पुलित्जर पुरस्कार 2023 की घोषणा

0
118

1 प्रधानमंत्री ने 11 मई को नई दिल्ली में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023 कार्यक्रम का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के साथ 11 से 14 मई तक आयोजित होने वाले राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के 25वें वर्ष के समारोह का प्रारंभ भी हुआ। इस गौरवपूर्ण अवसर पर प्रधानमंत्री ने 5800 करोड़ रुपये से अधिक की वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति से जुड़ी अनेक परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित कीं। जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई, उनमें लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रैविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी-इंडिया (एलआईजीओ-इंडिया), हिंगोलीहोमी भाभा कैंसर एंड रिसर्च सेंटर, जतनीओड़िशा तथा टाटा मेमोरियल हॉस्पीटल मुंबई का प्लैटीनम जुबली ब्लॉक शामिल हैं। राष्ट्र को समर्पित परियोजनाओं में फीशन मोलिब्डेनम-99 उत्पादन सुविधा, मुंबईरेयर अर्थ पर्मानेंट मैग्नेट प्लांट, विशाखापत्तनमनेशनल हैड्रॉन बीम थेरेपी सुविधा, नवी मुंबईरेडियोलॉजिकल रिसर्च यूनिट, नवी मुंबईहोमी भाभा कैंसर हॉस्पीटल एंड रिसर्च सेंटर, विशाखापत्तनम; तथा वूमेन एंड चिल्ड्रन कैंसर हॉस्पीटल बिल्डिंग नवी मुंबई शामिल हैं। महाराष्ट्र के हिंगोली में विकसित होने वाला एलआईजीओ-इंडिया विश्व में गिने-चुने लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रैविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी में से एक होगा। यह 4 किमी भुजा लम्बाई का एक अत्यंत संवेदनशील इंटरफेरोमीटर है जो ब्लैक होल तथा न्यूट्रन स्टार जैसे विशाल खगोल भौतिकी वस्तुओं के विलय के दौरान उत्पन्न गुरुत्वाकर्षण तरंगों की सैंसिंग करने में सक्षम है। एलआईजीओ-इंडिया अमेरिका में संचालित दो वेधशालाओं- हैनफोर्ड वाशिंगटन में और दूसरा लिविंगस्टन लूसियाना में- के साथ सिंक्रोनाइजेशन में काम करेगा। रेयर अर्थ परमानेंट मैग्नेट का उत्पादन मुख्य रूप से विकसित देशों में होता है। रेयर अर्थ परमानेंट मैग्नेट उत्पादन की सुविधा विशाखापत्तनम में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के परिसर में विकसित की गई है। यह सुविधा स्वदेशी प्रौद्योगिकी के आधार पर और स्वदेशी संसाधनों से निकाली गई स्वदेशी दुर्लभ पृथ्वी सामग्री का उपयोग करके स्थापित की गई है। इस सुविधा के साथ भारत रेयर अर्थ परमानेंट मैग्नेट उत्पादन करने की क्षमता रखने वाले देशों के चुनिंदा समूह में शामिल हो जाएगा। टाटा मेमोरियल सेंटर, नवी मुंबई की नेशनल हैड्रॉन बीम थेरेपी सुविधा एक अत्याधुनिक सुविधा है जो आसपास की सामान्य संरचनाओं को न्यूनतम डोज़ के साथ ट्यूमर को विकिरण की अत्यधिक सटीक डिलीवरी करने के लिए काम करती है। लक्षित टिशू को डोज़ की सटीक डिलीवरी विकिरण चिकित्सा के प्रारम्भिक और विलंबित दुष्प्रभावों को कम करती है। फिशन मोलिब्डेनम-99 उत्पादन सुविधा भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के ट्रॉम्बे परिसर में स्थित है। मोलिब्डेनम-99 टेक्नेटियम-99 एम का मूल है, जिसका उपयोग कैंसर, हृदय रोग आदि की प्रारम्भिक पहचान के लिए 85 प्रतिशत से अधिक इमेजिंग प्रक्रियाओं में किया जाता है। आशा है कि इस सुविधा से प्रति वर्ष लगभग 9 से 10 लाख रोगियों की स्कैनिंग होगी।

2 तेलंगाना की राज्‍यपाल ने वाई-20 भारत समारोह का उदद्घाटन किया

तेलंगाना की राज्‍यपाल डॉक्‍टर तमिलिसाइ सौन्‍दर्यराजन ने विद्या‍र्थियों का आह्वान किया है कि वे जीवन में चुनौतियों का सामना करें और हर बाधा को दूर करते हुए मजबूत होकर उभरे। राज्‍यपाल ने हैदराबाद में अंग्रेजी तथा विदेश भाषा विश्‍वविद्यालय परिसर में वाई-20 भारत समारोह का उदद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि स्‍थायित्‍व और आत्‍मनिर्भरता की दिशा में देश की प्रगति में युवाओं की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के सिलसिले में वाई-20 अर्थात युवा-20 कार्यक्रम देशभर में विभिन्‍न विश्‍वविद्यालयों में आयोजित किए जा रहे हैं।

 3 भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और आयुष मंत्रालय ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और आयुष मंत्रालय ने एकीकृत चिकित्सा के क्षेत्र में स्वास्थ्य अनुसंधान पर सहयोग बढाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि इससे एकीकृत चिकित्सा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान होगा। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक अनुसंधान के साथ जोड़ देगा और आयुर्वेद को वैज्ञानिक साक्ष्य के आधार पर अपनी पहचान बनाने के लिए बढ़ावा देगा। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि यह समझौता साक्ष्य-आधारित अनुसंधान क्षमताओं को और मजबूत करेगा।

4 आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के साथ एक सौ से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों और डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य ऐपलीकेशन को एकीकृत किया गया

आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के साथ एक सौ से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों और डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य ऐपलीकेशन को एकीकृत किया गया है। राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण अपनी फ्लैगशिप योजना, आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के तहत स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों के एकीकरण के साथ इनका तेजी से विस्‍तार कर रहा है। इनमें ई-सुश्रुत, ई-संजीवनी ईएसआईसी, हरियाणा ई-उपचार, ए एन एम आंध्रप्रदेश और सरकारी क्षेत्र के अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सेवाओं के साथ-साथ निजी क्षेत्र के 33 स्‍वास्‍थ्‍य एप्‍स शामिल हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के साथ डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य समाधानों का एकीकरण डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य अवसंरचना के निर्माण में उत्‍प्रेरक का कार्य करेगा। इसमें अधिक से अधिक लोग स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं जैसे आभा खाता, डिजिटल रूप से स्‍वास्‍थ्‍य रिकार्ड तक पहुंच, तत्‍काल ओपीडी रजिस्‍ट्रेशन का लाभ उठा पा रहे हैं।

5 देश में अब तक पांच करोड़ से अधिक लोग अटल पेंशन योजना से जुडे

अटल पेंशन योजना (एपीवाई), जो कि भारत सरकार की एक प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना है, ने अपने सफल कार्यान्वयन के आठ वर्ष पूरे कर लिए हैं। सरकार ने कहा है कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पांच करोड़ 25 लाख से अधिक उपभोक्‍ताओं को अटल पेंशन योजना से जोडा गया है। भारत के सभी नागरिकों, विशेषकर असंगठित क्षेत्र के कामगारों को वृद्धावस्था आय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था। वित्त मंत्रालय ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के मुकाबले 2022-23 में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नया अटल पेंशन योजना खाता 18 से 40 वर्ष की आयु के किसी भी भारतीय नागरिक द्वारा खोला जा सकता है, जिसके पास बचत बैंक खाता है। यह एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है, जिसके तहत उपभोक्‍ताओं को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद पेंशन प्राप्त होगी। इसके तहत, उनके योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु से एक हजार रुपये से पांच हजार रुपये प्रति माह की न्यूनतम गारंटी वाली पेंशन मिलेगी।

6 माईगॉव और पूसा के होटल प्रबंधन संस्‍थान संयुक्‍त रूप से 12 मई शुक्रवार को कलिनरी टेलेंट हंट- युवा प्रतिभा का आयोजन करेंगे

माईगॉव और पूसा के होटल प्रबंधन संस्‍थान संयुक्‍त रूप से 12 मई शुक्रवार को कलिनरी टेलेंट हंट- युवा प्रतिभा का आयोजन करेंगे इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना मंत्रालय ने कहा है कि इस प्रतिस्‍पर्धा का उद्देश्‍य भुला दिए गए व्‍यंजनों को बनाने की विधि और पाक कला में पारंगत होने के इच्‍छुक घरेलू रसोइयों को सामने लाना है। मंत्रालय ने कहा है कि मोटा अनाज के प्रति जागरूकता पैदा करने और इसके उत्‍पादन और खपत को बढाने के लिए वर्ष 2023 को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है। इस प्रतियोगिता में मोटा अनाज को शामिल करने से प्रतिभागियों को नवाचार के साथ अपनी रचनात्‍मकता दिखाने का अवसर मिलेगा। यह खाद्य सुरक्षा और पोषण के प्रति जागरूकता पैदा करेगा। इस प्रतियोगिता में 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के भारतीय नागरिक शामिल हो सकते हैं। व्‍यंजन घर का पका होना चाहिए और इसमें पचास प्रतिशत मोटा अनाज का उपयोग आवश्‍यक है।

7 शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्टार्टअप फोरम 2023

स्टार्टअप इंडियाउद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभागवाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में नई दिल्ली में पहली बार शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) स्टार्टअप फोरम के तीसरे संस्करण का आयोजन किया। इससे पहले वर्चुअल रूप से दो संस्करण सफलतापूर्वक आयोजित किये जा चुके हैं। इसका उद्देश्य शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के बीच स्टार्टअप के बारे में बातचीत को बढ़ाना, अधिक रोजगार सृजन और युवाओं को नवाचार समाधान बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस फोरम में सरकारी अधिकारियों, निजी उद्योगों के प्रमुखों और स्टार्टअप्स और इनक्युबेटर्स सहित एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

8 श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय, न ई दिल्ली में ‘बुद्धम शरणम् गच्छामी’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

विदेश और संस्कृति मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने 10 मई, 2023 को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय, नई दिल्ली में वरिष्ठ बौद्ध भिक्षुओं, राजदूतों, राजनयिकों और मंत्रालय के अधिकारियों की उपस्थिति में ‘बुद्धम शरणम् गच्छामी’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर ड्रेपुंग गोमांग मठ के कुंडेलिंग तत्सक रिनपोछे सम्मानीय अतिथि थे। इस अवसर पर कई देशों के मिशन प्रमुख और अनुयायी उपस्थित थे। इसमें बौद्ध धर्म के वर्चस्व वाले विभिन्न देशों – नेपाल, म्यांमा, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, भूटान – के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। डेनमार्क, ग्रीस, लग्जमबर्ग, जमैका, पुर्तगाल, जॉर्जिया, आइसलैंड, इक्वाडोर, सीरिया, पेरू के अतिरिक्त कई अन्य देशों के वरिष्ठ राजनयिक भी इस अवसर पर मौजूद रहे। प्रदर्शनी में श्रीलंका और म्यांमा जैसे देशों की पेंटिंग्स को दिखाया गया है और यह बताया गया कि किस प्रकार बौद्ध धर्म का विभिन्न देशों में प्रसार हुआ।

9 भारत-थाईलैंड कॉर्डिनेटेड पैट्रॉल (इंडो-थाई कॉर्पेट) का 35वां संस्करण

भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच भारत-थाईलैंड कॉर्डिनेटेड पैट्रॉल (इंडो-थाई कॉर्पेट) का 35वां संस्करण 03 से 10 मई 2023 तक आयोजित किया गया था। भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) केसरी, एक स्वदेश निर्मित एलएसटी (एल) और थाई मैजेस्टी के जहाज़ (एचटीएमएस) सैबुरी, एक चाओ फ्राया क्लास फ्रिगेट, और दोनों नौसेनाओं के समुद्री गश्ती विमानों ने अंडमान सागर में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) पर कॉर्पेट में भाग लिया। दोनों देशों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करने की दिशा में और हिंद महासागर के इस महत्वपूर्ण हिस्से को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए सुरक्षित और संरक्षित रखने के उद्देश्य से भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना 2005 से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर द्वि-वार्षिक कॉर्पेट अभ्यास का आयोजन कर रही है।

10 शिमला पुलिस ने शहर में वाहनों के आवागमन को आसान बनाने के लिए ‘वन मिनट ट्रैफिक प्लान’ पेश किया

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में जल्द ही एक नई यातायात व्यवस्था होगी जिसका उद्देश्य पर्यटक और सेब की फसल के मौसम के दौरान यातायात ट्रैफिक को कम करना है। पुलिस द्वारा प्रस्तावित वन मिनट ट्रैफिक लाइट योजना (One Minute Traffic Light Plan) के अनुसार प्रदेश की राजधानी को जाम मुक्त बनाने के लिए 10 जगहों पर ट्रैफिक लाइटें लगाई जाएंगी। इससे पूरे शहर में यात्रा का समय 60-90 मिनट से घटकर 15-25 मिनट हो जाएगा। प्रस्तावित यातायात प्रणाली समय, संख्या और स्थान पर आधारित है। वाहनों को हर मिनट 40:20 और 30:30 सेकंड के अनुपात में छोड़ा जाएगा, यानी उन्हें 40 सेकंड के लिए रोका जाएगा और पीक आवर्स के दौरान 20 सेकंड के लिए छोड़ा जाएगा, और सामान्य समय के दौरान 30 सेकंड के लिए रुका और छोड़ा जाएगा। नई यातायात प्रणाली में 500 मीटर की न्यूनतम रुकने की दूरी भी होगी।

11 उत्तर प्रदेश ने School Health Program लांच किया

नगरपालिका स्कूल के छात्रों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए, उत्तर प्रदेश में शहरी विकास विभाग और लखनऊ स्मार्ट सिटी ने लखनऊ में एक School Health Program शुरू किया है। नगर निगम के 1765 स्कूली छात्रों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच के उद्देश्य से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शहर के तीन स्कूलों में यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। यह कार्यक्रम प्रत्येक बच्चे के लिए एक डिजिटल स्वास्थ्य रिपोर्ट कार्ड भी तैयार करता है और इन बच्चों को 25,000 रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है। स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में होने वाली बीमारियों का पता लगाना और उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाकर उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और भविष्य की संभावनाओं में सुधार करना है। पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने और राज्य के अन्य नौ स्मार्ट शहरों में लागू होने की उम्मीद है।

12 बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बारहसिंघा (Swamp Deer) को छोड़ा गया

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (BTR) मध्य प्रदेश के उमरिया और कटनी जिलों की पूर्वी सतपुड़ा पहाड़ी श्रृंखला में स्थित है। “बांधवगढ़” नाम भगवान श्री राम और उनके भाई लक्ष्मण से जुड़ी कहानी से लिया गया है। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्रीराम ने अपने भाई को लंका पर नजर रखने के लिए यह किला दिया था, और इस किले को तब से बांधवगढ़ के नाम से जाना जाता है। यह बाघ अभयारण्य अपने विविध वनस्पतियों और जीवों के कारण महत्वपूर्ण है, जिसमें बाघों और विभिन्न शाकाहारी जीवों की एक स्वस्थ आबादी शामिल है। हाल ही में, कई बारहसिंघा को इस अभ्यारण्य में छोड़ा गया है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन की टीम टाइगर रिजर्व से करीब 200 किलोमीटर दूर स्थित कान्हा नेशनल पार्क से बारहसिंघा को लाई थी।

13 पहला दुबई फिनटेक समिट आयोजित किया गया

हाल ही में, दुबई ने 8 से 9 मई तक दुबई फिनटेक शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, जिसे दुबई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सेंटर (DIFC)मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण एशिया (MEASA) क्षेत्र में अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र द्वारा आयोजित किया गया था। इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन शेख मकतूम बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने किया, जो दुबई के पहले उप शासक, उप प्रधान मंत्री और यूएई के वित्त मंत्री के पद पर हैं और DIFC के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं।

14 विश्व शांति और खुशहाली के लिए लद्दाख स्मोनलम चेनमो आज से लेह-लद्दाख में शुरू

विश्व शांति और खुशहाली के लिए बौद्ध भिक्षुओं और ननों का पांच दिवसीय विशेष वार्षिक प्रार्थना महोत्सव लद्दाख स्मोनलम चेनमो लेह-लद्दाख में शुरू हो रहा है। कोविड के कारण पिछले तीन वर्ष से सामूहिक प्रार्थना का आयोजन नहीं हो सका था। इस कार्यक्रम का आयोजन ऑल लद्दाख गोन्पा एसोसिएशन द्वारा किया जा रहा है। स्मोनलम चेनमो लद्दाख के संघ समुदाय का एक प्रमुख वार्षिक प्रार्थना उत्‍सव है।’संघ के लिए सेवा’ नाम से 11 से 16 मई के बीच आयोजित होने वाले इस विशेष शिविर का नेतृत्‍व लद्दाख के सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल करेंगे।

15 केके शैलजा की आत्मकथात्मक ‘माई लाइफ एज ए कॉमरेड’ का विमोचन

सीपीएम की केंद्रीय समिति की सदस्य और केरल की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा की आत्मकथात्मक कृति ‘माई लाइफ एज ए कॉमरेड’ दिल्ली स्थित पब्लिशिंग हाउस जगरनॉट बुक्स द्वारा प्रकाशित होने के लिए तैयार है। कोच्चि बिएनले फाउंडेशन की पूर्व सीईओ और पत्रकार मंजू सारा राजन के साथ मिलकर लिखी गई अपनी नई किताब ‘माई लाइफ एज ए कॉमरेड’ में शैलजा ने अपने जीवन के उस दौर के बारे में लिखा है, जो मालाबार में एक छोटी सी बस्ती में शुरू हुआ और अंततः उन्हें राज्य सरकार में कैबिनेट पद तक ले गया।

16 वायु सेना को स्वदेशी निर्मित वीटीओएल लड़ाकू विमान एएलएस -50 की पहली खेप मिली

वायु सेना को अपना पहला स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित लॉटरिंग युद्ध सामग्री प्राप्त हुई है। ये सभी प्रकार के इलाकों और उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों से संचालित करने में सक्षम हैं और किसी भी कर्मी को जोखिम में डाले बिना 50 किमी से अधिक की दूरी पर लक्ष्य को मार गिरा सकते हैं। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) द्वारा विकसित, स्वायत्त प्रणाली को वर्टिकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग (वीटीओएल) के लिए डिज़ाइन किया गया है और परीक्षणों और परीक्षणों के दौरान सटीक हमले करने की अपनी क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। एएसएल-50 लड़ाकू विमान ने पोखरण में परीक्षण के दौरान लक्ष्यों पर हमला करने की अपनी क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है।

17 नीरा टंडन की बाइडन प्रशासन में घरेलू नीति सलाहकार के रूप में नियुक्ति

भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को बाइडन प्रशासन में घरेलू नीति सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। यह कदम राष्ट्रपति चुनाव को ध्यान में रखकर उठाया गया था, जो 2024 में होने वाला है। टंडन की नियुक्ति ऐतिहासिक है, क्योंकि वह व्हाइट हाउस सलाहकार परिषद का नेतृत्व करने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी बनीं। नीरा टंडन का जन्म मैसाचुसेट्स में भारतीय आप्रवासी माता-पिता के घर हुआ था। उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय लॉस एंजिल्स और येल विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। टंडन को सार्वजनिक नीति में काम करने का 25 साल से अधिक का अनुभव है और उन्होंने तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ काम किया है।

18 पुलित्जर पुरस्कार 2023 की घोषणा

9 मई 2023 को पत्रकारिता में 2023 पुलित्जर पुरस्कार के विजेता; पुस्तकें, नाटक और संगीत; और विशेष उद्धरणों की घोषणा की गई। एसोसिएटेड प्रेस ने सार्वजनिक सेवा श्रेणी के तहत पत्रकारिता में 2023 का पुलित्जर पुरस्कार जीता। डेमन कॉपरहेड, बारबरा किंग्सोल्वर (हार्पर) और ट्रस्ट द्वारा, हर्नान डियाज़ (रिवरहेड बुक्स) द्वारा फिक्शन श्रेणी के तहत पुस्तकों, नाटक और संगीत में 2023 का पुलित्जर पुरस्कार जीता। न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा प्रशासित पुलित्जर पुरस्कार को अमेरिकी पत्रकारिता में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है। पुलित्जर पुरस्कार 22 श्रेणियों, यानी पत्रकारिता की 15 श्रेणियां; सात कला श्रेणियां और एक विशेष प्रशस्ति पत्र में काम को मान्यता देता है। पुलित्जर पुरस्कार की स्थापना हंगेरियन-अमेरिकी पत्रकार और समाचार पत्र प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर ने की थी। पुलित्जर पुरस्कार पहली बार 1917 में प्रदान किए गए थे। 22 श्रेणियों में से केवल पत्रकारिता प्रतियोगिता के सार्वजनिक सेवा वर्ग में विजेता को ही स्वर्ण पदक प्रदान किया जाता है। सार्वजनिक सेवा पुरस्कार हमेशा एक समाचार संगठन को दिया जाता है, किसी व्यक्ति को नहीं, हालांकि किसी व्यक्ति का नाम प्रशस्ति पत्र में दिया जा सकता है। 21 अन्य श्रेणियों में विजेताओं को 15,000 अमेरिकी डॉलर नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है।

19 ISRO ने शुरू किया स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवेयरनेस ट्रेनिंग (START) प्रोग्राम

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही में छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न पहलुओं का अवलोकन प्रदान करने के लिए एक पहल शुरू की है। Space Science and Technology Awareness Training (START) नाम का यह कार्यक्रम एक प्रारंभिक स्तर का प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो भौतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के स्नातकोत्तर और अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के लिए है। START कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य भारतीय छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में पेशेवर बनने में मदद करना है, क्योंकि ISRO का अंतरिक्ष विज्ञान अन्वेषण कार्यक्रम नए डोमेन में विस्तार कर है। यह कार्यक्रम अनुशासन, अनुसंधान संभावनाओं और पेशेवर मार्गों के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समझ प्रदान करेगा। व्याख्यान में भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान अन्वेषण कार्यक्रम और अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान के अवसरों से संबंधित विषय भी शामिल होंगे।

20 यूक्रेन ने रूस की हाइपरसोनिक Kh-47 किंजल मिसाइल को मार गिराया

यूक्रेन ने घोषणा की कि उसने पहली बार किंजल मिसाइल (Kinzhal missile) को मार गिराया है। इस मिसाइल को निशाना बनाया गया और अमेरिकी पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली (Patriot air defense system) का उपयोग करके कीव के ऊपर मार गिराया गया। किंजल एक रूसी शब्द है जिसका अर्थ होता है कटार। 2018 में, राष्ट्रपति पुतिन ने अगली पीढ़ी के छह हथियारों का अनावरण किया और किंजल मिसाइल उनमें से एक है। किंजल मिसाइल की रेंज 2,000 किमी (1,250 मील) तक है और यह ध्वनि की गति से दस गुना तेज गति से यात्रा करती है, जिससे इंटरसेप्ट करना एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त, मिसाइल में पारंपरिक और परमाणु दोनों तरह के हथियार ले जाने की क्षमता है।