प्रह्लाद सिंह पटेल ने शुरू की “लाइफ इन मिनिएचर” परियोजना

0
111

1.केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘ई-धरती जियो पोर्टल’ लॉन्च किया:- केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने प्रबंधन सूचना प्रणाली में नक्शे और पट्टे की योजना जैसे विरासत चित्र को एकीकृत करने और इसकी भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) को बनाने के लिए ‘ई-धरती जियो पोर्टल’ शुरू किया है.भूमि और विकास कार्यालय, 60000 से अधिक आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक और संस्थागत गुणों से संबंधित है. अब पोर्टल के लॉन्च के साथ संपत्ति प्रमाण पत्र के विवरण और संपत्ति के रूपरेखा मानचित्र को आसानी से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है. पोर्टल बुजुर्ग जनता के लिए अत्यधिक लाभदायक है. यह अनावश्यक मुकदमेबाजी से बचने में मदद करेगा. साथ ही, पोर्टल किसी खरीदार को संपत्ति के विवरण के बारे में जानने में मदद करेगा कि क्या संपत्ति के संबंध में कोई मुकदमा लंबित है.

2.प्रह्लाद सिंह पटेल ने शुरू की “लाइफ इन मिनिएचर” परियोजना:- केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ), प्रह्लाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली, संस्कृति मंत्रालय और Google आर्ट्स एंड कल्चर के बीच सहयोग से “लाइफ इन मिनिएचर” परियोजना शुरू की है।

“Life in Miniature” परियोजना के बारे में:

*Google Arts & Culture ऐप पर, ऑनलाइन दर्शक पारंपरिक भारतीय वास्तुकला के साथ डिज़ाइन की गई पहली संवर्धित वास्तविकता-संचालित आर्ट गैलरी का अनुभव कर सकते हैं, और एक लाइफ साइज़ के वर्चुअल स्पेस का पता लगा सकते हैं जहाँ आप लघु चित्रों (miniature paintings) के सिलेकशन देख सकते हैं।

*प्रकृति, प्रेम, उत्सव, विश्वास और शक्ति के साथ मानवीय संबंधों के पांच सार्वभौमिक विषयों के साथ प्रदर्शित कलाकृतियां प्रस्तुत की जाती हैं।

*उपयोगकर्ता राष्ट्रीय संग्रहालय के प्रसिद्ध लघु संग्रह, जैसे रामायण, रॉयल सागा, पहाड़ी शैली के चित्रों को पहले कभी न देखे गए तरीके और असाधारण विस्तार से देख सकते हैं

3.सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2020:- सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2020, 27 अक्टूबर से 2 नवंबर 2020 तक मनाया जा रहा है. यह प्रतिवर्ष केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल (31 अक्टूबर) के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है. सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2020 के लिए विषय है: विजिलेंट इंडिया, प्रोस्पेरस इंडिया (सतर्क भारत, समृद्ध भारत). जागरूकता सप्ताह अभियान, नागरिक भागीदारी के माध्यम से सार्वजनिक जीवन में अखंडता और संभावना को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है. 2020 में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) 27 से 29 अक्टूबर 2020 तक सतर्कता और भ्रष्टाचार-निरोध पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे.

4.नाटो ने जर्मनी में नया अंतरिक्ष केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई:- उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) गठबंधन, बढ़ते रूसी और चीनी खतरे का मुकाबला करने के लिए जर्मनी के रामस्टीन में अपने एयरबेस पर अंतरिक्ष संचालन के लिए एक मुख्यालय बनाने की योजना बना रहा है. नया केंद्र संचार और उपग्रह चित्रों के साथ नाटो मिशनों का समर्थन करने के लिए संपर्क का एक केंद्रीय बिंदु होगा. यह उपग्रहों के लिए संभावित खतरों पर सूचनाओं के आदान-प्रदान का स्थान भी होगा. कुछ 2,000 उपग्रह पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं, जिनमें से आधे से अधिक नाटो सदस्यों द्वारा संचालित होते हैं, जिससे मोबाइल फोन सेवाओं से मौसम के पूर्वानुमान तक सब कुछ हो जाता है. वर्तमान में, नाटो के कम से कम 40 प्रतिशत संचार उपग्रह के माध्यम से होते हैं.

5.भारतीय मूल के वावेल रामकालावन बने सेशल्स के राष्ट्रपति:- भारतीय मूल के वावेल रामकालावन को सेशल्स का राष्ट्रपति निर्वाचित किया गया है. सेशल्स ने 1977 के बाद पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए एक विपक्षी उम्मीदवार का चुनाव किया. उन्होंने पदस्थ डैनी फॉरे को हराया. रामकालावन भारतीय मूल के एक पुजारी है जिनके दादा गोपालगंज, बिहार से आए थे.

6.बांग्लादेश सरकार का फैसला : ‘नो मास्क, नो सर्विस’:- बांग्लादेश सरकार ने फैसला किया है कि मास्क न पहनने वाले लोगों को कोई सेवा नहीं दी जाएगी। प्रधान मंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक ने निर्णय लिया कि किसी को भी बिना मास्क के कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह निर्णय लिया गया कि सभी कार्यालयों को देश में COVID 19 वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए ‘नो मास्क, नो सर्विस’ कहते हुए नोटिस बोर्ड लगाने होंगे।

7.हाईवे इन्फ्रास्ट्रक्चर की बेहतरी के लिए IIT जोधपुर, NHAI ने MoU पर किए हस्ताक्षर:-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology-IIT) जोधपुर और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India -NHAI) ने राजमार्ग बुनियादी ढांचे की बेहतरी के लिए विशेषज्ञता साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए.

समझौता ज्ञापन के विषय में:

*दोनों संस्थान उन डोमेन में काम करेंगे जिनमें परिवहन इंजीनियरिंग, संरचनात्मक इंजीनियरिंग, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग शामिल हैं.

*वे हाइड्रोलिक्स इंजीनियरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम, भूकंप इंजीनियरिंग, शहरी और ग्रामीण नियोजन तथा आपदा प्रबंधन और नियोजन डोमेन में भी सहयोग करेंगे.

*समझौता ज्ञापन IIT जोधपुर के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को उपर्युक्त डोमेन से इंटर्नशिप करने में सक्षम करेगा.

*संयुक्त गतिविधियाँ उद्योग-संस्थान के अंतराल को पाट देंगी और उन तकनीकों को विकसित करेंगी जिन्हें NHAI द्वारा व्यवहार में अपनाया जाएगा.