भाजपा सरकार ने राज्य  के किसानों के लिए कुछ नहीं किया- राहुल गांधी

0
158

CURRENT G.K

1.येरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने पर प्रतिक्रिया की आशंका से अमरीका ने उससे नरम रूख अपनाने को कहा।

अमरीका ने येरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के बाद इस्राइल से नरम रूख अपनाने को कहा है। वह इस फैसले से अमरीकी सुविधाओं और लोगों पर पड़ने वाले असर का मूल्यांवकन भी कर रहा है। अमरीका के विदेश विभाग ने कल तेलअवीव में अमरीकी दूतावास के अधिकारियों को एक पत्र में कहा था कि वे इस्राइल के अधिकारियों को यह बता दें कि वे इस मुद्दे पर अधिकृत प्रतिक्रिया करने से बचें। पत्र में ये भी कहा गया है कि अमरीका को उम्मीद है कि इस खबर का पश्चिम एशिया और विश्वय में प्रतिरोध हो सकता है।

 

2.नेपाल के संसदीय और  प्रांतीय निर्वाचन क्षेत्रों के अंतिम चरण के लिए मतदान शांतिपूर्ण जारी है।

नेपाल के 45 जिलों में 128 संसदीय और 256 प्रांतीय निर्वाचन क्षेत्रों के अंतिम चरण के लिए मतदान शांतिपूर्ण जारी है। इस चरण के चुनाव में एक करोड़ 22 लाख से अधिक मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दोपहर  एक बजे तक 40 प्रतिशत मतदान हुआ। नेपाल में प्रजातंत्र के सबसे बड़े उत्सव में लोग बढ-चढ़कर भाग ले रहे हैं। अधिकतर स्थानों पर सात बजे से पहले ही लोग मतदान केंद्रों पर पहुंच गये थे। सभी आयु वर्ग के मतदाता लंबी-लंबी कतारों में अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सुरखेत जिले में 104 साल के पदमलाल थानी ने भी वोट डाला। युवाओं खासकर पहली बार मतदान कर रहे लोगों में खासा उत्साह है। अंतिम दौर में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं समेत चार हजार चार सौ 84 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। चार सौ अंतर्राष्ट्रीय और 45 हजार राष्ट्रीय पर्यवेक्षक चुनाव की निगरानी कर रहे हैं। उम्मीद है कि इन ऐतिहासिक चुनाव से नेपाल में संघीय प्रजातंत्र मजबूत होगा और राजनीतिक स्थिरता के एक नये दौर की शुरूआत होगी।

 

3.बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व क्षेत्रों में बने हवा के दबाव के अगले 24 घटों में तेज़ होने और गहरे दबाव में बदलने की आशंका

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और आसपास के क्षेत्रों में बने हवा के दबाव के अगले 24 घटों में तेज होने और गहरे दबाव में बदलने की आशंका है। इसके आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में पहुंचने पर कुछ कमजोर होने की संभावना है, लेकिन इसके प्रभाव से उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओड़िसा में आज कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है। अंडमान निकोबार प्रशासन ने पर्यटकों और द्वीप वासियों की सुरक्षा के लिए सभी ऐहतियाती कदम उठाए हैं और आज मौसम में कुछ सुधार के बाद जलयान सेवाएं सामान्य हो रही हैं। नेलद्वीप में फंसे पर्यटकों को लाने के लिए चार जहाजों को रवाना किया गया है। विमान कंपनियों से कहा गया है कि जिन पर्यटकों को आज अपने गंतव्य  तक पहुंचना है उनसे टिकट के बदले अतिरिक्त भाड़ा न बसूला जाए। खराब मौसम के कारण पोर्टब्लेयर से आज विशाखापटनम के लिए रवाना होने वाले एक यात्री जहाज को स्थगित कर दिया गया है। मछुआरों से कहा गया है कि वह कल तक समुद्र में न जाएं।

 

4.केन्द्र विभिन्न सेवाओं और सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए आधार को अनिवार्य बनाने की अंतिम तिथि अगले वर्ष 31 मार्च तक बढ़ाने को तैयार।

केन्द्र ने उच्चतम न्या‍यालय को बताया है कि वह विभिन्न सेवाओं और सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए आधार को अनिवार्य बनाने की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ाना चाहता है। महाधिवक्ता के.के.वेणुगोपाल ने प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र की पीठ को बताया कि मोबाइल फोन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि छह फरवरी ही रहेगी। आधार योजना का विरोध करने वालो की ओर से पेश हुए वकील ने पीठ से कहा कि केन्द्र सरकार को ये गारंटी देनी चाहिए कि आधार को जोड़ने में विफल रहने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं की जाएगी। इस बीच, शीर्ष न्यायालय विभिन्न योजनाओं और सेवाओं के लिए आधार को अनिवार्य बनाने के केन्द्र  सरकार के फैसले पर रोक लगाने संबंधी अंतरिम याचिकाओं पर सुनवाई के लिए अगले सप्ताह संविधान पीठ का गठन करेगा।

 

5.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात भाजपा इकाई को ऑडियो ब्रिज टैक्नोलोजी के जरिए संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात भाजपा इकाई के अनुसूचित जाति और जनजाति के सदस्यों को ऑडियो ब्रिज टैक्नोलोजी के ज़रिए संबोधित किया। श्री मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से उनके मोबाइल फोन पर संपर्क किया और राज्य में  पार्टी की अनुसूचित जाति और जनजाति इकाई के मंडल प्रमुखों से संवाद किया। पार्टी के करीब दस हजार कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री के कॉल का जवाब दिया। श्री मोदी ने ओखी तूफान और उसमें पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा की गई आम लोगों की मदद के बारे में भी चर्चा की।

 

6.भाजपा सरकार ने राज्य  के किसानों के लिए कुछ नहीं किया- राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि गुजरात में भाजपा सरकार ने राज्य के किसानों के लिए कुछ नहीं किया है। एक ट्वीट संदेश में श्री गांधी ने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य भी नहीं मिला और न ही उनके ऋण माफ किए गए। राज्य में विधानसभा चुनावों के पहले चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो जायेगा।

 

7.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने भविष्य निधि खातों को मौजूदा यूनीवर्सल खाता संख्या के साथ जोड़ने की अनुमति दी।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने साढ़े चार करोड़ से अधिक सदस्यों  के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जिसके तहत उनके कई भविष्य निधि खातों को मौजूदा यूनीवर्सल खाता संख्या यू.ए.एन. के साथ जोड़ने की अनुमति मिल जाएगी। इस सुविधा के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंशदाता अपने पिछले दस खातों को एक बार में ही यूनीवर्सल खाता संख्या से जोड़ सकेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कल बताया कि संगठन ने इस सुविधा से एक कर्मचारी के लिए एक भविष्य निधि खाते का लक्ष्य हासिल करना आसान बना दिया है।

 

8.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में डॉक्टर आम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली में डॉक्टर आम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र  का उद्घाटन करेंगे। ट्वीटर पर श्री मोदी ने कहा कि यह परिसर बौद्ध धर्म और मौजूदा समय की वास्तु्कला का अनूठा मिश्रण है। प्रधानमंत्री, डॉक्टर आम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन केन्द्र का भी उद्घाटन करेंगे।

 

9.शेयर बाजारों ने गुरुवार को अच्छी शुरुआत की।

घरेलू शेयर बाजारों ने गुरुवार को अच्छी शुरुआत की है। सेंसेक्स और निफ्टी करीब 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स में करीब 150 अंकों की तेजी है, जबकि निफ्टी 10090 के पार निकल गया है. सेंसेक्स 148 अंक के साथ 32,746 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी 47 अंक की मजबूती के साथ 10,090 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.8 फीसदी चढ़ा है. वहीं, निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। ऑटो, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, फार्मा, पीएसयू बैंक, रियल्टी, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्युलेबल्स, पावर और ऑयल एंड गैस शेयरों में खरीदारी दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 24,936 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

 

10.प्रधानमंत्री के सुशासन के एजेंडें में खेल पांच उच्च प्राथमिकताओं में हैं- खेल मंत्री

खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि प्रधानमंत्री के सुशासन के एजेंडें में खेल पांच उच्च प्राथमिकताओं में हैं। उन्होंने कहा कि अगला साल खेल वर्ष होगा। खेल औषधि और विज्ञान- साइकोन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में श्री राठौड़ ने कहा कि खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत अंडर-17 टूर्नामेंट अगले वर्ष 31 जनवरी और आठ फरवरी के बीच होंगे।

 

11.आईसीसी रैंकिंग के दूसरे नंबर पर पहुंचे भारतीय कप्तान विराट कोहली।

क्रिकेट में भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में तीन स्थान चढ़कर दूसरे नम्बर पर पहुंच गए हैं। कल दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के ड्रॉ होने के बाद कोहली की रैंकिंग में यह उछाल आया है। भारत ने तीन मैचों की सीरीज़ 1-0 से जीती।

 

12.भारत और ऑस्ट्रेलिया हॉकी विश्व लीग फाइनल के सेमीफाइनल में

भारत और ऑस्ट्रेलिया हॉकी विश्वो लीग फाइनल के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। ओडि़सा के भुवनेश्वेर में क्वादर्टर फाइनल में भारत ने बेल्जियम को पेनाल्टी शूट आउट में 3-2 से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने क्वार्टर फाइनल में स्पेन को 4-1 से पराजित किया। आज दो क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड का सामना अर्जेन्टीना से और जर्मनी का मुकाबला नीदरलैंड्स से होगा।

 

13.एनएचआरसी 10 दिसम्बfर को मानवाधिकार दिवस मनाएगा |

राष्ट्री य मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) 10 दिसंबर, 2017 को मानवाधिकार दिवस के अवसर पर यहां एक समारोह आयोजित कर रहा है। उपराष्ट्रनपति श्री एम. वैंकेया नायडू मुख्यव अतिथि के रूप में इस समारोह को संबोधित करेंगे। एनएचआरसी के अध्यषक्ष और भारत के पूर्व मुख्य  न्याखयाधीश, न्यासयमूर्ति एच.एल.दत्तूि भी समारोह को संबोधित करेंगे।