भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा, डिजिटल सुविधा और निवेश सहित कई क्षेत्रों में आठ समझौते हुए

0
30

1 भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा, डिजिटल सुविधा और निवेश सहित कई क्षेत्रों में आठ समझौते हुए

भारत और सऊदी अरब ने ऊर्जा, डिजिटलीकरण और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों पक्षों ने भारत-पश्चिम एशिया- यूरोप गलियारे की शुरुआत पर प्रसन्नता व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ब्रिक्स संगठन का पूर्ण सदस्‍य बनने पर सऊदी अरब को बधाई दी। दोनों पक्षों ने पश्चिम तट रिफाइनरी परियोजनाओं के शीघ्र कार्यान्वयन को पूर्ण सहयोग देने की बात कही। भारत और सऊदी अरब ने भारत-खाडी सहयोग परिषद मुक्‍त व्‍यापार समझौते के बारे में बातचीत में तेजी लाने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की। इस समझौते से दोनों पक्षों के बीच आर्थिक सहयोग को और सुदृढ करने में और काफी मदद मिलेगी। भारत और सऊदी अरब ने वित्‍तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने तथा स्थानीय मुद्राओं में व्यापार की संभावनाएं तलाशने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की

2 निर्वाचन आयुक्त श्री अरुण गोयल ने राष्ट्रपति चुनाव 2023 का निरीक्षण करने के लिए मालदीव का दौरा किया

मालदीव के चुनाव आयोग के आमंत्रण पर, निर्वाचन आयुक्त श्री अरुण गोयल, मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव, 2023 के संचालन का निरीक्षण करने के लिए मालदीव में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। चुनाव का पहला दौर 9 सितंबर, 2023 को पूरा हुआ। आठ उम्मीदवार मैदान में हैं। राष्ट्रपति चुनाव, मालदीव के संविधान, 2008; चुनाव (सामान्य) अधिनियम, 2008; राष्ट्रपति चुनाव अधिनियम, 2008 और राष्ट्रपति चुनाव नियम और विनियम, 2008 के अनुसार आयोजित किए गए थे।

2 भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा, डिजिटल सुविधा और निवेश सहित कई क्षेत्रों में आठ समझौते हुए

भारत और सऊदी अरब ने ऊर्जा, डिजिटलीकरण और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों पक्षों ने भारत-पश्चिम एशिया- यूरोप गलियारे की शुरुआत पर प्रसन्नता व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ब्रिक्स संगठन का पूर्ण सदस्‍य बनने पर सऊदी अरब को बधाई दी। दोनों पक्षों ने पश्चिम तट रिफाइनरी परियोजनाओं के शीघ्र कार्यान्वयन को पूर्ण सहयोग देने की बात कही। भारत और सऊदी अरब ने भारत-खाडी सहयोग परिषद मुक्‍त व्‍यापार समझौते के बारे में बातचीत में तेजी लाने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की। इस समझौते से दोनों पक्षों के बीच आर्थिक सहयोग को और सुदृढ करने में और काफी मदद मिलेगी। भारत और सऊदी अरब ने वित्‍तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने तथा स्थानीय मुद्राओं में व्यापार की संभावनाएं तलाशने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की।

3 भारतीय नौसेना और उबर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय नौसेना ने मैसर्स उबर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार, एनडब्ल्यूडब्ल्यूए अध्यक्ष श्रीमती कला हरि कुमार और भारत, दक्षिण एशिया और मिस्र में उबर बिजनेस के वरिष्ठ कंट्री मैनेजर श्री अभिनव मित्तू भी उपस्थित रहे। इस एमओयू का उद्देश्य देश भर में नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों की व्यक्तिगत यात्रा और आवागमन के लिए विश्वसनीय, सुविधाजनक, सुरक्षित और किफायती वाहन सुविधा प्रदान करना है। यह समझौता ज्ञापन सीएनएस के ‘शिप फर्स्ट’ के तहत ‘हैप्पी पर्सनेल’ के दृष्टिकोण के अनुरूप है और सशस्त्र बलों में यह पहली कोशिश है। यह परिवर्तनकारी बदलाव के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाने की भारत सरकार की ‘डिजिटल इंडिया’ विज़न को आगे बढ़ाने का काम करेगा।

4 वर्ष 2022 के शांति स्वरूप भटनागर पुरस्‍कार के लिए 12 वैज्ञानिकों का चयन

दो साल के अंतराल के बाद आज देश के शीर्ष वार्षिक विज्ञान पुरस्कार, शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इस वर्ष 12 वैज्ञानिकों को सात श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. एन. कलैसेल्वी ने केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में वर्ष 2022 के पुरस्कारों की घोषणा की। सीएसआईआर के पहले निदेशक शांति स्वरूप भटनागर के नाम पर, ये पुरस्कार विज्ञान के सात विषयों – भौतिकी, जीव विज्ञान, अभियांत्रिकी, गणित, चिकित्सा, रसायन विज्ञान और पृथ्वी विज्ञान में दिए जाते हैं। यह पुरस्कार हर साल 45 वर्ष से कम आयु के वैज्ञानिकों को दिया जाता है। इसमें पांच लाख रुपये का पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

5 एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए नायरा एनर्जी के साथ सहयोग करेगी

भारत की अग्रणी एकीकृत बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) और अंतरराष्ट्रीय स्तर की नए समय की डाउनस्ट्रीम ऊर्जा कंपनी नायरा एनर्जी ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य हरित हाइड्रोजन और हरित ऊर्जा क्षेत्र में अवसरों की पड़ताल करना है। एमओयू में नायरा एनर्जी के अपने इस्तेमाल के लिए ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने, डीकार्बोनाइजेशन में तेजी लाने और कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए सहयोग की परिकल्पना की गई है। यह सहयोग भारत में हाइड्रोजन परियोजनाओं को विकसित करने के लिए एनटीपीसी की पहल पर किया जा रहा है तथा प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

6 अमेरिका और वियतनाम ने हनोई में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमता का विस्तार करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया

संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम ने अमेरिकी उद्योग के समर्थन में हनोई में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमता का विस्तार करने के लिए सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिका और वियतनाम ने वियतनाम में व्यापक कार्यबल विकास पहल शुरू करने की भी घोषणा की, जो संयुक्त रूप से सेमीकंडक्टर असेंबली, परीक्षण और पैकेजिंग के लिए व्यावहारिक शिक्षण प्रयोगशालाएं और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम विकसित करेंगे। अमेरिकी सरकार पहल शुरू करने के लिए 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रारंभिक निधि प्रदान करेगी।

7 हवाई का किलाऊआ ज्वालामुखी फिर से फूटा

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण-यूएसजीएस– ने बताया है कि हवाई के बिग आइलैंड पर किलाऊआ ज्वालामुखी फूट पड़ा। इस ज्वालामुखी का प्रवाह फिलहाल आसपास के गड्ढ़ों तक ही सीमित है। हवाई आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा है कि ज्वालामुखी का फूटना लोगों के लिए लावा बहने के खतरे उत्पन्न नहीं करेगा। यूएसजीएस ने कहा कि ज्वालामुखी के फूटने के पहले तीव्र भूकंप और ज्वालामुखी शिखर में तेजी से वृद्धि हुई।

8 दूरसंचार विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में होम ब्रॉडबैंड फाइबर कनेक्शन के विस्‍तार में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को उनके प्रयासों के लिए मान्यता देने की योजना की शुरू

दूरसंचार विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में होम ब्रॉडबैंड फाइबर कनेक्शन के विस्‍तार में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को उनके प्रयासों के लिए मान्यता देने की योजना शुरू की है। संचार मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना के अंतर्गत एक वर्ष में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम संख्या में कनेक्शन प्रदान करने वाले नौ इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को मान्यता देने का फैसला किया गया है। इन सेवा प्रदाताओं में क, ख और ग श्रेणी में तीन-तीन प्रदाता शामिल हैं। इस मान्यता के अंतर्गत इंटरनेट सेवा प्रदाता को एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा और उसका नाम दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि यह पहल ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी और डिजिटल पहुंच बढाने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

9 सरकार ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए वन वीक वन लैब कार्यक्रम की शुरूआत की

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में वन वीक वन लैब कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के दौरान, देश भर में फैली 37 वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषदों की प्रयोगशालाएं अपने अनुसंधान परिणामों और उपलब्धियों का प्रदर्शन करेंगी। इसमें दर्शक, मंत्रालय के विभागों का दौरा कर सकते हैं और इसकी शैक्षणिक तथा अनुसंधान पहल को देख सकते हैं। इसमें विज्ञान से संबंधित विभिन्न विषयों पर व्याख्यान, कार्यशालाएं, कठपुतली शो, विज्ञान कवि सम्मेलन, प्रश्नोत्तरी और प्रदर्शनियां भी होंगी।

10 पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने मोहाली में “मिशन सघन इंद्रधनुष” 5.0 का शुभारम्भ किया

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने मोहाली के डॉ. बीआर अंबेडकर मेडिकल कॉलेज से “मिशन सघन इंद्रधनुष” 5.0 का शुभारम्भ किया। पहले इसकी योजना देश के बाकी हिस्सों के साथ अगस्त के लिए बनायी गयी थी। लेकिन राज्य में बाढ़ की स्थिति के कारण इसमें देरी हुई। मिशन इंद्रधनुष 12 वैक्सीन-निवारक रोगों-वीपीडी-यानी डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, पोलियो, तपेदिक, हेपेटाइटिस बी, मेनिनजाइटिस और निमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा के खिलाफ टीकाकरण प्रदान करता है।

11 मध्‍य प्रदेश में शहीद वन विभाग के कर्मचारियों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये की गई

मध्‍य प्रदेश में वन और वन्य जीवों की रक्षा में जान गंवाने वाले वन विभाग के कर्मचारियों की अनुदान राशि 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में राज्‍य वन शहीद स्मारक के उद्घाटन में यह घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि वन विभाग के कर्मियों को भी वर्दी-भत्‍ते के रूप में पांच हजार रूपये और पोषक खाद्यान्न भत्ते के रूप में एक हजार रूपये दिए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने 44 शहीद वन कर्मियों के परिजनों को सम्मानित किया।

12 BRO दुनिया की सबसे ऊंची फाइटर एयरफील्ड का निर्माण करेगा

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने लद्दाख के न्योमा क्षेत्र में दुनिया दुनिया की सबसे ऊंची फाइटर एयरफील्ड बनाने की योजना की घोषणा की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 12 सितंबर को देवक ब्रिज से इस परियोजना की आधारशिला रखेंगे। BRO का लक्ष्य वास्तविक नियंत्रण रेखा (लक्ष्य) के साथ भारत के बुनियादी ढांचे को बढ़ाना है, जिसका उद्देश्य अगले वर्षों में LAC के साथ बुनियादी ढांचे के विकास में चीन को पीछे छोड़ना है। लद्दाख में लड़ाकू हवाई क्षेत्र का निर्माण रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीमा क्षेत्र में भारत की रक्षा क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को बढ़ाता है, बेहतर कनेक्टिविटी और सुरक्षा में योगदान देता है।

13 विश्वकर्मा दिवस पर 17 सितंबर को लॉन्च की जाएगी

विश्वकर्मा योजना 17 सितंबर को पूरे भारत में 70 स्थानों पर लॉन्च की जाएगी। लाल किले में स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान घोषित इस पहल का उद्देश्य पारंपरिक शिल्प कौशल में कुशल व्यक्तियों को लाभ पहुंचाना है। इस योजना का उद्घाटन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रीय मंत्रियों द्वारा किया जाएगा, जिसमें देशभर से 70 मंत्री भाग लेंगे। अगले पांच वर्षों में, यह कार्यक्रम श्रमिक वर्ग के लिए जमीनी स्तर के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते हुए 13,000 करोड़ रुपये का व्यय आवंटित करेगा। विश्वकर्मा योजना एक पहल है जिसका उद्देश्य पारंपरिक शिल्प कौशल में कुशल व्यक्तियों को सशक्त बनाना है। इसका प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में श्रमिकों को वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण और कल्याण सहायता प्रदान करना है।

14 मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य संचालित आवास योजना, जिसे पहले मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना के नाम से जाना जाता था, का नाम बदलकर मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना कर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहना योजना के साथ तालमेल बिठाने के उद्देश्य से लिए गए इस निर्णय को राज्य मंत्रिमंडल ने सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी। इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में कार्यरत रसोइयों के लिए मासिक मानदेय बढ़ाने और विभिन्न कक्षाओं में अतिथि शिक्षकों के लिए मानदेय दोगुना करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। सरकार ने श्रावण माह के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और लाडली बहना के तहत भुगतान के साथ महिलाओं के लिए रसोई गैस पर सब्सिडी की भी घोषणा की।

15 मध्य प्रदेश ने मॉब लिंचिंग पीड़ित मुआवजा योजना को मंज़ूरी दी

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने मॉब लिंचिंग पीड़ित मुआवजा योजना (Mob Lynching Victim Compensation Scheme) को मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य भीड़ हिंसा के मामलों में पीड़ितों और उनके आश्रितों को मुआवजा और राहत प्रदान करना है। इस योजना का उद्देश्य उन पीड़ितों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता और सहायता प्रदान करना है, जिन्हें विभिन्न आधारों पर भीड़ की हिंसा के कारण नुकसान या चोट लगी है। इस योजना को मंजूरी देने का निर्णय जुलाई 2018 में जारी सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुपालन में लिया गया था, जिसमें राज्य सरकारों द्वारा लिंचिंग/भीड़ हिंसा पीड़ित मुआवजा योजना की स्थापना का आह्वान किया गया था। इस योजना के तहत घटना के 30 दिनों के भीतर पीड़ितों या उनके परिजनों को अंतरिम राहत भी प्रदान की जानी चाहिए।

16 NASA ने MOXIE उपकरण ने मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक ऑक्सीजन का निर्माण किया

नासा ने पर्सिवरेंस मार्स रोवर (Perseverance Mars Rover) पर अपने Mars Oxygen In-Situ Resource Utilization Experiment (MOXIE) के सफल समापन की घोषणा की। MOXIE की सफलता अंतरिक्ष यात्रियों को स्वयं के ऑक्सीजन और रॉकेट प्रणोदक का उत्पादन करके, लाल ग्रह पर दीर्घकालिक अन्वेषण और स्थिरता का समर्थन करके मंगल ग्रह पर “जमीन से दूर रहने” में सक्षम बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। MOXIE, लगभग एक माइक्रोवेव ओवन के आकार का उपकरण, ने मंगल ग्रह के कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को ऑक्सीजन में परिवर्तित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। यह सफल तकनीक मंगल ग्रह पर भविष्य के मानव मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जो सांस लेने योग्य हवा और रॉकेट प्रणोदक का एक स्थायी स्रोत प्रदान करेगी।

17 संयुक्त राष्ट्र ने The Gender Snapshot 2023 Report जारी की

संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित 2030 तक लैंगिक समानता हासिल करने का लक्ष्य स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और राजनीति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के खिलाफ गहरे अंतर्निहित पूर्वाग्रहों के कारण साकार होने की संभावना नहीं है। “The Gender Snapshot 2023” शीर्षक वाली रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि लैंगिक समानता के प्रति सक्रिय प्रतिरोध और लंबे समय से कम निवेश प्रगति को धीमा करने वाले प्रमुख कारक हैं और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में उलटफेर का कारण भी बन रहे हैं। यौन और प्रजनन स्वास्थ्य तक असमान पहुंच, कम राजनीतिक प्रतिनिधित्व, आर्थिक असमानताएं और कानूनी सुरक्षा की कमी जैसे मुद्दे इस चुनौती में योगदान करते हैं। इस रिपोर्ट में संघर्ष प्रभावित क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों के लिए असफलताओं और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव पर भी फोकस किया गया है।

18 मिनटमैन 3 मिसाइल का परीक्षण किया गया

अमेरिकी वायु सेना ने हाल ही में कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग वायु सेना बेस से एक मिनटमैन 3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का सफल परीक्षण किया। हालांकि यह परीक्षण नियमित था, लेकिन अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते तनाव के बीच इसके समय को लेकर आलोचना हुई। मिनटमैन 3 मिसाइल परीक्षण अमेरिका की परिचालन तत्परता की पुष्टि करता है। ये परीक्षण निवारक की विश्वसनीयता बनाए रखते हैं, संभावित विरोधियों को अमेरिका की विश्वसनीय परमाणु शक्ति का संकेत देते हैं।

19 अमरीका ओपन टेनिस प्रतियोगिता में नोवाक जोकोविच ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपना चौबीसवाँ ग्रैंड स्लैम खिताब जीत कर इतिहास रच दिया है। पुरूष सिग्‍ल्‍स के फाइनल में जोकोविच ने रूस के दानिल मेदवेदेव को 6-3, 7-6, 6-3 से पराजित किया। इस जीत से जोकोविच ने मारग्रेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। महिला डबल्‍स मे न्यूजीलैंड की इरिन रूटलिफ और कनाडा की गेब्रियला दब्रोवस्‍की की जोड़ी ने जर्मनी और रूस की लउरा सेजमंड और वेरा जोरानेवा की जोड़ी को 7-6, 6-3 से खिताब अपने नाम किया।

20   10 सितंबर : विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) 10 सितंबर को मनाया गया। आत्महत्या को रोकने के कई तरीकों को उजागर करने के लिए प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है। इसे पहली बार 10 सितंबर, 2003 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा एक पहल के रूप में चिह्नित किया गया था। पहले सफल वर्ष के बाद, WHO औपचारिक रूप से 2004 में इस आयोजन को फिर से सह-प्रायोजक करने के लिए सहमत हुआ और इसे वार्षिक मान्यता प्राप्त दिवस बना दिया। 2011 में, लगभग 40 देशों ने इस अवसर को चिह्नित करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए। IASP इस दिन को चिह्नित करने के लिए 60 देशों में कई कार्यक्रम या कार्यक्रम आयोजित करता है।