प्रधानमंत्री ने बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 का उद्घाटन किया

0
63

1. प्रधानमंत्री ने बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह (आईईडब्ल्यू) 2023 का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल की ‘अनबॉटल्ड‘ पहल के तहत यूनिफॉर्म लॉन्च की। ये यूनिफॉर्म पीईटी बोतलों के पुनर्चक्रण से बनी हैं। उन्होंने इंडियन ऑयल के इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम के ट्विन-कुकटॉप मॉडल का भी लोकार्पण किया और इसकी व्यावसायिक शुरुआत को हरी झंडी दिखाई। बाद में दिन में, प्रधानमंत्री ने इथेनॉल सम्मिश्रण रोडमैप की तर्ज पर 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में तेल विपणन कंपनियों के 84 खुदरा दुकानों पर ई-20 ईंधन भी लॉन्च किया। E20 का मतलब है कि ईंधन में 20% इथेनॉल और 80% पेट्रोल है। उन्होंने ग्रीन मोबिलिटी रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें हरित ऊर्जा स्रोतों पर चलने वाले वाहन भाग लेंगे और हरित ईंधन के लिए जन जागरूकता पैदा करने में मदद करेंगे। भारत ऊर्जा सप्ताह 6 से 8 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है और इसका उद्देश्य ऊर्जा रुपांतरण महाशक्ति के रूप में भारत की बढ़ती शक्ति को प्रदर्शित करना है।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में देश के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर विनिर्माण संयंत्र सहित कई अन्‍य परियोजनाओं का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 06 फरवरी, 2023 को कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की एक हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का लोकार्पण किया। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कारखाना देश के सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं को पूरा करेगा। 615 एकड़ में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री भारत की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा है।

3. भारत और यूरोपीय संघ ने आज यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद के अंतर्गत तीन कार्य समूहों का गठन किया

भारत और यूरोपीय संघ ने यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद-टीटीसी के अंतर्गत तीन कार्य समूहों का गठन किया है। विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि पिछले वर्ष अप्रैल में भारत यात्रा के दौरान यूरोपीय आयोग की अध्यक्षा उर्सुला वॉन फॉन डर लेयेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीटीसी की शुरुआत की थी। टीटीसी के अंतर्गत दोनों देश व्यापार और महत्वपूर्ण मामलों में एक दूसरे के साथ सहयोग करेंगे तथा व्यापार, टेक्नोलॉजी और सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों से निपटने में एक दूसरे का साथ देंगे।

4. युवा संगम कार्यक्रम के पोर्टल का शुभारंभ किया गया

आईजीएनसीए नई दिल्ली के सभागार में शिक्षा मंत्रालय के नेतृत्व में युवा संगम कार्यक्रम के पोर्टल का शुभारंभ किया गया। यह एक प्रकार का राष्ट्रीय आदान-प्रदान कार्यक्रम है। जिसमें देश भर के हजारों युवा हिस्सा लेंगे। जो देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर देश को देखने, समझने और जानने का प्रयास करेंगे। इस युवा संगम में 30 प्रतिशत पूर्वोत्तर के युवाओं की भागीदारी रहेगी। “युवा संगम” कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की प्रेरणा है। यह कार्यक्रम पर्यटन, परम्परा, प्रगति, प्रौद्योगिकी और परसपर संपर्क की भावना से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में ना सिर्फ स्कूल और कॉलेज-यूनिवर्सिटी के छात्र हिस्सा लेंगे, बल्कि 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग के युवा भी हिस्सा ले सकते हैं। इसके पंजीकरण हेतु पोर्टल शुरू हो गया है। इस युवा संगम में 20,000 से अधिक युवा हिस्सा लेंगे। पहले चरण में देश के 14 विश्वविद्यालयों को इस यात्रा के समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस युवा संगम में गृह मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय,पर्यटन मंत्रालय, युवा एवं खेल मंत्रालय, रेल मंत्रालय और डोनर मंत्राल मिलकर काम करेंगे।

5. अब व्‍हाट्सएप द्वारा ऑनलाइन भोजन का ऑर्डर : भारतीय रेल ने नई सेवा आरंभ की

भारतीय रेल की पीएसयू, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं आरंभ की हैं। अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप संचार शुरू किया है। इसके लिए बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 आरंभ किया गया है। प्रारंभ में, व्हाट्सएप संचार के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी। पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं के चयन के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा। इस विकल्प के साथ, ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे। सेवाओं के अगले चरण में, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक संवादात्‍मक दो-तरफा संचार मंच बनने में सक्षम होगा, जिसमें एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों का प्रत्‍युत्‍तर देगा, साथ ही उनके लिए भोजन भी बुक करेगा।

6. पहली यूथ20 (वाई20) इंसेप्शन मीटिंग 2023 गुवाहाटी में शुरू हुई

जी20 के तहत पहली यूथ20 (वाई20) इंसेप्शन मीटिंग 2023 गुवाहाटी में शुरू हुई। 2012 में शुरू हुआ, वाई-20 जी-20 शिखर सम्मेलन का युवा संस्करण है और यह जी-20 के साथ जुड़ने के लिए युवाओं के लिए एकमात्र आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त मंच है, यह युवा नेताओं के लिए सबसे प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय राजनयिक मंचों में से एक है। यह जी-20 के तहत शामिल आठ आधिकारिक कार्य समूहों में से एक है। यह उन 17 बैठकों की पहली बैठक है जो अगस्त में यूथ20 शिखर सम्मेलन के समापन तक देश भर में आयोजित की जाएंगी।

7. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय (एमओएएंडएफडब्ल्यू) ने एक्सटेंशन प्रणाली को सशक्त करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय इंटरैक्टिव डिजिटल प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर के एक डिजिटल एक्सटेंशन प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी ढांचे के तहत नई दिल्ली में डिजिटल ग्रीन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म क्यूरेटेड बहु-प्रारूप बहु-भाषी सामग्री की एक डिजिटल लाइब्रेरी उपलब्ध कराएगा। यह ऐसा प्लेटफॉर्म होगा, जो एक्सटेंशन वर्कर्स को क्यूरेट की गई सामग्री को समय पर किसानों तक पहुंचाने तथा वितरित करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह प्रमाणित ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से कृषि, बागवानी, मत्स्य पालन, पशुधन और ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए एक्सटेंशन वर्कर्स के विशाल नेटवर्क का कौशल विकास करने में सहायता प्रदान करेगा।

8. राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय 14 से 26 फरवरी तक 22वें भारत रंग महोत्सव का आयोजन करेगा

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय-एनएसडी 14 फरवरी से 26 फरवरी तक 22वें भारत रंग महोत्सव-बीआरएम का आयोजन करेगा। कोविड के कारण दो साल के बाद यह पहला महोत्‍सव होगा। यह कार्यक्रम देशभर के दस अलग-अलग शहरों में आयोजित किया जाएगा। एनएसडी के निदेशक डॉ. रमेश चंद्र गौड ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान 80 से अधिक नाटकों का मंचन किया जाएगा, जिसमें लोक प्रदर्शन, सेमिनार, और अन्‍य कार्यक्रम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में दस अंतरराष्ट्रीय प्ले ग्रुप भी हिस्सा लेंगे। बीआरएम दिल्ली, नासिक, जयपुर, राजमुंदरी, भोपाल, जम्मू, श्रीनगर, गुवाहाटी, रांची और केवडिया में होगा। इसका समापन समारोह 26 फरवरी को केवड़िया में आयोजित होगा। नाटकों का मंचन 16 विभिन्न भारतीय भाषाओं में भी किया जाएगा।

9. भारतीय संगीतकार रिकी केज ने तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीत कर इतिहास रचा

भारतीय संगीतकार रिकी केज ने तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीत कर इतिहास रच दिया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे एकमात्र भारतीय हैं। अमरीका के लॉसएंजिल्स में 65वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स में उन्होने तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता। स्टीवर्ट कॉपलैंड के साथ उनकी एल्बम डिवाइन टाइड्स के लिए रिक्की केज को यह पुरस्कार मिला है। उन्हें वर्ष 2022 में न्यू एज एल्बम और 2015 में विंड्स ऑफ समसारा के लिए भी ग्रैमी पुरस्कार मिल चुका है। संगीत एल्बम डिवाइन टाइड्स वसुधैव कुटुम्बकम को समर्पित है। रिकी केज ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले सबसे कम उम्र के और चौथे भारतीय हैं। 65वां वार्षिक ग्रैमी संगीत पुरस्कार समारोह संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजिल्स में चल रहा है।

10. देश का कुल वन क्षेत्र कुल भौगोलिक क्षेत्र का 24 प्रतिशत : भारत की वन स्थिति रिपोर्ट 2021

भारत की वन स्थिति रिपोर्ट 2021 के अनुसार वन-आच्‍छादित क्षेत्र आठ लाख नौ हजार वर्ग किलोमीटर हो गया है जो कि देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 24 प्रतिशत है। यह 2019 में हुए पिछले आकलन की तुलना में दो हजार 261 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि दर्शाता है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्‍यमंत्री अश्‍विनी कुमार चौबे ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में यह बात कही। सरकार ने यह भी कहा कि देश की गैर-जीवाश्‍म ईंधन आधारित संचयी विघुत शक्ति की स्‍थापित क्षमता पिछले वर्ष दिसम्‍बर में 174 गीगावाट थी। उन्‍होंने कहा कि पेरिस समझौते के तहत भारत 2005 के स्तर से 2030 तक उत्‍सर्जन तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

11. देश के 25 हवाई अड्डें पट्टे पर दिए जाएंगे: जनरल वी.के सिंह

केंद्र ने कहा है कि सरकारी और निजी भागीदारी के अंतर्गत 14 हवाई अड्डों का संचालन निजी संचालकों द्वारा किया जा रहा है। राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में नागरिक उड्डन राज्यमंत्री जनरल वी.के सिंह ने कहा कि देश के 25 हवाई अड्डें पट्टे पर दिए जाएंगे। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अभी तक 143 यात्रियों को नो फ्लाई लिस्ट में रखा गया है। चालक दल के सदस्यों के निर्देशों का उल्लंघन करने या मास्क न पहनने के संबंध में विमान आंतरिक समिति की सिफारिश पर ऐसा किया गया है।

12. भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक ने तजाकिस्‍तान और कजाकिस्‍तान के साथ दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक – सी ए जी ने लखनऊ में शंघाई सहयोग संगठन सर्वोच्च लेखापरीक्षा संस्थान – एस सी ओ एस ए आई के नेताओं की बैठक के दौरान तजाकिस्‍तान और कजाकिस्‍तान के साथ दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए। समझौतों का उददेश्‍य लेखा क्षेत्र में आपसी सहयोग को मजबूत करना और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है। इस अवसर पर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने कहा कि ये समझौता ज्ञापन तीनों देशों के साझा मूल्‍यों और लक्ष्‍यों की पुष्टि करने के साथ ही आपसी संबंधों को मजबूत बनाने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है।

13. नई हज नीति के अंतर्गत पहली बार हज पैकेज की लागत में पचास हजार रूपये की कमी की गई

नई हज नीति के अंतर्गत पहली बार हज पैकेज की लागत में पचास हजार रूपये की कमी की गई है। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि नई हज नीति से हज पर जाने वालों को वित्‍तीय राहत मिलेगी। मंत्रालय ने कहा कि नई नीति के अंतर्गत हज यात्रियों से कोई आवेदन शुल्‍क नहीं लिया जायेगा तथा महिलाओं, बच्‍चों, दिव्‍यांगजनों और बुर्जुगों के लिये विशेष व्‍यवस्‍था की जायेगी। सऊदी अरब के साथ वार्षिक द्विपक्षीय समझौते के तहत सरकार ने इस वर्ष हज यात्रा के लिए मूल हज कोटा बहाल कर दिया है जो एक लाख 75 हजार 25 है।

14. तुर्कीए और सीरिया में भूकंप से दो हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु, भारत एनडीआरफ की टीमें और राहत सामग्री से मदद को तैयार

तुर्कीए और सीरिया में बड़े पैमाने पर आए भूकंपों के कारण मरने वालों की संख्या दो हजार से अधिक हो गई है जबकि इस क्षेत्र में हजारों लोग घायल हुए हैं। तुर्कीए और सीरिया में 7 दशमलव 8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में मृतकों की संख्‍या एक हजार सात सौ हो गई है और हजारों लोग घायल हुए हैं। भूकम्‍प का केन्‍द्र सीरिया सीमा से 90 किलोमीटर गेजि़यनटेप में था। तुर्कीए के राष्ट्रपति रिसेप तैयिप एर्दोगन ने बताया है कि देश में दो हजार 818 इमारतें ढह गई हैं। 1939 के बाद देश में यह सबसे बडी आपदा है।

15. भूटान की राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष के नेतृत्व में एक संसदीय शिष्टमंडल ने लोकसभा अध्यक्ष से भेंट की

भूटान की राष्ट्रीय सभा के अध्यक्ष वांगचुक नामग्याल के नेतृत्व में वहां के एक संसदीय शिष्टमंडल ने संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने दोनों देशों की संसद के बीच सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

16. महिंद्रा फाइनेंस ने राउल रेबेलो को एमडी और सीईओ-नामित नियुक्त किया

महिंद्रा फाइनेंस ने राउल रेबेलो को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित किया है। महिंद्रा फाइनेंस महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह की वाहन वित्तपोषण इकाई है। राउल रेबेलो वर्तमान में कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी हैं और 29 अप्रैल 2024 को रमेश अय्यर के सेवानिवृत्त होने पर एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

17. उन्नत जलवायु विज्ञान के लिए एआई फाउंडेशन मॉडल बनाने के लिए नासा और आईबीएम ने की साझेदारी

AI प्रौद्योगिकी की शक्ति के माध्यम से पृथ्वी की जलवायु पर नए निष्कर्ष प्राप्त करने के लिए आईबीएम ने नासा के साथ साझेदारी की है। दोनों संगठन ने मिलकर आईबीएम द्वारा विकसित एआई तकनीक का उपयोग बड़ी मात्रा में पृथ्वी अवलोकन और भू-स्थानिक डेटा के साथ करेंगे जो साझा करने के लिए नासा ने उपलब्ध कराया है। पृथ्वी अवलोकन आमतौर पर उपग्रह इमेजिंग के उपयोग के माध्यम से पृथ्वी की भौतिक, रसायनिक और जैविक प्रणालियों के बारे में जानकारी एकत्र करना है।

18. मोबिक्यूल ने लॉन्च किया बैंकों और एनबीएफसी के लिए एसेट रिपोजिशन मॉड्यूल

मुंबई मेंबैंकों और NBFCs के लिए उद्योग में पहली बार, कर्ज वसूली के विशेषज्ञ मोबिक्यूल (Mobicule) ने अपने एमकलेक्ट रिपॉजेशन मॉड्यूल को जारी करने की घोषणा की है। अपने ऋण संग्रह और वसूली उत्पाद के एक घटक के रूप में, अभूतपूर्व एसेट पुनर्ग्रहण समाधान एक व्यापक समाधान है जो किसी परिसंपत्ति के पुनर्ग्रहण में शामिल सभी जटिल चरणों को चिह्नित करता है।

19. स्पेसएक्स को मिला $100 मिलियन तक का नासा का साझा अनुबंध

स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशननासा के साथ एक दशक के लिए $100 मिलियन से अधिक के पेलोड अनुबंध का हिस्सा बन गया है। सरकारी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में घोषणा की कि एलोन मस्क के रॉकेट लॉन्च और सैटेलाइट ऑपरेटर, लॉकहीड मार्टिन कॉर्प. की एक इकाई, एस्ट्रोटेक स्पेस ऑपरेशंस LLC के साथ अनिर्दिष्ट “वाणिज्यिक पेलोड प्रसंस्करण सेवाओं (commercial payload processing services)” के लिए अनुबंध साझा करेंगे। यह सौदा पेलोड प्रोसेसिंग के लिए है, जिसमें अंतरिक्ष यान को अंतरिक्ष में उड़ान भरने से पहले रॉकेट के शीर्ष पर उड़ाने के लिए तैयार करना शामिल है।

20. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप एंथ्रोपिक में Google ने किया $300 मिलियन का निवेश

Google ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप, एंथ्रोपिक (Anthropic) में करीब 300 मिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिसकी तकनीक के लिए कहा जा रहा है की यह चैटजीपीटी (ChatGPT) की कंपनी OpenAI को टक्कर देने वाली है। इस सौदे के अनुसार, एन्थ्रोपिक अपनी तकनीक के लिए Google की कुछ सेवाओं को खरीदने पर सहमत हो गया है। सौदे की शर्तें, जिसके माध्यम से Google लगभग 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी लेगा, एंथ्रोपिक को खोज कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन से कंप्यूटिंग संसाधन खरीदने के लिए धन का उपयोग करने की आवश्यकता है।

21. 2027 के फुटबॉल एशियाई कप की मेजबानी करेगा सऊदी अरब

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) ने घोषणा की कि किंगडम ऑफ सऊदी अरब (KSA) ने 1956 में अपनी स्थापना के बाद से अपने इतिहास में पहली बार 2027 के एशियाई राष्ट्र कप की मेजबानी हासिल की है। यह निर्णय बहरीन की राजधानी मनामा में 1 फरवरी को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की 33वीं कांग्रेस के कार्य के दौरान हुआ। दिसंबर 2022 में भारत की वापसी के बाद मनामा में कांग्रेस में केवल सऊदी अरब की बोली प्रस्तुत की गई थी।

22. केरल ने जीती नेशनल बीच सॉकर चैम्पियनशिप

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के तत्वाधान में आयोजित नेशनल बीच सॉकर चैम्पियनशिप केरल ने जीती। सूरत के डुमस बीच पर आयोजित फाइनल मैच में केरल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पंजाब को 13-4 से मात दी। पंजाब उप विजेता रही। तीसरे स्थान के लिए मुकाबले में दिल्ली ने उतराखंड को हराया। दिल्ली ने उत्तराखंड को 3-1 से हराया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी उपस्थित रहे।

23. डोप टेस्ट में फेल भारतीय एथलीट दीपा कर्माकर पर 21 महीने का बैन

भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्मकार (Dipa Karmakar Ban) के डोप टेस्ट में फेल होने के चलते ITA (इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने उन पर 21 महीने का प्रतिबंध लगा दिया। भारतीय जिम्नास्ट को प्रतिबंधित पदार्थ हाइजेनामाइन के सेवन के चलते खेल से दूर कर दिया गया है। कार्रवाई के बाद पहली बार दीपा ने स्वीकार किया कि अनजाने में प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन किया।

24. मध्‍यप्रदेश में खेलो इंडिया युवा खेल की एथलेटिक्‍स प्रतिस्‍पर्धा में दो राष्‍ट्रीय युवा रिकॉर्ड बने

मध्‍य प्रदेश में खेलो इंडिया युवा खेल की एथलेटिक्‍स प्रतिस्‍पर्धा में दो राष्‍ट्रीय युवा रिकॉर्ड बने। दिल्‍ली की सोनम ने 6:45:71 सेकंड में दो सौ मीटर की बाधा दौड में एक नया रिकॉर्ड बनाया। सोनम ने 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। 2012 में लखनऊ में हुई यूथ एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में पारुल चौधरी ने 7:06:49 सेकंड के साथ यह रिकॉर्ड कायम किया था। जबकि राजस्‍थान के सिद्धार्थ चौधरी ने 21 दशमलव शून्‍य चार मीटर के गोला फेंक प्रतिस्‍पर्धा में एक नया रिकॉर्ड बनाया। एथलेटिक्‍स में लडकों की पूर्ण चैंपियनशिप वर्ग का खिताब मध्‍य प्रदेश ने जीता। वहीं लडकियों की पूर्ण चैंपियनशिप वर्ग का खिताब महाराष्‍ट्र ने अपने नाम किया। पदक तालिका में 26 स्‍वर्ण पदक सहित 79 पदक जीतकर महाराष्‍ट्र पहले स्‍थान पर है। 22 स्‍वर्ण पदक सहित कुल 53 पदक जीतकर हरियाणा दूसरे स्‍थान पर और 21 स्‍वर्ण के साथ मेजबान मध्‍य प्रदेश तीसरे स्‍थान पर है। मध्‍य प्रदेश ने 53 पदक जीते हैं।

25. महिला जननांग विकृति के लिए शून्य सहनशीलता दिवस

महिला के लिए शून्य सहिष्णुता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Zero Tolerance for Female) विश्व स्तर पर 6 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा महिला जननांग विकृति को मिटाने के उनके प्रयासों के लिए प्रायोजित किया जाता है। पहली बार इस दिन को वर्ष 2003 में मनाया गया था। तब से प्रतिवर्ष महिलाओं को स्नेह और सम्मान दिलाने के लिए विश्व के कई देश महिला जननांग विकृति के लिए शून्य सहनशीलता दिवस मना रहा है। महिला जननांग विकृति (एफजीएम) आंशिक या पूरी तरह से महिला जननांग अंगों को हटाने की प्रक्रिया या गैर चिकित्सीय कारणों से महिला जननांग अंगों को चोट पहुंचाने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। इस दिन को नाइजीरिया की पूर्व राष्ट्रपति स्टेला ओबसंजो ने की थी। वह महिला जननांग विकृति के खिलाफ शून्य सहनशीलता चलाने वाले अभियान की प्रवक्ता भी थीं। नाइजीरिया की पूर्व राष्ट्रपति स्टेला ने ही वर्ष 2003 में 6 फरवरी को पहली बार यह दिन मनाने की घोषणा की थी। संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी इस दिन को स्वीकार कर लिया।

26. लता मंगेशकर की पहली पुण्यतिथि

स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की 6 फरवरी 2023 को पहली पुण्यतिथी थी। 6 फरवरी 2022 को उनका निधन हो गया था। उन्होंने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा था। लगा मंगेशकर की पहली पुण्यतिथि के मौके पर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर उन्हें खूबसूरत अंदाज में ट्रिब्यूट दिया है। लता मंगेशकर को 2001 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है।सुरीली आवाज के लिए मशहूर लता मंगेशकर ने अपनी जिंदगी में तकरीबन 36 भाषाओं में गाना गाया है। अपने आठ दशक के करियर में उन्होंने 50,000 से ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी है।