प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया

0
201

1. प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन (एमजीआईएससी) को संबोधित किया। एमजीआईएससी एक 4 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन रहा है, जो दुनिया भर के स्वच्छता मंत्रियों और अन्य नेताओं को वाश (जल, स्वच्छता और साफ-सफाई) के लिए एकजुट किया। प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव श्री एंटोनियो गुटेरेज के साथ एक डिजिटल प्रदर्शनी का दौरा किया। मंच पर गणमान्य व्यक्तियों ने महात्मा गांधी पर स्मारक डाक टिकट और महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन – “वैष्णव जन तो” पर आधारित एक मेडली सीडी जारी की। इस अवसर पर स्वच्छ भारत पुरस्कार भी प्रदान किए गए।

अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी द्वारा स्वच्छता पर दिए गए बल का उल्लेख किया। उन्होंने 1945 में प्रकाशित महात्मा गांधी के “रचनात्मक कार्यक्रम” का उल्लेख किया, जिसमें ग्रामीण स्वच्छता एक महत्वपूर्ण विषय थी।

 

2. रेल मंत्रालय ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के दौरान अपने पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया, इस दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों ने इसे शानदार सफलता दिलाई

रेल मंत्रालय ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में अपने पूरे नेटवर्क में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 तक’स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ का आयोजन किया।

सभी रेलवे कर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिला कर इस पखवाड़े की शुरूआत की गई। इसके बाद, इस पखवाड़े की हर तारीख स्वच्छता से संबंधित विशेष विषय से जुड़ी थी। पूरे भारतीय रेल के नेटवर्क में स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ ट्रेन, स्वच्छ नीर, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ समाज, स्वच्छ जागरूकता के लिए दो-दो दिनों को समर्पित करने का प्रस्ताव किया गया था।

‘पखवाड़ा’ के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार किए गए थे और भारतीय रेल की प्रत्येक इकाई में इन्हें परिपत्रित किया गया था। पूरे नेटवर्क ने इस ‘पखवाड़े’ को बड़े प्रभावी तरीके से मनाया।

स्वच्छता पखवाड़े के दौरान 100 किलोमीटर से भी अधिक रेलवे ट्रैक पर वृक्षारोपण किया गया। इस पखवाड़े के दौरान महात्मा गांधी से जुड़े 43 स्टेशनों और प्रतिष्ठित स्थानों तथा स्वर्ण त्रिभुज दिल्ली, आगरा, जयपुर के 28 स्टेशनों की साफ-सफाई की गई। महात्मा गांधी से जुड़े रेलवे स्टेशनों की विषयगत रूप से पेंटिंग की गई। स्वच्छता ‘लोगो’ और राष्ट्रीय ध्वज को 2 अक्टूबर, 2018 तक सभी रेलवे डिब्बों पर प्रदर्शित किया गया।

 

3. स्टेट बैंक ने एटीएम से निकासी की सीमा घटाकर 20,000 रुपये की

Image result for स्टेट बैंक ने एटीएम से निकासी की सीमा घटाकर 20,000 रुपये की

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने एटीएम से निकासी की सीमा घटा दी है। इसके तहत बैंक के क्लासिक एटीएम कार्ड से एक दिन में आधी 20,000 रुपये की निकासी की जा सकती है। अभी यह सीमा 40,000 रुपये है। धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के इरादे से यह कदम उठाया गया है।

बैंक ग्राहकों के लिये नई सीमा 31 अक्टूबर से प्रभावी होगी। बैंक के ग्राहकों की संख्या 42 करोड़ से अधिक है।

एटीएम से क्लासिक एटीएम-सह-डेबिट कार्ड से धन निकासी की सीमा कम कर 20,000 रुपये कर दी गयी है। अन्य कार्ड के मामले में निकासी सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बैंक का क्लासिक कार्ड चिप आधारित नहीं है और इसीलिए इसकी सुरक्षा को लेकर चिंता है

4. गृहमंत्री राजनाथ सिंह का राज्‍यों को रोहिंज्‍या शरणार्थियों के बायोमीट्रिक विवरण केन्‍द्र को भेजने का निर्देश

Image result for गृहमंत्री राजनाथ सिंह का राज्‍यों को रोहिंग्या शरणार्थियों के बायोमेट्रिक विवरण केन्‍द्र को भेजने का निर्देश

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यों को रोहिंज्‍या शरणार्थियों के मुद्दे पर अगली कार्रवाई के लिए उनके बॉयोमीट्रिक विवरण केन्द्र को भेजने के लिए कहा है। गृहमंत्री कहा कि केंद्र सरकार, राज्‍य सरकारों द्वारा भेजे सभी तथ्यों और आंकड़ों की जांच करेगी और उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

गृहमंत्री कल कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उन्‍होंने अंतर-राज्यीय संबंधों और माओवादी खतरों सहित सुरक्षा मामले से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र, देश में माओवादी और अलगाववादी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए उचित कदम उठा रहा है।

5. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बने रहने पर टीम इंडिया की नजर –

Image result for वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बने रहने पर टीम इंडिया की नजर

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-4 की हार के बावजूद नंबर एक रैंकिंग पर काबिज भारत अपनी मेजबानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकार रखने के इरादे से उतरेगा। भारत गुरुवार से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में यह सुनिश्चित करना चाहेगा कि वह कोई अंक नहीं गंवाए। भारत तालिका में 115 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है, लेकिन अगर वह सीरीज 2-0 से भी जीत लेता है तो भी उसे एक ही अंक का फायदा होगा, क्योंकि दोनों टीमों के बीच रेटिंग अंक का ब़़डा अंतर है। दूसरी तरफ, अगर भारत को 0-2 की शिकस्त का सामना करना प़़डता है तो उसके सिर्फ 108 अंक रह जाएंगे और अगर ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान को 2-0 से हरा देता है तो फिर उसे पीछे छोड़ देगा।

6. आरएसएस के कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि होंगे नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी

Image result for आरएसएस के कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि होंगे नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी

नोबेल पुरस्‍कार विजेता कैलाश सत्‍यार्थी राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ(आरएसएस) के विजयादश्‍मी के अवसर पर होने वाले कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि होंगे और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ मंच साझा करेंगे। आरएसएस का यह कार्यक्रम 18 अक्‍टूबर को नागपुर के रेशमीबाग मैदान में होगा।

कैलास सत्यार्थी को साल 2014 में शांति का नोबेल पुरस्कार मिला था। उन्‍हें बच्चों को बाल श्रम से मुक्ति दिलाने के लिए जाना जाता है। सत्‍यार्थी ने अपने जीवन में हजारों बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया है। इसलिए आरएसएस ने इस बार अपने विजयादशमी के कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में उन्‍हें आमंत्रित किया है। बता दें कि आरएसएस प्रत्येक वर्ष विजयादशमी को अपने स्थापना दिवस के रूप में मनाता है। साल 1925 में विजयादशमी के ही दिन आरएसएस की स्थापना हुई।

 

7. उपराष्ट्रपति ने एनएचआरसी के अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार सम्मेलन का उद्घाटन किया

Image result for एनएचआरसी

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत विश्व स्तर पर और साथ ही देश के भीतर मानवाधिकारों के संरक्षण के प्रति अपनी वचनबद्धता में स्पष्ट है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के रजत जयंती समारोह के एक हिस्से के रूप में आयोजित राष्ट्रीय मानवाधिकार सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद वह सभा को संबोधित कर रहे थे। उपराष्ट्रपति ने मानवाधिकार संरक्षण के मेहनती निगरानी के रूप में एनएचआरसी द्वारा किए गए अच्छे काम की सराहना की और कहा कि एनएचआरसी द्वारा 1993 में 496 प्राप्त शिकायतों की संख्या में भारी वृद्धि हुई व 2018 में ऐसे 79,612 मामले प्राप्त हुए, जो एक प्रमाण था कि भारत के लोग एनएचआरसी पर विश्वास करते हैं।

 

8. एयर मार्शल अनिल खोसला ने एयर स्टाफ के वाइस चीफ के रूप में पदभार संभाला

Image result for एयर मार्शल अनिल खोसला

एयर मार्शल अनिल खोसला पीवीएसएम एवीएसएम वीएम ने 01 अक्टूबर 2018 को एयर स्टाफ के वाइस चीफ के रूप में पदभार संभाला I 09 अप्रैल 1959 को पैदा हुए, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र एयर मार्शल को दिसंबर 1979 को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। वायुसेना अधिकारी के पास जगुआर, मिग -21 और किरण विमान के विभिन्न रूपों पर मुख्य रूप से 4000 घंटे से अधिक दुर्घटना मुक्त उड़ान का अनुभव है।

9. नाल्‍को के अध्‍यक्ष सह प्रबंध निदेशक डाक्‍टर चंद को एनआईपीएम रत्‍न पुरस्‍कार

Image result for नाल्‍को के अध्‍यक्ष सह प्रबंध निदेशक डॉक्टर चंद को एनआईपीएम रत्‍न पुरस्‍कार

नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्‍को) के अध्‍यक्ष सह प्रबंध निदेशक डॉ तपन कुमार चंद को कार्मिक प्रबंधन और नेतृत्‍व क्षमता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए राष्‍ट्रीय कार्मिक प्रबंधन संस्‍थान के-एनआईपीएम रत्‍न पुरस्‍कार से नवाजा गया है। यह पुरस्‍कार उन्‍हें एनआईपीएम के पुणे में आयोजित 37वें राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में प्रदान किया गया। डॉ चंद ने यह सम्‍मान मानव संसाधन प्रबंधन से जुड़े पेशवरों तथा नाल्‍को की टीम को समर्पित किया हैं।

 

10. जेम्स एलिसन और तसुकु होन्जो ने चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार जीता

Image result for जेम्स एलिसन और तसुकु होन्जो

अमेरिकी जेम्स एलिसन और जापान के तसुकु होन्जो ने कैंसर उपचार के लिए अग्रणी दृष्टिकोण के लिए चिकित्सा का 2018 का नोबेल पुरस्कार जीता है। नोबेल समिति ने कहा कि जोड़ी का शोध – जो कैंसर की कोशिकाओं पर हमला करने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का उपयोग करता है – “कैंसर के खिलाफ हमारी लड़ाई में ऐतिहासिक” है। समिति ने कहा कि दृष्टिकोण, प्रतिरक्षा चेकपॉइंट सिद्धांत के रूप में जाना जाता है, ने “कैंसर के उपचार में क्रांति की है और मूल रूप से जिस तरह से हम देखते हैं कि कैसे कैंसर को प्रबंधित किया जा सकता है, बदल गया है।”