भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘हैंड इन हैंड’ 2018 का उद्घाटन समारोह

0
182

राष्टीय न्यूज़

1.भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास हैंड इन हैंड’ 2018 का उद्घाटन समारोह:- 

सातवें भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास हैंड इन हैंड-2018 का उद्घाटन समारोह   चीन के चेंगडू में आयोजित किया गया। सैन्य अभ्यास इस महीने की 10 से 23 तारीख तक आयोजित किया जा रहा है। भारतीय सेना की ओर से कंपनी आकार की 11 सिखली टुकड़िया और चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी की तिब्बती मिलिटरी जिले से एक रेजिमेंट संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टुकड़ी का नेतृत्व कर्नल पुनीत प्रताप सिंह तोमर, कंमाडिंग ऑफिसर, 11 सिखली और चीनी टुकड़ी का नेतृत्व कर्नल झोउ जुन कर रहे हैं। पीएलए के संयुक्त प्रशिक्षण के वरिष्ठ प्रतिनिधि मेजर जर्नल कुवांग देवांग ने दोनों देशों के कई अधिकारियों की मौजूदगी में परेड का निरीक्षण किया।इस अभ्यास के दौरान इंडोर कक्षाएं और आउटडोर प्रशिक्षण गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच मजबूत संबंध बनाना और उन्हें बढ़ावा देना है। संयुक्त अभ्यास कंमाडर की क्षमता में बढ़ोतरी करना भी इस अभ्यास का लक्ष्य है ताकि दोनों देशों की सैन्य टुकड़िया कमान  के अंतर्गत काम कर सकें। अभ्यास के दौरान संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत किसी देश में विघटनकारी/ आतंकवादी गतिविधियों के मुकाबले के लिए कार्रवाइयों का प्रशिक्षण भी शामिल होगा।

2.उर्जित पटेल का इस्तीफा असहमति को रेखांकित करता है पूर्व गवर्नर रघुराम राजन:-

 

रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने उनके बाद यह पद सँभालने वाले उर्जित पटेल के इस्तीफे को असहमति का संकेत बताया है और कहा कि वित्तीय संस्थानों की स्वतंत्रता को लेकर कुछ न कुछ गलत है।

श्री पटेल ने तत्काल प्रभाव से अपने पद पर इस्तीफा दे दिया। उन्होंने हालाँकि, अपने  इस्तीफे का कारण व्यक्तिगत बताया है लेकिन माना जा रहा है कि यह पिछले दिनों आरबीआई के कामकाज में कथित सरकारी हस्तक्षेप के कारण उपजे विवाद की परिणति है।

3.आनंदी बेन की पहल पर राजभवन के कचरे से बनी खाद से उगाई जा रही जैविक सब्जियां:-

28 एकड़ का राजभवन। 14 एकड़ का बागीचा। तमाम प्रजातियों के पेड़-पौधे, लेकिन रखरखाव पूरे सरकारी ढर्रे वाला। नतीजा जगह-जगह कचरा। सूखे पौधे, सड़े फल-सब्जी। नगर निगम का कचरा वाहन आता है और एक-दो दिन के अंतराल कचरा ले जाता है। आनंदी बेन बतौर राज्यपाल जब पहली बार राजभवन पहुंची तो उन्हें बागीचे की उजाड़ सी हालत रास नहीं आई और वे स्टाफ पर न सिर्फ नाराज हुई बल्कि उन्होंने सबसे पहले बागीचे को ही व्यवस्थित करने का मन बना लिया।आज राजभवन में जैविक व वर्मी कम्पोस्ट की 9 यूनिट में खाद तैयार हो रही है। प्रतिदिन निकलने वाले करीब 100 किलो कचरे से अब साल भर में 134 क्विंटल जैविक खाद तैयार होने का अनुमान है। इस तरह राजभवन में ना सिर्फ जैविक उत्पादन होगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह अन्य सरकारी बंगलों के लिए एक उदाहरण भी होगा।

तीन लॉन से करीब 60 किलो घास निकलती है
राजभवन में तीन बड़े-बड़े लॉन हैं, जिसमें हर महीने करीब 50 से 60 किलो घास की कटिंग कर कचरा निकाला जाता है। जिसका प्रयोग ग्रीन कम्पोस्ट बनाने में किया जाता है। केंचुए से खाद तैयार करने में सबसे ज्यादा उपयोग होता है। यह केंचुए का भोजन होता है। कम्पोस्ट यूनिट के लिए यूनिट 3 बने हैं। जिनमें जैविक खाद 30 दिन में तैयार होता है। इसे कल्चर विधि द्वारा कचरे को सड़ाकर दो तरह से तैयार किया जाता है। इससे तरल व सूखा दोनों खाद बनते हैं। वहीं वर्मी कम्पोस्ट के लिए 6 यूनिट बने हैं। यह वर्मी कम्पोस्ट 45 दिनों में तैयार होता है।ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी डीआर साहू का कहना है कि जैविक खाद की चार यूनिट पहले भी थीं, लेकिन व्यवस्थित नहीं होने कारण खाद तैयार नहीं होता था। हाल में ही कुल नौ यूनिट राजभवन में तैयार किए गए हैं, जिनमें प्रतिदिन करीब सौ किलो कचरा एकत्र कर खाद बनाई जा रही है। अब राजभवन के बगीचे में पूरी तरह जैविक खाद का ही उपयोग होगा।

 

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

4.कश्मीर के लोगों को पूर्ण सहयोग देना जारी रखेगा पाक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान:-

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उनका देश जम्मू-कश्मीर के लोगों को कूटनीतिक, राजनीतिक एवं नैतिक सहयोग देना जारी रखेगा। मानवाधिकार दिवस पर अपने संदेश में खान ने यह टिप्पणी की। यह दिवस हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है। 70 साल पहले  के दिन मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा को मानवाधिकार दिवस के रूप में स्वीकार किया गया था।खान ने कहा, ‘मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा की 70वीं वर्षगांठ पर, मानवीय गरिमा, सम्मान और आत्मनिर्भरता के मूलभूत अधिकार के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों के न्यायोचित संघर्ष में हम अपने पूर्ण कूटनीतिक, राजनीतिक और नैतिक समर्थन की पुष्टि करते हैं।‘ उन्होंने कहा कि यह साल पाकिस्तान के लिए इस लिहाज से भी महत्त्वपूर्ण है कि वह अब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सदस्य है।खान ने कहा, ‘पाकिस्तान का चौथी बार परिषद का सदस्य बनना अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार नीतिगत संरचना के तहत आम सहमति निर्माता के तौर पर मानने के भरोसे का गवाह है।‘

 

खेल न्यूज़

5.ऋषभ पंत ने सर्वाधिक कैच के विश्व रिकार्ड की बराबरी की:-

भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 11 कैच लेकर किसी एक मैच में सर्वाधिक शिकार करने के विश्व रिकार्ड की बराबरी की।अपना छठा टेस्ट मैच खेल रहे पंत ने पहली पारी में छह कैच लिये थे। उन्होंने दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क का कैच लेकर इस टेस्ट में अपने कुल कैच की संख्या को 11 पर पहुंचाकर जैक रसेल (इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहानिसबर्ग, 1995) और एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान, जोहानिसबर्ग 2013) के रिकार्ड की बराबरी की।भारत की तरफ से इससे पहले एक मैच में सर्वाधिक शिकार का रिकार्ड ऋद्धिमान साहा के नाम पर था जिन्होंने जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में दस कैच लिये थे। बाब टेलर और एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर भी एक मैच में दस कैच का रिकार्ड है।आस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक शिकार का भारतीय रिकार्ड इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर था। उन्होंने 2014 में मेलबर्न में नौ कैच लिये थे।पंत के नाम पर अपने पदार्पण टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच कैच लेने का भारतीय रिकार्ड भी है। यह रिकार्ड उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ नाटिघम टेस्ट में बनाया था।इस मैच में कुल 35 कैच लिये गये जो कि विश्व रिकार्ड है। इससे पहले का रिकार्ड 34 कैच का था जो दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच मार्च 2018 में केपटाउन में बना था।

6.विश्वकप हॉकी के दो क्रॉस ओवर मैचों में क्‍वार्टरफाइनल फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों का फैसला होगा:-

भुबनेश्वर में विश्वकप पुरूष हॉकी के दो क्रॉस ओवर मैचों में क्‍वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों का फैसला होगा। पहले मैच में शाम पौने पांच बजे बेल्जियम का मुकाबला पाकिस्तान से होगा जबकि सात बजे नीदरलैंड और कनाडा आमने-सामने होंगे।कल इंग्लैंड और फ्रांस ने क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली । इंग्लैंड ने पहले क्रॉस ओवर मैच में न्यूजीलैंड को 2-0 से और दूसरे मैच में फ्रांस ने चीन को 1-0 से हराया।क्वार्टरफाइनल मैच बुधवार और बृहस्पतिवार को खेले जाएंगे। बुधवार को इंग्लैंड का सामना ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला फ्रांस से होगा। बृहस्पतिवार को भारत का सामना, नीदरलैंड और कनाडा के बीच चौथे क्रॉस ओवर मैच के विजेता से होगा।स्पेन, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और मलेशिया की टीमें टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी हैं।

7.आइपीएल नीलामी में 18 दिसंबर को लगेगी इतने खिलाड़ियों की बोली, 226 खिलाड़ी भारत के:-

आइपीएल 2019 यानी IPL के 12 वें सीजन के लिए जयपुर में 18 दिसंबर को खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी। इस बार 346 खिलाड़ियों को आइपीएल नीलामी में बोली से लिए चुना गया है। इनमें से भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 226 है। इन खिलाड़ियों में नौ ने खुद का बेसप्राइस दो करोड़ रुपए रखा है। दो करोड़ रुपए के बेसप्राइस वाले खिलाड़ी इंग्लैंड के सैम करन और क्रिस वोक्स, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और एंजेलो मैथ्यूज, ऑस्ट्रेलिया के डार्सी शॉर्ट और शॉन मार्श एवं दक्षिण अफ्रीका से कॉलिन इंग्रम और न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम और कोरी एंडरसन के नाम शामिल हैं।इस नीलामी में कोई भी भारतीय खिलाड़ी ऐसा नहीं है जिसने अपना बेस प्राइस दो करोड़ रुपए रखा है। हां कुछ खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 1.5 करोड़ रखा है जिसमें जयदेव उनादकट शामिल हैं। इसके अलावा 9 विदेशी खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 1-5 करोड़ रखा है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपना बेस प्राइस एक करोड़ कर दिया है। युवी के अलावा अक्षर पटेल, शमी और साहा का बेसप्राइस भी एक करोड़ ही है। बांग्लादेश के दो खिलाड़ियों महमुदुल्लाह वो मुशफिकुर रहीम को शॉर्टलिस्ट किया गया है। शाकिब अल हसन को हैदराबाद की टीम ने रिटेन कर लिया है जबकि मुस्ताफिजुर रहमान को खेलने के लिए बोर्ड की तरफ से एनओसी नहीं मिला है। अफगानिस्तान के आठ क्रिकेटर नीलामी के लिए चुने गए हैं तो यूएसए के मुहम्मद खान को मौका दिया गया है। आइपीएल की सभी फ्रेंचाइजी से कहा गया है कि वो शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों की सूची को दस दिसंबर तक जमा करें।

इस आइपीएल नीलामी में भारत से सबसे ज्यादा (226), दक्षिण अफ्रीका (26), ऑस्ट्रेलिया (23), वेस्टइंडीज (18), इंग्लैंड (18), न्यूजीलैंड (13), अफगानिस्तान (8), श्रीलंका (7), बांग्लादेश (2), जिम्बाब्वे (2), यूएसए (1)

 

बाजार न्यूज़

8.वित्तीय स्थिरता पर रिजर्व बैंक की सलाह भारत सरकार के लिए महत्वपूर्ण आईएफएफ अर्थशास्त्री:-

भारतीय रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय में तनाव की खबरों के बीच अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री मौरिस ऑब्स्टफेल्ड ने कहा कि वित्तीय स्थिरता के लिए भारत सरकार को रिजर्व बैंक की बात पर ध्यान देना चाहिए।सरकार और रिजर्व बैंक के बीच देश में हाल में बने हालात की पृष्ठभूमि में ऑब्स्टफेल्ड ने कहा, ‘‘इस पर एक लंबी बहस है कि वित्तीय स्थिरता के लिए क्या यह बेहतर होगा कि इसे केंद्रीय बैंक की सीमा में रहना चाहिए या उसे एक स्वतंत्र नियामक की तरह काम करना चाहिए। ब्रिटेन ने 1997 में अपने केंद्रीय बैंक का विघटन किया और बाद में उन्हें एक साथ जोड़ दिया। मैं इस विषय पर कोई पक्ष नहीं ले रहा। लेकिन मेरा मानना है कि केंद्रीय बैंक एक हद तक भुगतान प्रणाली और वित्तीय स्थिरता की चिंता से परिचित होते हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह सोचने की जरूरत है कि बेहतर सांस्थानिक ढांचा क्या हो सकता है जिसके तहत अर्थव्यवस्था की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए वित्तीय नीति को तय किया जा सके, ना कि सिर्फ राजनैतिक हित साधने के लिए उसका उपयोग हो।’’उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि रिजर्व बैंक और भारत सरकार के बीच आगे कैसे काम करना है, को लेकर सहमति बन गयी है। उनका मत है कि वित्तीय स्थिरता का आरबीआई का संदेश महत्वपूर्ण और सही है और सरकार को इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

9.अमरीका से ट्रेड-वॉर जीतने के लिए कंपनियों को बीमा का पैसा लौटा रहा चीन:-

अमरीका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर में अगली चुनौती रोजगार पैदा करने और उन्हें बनाए रखना है। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की यह लड़ाई अब जॉब-मार्केट की तरफ बढ़ती दिख रही है। जहां अमरीका में बेरोजगारी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए संकट बन सकती है, वहीं चीन रोजगार बढ़ाने के लिए निजी कंपनियों को फायदा देने वाली नीतियां बना रहा है।इस बात के संकेत पहले ही मिल चुके हैं कि चीन-अमरीका के ट्रेड वॉर का अमरीकी जॉब मार्केट पर बुरा असर पड़ रहा है। नवंबर में ही जनरल मोटर्स ने 14 हज़ार कर्मचारियों को निकालने और उत्तरी अमरीका में अपनी पांच यूनिट बंद करने का ऐलान किया है। हालांकि, कंपनी इसे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार होने की दिशा में उठाया कदम बता रही है, लेकिन स्टील उत्पादों और ऑटो पार्ट्स पर टैरिफ बढ़ने से अमरीकी व्यवसाय नौकरियां घटने के संकट से जूझ रहे हैं।वादा करके नई नौकरियां लाने में नाकाम रहना अमरीकी सरकार के लिए बड़ा संकट हो सकता है, क्योंकि डॉनल्ड ट्रंप खुद को ‘अमरीका के इतिहास में सबसे ज़्यादा नौकरियां क्रिएट करने वाला राष्ट्रपति‘ करार दे चुके हैं। अमरीका की तरह चीन में भी बेरोजगारी चुनौती बन रही है। सरकारी आंकड़ों बताते हैं कि 2018 के शुरुआती 10 महीनों में चीन ने 1.20 करोड़ नौकरियां पैदा कीं, जो पिछले साल के मुकाबले 90 हज़ार ज़्यादा है। चीनी सरकार इसे उपलब्धि मान रही है, लेकिन अर्थशास्त्री और ऐक्सपर्ट्स लगातार चेतावनी दे रहे हैं कि ज़रूरत से ज़्यादा हायरिंग दुनिया की इस दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए मुसीबत का सबब बन सकती है।

10.शक्तिकांत दास होंगे RBI के नए गवर्नर, तीन साल का होगा कार्यकाल:-

 

पूर्व वित्तीय सचिव और वित्तीय आयोग के मौजूदा सदस्य शक्तिकांत दास को सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह खबर दी है। दास का कार्यकाल तीन साल के लिए होगा।दास 2015 से 2017 के बीच आर्थिक मामलों के सचिव रह चुके हैं और उन्होंने केंद्रीय बैंक के साथ काफी करीबी से काम किया है। फिलहाल वह वित्तीय आयोग के सदस्य हैं। इसके अलावा वह जी-20 सम्मेलन में भारत के आधिकारिक प्रतिनिधि हैं।सरकार ने शुरुआती तौर पर दास को वित्त मंत्रालय में राजस्व विभाग का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी थी और बाद में उन्हें आर्थिक मामलों का सचिव बना दिया गया। मोदी सरकार के नोटबंदी के दौरान दास की अहम भूमिका थी। बता दें कि पूर्व गवर्नर ऊर्जित पटेल के सोमवार को दिए अचानक इस्तीफे के बाद यह पद खाली हो गया था। पिछले साल, दास ने वैश्विक रेटिंग एजेंसियों की पद्धति की आलोचना की थी। दास ने मोदी सरकार और गठबंधन वाली कांग्रेस सरकार के नेतृत्व में बजट डिविजन में काम किया है। वह आरबीआई के 25वें गवर्नर होंगे।

सोमवार को उर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। पटेल ने इसके पीछे निजी कारणों का हवाला दिया था। उर्जित पटेल सितंबर 2016 में आरबीआई के 24वें गवर्नर नियुक्त किए गए थे। उन्हें रघुराम राज का कार्यकाल खत्म होने के बाद तीन साल के लिए नियुक्त किया गया था।