फीफा विश्वरकप: रूस ने बड़ा उलटफेर किया, स्पेन को हराकर क्वाशर्टर फाइनल में जगह बनाई, क्रोएशिया भी अंतिम आठ में

    0
    116

    1.फीफा विश्वरकप: रूस ने बड़ा उलटफेर किया, स्पेन को हराकर क्वाशर्टर फाइनल में जगह बनाई, क्रोएशिया भी अंतिम आठ में :-

    जर्मनी और अर्जेंटीना के बाद 2010 की चैम्पियन स्पे न भी विश्वोकप से बाहर हो गया है। कल प्री-क्वाऔर्टरफाइनल में मेज़बान रूस ने पेनल्टीत शूट-ऑउट में स्पेशन को 4-3 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। निर्धारित समय में दोनों टीमें एक-एक से बराबरी पर थी। इसके बाद 30 मिनट के अतिरिक्त  समय भी कोई गोल नहीं हो सका। पेनल्टीफ शूट-ऑउट में रूस के कप्तान और गोलकीपर इगोर एकिनफेव हीरो साबित हुए। उन्होंने दो पेनल्टी बचाकर स्पेसन को बाहर का रास्तान दिखाया।

     

    2.भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे की जेलों में बंद सामान्ये नागरिक कैदियों और मछुआरों की सूचियों का आदान-प्रदान किया :-

    भारत और पाकिस्ता-न ने एक-दूसरे की जेलों में बंद सामान्ये नागरिक कैदियों और मछुआरों की सूचियों का रविवार को आदान-प्रदान किया। दोनों देश इस तरह की सूचियों का आदान-प्रदान प्रत्ये्क वर्ष पहली जनवरी और पहली जुलाई को करते हैं। भारत ने पाकिस्तांन को 249 नागरिक कैदियों और 108 मछुआरों की सूची सौंपी है। पाकिस्ता न ने भी 53 नागरिक कैदियों और 418 मछुआरों की सूची भारत को दी है। इस सूची में भारतीय या भारत के नागरिक माने जा रहे लोगों के नाम शामिल हैं।

     

    3.इंटरपोल ने पीएनबी के साथ करोड़ों रूपये की धोखाधड़ी मामले में व्‍यापारी नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया :-

    इंटरपोल ने पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ों रूपये के धोखाधड़ी मामले में व्‍यापारी नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। नीरव मोदी के अलावा उसके भाई निशाल मोदी और नीरव के निकटतम सहयोगी सुभाष परब के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किये हैं। धोखाधड़ी, भ्रष्‍टाचार और मनी लांड्रिंग के सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय में दर्ज मामलों के संबंध में ये नोटिस जारी किये गये हैं।

     

    4.असम सरकार राज्‍य के पचास लाख परिवारों को एलईडी बल्‍ब उपलब्‍ध कराएगी :-

    असम सरकार राज्‍य के पचास लाख परिवारों को एलईडी बल्‍ब उपलब्‍ध कराएगी। आज गुवाहाटी में लोक निर्माण विभाग की बैठक में मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ऊर्जा विभाग को इस संबंध में आवश्‍यक कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने बताया कि इससे दो करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। श्री सोनोवाल ने कहा कि राज्‍य सरकार सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

     

    5.दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन 8 जुलाई को भारत आएंगे :-

    दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन इस महीने की आठ तारीख को भारत आएंगे। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में आज कहा गया है कि चार दिन की भारत यात्रा के दौरान श्री मून प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ शिखर बैठक करेंगे। इस बैठक में आर्थिक सहयोग पर चर्चा होने की संभावना है। श्री मून का राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलने का कार्यक्रम है।

     

    6.भारतीय नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी फ्रांस के लेस सेबल्सन डी ओलोन हार्बर से शुरू हुई प्रतिष्ठित गोल्डन ग्लोब रेस में अकेले और बिना रुके समूचे विश्व की परिक्रमा करेंगे :-

    भारतीय नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी रविवार को फ्रांस के लेस सेबल्सर डी ओलोन हार्बर से शुरू हुई प्रतिष्ठित गोल्डन ग्लोब रेस में अकेले और बिना रुके समूचे विश्वी की परिक्रमा करेंगे। नौसेना ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इस दौड़ की विशिष्टाता नाव की बनावट और इसमें इस्तेमाल होने वाली तकनीक है जिसमें 1968 के बाद भी अब तक कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस दौड़ में जीपीएस, सैटेलाइट संचार प्रणाली, नौवहन के लिए उपकरणों आदि का इस्तेसमाल प्रतिबंधित रहा है।

    टॉमी भारत के जाने माने नाविक हैं। कीर्ति चक्र पुरस्कार से सम्मानित टॉमी एशिया से इस दौड़ में शामिल होने वाले एकमात्र भागीदार हैं। गोल्डैन ग्लोब दौड़, ब्रिटेन के सर रॉबिन रॉक्सस जॉनस्टइन के द्वारा 1968 में दुनियाभर की अकेले की गई समुद्री यात्रा के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है। इस यात्रा में उन्होंने भारत में निर्मित नौका सुहैली का इस्तेमाल किया था।

     

    7.FIFA 2018: नेमार और फर्मिनो के दम पर अंतिम-8 में पहुंचा ब्राजील :-

    आखिरकार फीफा विश्व कप में सुपर स्टार नेमार का जलवा देखने को मिला। समारा एरीना में खेले गए प्री-क्वार्टर फाइनल में पांच बार की विश्व चैंपियन ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। पहला हाफ गोलरहित रहने के बाद ब्राजील ने दूसरे हाफ में काफी बेहतर खेल दिखाया। इस दौरान नेमार ने जहां टीम के लिए पहला गोल दागा तो वहीं दूसरा गोल दागने वाले लिवरपूल के रॉबर्टो फर्मिनो के लिए उन्होंने गोल करने का मौका बनाया। नेमार के अलावा इस मुकाबले में ब्राजील की कमान संभाल रहे थिएगो सिल्वा और विलियन ने भी अच्छा खेल दिखाया।

     

    8.दिल्ली हाईकोर्ट के बाद 16500 पेड़ काटे जाने पर अब एनजीटी ने भी लगाई रोक :-

    दक्षिण दिल्ली में 16500 पेड़ काटे जाने के मामले में सोमवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में सुनवाई हुई। एनजीटी ने पेड़ काटने के मामले में रोक लगा दी है। दिल्ली हाईकोर्ट के रोक वाले निर्णय को बरकरार रखते हुए एनजीटी ने आवासीय योजना के लिए नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) द्वारा पेड़ काटे जाने के मामले में केंद्र सरकार, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, एनडीएमसी, एसडीएमसी और डीडीए को नोटिस जारी किया। एनजीटी ने एनबीसीसी सहित अन्य एजेंसियों को यथास्थिति बनाए रखने और हाइकोर्ट के आदेश को लागू रखने के आदेश दिए हैं। फैसले के तहत 16, 500 पेड़ों को काटने की जो रोक दिल्ली हाइकोर्ट ने पिछले हफ़्ते लगाई थी, सोमवार को एनजीटी ने उसे बरकरार रखा है। अब इस मामले में अगली सुनवाई 19 जुलाई को होगी.

     

    9.गेंद से छेड़छाड़ के दोषी खिलाड़ी को आइसीसी देगी कड़ी सजा, लगेगा इतने मैचों का बैन :

    बॉल टेंपरिंग करने वाले दोषी खिलाडिय़ों को लेकर अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) सख्त हो गया है। आइसीसी ने लेवल-3 अपराध की सजा को बढ़ाते हुए दोषी खिलाड़ी पर कम से कम छह टेस्ट या 12 वनडे मैचों का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। यह फैसला डबलिन में हुई आइसीसी की वार्षिक सभा में लिया गया। आइसीसी को यह फैसला स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के बॉल टेंपरिंग में फंसने के बाद लिया है।

    लेवल-3 के अपराध के तहत अब दोषी खिलाड़ी को 12 प्रतिबंधित अंक दिए जाएंगे। 12 प्रतिबंधित अंक छह टेस्ट या 12 वनडे प्रतिबंध के बराबर हैं। पहले यह प्रतिबंध एक टेस्ट और दो वनडे का था। आइसीसी ने एक और बड़ा अहम बदलाव किया है। इसके तहत आइसीसी इस पर सख्त है कि दुनिया भर में चलने वाली प्राइवेट टी-20 लीग में खेलने की वजह से खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम को ना छोड़े। कई फ्रीलांसर क्रिकेटर प्राइवेट लीग में खेलने के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम से हट चुके हैं।

     

    10.वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा बने डीडीसीए के अध्यक्ष, मदन लाल को दी शिकस्त :-

    साल 1983 में विश्व कप जीतने वाली क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे मदन लाल को हराकर वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष पद पर कब्जा जमा लिया है। डीडीसीए कार्यकारिणी के लिए 27 से 30 जून को चुनाव हुए थे। शर्मा के ग्रुप ने सारी 12 सीट पर चुनाव जीत हासिल की। अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में रजत शर्मा को 1521 वोट मिले, वहीं पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी मदन लाल को 1004 वोट मिले। वह 517 वोटों से हार गए। इसी के साथ डीडीसीए लोढ़ा समिति की सिफारिशों के आधार पर चुनाव कराने वाला बीसीसीआइ का पहला राज्य संघ हो गया।

     

    11.GNFC लिमिटेड और नीति आयोग के बीच साझेदारी :-

    नीति आयोग नेऔर गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (GNFC) ने उर्वरक सब्सिडी प्रबंधन के लिए ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (“PoC”) आवेदन को लागू करने के लिए एक साथ काम करने के लिए एक वक्तव्य (SOI) पर हस्ताक्षर किये हैं.
    वे संयुक्त रूप से उपयोग की संभावनाओं को विकसित करेंगे, शोध करेंगे, कई हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे, ब्लॉकचेन समाधान विकसित करेंगे, सीखने का आदान-प्रदान करेंगे, मंच व्यवस्थित करेंगे, और अपने नेटवर्क में शिक्षा प्रसारित करेंगे.

     

    12.IRDAI ने IDBI बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए LIC को मंजूरी दी :-

    बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने इस प्रकार के पहले लेनदेन में, जीवन बीमा निगम (LIC) को IDBI बैंक में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.
    प्रस्ताव के तहत, सार्वजनिक क्षेत्र के जीवन बीमा प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में 51% तक अपनी हिस्सेदारी बढ़ा सकता हैं, जो ऋणग्रस्त ऋणदाता को 10,000-13,000 करोड़ रुपये प्रदान कर सकता हैं. हालांकि, अधिग्रहण केवल निवेश के रूप में देखा जाएगा और LIC धीरे-धीरे ऋणदाता में अपनी हिस्सेदारी कम कर देगा.