पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो पर भारत की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन का उद्घाटन किया

0
213

1. COVID-19 महामारी के कारण फीफा पुरुषों का U-17, U-20 विश्व कप 2021 स्थगित कर देता है :- फीफा परिषद के ब्यूरो ने जारी महामारी के कारण पुरुषों के अंडर -20 और अंडर -17 विश्व कप के 2021 संस्करणों को रद्द कर दिया और 2023 संस्करणों के लिए इंडोनेशिया और पेरू को होस्टिंग अधिकार देने का फैसला किया।एक आधिकारिक बयान में, फुटबॉल के शासी निकाय ने उल्लेख किया कि महामारी ने अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी के लिए चुनौतियों को पेश करना जारी रखा है और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर इसका प्रभाव पड़ता है।इसमें यह भी कहा गया है कि फीफा ने नियमित रूप से हितधारकों से परामर्श किया है, जिसमें संघों के साथ-साथ दोनों टूर्नामेंटों में मेजबान सदस्य संघ भी शामिल हैं, जो 2021 में होने वाले थे।ब्यूरो इस नतीजे पर पहुंचा कि वैश्विक स्थिति अभी भी उन चुनौतियों के समाधान के लिए पर्याप्त स्तर तक सामान्य नहीं हो पाई है, जो संबंधित योग्यताओं सहित दोनों टूर्नामेंटों की मेजबानी से जुड़ी होंगी।

2. पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो पर भारत की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन का उद्घाटन किया:- 28 दिसंबर, 2020 को प्रधान मंत्री मोदी ने दिल्ली मेट्रो (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डन) की मजेंटा लाइन पर देश के पहले ड्राइवरलेस ट्रेन संचालन का उद्घाटन किया।एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पीएम मोदी द्वारा पूरी तरह से परिचालन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा भी शुरू की गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, नए नवाचार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के निवासियों के लिए एक नए युग की उन्नत गतिशीलता और यात्रा के आराम की शुरुआत करने जा रहे हैं।इसने आगे कहा कि दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन पर ड्राइवरलेस ट्रेनों के शुरू होने के साथ, DMRC दुनिया के 7% मेट्रो नेटवर्क की कुलीन लीग में प्रवेश करेगा जो बिना ड्राइवरों के काम कर सकती है।

3. धर्मांतरण विरोधी कानून: मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने धर्म परिवर्तन के खिलाफ मप्र फ्रीडम ऑफ धर्म बिल 2020 को मंजूरी दी:- शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाले मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने मप्र फ्रीडम ऑफ रिलीजन बिल 2020 को मजबूर धर्मांतरण के खिलाफ अपनी मंजूरी दे दी है। यह नया कानून कारावास और जुर्माना सहित जबरन धार्मिक धर्मांतरण के खिलाफ सख्त सजा का परिचय देता है।विधेयक को अब इसके अंतिम मार्ग के लिए मप्र राज्य विधानसभा में रखा जाएगा। एक बार राज्य विधानसभा द्वारा पारित होने के बाद, बिल एमपी धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम, 1968 की जगह लेगा, जिसे सांसद धर्म स्वातंत्र्य संहिता 1968 के रूप में भी जाना जाता है।

4.E-Sampada: सरकार ने सुशासन दिवस पर नया वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है:- आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 25 दिसंबर, 2020 को भारत के नागरिकों के लिए जीवन निर्वाह सुनिश्चित करते हुए पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के लिए एक नया वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप, ई-संपाडा शुरू किया।वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उद्घाटन 25 दिसंबर को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप एस। पुरी द्वारा किया गया था, जिसे सालाना सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में उल्लेख किया, जो विभिन्न संपदा सेवाओं जैसे कि नियमितीकरण, प्रतिधारण, आवंटन, नो सर्टिफिकेट, आदि प्रदान करने में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए है।

5. वर्ष 2020: डीन जोन्स, कोबे ब्रायंट, डिएगो माराडोना, स्पोर्टिंग किंवदंतियों जो इस वर्ष निधन हो गए:- वर्ष 2020 में दिग्गज खेल हस्तियों ने खो दिया जिसने दुनिया भर के प्रशंसकों को चौंका दिया। फुटबॉल के क्षेत्र में, जहां प्रशंसकों ने अपनी प्रेमिका माराडोना को खो दिया , जनवरी 2020 में दिग्गज अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट की अचानक मौत ने पूरी दुनिया में सदमे में भेज दिया।डीन जोन्स से लेकर बलबीर सिंह सीनियर तक, यहाँ खेल जगत की हस्तियों की सूची है, जिनका इस वर्ष निधन हो गया और उन्होंने अछूत रिकॉर्ड के साथ अपनी छाप छोड़ी।

फुटबॉल के दिग्गज डिएगो माराडोना की मौत ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया

  • 25 नवंबर, 2020 को फुटबॉल के दिग्गज डिएगो माराडोना की मौत ने दुनिया को चौंका दिया।60 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद उनका निधन हो गया।

  • फुटबॉल खेलने के लिए सबसे महान खिलाड़ी ने 16 साल की उम्र में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत अर्जेंटीना के जूनियर के साथ की थी।माराडोना को 1986 में अर्जेंटीना को अपना दूसरा विश्व कप खिताब दिलाने में मुख्य खिलाड़ी माना गया।

  • माराडोना ने अपना पहला विश्व कप टूर्नामेंट 1982 में स्पेन में खेला था। 1986 में मैक्सिको में हुए विश्व कप में उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना नेशनल टीम ने पश्चिम जर्मनी के खिलाफ फाइनल जीता था।

  • प्रसिद्ध ‘हैंड ऑफ गॉड’ क्षण भी उसी टूर्नामेंट में आया, जहां उन्होंने इंग्लैंड और अर्जेंटीना के बीच क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान एक गोल किया था।

  • 1994 में संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्व कप में, माराडोना ने केवल दो मैच खेले।ड्रग टेस्ट में फेल होने के बाद घर भेजने से पहले उन्होंने ग्रीस के खिलाफ एक गोल किया।