प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित की

0
101

1. किरण बेदी को पुद्दुचेरी के उपराज्यपाल के पद से हटाया, तेलंगाना की राज्यपाल को अतिरिक्त प्रभार सौंपा

तेलंगाना की राज्यपाल डॉक्टर तमिलसाई सौन्दरराजन को केन्द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में राष्ट्रपति ने डॉक्टर किरण बेदी को पुद्दुचेरी के उपराज्यपाल का पद छोड़ने का निर्देश दिया है। नियमित व्यवस्था होने तक तेलंगाना की राज्यपाल डॉक्टर तमिलसाई सौन्दरराजन को पुद्दुचेरी के उपराज्यपाल का प्रभार सम्भालने के लिए कहा गया है। इस बीच, पुद्दुचेरी में कांग्रेस के चार सदस्यों के इस्तीफे और एक सदस्य को अयोग्य करार दिए जाने के बाद वी. नारायणसामी की सरकार अल्पमत में आ गई है। सरकार का कार्यकाल आठ जून को समाप्त हो रहा है।

2. मंत्रिमंडल ने रक्षा संबंधी खरीदारी के लिए सेना उप-प्रमुख स्‍तर से नीचे के अधिकारी को वित्‍तीय अधिकार दिए जाने को स्‍वीकृति दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रक्षा संबंधी बहुमूल्‍य सैन्‍य साजो-सामान की खरीदारी के लिए सेना उप-प्रमुख स्‍तर से नीचे के अधिकारी को वित्‍तीय अधिकार दिए जाने को स्‍वीकृति दे दी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस स्‍वीकृति के बाद एक सौ करोड़ रुपये तक की खरीदारी के वित्‍तीय अधिकार सेना के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ और भारतीय तटरक्षक के क्षेत्रीय कमांडरों को दिए गए हैं। दो सौ करोड़ रुपये लागत के सैन्‍य साजो-सामन की खरीदारी के अधिकार सेना उप-प्रमुख, एयर ऑफिसर मेंटेनेंस, समन्वित रक्षा प्रमुख और भारतीय तटरक्षक के अतिरिक्‍त महानिदेशक को दिए गए हैं।

3. प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्चुअल माध्‍यम से तमिलनाडु में तेल और गैस क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित की और आधारशिला रखी। श्री मोदी ने मनाली में पांच सौ करोड रुपये की लागत की चेन्नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की रामनाथपुरम- तूतूकुडी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन और गैसोलीन डिसल्फाराइजनेशन इकाई राष्ट्र को समर्पित की। उन्‍होंने नागपट्टिनम में कावेरी बेसिन तेलशोधक केन्‍द्र की आधारशिला भी रखी। इस अवसर पर तमिलनाडु के राज्‍यपाल, मुख्‍यमंत्री और केन्‍द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री भी मौजूद थे।

4. एन्गोज़ी ओकोंजो-इवेला

नाइजीरिया की एन्गोज़ी ओकोंजो-इवेला को हाल ही में विश्व व्यापार संगठन (WTO) की महानिदेशक नियुक्त किया गया है, जिसके साथ ही वे विश्व व्यापार संगठन की पहली महिला और पहली अफ्रीकी प्रमुख बन गई हैं। उनके चार वर्षीय कार्यकाल की शुरुआत 01 मार्च, 2021 से होगी। एन्गोज़ी ओकोंजो-इवेला एक नाइजीरियाई अर्थशास्त्री हैं, जिन्हें वित्त और आर्थिक विषयों में लगभग चार दशक लंबा अनुभव है। इससे पूर्व ओकोंजो-इवेला नाइजीरिया की वित्त मंत्री के तौर पर भी काम कर चुकी हैं, वे इस पद पर पहुँचने वाली देश की पहली महिला थीं। इवेला को विश्व बैंक के साथ तकरीबन 20 से अधिक वर्ष तक काम करने का अनुभव है, जहाँ उन्होंने संगठन की प्रबंध निदेशक के पद पर कार्य किया था। वर्ष 1995 में गठित विश्व व्यापार संगठन, विश्व में व्यापार संबंधी अवरोधों को दूर कर वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने वाला एक अंतर-सरकारी संगठन है।

5. यूरोपीय संघ के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार के रूप में चीन निकला अमेरिका से आगे

यूरोपीय संघ की सांख्यिकी एजेंसी, यूरोस्टेट के आंकड़ों के अनुसार, 2020 में यूरोपीय संघ (EU) के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार के रूप में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) से आगे निकल गया है। ब्रिटेन, जिसने 2020 में यूरोपीय संघ को छोड़ दिया, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के पीछे, ब्लॉक के लिए तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार था। चीन के साथ यूरोपीय संघ का व्यापार वॉल्यूम 2020 में 586 बिलियन यूरो ($ 711 बिलियन) तक पहुंच गया, जबकि अमेरिका के लिए यह 555 बिलियन यूरो (673 बिलियन डॉलर) था. यूके के साथ द्विपक्षीय व्यापार 444.7 बिलियन यूरो तक पहुंच गया। यूरोपीय संघ का चीन को निर्यात 2.2 प्रतिशत बढ़कर 202.5 बिलियन यूरो हो गया, जबकि चीन से आयात 5.6 प्रतिशत बढ़कर 383.5 बिलियन यूरो हो गया। इसी प्रकार, यूरोपीय संघ का संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्यात इसी अवधि में 13.2 प्रतिशत घटा और आयात 8.2 प्रतिशत रहा.ब्रिटेन में निर्यात में 13.2 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि आयात में 13.9 प्रतिशत की गिरावट आई है।

6. गंगटोक में सिक्किम की छात्राओं के लिए मुफ्त उपहार दूध की शुरूआत

सिक्किम के मुख्‍यमंत्री पी.एस. तमांग ने पिछले सप्‍ताह गंगटोक में सिक्किम की छात्राओं के लिए मुफ्त उपहार दूध की शुरूआत की। इससे करीब 1500 छात्राओं को फायदा होगा। उन्‍हें प्रतिदिन 200 मिलीलीटर दूध उपलब्‍ध कराया जाएगा।

7. सन्देश (Sandes) – भारत का नया इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म

नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने ‘सन्देश’ (Sandes) नाम से एक एप्प लॉन्च किया है। यह इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप जैसा है। इसका उपयोग किसी भी प्रकार के संचार के लिए किया जा सकता है। इस एप्प के साथ पंजीकृत होने के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। इस एप्लीकेशन को लॉन्च करने की आवश्यकता कर्मचारियों के बीच एक सुरक्षित संचार सुनिश्चित करने के लिए महसूस की गई क्योंकि “होम से काम” संस्कृति ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की पृष्ठभूमि में गति प्राप्त की है।एनआईसी ने अगस्त 2020 में इस एप्प का पहला संस्करण जारी किया था।इस एप्प को केंद्रीय और राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा अंतर-संगठनात्मक संचार के लिए उपयोग किया जा सकता है।यह एप्प शुरुआत में एंड्रॉइड यूजर्स और मुख्य रूप से सरकारी अधिकारियों के लिए लॉन्च किया गया था।बाद में, इस सेवा को iOS उपयोगकर्ताओं के लिए भी बढ़ा दिया गया था और अब यह आम जनता के लिए भी उपलब्ध है।यह एप्प भारत में निर्मित सॉफ्टवेयर के उपयोग को आगे बढ़ाने की सरकारी रणनीति का एक हिस्सा है।

8. सरकारी बैंकों का निजीकरण करने के लिए सरकार दो संशोधन करेगी

सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण को आसान बनाने के लिए दो अधिनियमों में संशोधन करेगी। बैंकिंग कंपनियां (उपक्रमों का अधिग्रहण और हस्तांतरण) अधिनियम, 1970 और बैंकिंग कंपनियां (उपक्रमों का अधिग्रहण और हस्तांतरण) अधिनियम, 1980 में संशोधन किए जाएंगे। इन दो अधिनियमों ने दो चरणों में इन बैंकों के राष्ट्रीयकरण के लिए सुविधा प्रदान की थी। अब, सरकारी बैंकों के निजीकरण के लिए, इन अधिनियमों के प्रावधानों में बदलाव करना होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-22 पेश करते हुए सरकारी बैंकों के निजीकरण के बारे में घोषणा की थी। 75 लाख करोड़ रुपये के लिए विनिवेश अभियान के रूप में सरकारी बैंकों का निजीकरण किया जाएगा।घोषणा के अनुसार आईडीबीआई बैंकों सहित तीन बैंकों का निजीकरण किया जाएगा।

9. असम सरकार ने हिमा दास को बनाया डीएसपी

स्टार स्प्रिंटर हिमा दास को असम सरकार ने पुलिस उपाधीक्षक नियुक्त किया है। असम से ‘धिंग एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर 21 वर्ष की दास फिलहाल एनआईएस पटियाला में अभ्यास कर रही है और जैसे कि एथलेटिक्स कैलेंडर कुछ दिनों में शुरू होगा, उनकी नजरें टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने पर है। 2018 एशियाई खेलों में महिलाओं की 400 मीटर की दौड़ में रजत जीतने वाली विश्व जूनियर 400 मीटर चैंपियन, जकार्ता में चतुष्कोणीय आयोजन में स्वर्ण जीतने वाली महिलाओं की 400 मीटर रिले और मिश्र 400 मीटर रिले चौकड़ी का हिस्सा थीं।

10. IIT बॉम्बे ने फंडरेजिंग अभियान शुरू किया चेरिश आईआईटी बॉम्बे 2021’

IIT बॉम्बे ने भारत में अपना पहला वार्षिक अनुदान संचयन अभियान चेरिश IIT बॉम्बे 2021 लॉन्च किया है। IIT द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, निधि का उपयोग विश्व स्तरीय प्रयोगशाला परिसरों के निर्माण, व्याख्यान हॉल के आधुनिकीकरण और संकाय को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए पुरस्कारों की निरंतरता के लिए किया जाएगा। कॉर्पोरेट निकायों और व्यक्तियों द्वारा IIT बॉम्बे को किए गए दान भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80G के तहत 100% कर-योग्य हैं।

11. भारत “ईरान-रूस समुद्री सुरक्षा बेल्ट 2021” में शामिल हुआ

भारत “ईरान-रूस समुद्री सुरक्षा बेल्ट 2021” में शामिल हो गया है, यह दो दिवसीय नौसैनिक अभ्यास है। यह अभ्यास हिंद महासागर के उत्तरी भाग में आयोजित किया जा रहा है। इस अभ्यास में ईरानी सेना और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) दोनों के नौसेना डिवीजन के बलों और जहाजों ने भाग लिया। रूसी नौसेना के कई जहाजों ने भी ड्रिल में भाग लिया। भारतीय नौसेना भी चयनित जहाजों के साथ अभ्यास में शामिल हो गई है। इस ड्रिल में चीनी नौसेना भी हिस्सा लेगी। यह 17,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करेगा। इस नौसैनिक अभ्यास में अपहृत जहाजों की मुक्ति, एंटी-पाइरेसी ऑपरेशन और खोज एवं बचाव कार्यों सहित कई गतिविधियों को संचालित किया जायेगा।

12. मंत्रिमंडल ने किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल एवं संरक्षण) अधिनियम, 2015 में संशोधन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बच्चों के हितों को सुनिश्चित करने व बाल संरक्षण व्यवस्था को मजबूत बनाने के उपायों को सुनिश्चित करने के लिये महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के किशोर न्याय (देखभाल और बाल संरक्षण) विधेयक 2015 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। संशोधन में मामलों के तेजी से निपटारा सुनिश्चित करने तथा जवाबदेही बढाने के लिए जिला मजिस्ट्रेट तथा अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट को किशोर न्याय अधिनियम की धारा 61 के तहत गोद लेने का आदेश जारी करने का अधिकार दिया गया है। जिला मजिस्ट्रेट को अधिनियम के तहत और अधिक सशक्त बनाते हुए कानून के सुचारू क्रियान्यवन का भी अधिकार दिया गया है जिससे संकट की स्थिति में बच्चों के पक्ष में समन्वित प्रयास किए जा सकें। सीडब्ल्यूसी सदस्यों की नियुक्ति संबंधी योग्यता मानदंडों को परिभाषित करने और पहले से अनिर्धारित अपराधों को ‘गंभीर अपराध’ के रूप में वर्गीकृत करने की भी बात विधेयक के प्रस्ताव में कही गयी है। कानून के विभिन्न प्रावधानों पर अमल में आने वाली दिक्कतों को भी दूर किया गया है।

13. PiMo – IIT मद्रास द्वारा इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप द्वारा लॉन्च की गयी ई-बाइक

पाई बीम, जो आईआईटी मद्रास द्वारा इनक्यूबेट स्टार्ट-अप है, ने हाल ही में ‘PiMo’ नामक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च किया है। पाई बीम ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के अंत तक 10,000 वाहनों को बेचने का लक्ष्य रखा है।बाइक की स्थापना IIT मद्रास के पूर्व छात्र विशाख शशिकुमार ने की थी।100 ग्राहक ई-बाइक की प्री-बुकिंग कर चुके हैं। यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्मार्टफोन से तेज चार्ज हो सकता है।इस टिकाऊ और सस्ती बाइक की रेंज 50 किमी है।इस ई-बाइक को व्यक्तिगत और वाणिज्यिक जरूरतों के लिए लॉन्च किया गया है।इसकी कीमत 30,000 रुपये।इसके लिए लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।ई-बाइक भारतीय सड़कों पर हरित और आसान गतिशीलता प्रदान करेगी।इस बाइक के 90 प्रतिशत घटक जैसे कि बैटरी और कंट्रोलर भारत में निर्मित किए गए हैं।

14. प्रधानमंत्री असम में महाबाहु-ब्रह्मपुत्र जलमार्ग का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम में महाबाहु-ब्रह्मपुत्र जलमार्ग का शुभारंभ करेंगे। वे धुबरी फूलबाड़ी पुल का शिलान्यास करेंगे और माजुली पुल के निर्माण के लिए भूमिपूजन भी करेंगे। इस परियोजना का उद्देश्य भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में निर्बाध संपर्क प्रदान करना है। इससे ब्रह्मपुत्र और बराक नदी के आसपास रहने वाले लोगों के लिए विभिन्न विकास गतिविधियां आरंभ हो जाएंगी। महाबाहु-ब्रह्मपुत्र जलमार्ग की शुरुआत से नीमाती-माजुली द्वीप, उत्तरी गुवाहाटी- दक्षिणी गुवाहाटी और धुबरी-हाटसिंगीमारी के बीच रो-पैक्स पोत का संचालन होगा। जोगीघोपा पर अंतरदेशीय जल परिवहन टर्मिनल का शिलान्यास किया जाएगा। ब्रह्मपुत्र नदी पर विभिन्न पर्यटक जेट्टियों का निर्माण किया जाएगा। नेमाटी और माजुली के बीच रो-पैक्स पोत सेवा के आरंभ होने से 420 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। इस समय इस क्षेत्र के केवल 12 किलोमीटर हिस्से में ही वाहनों का आवागमन होता है। इससे इस क्षेत्र के लघु उद्योगों के लिए माल ढुलाई निर्वाध गति से हो सकेगी। प्रधानमंत्री वर्जुअल माध्यम से चार स्थानों- निमाती, बिश्वनाथ घाट, पांडु और जोगीघोपा में पर्यटन जेट्टी के निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। इस योजना के लिए पर्यटन मंत्रालय 9 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता देगा। कार्यक्रम के तहत जोगीघोपा में एक स्थायी अंतर्देशीय जल परिवहन टर्मिनल भी बनाया जाएगा, जो यहां बनाए जाने वाले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क से भी जुड़ेगा।

15. आजादी के बाद पहली बार किसी महिला को फांसी होगी

स्वतंत्र भारत में पहली बार किसी महिला अपराधी को फांसी की सजा होने जा रही है। उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित इकलौते महिला फांसीघर में अमरोहा की शबनम को फांसी पर लटकाया जायेगा। अभी फांसी की तारिख तय नहीं है। जेल के रिकॉर्ड के अनुसार स्वतंत्रता के बाद इस फांसीघर में किसी को भी फांसी नहीं दी गई है। अब शबनम को फांसी दिये जाने के लिए मथुरा के फांसीघर की मरम्मत का काम किया जा रहा है। शबनम को उसके द्वारा किये जघन्य अपराध के लिए फांसी दी जा रही है। शबनम ने अप्रैल 2008 में अपने प्रेमी के साथ मिलकर अपने सात परिजनों की कुल्हाड़ी से काटकर बेरहमी से हत्या कर दी थी।