भाजपा के भजन लाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया

0
22

1 भाजपा के भजन लाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया

भजनलाल शर्मा राजस्थान के नये मुख्यमंत्री होंगे। जयपुर भाजपा मुख्‍यालय में आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा विनोद तावड़े और सरोज पांडे बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित थे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने श्री शर्मा के नाम का प्रस्ताव किया, जिसका वरिष्ठ विधायक किरोड़ी लाल मीणा, मदन दिलावर समेत सभी ने समर्थन किया। श्री शर्मा मूल रूप से भरतपुर के रहने वाले हैं और पहली बार सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गये हैं। श्री शर्मा लम्बे समय से प्रदेश महामंत्री के रूप में काम कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने पार्टी के विभिन्न पदों पर कार्य किया है। श्री शर्मा के अलावा दिया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को उप मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। श्रीमती दिया कुमारी जयपुर के विद्याधर नगर से जबकि श्री बैरवा दूदू से विधायक हैं। अजमेर उत्तर से विधायक चुने गये वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष होंगे।

2 राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने दुबई में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में ग्लोबल रिवर सिटीज अलायंस का शुभारंभ किया

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के नेतृत्व में ग्लोबल रिवर सिटीज़ अलायंस (जीआरसीए) को संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में आयोजित कॉप-28 में आरंभ किया गया था। इसमें भारत, मिस्र, नीदरलैंड, डेनमार्क, घाना, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, कंबोडिया, जापान और नीदरलैंड से हेग (डेन हाग) के नदी किनारे स्थित शहर, ऑस्ट्रेलिया से एडिलेड और हंगरी के स्ज़ोलनोक तथा अंतर्राष्ट्रीय वित्तपोषण एजेंसियां ​​विश्व बैंक, एशियाई डेवलपमेंट बैंक (एडीबी), एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) और केपीएमजी जैसे ज्ञान प्रबंधन संस्थान ने एक साझेदारी की थी। इसके तहत 2021 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एनआईयूए) ने एनएमसीजी के साथ मौजूदा रिवर सिटीज अलायंस (आरसीए) का गठन किया था, जिसकी पहुंच का व्यापक रूप से विस्तार किया जा रहा है।

3 भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक आयोजन (बाईएननेल) – 2023

भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक आयोजन (इंडिया आर्ट, आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन बाईएननेल), 2023 का आयोजन 9 से 15 दिसंबर, 2023 तक किया जा रहा है और इसका उद्घाटन 8 दिसंबर, 2023 को लाल किला, दिल्ली में हुआ। जनता के लिए यह 31.3.2024 तक खुला रहेगा। यह द्विवार्षिक आयोजन (बाईएननेल) सांस्कृतिक संवाद को मजबूत करने और उन्हें सम्भावनाएं एवं अवसर प्रदान करने के लिए कलाकारों, वास्तुकारों, डिजाइनरों, फोटोग्राफरों, संग्राहकों, पारखियों, संग्रहालय अध्यक्षों (क्यूरेटर्स), कला पेशेवरों, दीर्घा चलाने वालों (गैलरिस्ट्स), शैक्षणिक संस्थानों, शोधकर्ताओं, छात्रों और युवाओं के बीच समग्र बातचीत शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

4 76% अनुमोदन के साथ पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता : मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे

अमेरिका स्थित कंसल्टेंसी फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 76% की प्रभावशाली अनुमोदन रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि उन्हें रैंकिंग में अगले नेता से 10 प्रतिशत से अधिक अंक आगे रखती है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन 40% की अनुमोदन रेटिंग के साथ सूची में सातवें स्थान पर हैं, जो मार्च के बाद से उनकी उच्चतम अनुमोदन रेटिंग है। यह डेटा 22 वैश्विक नेताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है।

5 प्रधानमंत्री ने ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ई दिल्ली के भारत मंडपम में ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने ग्लोबल एआई एक्सपो का भी अवलोकन किया। जीपीएआई 29 सदस्य देशों के साथ एक बहु-हितधारक पहल है, जिसका लक्ष्य एआई से संबंधित प्राथमिकताओं पर अत्याधुनिक अनुसंधान और व्यावहारिक गतिविधियों का समर्थन करके एआई पर सिद्धांत और व्यवहार के बीच अंतर को पाटना है। भारत 2024 में जीपीएआई का लीड चेयर है। 2020 में जीपीएआई के संस्थापक सदस्यों में से एक, जीपीएआई के वर्तमान आने वाले सपोर्ट चेयर और 2024 में जीपीएआई के लिए लीड चेयर के रूप में, भारत 12-14 दिसंबर, 2023 तक वार्षिक जीपीएआई शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

6 केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से गुजरात को 338 करोड़ रुपये और हिमाचल प्रदेश को 634 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता स्वीकृत की

केंद्र ने गुजरात के लिए तीन सौ 38 करोड रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता मंजूर की है। हाल में बिपरजॉय चक्रवात से राज्‍य को भारी नुकसान हुआ था। गृह मंत्रालय ने बादल फटने, बाढ़ और भू-स्‍खलन से प्रभावित हिमाचल प्रदेश के लिए भी राष्‍ट्रीय आपदा कार्रवाई कोष से छह सौ 34 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता स्वीकृत की है।

7 संयुक्त सैन्य अभ्यास VINBAX-2023 के लिए भारतीय सेना की टुकड़ी हनोई पहुंची

विनबैक्स (VINBAX) भारत और वियतनाम में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस अभ्यास का उद्देश्य सहयोगात्मक साझेदारी को बढ़ावा देना, अंतर-संचालनीयता (Promote inter- operability) को बढ़ावा देना और शांति स्थापना संचालन पर संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत दोनों पक्षों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना है। VINBAX-2023 अभ्यास एक कमांड पोस्ट अभ्यास सह फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें एक इंजीनियर कंपनी और एक मेडिकल टीम की तैनाती और रोजगार पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘विनबैक्स’ (VINBAX-2023) के चौथे संस्करण में भाग लेने के लिए 45 कर्मियों वाली भारतीय सशस्त्र बल की टुकड़ी हनोई (वियतनाम) पहुंच गई है। वियतनाम के हनोई में 21 दिसंबर तक होने वाले अभ्यास की शुरुआत 2018 में हुई थी और पहला संस्करण जबलपुर (मध्य प्रदेश) में आयोजित किया गया था।

8 भारतीय नौसेना ने किया मुंबई तट पर द्वि-वार्षिक ‘प्रस्थान’ अभ्यास का आयोजन

भारतीय नौसेना ने विभिन्न रक्षा, राज्य और नागरिक एजेंसियों के सहयोग से हाल ही में मुंबई तट से दूर अपतटीय विकास क्षेत्र में ‘प्रस्थान’ नामक एक व्यापक दो-चरणीय अभ्यास संपन्न किया। प्रत्येक छह माह में आयोजित होने वाला यह अभ्यास, तेल उत्पादन प्लेटफार्मों में उत्पन्न होने वाली विभिन्न आकस्मिकताओं को संबोधित करने के उद्देश्य से उपायों और प्रक्रियाओं को मान्य और परिष्कृत करने में महत्वपूर्ण है।

9 भारतीय सेना ने ‘ऑनर रन – इंडियन आर्मी वेटरन्स हाफ मैराथन’ का आयोजन किया

भारतीय सेना ने करगिल युद्ध में ऐतिहासिक सैन्य विजय की स्मृति में 10 दिसंबर 2023 को दिल्ली में ‘ऑनर रन – इंडियन आर्मी वेटरन्स हाफ मैराथन‘ दौड़ का आयोजन किया। यह कार्यक्रम ‘ऑनर रन‘ विषय-वस्तु के अंतर्गत आयोजित किया गया था और इसका उद्देश्य भारतीय सेना के पूर्व सैनिकों एवं कर्मियों तथा जनता, विशेषकर युवाओं के बीच आपसी जुड़ाव को सशक्त करना था। इस अवसर पर देश की विविध आबादी से आने वाले और ‘ऑनर रन’ में भाग लेने वाले लोगों ने भारत के बहादुर सिपाहियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए हमारे राष्ट्र की क्षमता, सामर्थ्य एवं ऊर्जा को उजागर किया। इस कार्यक्रम को नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कई सैन्य अधिकारियों, पूर्व सैनिकों और असैन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाई। ‘ऑनर रन’ दौड़ को चार श्रेणियों के तहत आयोजित किया गया था। पहली श्रेणी में 21.1 किलोमीटर की दौड़ को उपयुक्त रूप से करगिल रन नाम दिया गया था। अन्य तीन श्रेणियों में पहली 10 किलोमीटर दौड़ की थी, जिसे टाइगर हिल रन नाम दिया गया; दूसरी 05 किलोमीटर की दौड़ थी, जिसका नाम टोलोलिंग रन रखा गया; और इसके बाद अंतिम 3 किलोमीटर की दौड़ हुई, जिसका नाम बटालिक रन था।

10 भारत की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर 16 महीने के उच्चतम स्तर पर अक्टूबर में 11.7% पर पहुंची

भारत के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर इस वर्ष अक्टूबर में 16 महीने के उच्चतम स्तर 11 दशमलव 7 प्रतिशत पर पहुँच गयी है। पिछले वर्ष इसी अवधि में इसमें चार दशमलव एक प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी थी। फैक्ट्री आउटपुट औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के आधार पर मापा जाता है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय से जारी आंकड़ों में इस वर्ष अक्टूबर में विनिर्माण क्षेत्र में दस दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि और खनन उत्पादन में 13 दशमलव एक प्रतिशत की वृद्धि दर्शायी गई है।

11 एन्‍नोर क्रीक तेल रिसाव मामले पर तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने चेन्‍नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को निर्देश जारी किए

तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एन्‍नोर क्रीक तेल रिसाव की घटना पर चेन्‍नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को निर्देश जारी किए हैं। एन्‍नोर क्रीक और आस-पास के क्षेत्रों में तेल रिसाव से जल प्रदूषित हो गया। यहां रिसाव वाला तेल बाढ़ के पानी के साथ मिलकर आसपास के घरों में जमा हो गया। इसके बाद तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के एक दल ने इन क्षेत्रों का दौरा किया और तेल रिसाव के कारणों की पहचान की। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रिपोर्ट दी, जिसमें कहा गया था कि तेल रिसाव सीपीसीएल के परिसरों से हुआ और यह रिसाव बकिंघम कैनाल होकर एन्‍नोर क्रीक पहुंचा। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सीपीसीएल में बाढ़ जल की निकासी की अपर्याप्‍त व्‍यवस्‍था है। बोर्ड ने सीपीसीएल को बकिंघम कैनाल, एन्‍नोर क्रीक और इससे सटे क्षेत्रों के मुख्‍य स्‍थानों की पहचान करने को कहा है, जहां रिसाव वाला तेल जल के साथ जमा है। बोर्ड ने इस समस्‍या से निपटने के लिए युद्धस्‍तर पर सीपीसीएल को आवश्‍यक नैदानिक उपाय करने को कहा है। बोर्ड ने सीपीसीएल से कच्‍चे पदार्थ और उत्‍पाद ले जाने वाली सभी पाइप-लाइनों तथा तेल भंडारण वाले टैंकों में किसी प्रकार का लीकेज नहीं होने की बात को सुनिश्चित करने को कहा है।

12 हरियाणा: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने डॉ. सोनिया त्रिखा को हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने चंडीगढ़ राजभवन में डॉ. सोनिया त्रिखा को हरियाणा लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद, निष्ठा और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। एक शिक्षाविद और व्यापक पेशेवर विशेषज्ञता के तौर पर डॉ. त्रिखा ने राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपने 25 वर्ष के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और एशियाई विकास बैंक के साथ कई वर्षों तक स्वास्थ्य सलाहकार के रूप में भी काम किया है।

13 ब्रिटिश काल के आपराधिक विधेयक की जगह लाए गए तीन नए विधेयकों को गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया

सरकार ने ब्रिटिश काल के आपराधिक विधेयक की जगह लाए गए तीन विधेयकों को वापस ले लिया है और संसद की स्थायी समिति द्वारा सुझाए गए बदलावों को शामिल करते हुए तीन नए विधेयक को लोकसभा में लाई है। ये नए विधेयक हैं- भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023। ये भारतीय दण्ड संहिता 1860, आपराधिक प्रक्रिया कानून 1898 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872 का स्थान लेंगे। गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में इन विधेयकों को प्रस्‍तुत करते हुए कहा कि संसदीय पैनल ने पहले से प्रस्‍तुत भारतीय न्‍याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्‍य विधेयक 2023 में कई बदलावों का सुझाव दिया था। जिन्‍हें शामिल करके सरकार नए विधेयक लेकर आयी है।

14 लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोमाटी रेड्डी वेंकट रेड्डी का इस्तीफा मंजूर किया

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोमाटी रेड्डी वेंकट रेड्डी का इस्‍तीफा मंजूर कर लिया है। कांग्रेस के श्री रेड्डी भोंगीर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। प्रश्‍नकाल के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने इसकी घोषणा की। श्री रेड्डी तेलंगाना में हुए हाल के विधानसभा चुनाव में नालगोंडा चुनाव क्षेत्र से विजयी हुए है। इनके इस्‍तीफे के साथ ही लोकसभा की 18 सीटें रिक्त हो गई हैं। चार राज्यों के विधानसभा के लिए हुए हाल के चुनाव में लोकसभा के 13 सांसद, विधायक चुने गए हैं।

15 जम्‍मू-कश्‍मीर पुर्नगठन दूसरा संशोधन विधेयक 2023 और केंद्रशासित प्रदेश सरकार संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित

लोकसभा ने जम्‍मू-कश्मीर पुनर्गठन दूसरा संशोधन विधेयक 2023 और केंद्रशासित प्रदेश सरकार संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। जम्‍मू-कश्मीर पुनर्गठन द्वितीय संशोधन विधेयक 2023 में जम्‍मू-कश्मीर विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है। इसका उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश में कानून बनाने की प्रक्रिया में महिलाओं का प्रतिनिधित्व और सहभागिता बढाना है। केंद्रशासित प्रदेश सरकार संशोधन विधेयक 2023 में पुद्दुचेरी विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित करने का प्रावधान है।

16 एनएचएआई ने नागपुर में 673 करोड़ रुपये की लागत से मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क विकसित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने नागपुर में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क (एमएमएलपी) विकसित करने के लिए मेसर्स डेल्टाबल्क शिपिंग इंडिया प्रा. लिमिटेड के एक एसपीवी मेसर्स डीसी मल्टी मॉडल पार्क (नागपुर) लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एमएमएलपी को 673 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत 150 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। यह परियोजना पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत महाराष्ट्र में पहली एमएमएलपी बनने की ओर अग्रसर है। यह एमएमएलपी देश के विकास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित होगी। एमएमएलपी को महाराष्ट्र के वाधा जिले में सिंदी (रेलवे स्टेशन के पास) में विकसित किया जाएगा।

17 राज्यसभा ने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति और कार्यकाल से संबंधित विधेयक पारित किया

राज्‍यसभा ने मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त और अन्‍य चुनाव आयुक्‍त-‍(सेवा शर्तें और कार्यकाल) विधेयक 2023 पारित कर दिया है। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इसे प्रस्‍तुत किया। यह विधेयक चुनाव आयोग (चुनाव आयुक्‍तों की सेवा शर्तें और कार्य) कानून 1991 का स्‍थान लेगा। यह मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त और अन्‍य चुनाव आयुक्‍तों की नियुक्ति, वेतन और उन्‍हें पद से हटाने के बारे में है। विधेयक के प्रावधानों के अनुसार मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त और अन्‍य आयुक्‍तों की नियुक्ति प्रवर समिति की सिफारिश पर की जाएगी। इस समिति में प्रधानमंत्री, एक केंद्रीय मंत्री, लोकसभा में विपक्ष का नेता या लोकसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी का नेता शामिल होगा।

18 टाटा पावर और इंडियन ऑयल इंक का पंपों पर 500+ ईवी चार्जिंग पॉइंट के लिए समझौता

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, टाटा पावर ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस लिमिटेड (टीपीईवीसीएसएल) ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया है। सहयोग का लक्ष्य एक मजबूत इंटरसिटी चार्जिंग नेटवर्क बनाने पर ध्यान देने के साथ देश भर में 500 से अधिक ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करना है।

19 इटली के ‘द ऑर्डर ऑफ मेरिट’ से सम्मानित हुए कबीर बेदी

जाने-माने अभिनेता कबीर बेदी (Kabir Bedi) को इटली का सर्वोच्च सम्मान द ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया। कबीर बेदी (Kabir Bedi) सिर्फ हिंदी सिनेमा में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुके हैं। कबीर इटली में भी काफी मशहूर हैं। उन्होंने कई इटालियन फिल्मों में काम किया है।

20 भारत में गूगल खोज में चंद्रयान, जवान और आईपीएल का दबदबा

वर्ष 2023 में भारतीयों ने Google पर क्या खोजा, इसकी सूची को देखते हुए, हम चार्ट में शीर्ष पर चंद्रयान -3 की ऐतिहासिक सफलता देखते हैं। भारत के G20 अध्यक्ष ने ‘What Is’ खोज क्वेरी का नेतृत्व किया, जिससे आयोजन के प्रति महत्वपूर्ण जिज्ञासा प्रदर्शित हुई। शीर्ष दस खोजों में कर्नाटक चुनाव परिणाम, इज़राइल समाचार, मैथ्यू पेरी और मणिपुर समाचार भी शामिल थे। जबकि ‘What Is’ खोज क्वेरी में चैट जीपीटी, यूसीसी और अन्य विषयों को देखा गया, प्रौद्योगिकी और आत्म-देखभाल ‘कैसे करें’ खोज क्वेरी पर हावी रही। टॉप ट्रेंडिंग ‘कैसे करें’ प्रश्न में लोगों ने सूर्य की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचने के तरीकों के बारे में पूछताछ की, इसके बाद ‘यूट्यूब पर मेरे पहले 5K फॉलोअर्स तक कैसे पहुंचें’ सवाल पूछा गया। अन्य खोजें जैसे ‘व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं’, ‘कार का माइलेज कैसे सुधारें’, ‘शुद्ध कांजीवरम सिल्क साड़ी की पहचान कैसे करें’ ने भी शीर्ष 10 में जगह बनाई।

21 ITC बनी दुनिया की तीसरी सबसे वैल्यूएबल टोबैको कंपनी

आईटीसी लिमिटेड 68.6 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (बीएटी) को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान तंबाकू कंपनी बन गई है। आईटीसी की शुरुआत इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के रूप में हुई, जो मध्य कलकत्ता में राधा बाजार लेन पर एक कार्यालय में ब्रिटिश मूल कंपनी की सहायक कंपनी थी। जैसे-जैसे स्वामित्व धीरे-धीरे भारतीयों के हाथों में स्थानांतरित हुआ, कंपनी का नाम बदल गया, 1970 में इंडिया टोबैको कंपनी लिमिटेड और बाद में 1974 में आईटीसी लिमिटेड बन गई।

22 स्टार्टअप फंडिंग: निराशाजनक 2023 के बाद भारत वैश्विक रैंकिंग में चौथे स्थान पर खिसका

भारत की स्टार्टअप विकास की कहानी में सेंध लगाते हुए, देश 2023 में सबसे अधिक वित्त पोषित भौगोलिक क्षेत्रों में वैश्विक रैंकिंग में चौथे स्थान पर फिसल गया, क्योंकि यहां पांच वर्षों में सबसे कम फंडिंग दर्ज की गई। वैश्विक बाजार खुफिया मंच ट्रैक्सन द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 2021 के साथ-साथ 2022 में वैश्विक स्तर पर तीसरा स्थान हासिल करने के बाद, भारत इस साल अमेरिका, ब्रिटेन और चीन के बाद चौथे स्थान पर रहा, जिसे कुल फंडिंग (5 दिसंबर तक) में केवल 7 बिलियन डॉलर प्राप्त हुए।

23 ICC प्लेयर ऑफ द मंथ

ICC ने नवंबर 2023 के लिए पुरुष और महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुने गए खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर दिया है। मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड वर्ल्ड कप फाइनल में शतक ठोकने वाले ट्रेविस हेड को दिया गया है जबकि बांग्लादेश की स्पिनर नाहिदा अख्तर को ICC वूमेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड से नवाजा गया है। नाहिदा ने पिछले महीने घरेलू सरजमीं पर वनडे सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था। दोनों ही खिलाड़ियों ने पहली बार ICC का ये प्रतिष्ठित अवॉर्ड अपने नाम किया है।