो सकता था। भारतीय मूल के अमरीकी सांसद राजा कृष्णलमूर्ति ने कहा है कि वे अमरीका की नागरिकता और पारगमन सेवा के इस फैसले का स्वासगत करते हैं।
अमरीकी प्रशासन ने मंगलवार को यह स्प ष्टव किया था कि एच वन बी वीजा धारकों को देश छोड़ने का आदेश देने का उसका कोई प्रस्तायव नहीं है।

6.दक्षिण कोरिया के राष्ट्र पति का कहना है कि वे कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथि यारों से मुक्तन बनाने का लक्ष्यक नहीं छोड़ेंगे :-
दक्षिण कोरिया के राष्ट्र पति मून जाए-इन का कहना है कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथिेयारों से मुक्त बनाना एक ऐसा लक्ष्यष है जिसे छोड़ा नहीं जा सकता। लेकिन उन्होंोने यह भी कहा कि वे उत्तशर और दक्षिण कोरिया का तत्का्ल एकीकरण नहीं चाहते हैं।
उन्हों ने कहा कि हमारा बुलियादी लक्ष्य यह है कि दोनों कोरिया संयुक्त रूप से यह तय करें कि इस प्रायद्वीप को परमाणु मुक्ती क्षेत्र बनाना है। मून ने यह बात नव वर्ष पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेरलन में कही।

7.बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 34 हजार 565 पर पहुंचा :-
बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 122 अंक बढ़कर सर्वाधिक उच्चो स्तार 34 हजार 565 पर खुला। पिछले चार सत्र में इसमें साढ़े छह सौ अंक की वृद्धि हुर्ह है। पचास शेयरों के निफ्टी सूचकांक में भी साढ़े 18 अंक की बढ़ोतरी हुई है और यह दस हजार 655 पर पहुंच गया।
अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले 22 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 63 रूपये 98 पैसे का बोला गया।

8.उच्चतम न्यायालय ने जेएएल को आवासीय परियोजनाओं की जानकारी देने का दिया आदेश :-
उच्चोतम न्यायालय ने रियल एस्टे:ट कंपनी जयप्रकाश एसोसिएट लिमिटेड – (जेएएल) से उसके द्वारा देश भर में चलाई जा रहीं आवासीय परियोजनाओं की जानकारी देने को कहा है। न्या्यालय ने बुधवार को फिर निर्देश दिया कि जेएएल के निदेशक अपनी व्य क्तिगत संपत्तियों को हस्तां तरित नहीं करेंगे।
प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यनक्षता वाली पीठ ने न्याएय मित्र पवन अग्रवाल को भी निर्देश दिया कि जे.ए.एल से घर खरीदने वालों की शिकायतों पर ध्यालन देने के लिए वे एक पोर्टल बनाएं।

9.केन्द्री य मंत्रिमंडल ने एकल ब्रॉंड खुदरा क्षेत्र में स्वदचालित रूप से शत प्रतिशत प्रत्ययक्ष विदेशी निवेश को दी मंजूरी :-
केन्द्री य मंरत्रिमंडल ने प्रत्येक्ष विदेशी निवेश नीति में संशोधन किया है। इससे देश में प्रत्यजक्ष विेदेशी पूंजी निवेश और कारोबार करने में और आसानी होगी तथा आय और रोजगार में बढ़ोतरी होगी।
सिंगल ब्रैंड खुदरा कारोबार में सरकार की मंजूरी अब जरूरी नहीं होगी। सरकार ने इसमें स्वशचालित रूप से शत-प्रतिशत विदेशी निवेश की मंजूरी दे दी है। वर्तमान में 49 प्रतिशत प्रत्य क्ष विदेशी निवेश की अनुमति थी। इससे अधिक निवेश के लिए सरकार से मंजूरी लेनी पड़ती थी।

10.भारत, स्विट्जरलैंड के डावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में अपने अपार व्यावसायिक अवसरों तथा पथ प्रदर्शक सुधारों को प्रदर्शित करेगा: सुरेश प्रभु :-
वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारत, स्विट्जरलैंड के डावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में अपने अपार व्यावसायिक अवसरों तथा पथ प्रदर्शक सुधारों को प्रदर्शित करेगा। उन्होंने कहा कि इनमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए किए गए सुधार शामिल हैं, जिनके चलते पिछले साढ़े तीन वर्षों में भारत में एक सौ 95 अरब डॉलर का निवेश आया।
विश्व आर्थिक मंच की बैठक 23 से 26 जनवरी तक चलेगी। विभाजित विश्व में साझा भविष्य का निर्माण इस वर्ष की बैठक का विषय है। श्री प्रभु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बैठक में शामिल होंगे और विश्व के शीर्ष व्यापारी नेताओं के साथ अपने विचार साझा करेंगे।

11.रेलवे ने शुरू की नई ऑनलाइन विक्रेता पंजीकरण प्रणाली :-
रेलवे ने नई ऑनलाइन विक्रेता पंजीकरण प्रणाली शुरू की है ताकि व्यतवस्थाो, प्रकियाओं को डिजिटल तथा पारदर्शी बनाया जा सके। यह नई प्रणाली रेल मंत्रालय की अनुसंधान शाखा, अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन ने व्याापक समीक्षा के बाद तैयार की है।