बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फोरम में शामिल होने वाला पहला भारतीय शहर बन गया

0
94

1 पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से 13वां संशोधन लागू करने का आग्रह किया

श्रीलंका के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान, भारतीय प्रधान मंत्री ने श्रीलंका संविधान में 13वें संशोधन को लागू करने की आशा व्यक्त की, जो भारत-श्रीलंका समझौते 1987 से आता है। 1980 के दशक की शुरुआत से श्रीलंका तेजी से हिंसक संघर्ष का सामना कर रहा था। इस संघर्ष का पता 1948 में ब्रिटेन से इसकी आजादी से लगाया जा सकता है। उस समय जब सिंहली बहुमत सरकार अस्तित्व में आई, तो उसने एक कानून पारित किया जिसे तमिल अल्पसंख्यक आबादी के खिलाफ भेदभावपूर्ण माना गया। 1970 के दशक में, दो प्रमुख तमिल पार्टियाँ तमिल यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट (TULF) बनाने के लिए एकजुट हुईं, जिन्होंने उत्तर और पूर्वी श्रीलंका में सिस्टम के भीतर तमिल के अलग राज्य के लिए आंदोलन शुरू किया, जो उन्हें अधिक स्वायत्तता प्रदान करेगा। अगस्त 1983 में श्रीलंका संविधान के छठे संशोधन के लागू होने के बाद टीयूएलएफ अप्रभावी हो गया और इस प्रकार जातीय विभाजन एक हिंसक गृहयुद्ध में बदलने लगा। 1987 में कोलंबो, श्रीलंका में प्रधान मंत्री राजीव गांधी और राष्ट्रपति जे आर जयवर्धने के बीच भारत-श्रीलंका समझौते पर हस्ताक्षर के बाद श्रीलंका संविधान में 13वां संशोधन किया गया। इस समझौते का उद्देश्य संविधान में संशोधन करके कृषि, स्वास्थ्य आदि जैसी कुछ शक्तियों को देश के नौ प्रांतों में स्थानांतरित करना और गृह युद्ध का संवैधानिक समाधान ढूंढना है।

2 जी-20, दो दिवसीय महिला एम्‍पावर सम्‍मेलन गांधीनगर में शुरू होगा

भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के अंतर्गत गांधीनगर में दो दिन का जी-20 महिला एम्‍पावर सम्‍मेलन शुरू होगा। केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी इसका उद्घाटन करेंगी। सम्‍मेलन में महिलाओं के नेतृत्‍व में विकास से सतत समावेशी और समानता के आधार पर वैश्विक आर्थिक प्रगति सुनिश्चित करने पर ध्‍यान केन्‍द्रित किया जाएगा।

3 दूरसंचार विभाग के सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चन्‍द्र

सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चन्‍द्र अब दूरसंचार विभाग के सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अनुसार श्री अपूर्व को के. राजाराम के सेवानिवृत्त होने के बाद नियमित व्‍यवस्‍था होने तक दूरसंचार विभाग के सचिव का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

4 फिल्मों की अनधिकृत रिकॉर्डिंग और प्रदर्शन पर रोक लगाने वाला सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 संसद में पारित

संसद ने चलचित्र संशोधन विधेयक-2023 पारित कर दिया है। लोकसभा ने इसे मंजूरी दी। राज्यसभा में ये पहले ही पारित हो चुका है। इस विधेयक में चलचित्र अधिनियम-1952 में संशोधन का प्रावधान है, जिसके तहत केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड से जारी प्रमाणपत्र दस वर्ष के लिए वैध होता था। अब यह प्रमाण पत्र हमेशा के लिए वैध माना जाएगा। विधेयक में आयु के आधार पर प्रमाणपत्र की कुछ अतिरिक्त श्रेणियों को जोड़ने का भी प्रावधान है। “ए” या “एस” प्रमाणपत्र वाली फिल्मों को टीवी या केंद्र सरकार से निर्धारित किसी अन्य मीडिया पर दिखाने के लिए अलग से प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। विधेयक में फिल्मों की अनधिकृत रिकॉर्डिंग और प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा। अनधिकृत रिकॉर्डिंग करने की कोशिश करने को अपराध माना जाएगा, जिसमें तीन महीने और तीन साल के बीच तक की जेल की सजा हो सकती है। साथ ही तीन लाख रुपये तक और फिल्म की सकल उत्पादन लागत का पांच प्रतिशत जुर्माने के रूप में देना होगा।

5 ट्राई और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स ने दूरसंचार में तकनीकी और संस्थागत सहयोग तंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दूरसंचार विभाग के सचिव टी के राजारमन ने कहा कि यह सहयोग दूरसंचार और प्रसारण क्षेत्रों में नीति अनुसंधान, नियामक अध्ययन और आगामी प्रौद्योगिकियों के प्रसार में नई राह खोलेगा। उन्होंने कहा कि इससे देश को नीति संचालित नवाचार हासिल करने में मदद मिलेगी।

6 आर्म फ्लेक्सिबल एक्सेस फॉर स्टार्टअप्स प्रोग्राम के माध्यम से सीडीएसी और आर्म ने भारत में सेमीकंडक्टर स्टार्टअप्स को सक्षम बनाने के लिए साझेदारी की

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सीडीएसी) ने डिजाइन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (डीएलआई) के तहत समर्थन को व्यापक बनाने और भारत में सेमीकंडक्टर बाजार के विकास को सक्षम करने के लिए दुनिया की अग्रणी सेमीकंडक्टर आईपी कंपनी आर्म के साथ गांधीनगर में सहयोग की घोषणा की। इस घोषणा के हिस्से के रूप में, स्टार्टअप प्रोग्राम के लिए आर्म® फ्लेक्सिबल एक्सेस, जो सर्टिफाइड आर्म आईपी, टूल्स और प्रशिक्षण के व्यापक पोर्टफोलियो तक $0 लाइसेंस शुल्क पहुंच प्रदान करता है, अब इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सेमीकॉनइंडिया फ्यूचरडिज़ाइन डीएलआई योजना के तहत अर्हता प्राप्त करने वाले स्टार्टअप के आवेदनों का स्वागत करने के लिए अपने योग्यता मानदंडों का विस्तार कर रहा है।

7 भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत थिंक-20 शिखर सम्मेलन कर्नाटक के मैसूर में शुरू

भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के अंतर्गत मैसुरू में थिंक-20 शिखर सम्‍मेलन शुरू हो गया है। 2 अगस्‍त तक चलने वाले इस सम्‍मेलन की मेजबानी थिंक-20 सचिवालय के रूप ऑब्‍जर्बर रिसर्च फाउंडेशन कर रहा है। थिंक-20 जी-20 का एक कार्य समूह है, जो बहुपक्षीय समूहों के लिए विचारों के कोश के रूप में काम कर रहा है। इसका उद्देश्‍य जी-20 के लिए प्रासंगिक नीतिगत मुद्दों पर उच्‍च स्‍तरीय विशेषज्ञों और वैचारिक समूहों को चर्चा के लिए एक साथ एक मंच पर लाना है।

8 जम्‍मू को स्‍मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत एक सौ इलेक्ट्रिक बसों मिलेंगी

जम्‍मू कश्‍मीर की शीतकालीन राजधानी जम्‍मू को अगस्‍त महीने में स्‍मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत एक सौ इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा मिलेगा। इन बसों की आपूर्ति टाटा लिमिटेड की ओर से की जाएगी। जम्‍मू में इन बसों का परिचालन कार्बन उत्‍सर्जन में काफी कमी लाएगा और स्‍वच्‍छ पर्यावरण के निर्माण में महत्‍वपूर्ण योगदान देगा। एक सौ इलेक्ट्रिक बसों में से 9 मीटर की 75 बसे जम्‍मू शहर में चलाई जाएंगी और 12 मीटर की पच्चीस बसों को जम्‍मू जिले के बाहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा। पर्यावरण के अनुकूल इन बसों के परिचालन का परीक्षण सफल रहने के बाद अगस्‍त में इन्‍हें शुरू किया जाएगा।

9 डीजीसीए ने एयर इंडिया और इंडिगो को विमान आयात करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर इंडिया लिमिटेड और इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (इंडिगो) को क्रमश: 470 और 500 विमानों के आयात के लिए सैद्धांतिक स्वीकृती दे दी है। नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा आयात किए जाने के लिए अनुमोदित विमानों का ब्यौरा अनुलग्नक में दिया गया है। इन विमानों के अधिग्रहण की लागत के संबंध में सूचना उपलब्ध नहीं है क्योंकि एयरलाइन और मूल उपकरण विनिर्माताओं (ओईएम) का स्वरूप वाणिज्यिक है। विमान के वास्तविक आयात के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान करते समय पार्किंग स्थलों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। एयरलाइंस की इंडक्शन योजना के अनुसार, 2023-2035 की अवधि में विमानों का आयात किया जाना प्रस्तावित है।

10 जापान की जनसंख्या में गिरावट

जापान, जो अपनी समृद्ध संस्कृति और तकनीकी प्रगति के लिए जाना जाता है, महत्वपूर्ण जनसांख्यिकीय चुनौतियों का सामना कर रहा है। 2022 तक, देश की कुल जनसंख्या 125.41 मिलियन है, लेकिन पिछले वर्षों में इसमें गिरावट देखी जा रही है। जापानी नागरिकों की जनसंख्या में लगातार गिरावट आ रही है, और 2022 में, इसमें 0.65% की गिरावट देखी गई, जो लगभग 8,00,000 लोगों के बराबर थी। यह लगातार 14वें वर्ष संख्या में गिरावट का प्रतीक है, जो देश के भविष्य के लिए एक चिंताजनक प्रवृत्ति को उजागर करता है।

11 सौर ऊर्जा अनुसंधान में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया रोबोट रोबोमैपर

एक अभूतपूर्व विकास में, वैज्ञानिकों ने सामग्री परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया गया एक अत्याधुनिक रोबोट रोबोमैपर पेश किया है। यह नवोन्मेषी तकनीक सौर सेल के लिए सामग्रियों की पहचान करने की प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने, अधिक दक्षता और स्थिरता प्रदान करने का वादा करती है। इस रोबोट ने पहले ही उल्लेखनीय परिणाम दिखाए हैं, सौर सेल में बढ़ी हुई स्थिरता और दक्षता के साथ पेरोव्स्काइट (perovskite) सामग्रियों की पहचान की है। रोबोमैपर का प्राथमिक ध्यान पेरोव्स्काइट सामग्रियों की पहचान करने पर है, जो पारंपरिक सिलिकॉन की तुलना में बेहतर प्रकाश अवशोषण के लिए जाने जाते हैं, जो सौर सेल को हल्का और अधिक कुशल बनाते हैं। रोबोट ने प्रभावशाली रूप से कम समय में इन सामग्रियों की 150 अलग-अलग रचनाओं को सफलतापूर्वक इंगित किया है, जो मैन्युअल प्रयासों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

12 मेटा ने ‘इंडिया एआई’ के साथ समझौता किया

कृतिम बुद्धिमत्ता (एआई) और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने के लिए, ‘इंडिया एआई’-डिजिटल इंडिया कारपोरेशन और मेटा, इंडिया ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर इंडिया एआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अभिषेक सिंह और भारत में मेटा के निदेशक एवं सार्वजनिक नीति (पब्लिक पॉलिसी) प्रमुख श्री शिवनाथ ठुकराल ने हस्ताक्षर किए। एमओयू का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में ‘इंडिया एआई’ और मेटा के बीच सहयोग और संबंध के लिए एक प्रणाली स्थापित करना है। इसमें मेटा के ओपन-सोर्स एआई मॉडल को भारतीय एआई इकोसिस्टम के उपयोग के लिए उपलब्ध कराना है। मेटा के साथ इस साझेदारी के माध्यम से, संयुक्त अनुसंधान और विकास के प्रयास एलएलएएमए और अन्य ओपन-सोर्स समाधानों जैसी अत्याधुनिक एआई प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाकर बड़े पैमाने पर चुनौतियों का समाधान करेंगे।

13 बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फोरम में शामिल होने वाला पहला भारतीय शहर बन गया

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु वर्ल्ड सिटीज़ कल्चर फ़ोरम (WCCF) का हिस्सा बनने वाला पहला भारतीय शहर बन गया, जो शहरों का एक वैश्विक नेटवर्क है जो भविष्य की समृद्धि में संस्कृति की भूमिका का पता लगाने के लिए अनुसंधान और बुद्धिमत्ता साझा करता है। बेंगलुरु फोरम में शामिल होने वाला 41वां शहर बन गया और नेटवर्क में वर्तमान में छह महाद्वीपों के 40 शहर शामिल हैं। फोरम में न्यूयॉर्क, लंदन, पेरिस, टोक्यो और दुबई जैसे शहर शामिल हैं। अनबॉक्सिंग बैंगलोर नामक सहभागी परियोजना की स्थापना मल्टीमीडिया संपत्तियों के माध्यम से बेंगलुरु के आसपास एक नई कहानी बनाने के लिए की गई है और वे शहर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और चर्चाओं का नेतृत्व कर रहे हैं। डब्ल्यूसीसीएफ अनबॉक्सिंग बीएलआर फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करेगा, जो अप्रैल 2022 में एक्सेल इंडिया और परोपकारी के संस्थापक भागीदार प्रशांत प्रकाश और पत्रकार मालिनी गोयल द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी पहल है।

14 एमपी में ईस्पोर्ट्स के युवा खिलाड़ियों के लिए नया मंच: एमपी स्टेट इस्पोर्ट्स अकादमी

मध्य प्रदेश जल्द ही अपने पहले ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को “एमपी स्टेट इस्पोर्ट्स अकादमी” के नाम से लॉन्च करने वाला है, जिससे युवा इस्पोर्ट्स खिलाड़ियों को पेशेवर स्तर तक पहुंचने के लिए एक अवसर और मंच प्रदान किया जाएगा। अकादमी महत्वाकांक्षी गेमिंग और ईस्पोर्ट्स पेशेवरों को प्रशिक्षित करने पर केंद्रित है। प्रवेश के लिए शीर्ष खिलाड़ियों का चयन करते हुए एक ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। 80% सीटें मध्य प्रदेश के गेमर्स के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष सीटें देश भर के गेमर्स के लिए खुली हैं। अकादमी में स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए कोई भी टूर्नामेंट में भाग ले सकता है। राज्यवार एमपी जूनियर इस्पोर्ट्स चैम्पियनशिप को 27 जुलाई से 7 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा, खासकर 12 से 17 वर्षीय इस्पोर्ट्स उत्साही लोगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए। खेल विभाग इस 10-दिवसीय टूर्नामेंट का आयोजन करेगा, जिससे युवा सहभागियों को गेम्स में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाएगा।

15 अंटार्कटिका की समुद्री बर्फ में भयंकर कमी: जलवायु पर पड़ेगा गहरा असर

अंटार्कटिका की समुद्री बर्फ की सतह को लगभग 14.2 मिलियन वर्ग किलोमीटर के स्तर पर दर्ज किया गया है, जो इस समय के लिए सामान्य स्तर से बहुत कम है। नॉर्मल स्थिति में यह 16.7 मिलियन वर्ग किलोमीटर होती है। 25 जुलाई को अंटार्कटिका के समुद्र बर्फ का आकार लगभग 14.2 मिलियन वर्ग किलोमीटर था, जबकि इस साल के लिए समुद्र बर्फ का सामान्य आकार लगभग 16.7 मिलियन वर्ग किलोमीटर के करीब होना चाहिए था। अंटार्कटिका ने सैटेलाइट युग के दौरान देखे गए लंबे समयावधि के औसत के मुकाबले लगभग 2.6 मिलियन वर्ग किलोमीटर के समुद्र बर्फ को खो दिया। वर्ष 2012 से 2014 में देखे गए रिकॉर्ड उच्च स्तर की तुलना में 2015 से शीतकालीन समुद्री बर्फ की सीमा में महत्वपूर्ण गिरावट आई है।

16 आरबीआई ने बैंकों को रुपये में व्यापार के लिए 22 देशों में वोस्ट्रो खाते खोलने की अनुमति दी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने ग्लोबल ट्रेड ग्रुप्स की दिलचस्पी को देखते हुए वोस्ट्रो अकाउंट खोलने की अनुमति दी है। इसके बारे में बताते हुए सरकार ने कहा कि रिजर्व बैंक ने लोकल करेंसी को बढ़ावा देने के लिए देश में कार्यरत 20 बैंकों को 22 देशों के साझेदार बैंकों के साथ वोस्ट्रो अकाउंट (एसआरवीए) खोलने की अनुमति दी है। ट्रेड सेटलमेंट के लिए वोस्ट्रो अकाउंट (Vostro Account) की मदद ले सकेंगे और रुपये में ये ट्रेड कर सकेंगे. लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने बताया कि 15 जुलाई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) और सेंट्रल बैंक ऑफ यूएई के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

17 आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में हरमनप्रीत कौर निलंबित

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को बांग्लादेश के खिलाफ ICC महिला चैंपियनशिप सीरीज के तीसरे मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के कारण टीम के अगले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों से निलंबित कर दिया गया है। हरमनप्रीत ICC आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। हरमनप्रीत को ICC की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जिसके बाद उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और लेवल दो के अपराध के लिए उनके अनुशासनात्मक रिकार्ड में तीन डिमेरिट अंक जोड़े गए। कौर पर लेवल एक के अपराध के लिए मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया और अनुच्छेद 2.7 के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद उनके रिकॉर्ड में एक और डिमेरिट अंक जोड़ा गया, जो ‘अंतरराष्ट्रीय मैच में हुई घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना’ से संबंधित है। पहली घटना भारत की पारी के 34वें ओवर में हुई जब हरमनप्रीत ने स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर कैच आउट होने के बाद अपने बल्ले से विकेट मारे। दूसरी घटना प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान की है जब कौर ने मैच में अंपायरिंग की आलोचना की थी।

18 त्रिपुरा की अस्मिता डे ने जूनियर एशियाई जूडो चैंपियनशिप 2023 में जीता गोल्ड मेडल

अस्मिता देय, जो त्रिपुरा का प्रतिनिधित्व कर रही है, ने मकाउ, चीन में आयोजित जूनियर एशिया कप जूडो चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल करके अद्भुत सफलता हासिल की है। जूनियर एशिया जूडो चैम्पियनशिप 2023 में उनके सोने की पदक के अलावा, उन्होंने इस साल अप्रैल में कुवैत सिटी में आयोजित एशियन ओपन 2023 में रजत पदक और 2022 में एशियन जूनियर चैम्पियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया था। अस्मिता देय ने जूनियर एशिया जूडो चैम्पियनशिप 2023 में 48 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने 27 विभिन्न देशों के खिलाड़ियों से मुकाबला किया। इसमें कोरिया, भूटान, इराक, अमेरिका और कई अन्य देश शामिल थे। भारत ने मकाऊ जूनियर एशिया कप जूडो स्पर्धा में तीन स्वर्ण पदक, एक रजत पदक और एक कांस्य पदक जीता है। उन्नति ने इयान आई लेई को पछाड़ते हुए नॉकआउट में अपनी जगह पक्की की। उन्होंने सेमीफाइनल में अपना विजय अभियान जारी रखते हुए मंगोलिया की मरालमा खुरेलचुलुउन को हराया और फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की राइली रामेट्टा के खिलाफ जीत का दावा किया, जिससे स्वर्ण पदक हासिल हुआ। अरुण ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया के दिमित्रियोस जायंट्सियोस को हराकर विजयी हुए, और उन्होंने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए दक्षिण कोरिया के जिमिन लिम के खिलाफ जीत हासिल की। सेमीफाइनल में, उन्होंने सऊदी अरब के मैमानी अब्दुलराउफ को हराया, और फाइनल में, उन्होंने चालाकी से ऑस्ट्रेलिया के कोहसेई तोयोशिमा को हराकर चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया। 100 किलोग्राम से अधिक वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हुए, यश घांगस ने फाइनल में मंगोलिया के खंगारिद गंतुलगा के खिलाफ कड़े मुकाबले के बाद रजत पदक के साथ प्रतियोगिता का समापन किया। श्रद्धा कादुबल चोपड़े ने 52 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया।

19 मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस 2023

प्रत्येक वर्ष 30 जुलाई को मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस मनाया जाता है, जो वार्षिक अयोजन है। लोगों के व्यापारिक व्यक्तियों और आधुनिक दिन की गुलामी का एक विशाल वैश्विक समस्या है, जिसमें बहुत कम देश मानव व्यापार से अछूते हैं, और संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस घटना के विरुद्ध जागरूकता बढ़ाने और रोकथाम को बढ़ावा देने के लिए यह इवेंट आयोजित किया जाता है। इस साल का थीम,“Reach every victim of trafficking, leave no one behind,” सरकारों, कानूनी अधिकारियों, सार्वजनिक सेवाओं, और सिविल समाज को यह आह्वान करता है कि वे यह मूल्यांकन करें और सुधार करें ताकि वे रोकथाम को मज़बूती दे सकें, पीड़ितों की पहचान और समर्थन कर सकें।

20 अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2023

हर साल 30 जुलाई को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस का जश्न मनाया जाता है। 2011 से, यह विशेष दिन हमारे मित्रों को उनके संगी कारण आभार व्यक्त करने के लिए समर्पित है। यह एक समय है जब हम अर्थपूर्ण मित्रता को महसूस करते हैं और समझते हैं कि हमारे मित्र हमें जीवन की यात्रा में कैसे साथ देते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था, मुख्य विश्वास के साथ कि लोगों, देशों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच दोस्ती को बढ़ावा देना शांति प्रयासों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम कर सकता है और समुदायों के बीच एकता को बढ़ावा दे सकता है।