पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की

0
50

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की शुरुआत कर दी है। इसके तहत देश के एक करोड़ से अधिक छोटे किसानों के बैंक खाते में दो हजार रुपये की पहली किस्त डाल दी गई। उन्होंने योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि पहले अटल जी की सरकार में आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय बना था। नॉर्थ ईस्ट के विकास के लिए अलग मंत्रालय बनाया था। अब फिर भाजपा सरकार ने मछली पालन से जुड़े लोगों के विकास के लिए अलग मंत्रालय बनाने का फैसला किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब किसान भाई, किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 1 लाख 60 हजार रुपए तक का कर्ज, बिना बैंक गारंटी ले पाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि जो बातें लोग पहले नामुमकिन समझते थे, उन्हें मुमकिन कर रही है। पिछले साढ़े चार वर्षों में सरकार द्वारा दो चरणों में 17 करोड़ से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड दिए जा चुके हैं। यूरिया की 100% नीम कोटिंग का फैसला लेकर हमने खाद का दुरुपयोग रोका है।

श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने MSP पर किसानों की बरसों पुरानी मांग को पूरा किया। रबी और खरीफ की 22 फसलों का समर्थन मूल्य लागत का 50% से अधिक तय किया गया है। मौसम की मार से किसानों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी बनाई गई है।

2.Chabahar port: भारत को निर्यात के लिए खुला नया रास्ता, अफगानिस्तान से ईरान के रास्ते पहुंचेगा सामान :-ईरान में चाबहार पोर्ट (Chabahar port) बनाकर भारत ने जो कूटनीतिक दांव खेला था उसका असर अब दिखाई देने लगेगा। इस पोर्ट से अफगानिस्तान के उत्पादों की पहली खेप अगले कुछ दिनों में भारत पहुंच जाएगी। रविवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने निमरोज प्रांत के जारांज शहर से 23 ट्रकों का काफिला रवाना किया। इन ट्रकों में अफगानिस्तान में बने कालीन, सूखे मेवे और कपास समेत कुल 570 टन के माल हैं, जिन्हें चाबहार से भारत के लिए रवाना किया जाएगा। अब तक इन उत्पादों को पाकिस्तान के रास्ते पंजाब के अटारी बॉर्डर से भारत लाया जाता था।

भारत के लिए सामान रवाना करने के लिए आयोजित समारोह में गनी के अलावा भारत, तुर्की व ईरान के राजदूतों समेत इंडोनेशिया व कजाखस्तान के राजनयिक उपस्थित थे। अफगानिस्तान से आने वाले उत्पादों को हतोत्साहित करने के लिए पाकिस्तान की तरफ से कई तरह की अड़चनें खड़ी की जाती रही हैं। पिछले साल से भारत ने हवाई मार्ग से अफगानी सामानों का आयात शुरू किया है। अब चाबहार पोर्ट इसकी जगह ले लेगा।

3.मौजूदा समय में अंतरिक्ष में भारत दुनिया का सातवां सबसे सशक्त देश:-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़ती प्रतिस्पद्र्धा और खतरे को वजह बताते हुए अमेरिकी सेना में स्पेस फोर्स की तैनाती की घोषणा की है। अब इस तैयारी में एक कदम और आगे जाते हुए उन्होंने रक्षा विभाग द्वारा अंतरिक्ष में सैन्य उपस्थिति के लिए कानूनी मसौदा तैयार करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए है।

अंतरिक्ष में अगले विश्व युद्ध होने की आशंका के मद्देनजर अमेरिका की तैयारियां जोरों पर हैं। इस खबर ने एक बार फिर अंतरिक्ष में विभिन्न देशों की सैन्य शक्ति को चर्चा में ला दिया है। भारत भी अंतरिक्ष में तेजी से बढ़त बना रहा है और मौजूदा समय में अंतरिक्ष में सबसे अधिक सेटेलाइट भेजने वाले देशों में भारत सातवें स्थान पर है। अब भारत अंतरिक्ष में मानव मिशन के सपने पर काम कर रहा है और 2021 तक इससे साकार कर सकता है।

अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने वाले शीर्ष देश

उपग्रह का इस्तेमाल विभिन्न देशों द्वारा अलग अलग उद्देश्यों के लिए अंतरिक्ष में उपग्रह भेजे जाते हैं, जैसे जीपीएस (ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम) उपग्रह आम लोगों और सैन्य बलों के लिए होता है। इसके अलावा व्यावसायिक और प्रशासनिक जरूरतों के लिए भी उपग्रह भेजे जाते हैं।

 

बाज़ार न्यूज़:-

4.घर खरीदारों की जरूरत को पूरा करेगी रियल एस्टेट पर जीएसटी दरों में कटौती: CII :-जीएसटी काउंसिल ने 24 फरवरी को हुई अपनी अहम बैठक में अफोर्डेबल हाउसिंग पर जीएसटी की दर 8 फीसद (अबेटमेंट के साथ) से घटाकर एक फीसद और सामान्य हाउसिंग पर जीएसटी 12 फीसद (अबेटमेंट के साथ) से घटाकर पांच फीसद करने का फैसला लिया है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) का कहना है कि दरों में कमी के फैसले से मकान खरीदारों की जरूरतें पूरी होंगी और मकानों की बिक्री को भी बढ़ावा मिलेगा।

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने बताया, “रियल एस्टेट क्षेत्र और आवासीय क्षेत्र से निर्माण को बढ़ावा मिलता है और इससे रोजगार का सृजन होता है। हमारा मानना है कि आसान कर व्यवस्था से घरों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा और इससे रोजगार भी बढ़ेगा।” उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने सेक्टर को बड़ी राहत दी है और यह इस महत्वपूर्ण क्षेत्र की प्रगति को सुनिश्चित करने वाला कदम है।

5.पीएम मोदी ने लॉन्च की पीएम किसान योजना, आपको इसके बारे में 5 बातें जाननी चाहिए :-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महात्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना को लॉन्च कर दिया है। इसकी लॉन्चिंग के साथ ही देश के एक करोड़ से अधिक छोटे किसानों के खाते में योजना की पहली किश्त के रुप में 2,000 रुपये भी पहुंच गए हैं।

छोटे किसानों के खाते में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से 2000 रुपये (प्रत्येक के खाते में) पहुंचाते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत पहली किश्त 1.01 करोड़ किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है और जो इसमें छूट गए हैं उन्हें जल्द ही पहली किश्त पहुंचाई जाएगी। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इस योजना की औपचारिक शुरुआत गोरखपुर से की।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में आपको ये 5 बातें जाननी चाहिए:

1.प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) की घोषणा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में की गई थी। हालांकि, यह योजना 1 दिसंबर, 2018 से प्रभावी होगी और 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित करेगी।

 

2.इस योजना के अंतर्गत, छोटे और सीमांत किसानों को 6,000 रुपये सालाना दिए जाएंगे। ये ऐसे किसानों को दिए जाएंगे जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि का स्वामित्व होगा।

 

3.यह राशि 2,000 रुपये की तीन किश्तों में दी जाएगी और यह डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंचाई जाएगी।

 

4.पीएम किसान पूरी तरह से केंद्र सरकार की ओर से वित्त पोषित योजना है। एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कृषि मंत्रालय के मुताबिक इस योजना में 75,000 करोड़ रुपये का सालाना खर्च आएगा।

5.राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) में मौजूदा भूमि-स्वामित्व प्रणाली का उपयोग लाभार्थियों की पहचान के लिए किया जाएगा। 1 फरवरी 2019 तक जिनके भी नाम भूमि रिकॉर्ड में होंगे उन्हें इस योजना का लाभ लेने के पात्र माना जाएगा।

खेल न्यूज़:-

6.10 पुश-अप करके सचिन ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए जुटाई सहायता राशि :-

हमारा सपना है कि भारत खेल प्रेमी और स्वस्थ राष्ट्र बने। आने वाली पीढ़ी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रही है। यह देश और देशवासियों के लिए अच्छी बात है। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने यह बातें जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहीं। चार श्रेणियों में हुई इस मैराथन में 18 हजार से ज्यादा युवा, बुजुर्ग व बच्चों ने भाग लिया। इस मैराथन के जरिये 15 लाख रुपये पुलवामा शहीदों के परिजनों की सहायता के लिए जुटाए गए।

7.कोट्रेल-हेटमेयर ने वेस्टइंडीज को जिताया:-सिमरन हेटमेयर के धमाकेदार शतक और फिर शेल्डन कोट्रेल की शानदार गेंदबाजी से विंडीज ने शुक्रवार को दूसरे अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में इंग्लैंड को 26 रन से हरा दिया। इसके साथ मेजबान टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। सीरीज़ का तीसरा मैच सोमवार को ग्रेनाडा में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद हेटमेयर के नाबाद 104 रन और क्रिस गेल के 50 रन की मदद से छह विकेट पर 289 रन बनाए। जवाब में मेहमान टीम 47.4 ओवर में 263 रन पर सिमट गई। कोट्रेल ने पांच विकेट चटकाए। एक समय इयोन मोर्गन (70) और बेन स्टोक्स (79) के अर्धशतकों से मेहमान टीम 40वें ओवर में चार विकेट पर 228 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी पर उसके बाद टीम ने अंतिम छह विकेट 35 रन में गंवा दिए।

8.विराट ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने :-भारतीय कप्तान विराट कोहली लगभग हर मैच में एक नया कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं। विशाखापत्तनम में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी 20 मैच में उन्होंने एक नया इतिहास रच दिया। विराट ने इस मैच में 24 रन की पारी खेली लेकिन उन्होंने जैसे ही अपनी पारी में 12 रन बनाए वो दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने टी20 क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। विराट ने ये कमाल की उपलब्धि कंगारू टीम के खिलाफ हासिल की और क्रिकेट के सबसे छोेटे प्रारूप में विराट ने इस टीम के खिलाफ अब तक कुल 512 रन बना लिए हैं।