प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्रं में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

0
104

राष्टीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी महाराष्‍ट्र में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र में 41 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली ढांचागत और आवास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। राज्य की दिनभर की यात्रा के दौरान श्री मोदी कल्याण में एक जनसभा में दो महत्वपूर्ण मेट्रो मार्गों की आधारशिला रखेंगे। जानकारी के अनुसार लगभग 25 किलोमीटर लंबी ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो पांच कोरिडोर 2021 तक तैयार होने की संभावना है, जबकि 10 किलोमीटर की दूरी वाला दहीसर-मीरा-भयंदर मेट्रो नौ कोरिडोर 2022 तक परिचालित होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे और फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कम लागत वाली लगभग एक लाख किफायती घर बनाने की परियोजना का अनावरण करेंगे। बाद में वह पुणे मेट्रो चरण तीन के भूमि पूजन के लिए पुणे जाएंगे। श्री मोदी मुम्बई में राजभवन भी जाएंगे, जहां वे प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट आर.के. लक्ष्मण पर आधारित पुस्तक टाइमलेस लक्ष्मण का विमोचन करेंगे।

2.भारत आर्थिक, रक्षा, सामाजिक और सांस्‍कृतिक क्ष्‍ोत्रों सहित सभी स्‍तरों पर विश्‍व में एक उभरती शक्ति है – प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत अर्थव्‍यवस्‍था, रक्षा, सामाजिक और सांस्‍कृतिक क्षेत्रों सहित सभी स्‍तरों पर दुनिया में एक उभरती शक्ति है। उन्‍होंने मीडिया से अपनी विशेष पहचान बनाने का भी आग्रह किया।

भारत विश्‍व में ताकत के रूप में उभरे इसके लिए कई क्षेत्रों में हमें वैश्विक उंचाई को प्राप्‍त करना होता है। चाहे साइंस हो, टैक्‍नोलॉजी हो, इनोवेशन हो, स्‍पोर्ट्स हो उसी प्रकार दुनिया में भारत की आवाज बुलंद करने के लिए हमारा मीडिया भी वैश्विक पहुंच बनाए। वैश्विक पहचान बनाए, ये समय की मांग है।

मुम्‍बई में सर्जिंग इंडिया विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि चार वर्ष पहले किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि भारत एक साथ कई उपग्रहों को छोड़ने का विश्‍व रिकार्ड बना लेगा और अब गगनयान पर काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक देश के केवल 55 प्रतिशत घरों तक गैस कनेक्‍शन थे। उन्‍होंने कहा कि सरकार सदियों से प्रगति में बाधक चुनौतियों का स्‍थाई समाधान निकालने और उन्‍हें खत्‍म करने पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा ऋण न चुकाने वाली कम्‍पनियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई क्‍योंकि उन कम्‍पनियों और उनके मालिकों को कुछ विशेष लोगों का संरक्षण मिला हुआ था।जब ये कंपनियां बीमार पड़ती थीं, घाटे में चली जाती थीं। बैंकों का पैसा नहीं लौटा पाती थीं। तो इन कंपनियों को कुछ नहीं होता था। क्‍योंकि इन कंपनियों को एक खास तरह का सुरक्षा कवच मिला हुआ था। लेकिन 2016 में इन्‍सोलवेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड बनाकर मैंने इस सुरक्षा चक्र को तोड़ दिया है।

3.प्रधानमंत्री ने टाइमलेस लक्ष्मणनामक पुस्तक का विमोचन किया:- 

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई में जाने-माने कार्टूनिस्ट आर.के.लक्ष्मण पर आधारित कॉफी टेबल बुक “टाइमलेस लक्ष्मण” का विमोचन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस कालातीत यात्रा का हिस्सा बन कर उन्हें खुशी हुई है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक लक्ष्मण की रचनाओं के संसार को समझने में मदद करेंगी।उन्होंने कहा कि लक्ष्मण के कार्यों का अध्ययन सम-सामयिक समाजशास्त्र और सामाजिक परिवेश को समझने का बेहतर तरीका है।

उन्होंने कहा कि यह पुस्तक लक्ष्मण या उनकी स्मृति मात्र के लिए नहीं है, बल्कि उन करोड़ो लोगों के लिए है, जिनके मन-मस्तिष्क में किसी न किसी रूप में लक्ष्मण विद्यमान हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि लक्ष्मण का सामान्य-जन समयातीत और अखिल भारतीय रहा है। उन्होंने कहा कि सभी भारतीय और लोगों की सभी पीढ़ियां उनमें दृष्टिगत होती हैं।प्रधानमंत्री ने कहा कि आम व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किस तरह पदम पुस्कारों की प्रक्रिया में बदलाव लाया गया।

4.श्री नीतिन गडकरी इस सप्‍ताह अरूणाचल प्रदेश में 9533 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे/ आधारशिला रखेंगे :-

इन परियोजनाओं में दिबांग और लोहित नदी के ऊपर पुल निर्माण और रोईंग तथा जीरो में राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं शामिल हैं

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी तथा जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नीतिन गडकरी 20 दिसम्‍बर को अरूणाचल प्रदेश के रोईंग तथा जीरो में अलग-अलग समारोह में 9533 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे/ आधारशिला रखेंगे। श्री गडकरी के साथ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री पेमा खांडू तथा केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री श्री किरेन रिजीजू होंगे।

श्री गडकरी रोईंग में दिबांग और लोहित नदी पर पुल का उद्घाटन करेंगे इसमें जोखम-दिगारू के बीच संपर्क सड़क शामिल है। परियोजना की कुल लम्‍बाई 30.95 किलोमीटर है और इस पर 1508.30 करोड़ की लागत आई है। श्री गडकरी हाल में 136.60 करोड़ रूपये की लागत से बने एनएच-52बी के 25.14 किमी लम्‍बे महादेवपुर से बूढी दीहिंग के दो लेन के सेक्‍शन तथा 189.91 करोड़ रूपये की लागत से बने 22.23 किलोमीटर के एनएच-52बी के बोरडुंगसा-नामचिक सेक्‍शन का उद्घाटन करेंगे।इसके अतिरिक्‍त श्री गडकरी रोईंग में 2114.82 करोड़ रूपये की लागत से 96.47 किलोमीटर की राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें 1718.59 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली हुन्‍ती-अनिनि सड़क (एनएच 313) के 74.86 किलोमीटर की 2 लेन के रोईंग-हुन्‍ती सेक्‍शन एनएच-113 के 11.31 किलोमीटर के दो लेन का हयुलियांग हवाई रोड सेक्‍शन, 139.37 करोड़ रूपये की लागत से एनएच-313 का 10.3 किलोमीटर लम्‍बा हुन्‍ती–अनिनि सेक्‍शन शामिल है।श्री गडकरी जीरो में 5583.92 करोड़ रूपये की 472 किलोमीटर लम्‍बे राष्‍ट्रीय राजमार्ग के लिए आधारशिला रखेंगे। इसमें 374.73 करोड़ रूपये की 26.12 किलोमीटर लम्‍बी एकाजन-लीकाबाली-बेम सड़क तथा 1253.19 करोड़ रूपये के 94.3 किलोमीटर लम्‍बाई के लिए एनएच-713 पर जोरम-कोलोरलांग सड़क पर 6 पैकेज शामिल हैं। सड़क परिवहन और राज मार्ग मंत्री 3956 करोड़ रूपये की 2 लेन की एनएच-229 की पोतिन से पंजिम सेक्‍शन की 351.38 किलोमीटर लम्‍बी परियोजना को रिलांच करेंगे।

इन परियोजनाओं से असम अरूणाचल प्रदेश के बीच कनेक्‍टिविटी बढेगी और राज्‍य में जिला मुख्‍यालयों के बीच यात्रा समय और दूरी में कमी आयेगी। परियोजनाओं से क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित होगा। ये परियोजनाएं देश के लिए रणनीतिक महत्‍व की परियोजनाएं हैं।

5.उत्तर भारत की पहली एसी लोकल ट्रेन चलेगी दिल्ली-उप्र के बीच:-

उत्तर भारत में पहली वातानुकूलित (एसी) लोकल ट्रेन अगले साल से दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच चलाई जाएगी। एमईएमयू (मेनलाइन इलेक्टिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन में स्टेनलेस स्टील के आठ डिब्बे होंगे। इसकी तुलना अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नई पीढ़ी वाली ट्रेन-18 से की जाएगी, जिसका शुभारंभ जल्द होगा।यह ट्रेन दिल्ली से 200-300 किलोमीटर दूर स्थित उत्तर प्रदेश के शहरों को जोड़ेगी। यह 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। पहले की लोकल ट्रेन की अधिकतम गति 100 किमी प्रति घंटे है। पुरानी ट्रेन में यात्रियों के बैठने की क्षमता 2,402 थी जो अब 2,618 हो गई है।

इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (आइसीएफ) के महाप्रबंधक सुधांशु मणि ने बताया कि नई एसी लोकल में सभी आठ डिब्बों में दो-दो शौचालय होंगे। जीपीएस से जुड़ी सूचना प्रणाली, स्वचालित दरवाजे और गद्देदार सीटें होंगी। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।चेन्नई की आइसीएफ से पहली वातानुकूलित लोकल ट्रेन परीक्षण के लिए बुधवार को भेजी जाएगी। इसे उत्तर रेलवे को आवंटित करने का अनुरोध किया गया है। यह दिल्ली से चलेगी। लोकल ट्रेनों का परीक्षण दो महीने से भी कम वक्त में पूरा होने की उम्मीद है। फरवरी के प्रारंभ से यह चलना शुरू करेंगी। आइसीएफ 31 दिसंबर तक मुंबई उपनगरीय रेलवे के लिए 12 डिब्बों वाली दूसरी एसी लोकल ट्रेन को हरी झंडी दिखाएगी।

 

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.गुरिंदर सिंह को चैंपियन ऑफ डायवर्सिटी पुरस्कार:-

भारतीय मूल के अमेरिकी सिख गुरिंदर सिंह खालसा को इंडियाना माइनॉरिटी बिजनेस मैगजीन (आईएमबीएम) चैंपियन ऑफ डायवर्सिटी पुरस्कार 2019 से सम्मानित करेगी। श्री खालसा को 18 जनवरी 2019 को अमेरिकी प्रांत इंडियाना की राजधानी इंडियानापॉलिस हयात रेजेंसी होटल में यह पुरस्कार दिया जाएगा।

आईएमबीएम इंडियानापालिस रिकार्ड्स न्यूजपेपर का एक प्रकाशन है जो उपभोक्ताओं और कर्मचारियों में विविध मूल्यों, पृष्ठभूमियों तथा क्षमताओं का विकास करने वाले लोगों के महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित करता है।

श्री खालसा सिख पैक और सिख मीडिया के संस्थापक और अध्यक्ष है। भारत के हरियाणा से ताल्लुक रखने वाले श्री खालसा भारत में जन्मे और वर्ष 1996 में अमेरिका में जाकर बस गये। वह एक उद्यमी, समाजसेवी और इंडियाना में सिख समुदाय के नेता हैं।परिवहन सुरक्षा प्रशासन ने वर्ष 2007 में उनका विमान में पगड़ी पहनने की अनुमति देने से इंकार कर दिया। इसके बाद श्री खालसा इस मुद्दे को अमेरिकी कांग्रेस में लेकर गये। आखिकार परिवहन सुरक्षा प्रशासन को पगड़ी पर अपनी नीति में बदलाव करना पड़ा।श्री खालसा के अलावा 15 अन्य लोगों को भी इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

 

खेल न्यूज़

7.हॉकी वर्ल्‍ड कप – नीदरलैंड को शूटआउट में हराकर बेल्जियम ने पहली बार जीता खिताब:-

जोश, आक्रामकता और जुझारूपन की नई परिभाषा गढ़ने वाली बेल्जियम टीम ने तीन बार की चैम्पियन नीदरलैंड को बेहद रोमांचक सडन डैथ शूटआउट में 3–2 से हराकर पहली बार हॉकी विश्व कप अपने नाम कर लिया। पिछले कुछ साल में शानदार प्रदर्शन के बावजूद कोई एफआईएच खिताब नहीं जीत सकी दुनिया की तीसरे नंबर की बेल्जियम टीम ने खचाखच भरे कलिंगा स्टेडियम पर अपना संयम बरकरार रखते हुए अपने से अधिक अनुभवी टीम को हराया।

दूसरी ओर शनिवार को सेमीफाइनल में दो बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में हराने वाली डच टीम और उसके गोलकीपर ब्लाक पिरमिन उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके। शूटआउट में बेल्जियम के लिए वान ओबेल फ्लोरेंट और वेगनेज विक्टर ने गोल दागे जबकि वान डोरेन आर्थर, डेनायेर फेलिक्स और डे स्लूवेर आर्थर के निशाने चूक गए।

वहीं नीदरलैंड के लिये जेरोन हट्र्सबर्गर और डे जियुस जोनस ही गोल कर सके। मिरको प्रूजर, वान एस सीव और वान डैम थिस के शाट बेल्जियम के गोलकीपर वानाश विंसेंट ने बचा लिए।

 

बाजार न्यूज़

8.तांबा उद्योग संगठन ने तूतिकोरीन संयंत्र पर एनजीटी के आदेश का स्वागत किया:-

उद्योग संगठन भारतीय अंतर्राष्ट्रीय ताबा संघ (आईसीए इंडिया) ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के तूतिकोरीन संयंत्र पर आये आदेश का स्वागत किया। एनजीटी ने स्टरलाइट के तूतिकोरीन संयंत्र को फिर से खोले जाने की अनुमति दी है। एनजीटी ने शनिवार को तूतिकोरीन में स्थित तांबा इकाई को बंद करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले को अनुचित और बेबुनियाद बताते हुए रद्द कर दिया था।वेदांता की स्टरलाइट कॉपर को मई में राज्य सरकार के आदेश के बाद संयंत्र को बंद करना पड़ा था। पर्यावरण चिंताओं को लेकर संयंत्र बंद करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गयी थी। कंपनी ने इस फैसले को एनजीटी में चुनौती दी थी।

आईसीए इंडिया के प्रबंध निदेशक संजीव रंजन ने कहा, “यह बहुत ही सकारात्मक कदम है। हम इस आदेश का स्वागत करते हैं। संयंत्र बंद होने से आयात बढ़ा है और तांबे के दाम में वृद्धि हुयी थी।” उन्होंने कहा कि संयंत्र बंद होने से उपभोक्ता उत्पाद, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, वाहन जैसे उद्योग पर प्रतिकूल पड़ा और उन्हें तांबे का आयात के लिये मजबूर होना पड़ा। रंजन ने कहा कि आईसीए का मानना है कि संयंत्र खुलने से राहत मिलेगी।