भारत ने चौथी बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब

0
53

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली सरकार संशोधन विधेयक और डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक को मंजूरी दी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने डिजिटल व्‍यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023 को स्‍वीकृति दे दी है। यह विधेयक नौ अगस्त को राज्यसभा ने सर्वसम्मति से और लोकसभा ने सात अगस्त को ध्वनि मत से पारित किया था। विधेयक का उद्देश्य लोगों के व्‍यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखना और इसके प्रबंधन के लिए कानून बनाना है। विधेयक में भारतीय डेटा संरक्षण बोर्ड की स्थापना का प्रावधान है। इससे पहले, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस विधेयक का उद्देश्य 140 करोड़ भारतीयों के डिजिटल व्यक्तिगत डेटा की रक्षा करना है।
राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक 2023 को भी स्‍वीकृति दे दी। विधेयक केंद्र सरकार को सरकारी मामलों में नियम बनाने का अधिकार प्रदान करता है। इसमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यों, नियमों और सेवा की अन्य शर्तों शामिल हैं। इसमें राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण के गठन का भी प्रावधान है। प्राधिकरण में दिल्ली के मुख्यमंत्री, दिल्ली के मुख्य सचिव और दिल्ली के प्रधान गृह सचिव सम्मिलित हैं। प्राधिकरण अधिकारियों के स्‍थानांतरण और नियुक्ति तथा अनुशासनात्मक मामलों में दिल्ली के उपराज्यपाल को सिफारिशें देगा।

2 प्रधानमंत्री ने जी20 भ्रष्टाचार-विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो संदेश के जरिए कोलकाता में आयोजित जी20 भ्रष्टाचार-विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने नोबेल पुरस्कार विजेता गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के शहर, कोलकाता में गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और कहा कि यह पहली बार है जब जी20 भ्रष्टाचार-विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक वास्तविक तरीके से हो रही है। टैगोर के लेखन का जिक्र करते हुए, प्रधानमंत्री ने लालच के प्रति आगाह किया क्योंकि यह हमें सच्चाई का अनुभव करने से रोकता है। उन्होंने प्राचीन भारतीय उपनिषदों का भी उल्लेख किया, जो ‘मा गृधा’ का संदेश देते हैं, जिसका अर्थ ‘कोई लालच न हो’ है।

3 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के सागर में लगभग चार हजार करोड़ रुपये की रेल और सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में सागर के ढाना में करीब चार हजार करोड़ रुपये की रेल और सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। श्री मोदी ने सागर के निकट बड़तूमा में लगभग सौ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत रविदास के स्मारक और मंदिर का भूमिपूजन किया। उन्होंने एक पट्टिका का अनावरण भी किया। इसके साथ ही राज्य के पांच स्थानों से शुरू हुई समरसता यात्रा भी संपन्‍न हो गई।

4 CJI चंद्रचूड़ ने सुस्वागतम पोर्टल लॉन्च किया

सुप्रीम कोर्ट ने 10 अगस्त को ‘सुस्वागतम’ पोर्टल लॉन्च करने की घोषणा की, जो अधिवक्ताओं, आगंतुकों, प्रशिक्षुओं और अन्य लोगों को खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करने और शीर्ष अदालत में प्रवेश के लिए ई-पास प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। सुस्वागतम पोर्टल का परीक्षण 25 जुलाई, 2023 से एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किया गया था और इसे उपयोगकर्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। यह एक वेब-आधारित और मोबाइल-अनुकूल एप्लीकेशन है जो उपयोगकर्त्ताओं को विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि न्यायालय की सुनवाई में भाग लेने, अधिवक्ताओं से मिलने आदि के लिये ई-पास के लिये अनुरोध करने की अनुमति देता है।

5 गृह मंत्री ने राष्‍ट्रीय स्वचालित फिंगरप्रिंट पहचान प्रणाली से जुड़ी टीम को स्‍वर्ण पदक हासिल करने पर बधाई दी

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने NCRB के नेशनल ऑटोमेटेड फिंगरप्रिंट आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (NAFIS) की टीम को भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार औऱ लोक शिकायत विभाग (DARPG) की “डिजिटल ट्रांस्फॉर्मेशन के लिए सरकारी प्रक्रिया री-इंजीनियरिंग” कैटेगरी-1 में गोल्ड अवॉर्ड जीतने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय के अंतर्गत, NAFIS उपकरण सभी ज़िलों, पुलिस आयुक्त कार्यालयों, केन्द्रीय और राज्य फिंगरप्रिंट ब्यूरो और NIA, CBI और NCB जैसी केन्द्रीय ऐजेंसियों को दिए गए हैं। अपराध पर नियंत्रण करने में NAFIS से फिंगरप्रिंट पहचान प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव आए हैं। इस प्रणाली से अपराधों में अंतरराज्यीय अपराधियों की संलिप्तता का पता लगाने का काम पूरे देश में अधिक सुगमता, सटीकता और कुशलता के साथ किया जा रहा है। NAFIS ने आपराधिक फिंगरप्रिंट का एक केन्द्रीय डेटाबेस बनाया है, जिसे सभी राज्यों, केन्द्रशासित प्रदेशों और केन्द्रीय ऐजेंसियों के उपयोगकर्ता एक्सेस कर सकते हैं। इससे आपराधिक पहचान और जांच प्रक्रिया की दक्षता और प्रभावशीलता में गुणात्मक सुधार आया है।

6 गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात में तटीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए तीन सौ साठ करोड़ रुपये की तीन सम्‍पर्क परियोजनाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कच्छ के गांधीधाम में इफको नैनो यूरिया संयंत्र की आधारशिला रखी। श्री शाह अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश के तटवर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा अति आवश्यक है। उन्होंने सीमाओं पर शांति सुनिश्चित करने के लिए वहां आधारभूत सुविधाओं के प्रति देश की कटिबद्धता दोहराई। कच्छ जिले में कोटेश्वर में सीमा सुरक्षा बल की मूरिेंग प्लेस की आधारशिला रखने और नवनिर्मित चिड़ियामोड़ ब्यारबेट संपर्क मार्ग तथा हरामी नाला में ओपी टॉवर को वर्चुअल रूप से उद्घाटन करने के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बात कही। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इन तीनों परियोजनाओं पर कुल 360 करोड़ रूपये खर्च होंगे। इससे अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निगरानी रखने में मदद मिलेगी।

7 उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्‍यापार तथा वाणिज्‍य मंत्रालय ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ मिलकर सरस आजीविका स्‍टोर में एक जिला, एक उत्‍पाद कार्यक्रम की शुरूआत की

उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्‍यापार तथा वाणिज्‍य मंत्रालय ने ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ मिलकर नई दिल्‍ली स्थित सरस आजीविका स्‍टोर में स्थानीय कलाकारों और शिल्पियों को बढावा देने के लिए एक जिला, एक उत्पाद कार्यक्रम की शुरूआत की। वन डिस्‍ट्रिक्‍ट वन प्रोड्क्‍ट वॉल का उद्घाटन करते हुए ग्रामीण विकास मंत्रालय के अतिरिक्‍त सचिव चरणजीत सिंह ने कहा कि इस प्रदर्शनी का उद्देश्‍य दो महत्‍वपूर्ण मंत्रालयों के बीच सौहार्दपूर्ण भागीदारी को बढावा देना है। इसका उद्देश्‍य उपभोक्ताओं और इच्‍छुक लोगों को भारत के विशेष प्रकार के उत्‍पादों की ओर आकर्षित करना है। इसमें प्रत्‍येक जिले के विशेष और अनूठे उत्‍पादों को प्रदर्शित करना है, जिसमें हथकरघा और हस्‍त‍ शिल्‍प की वस्‍तुएं शामिल है। सरस आजीविका को संबोधित करते हुए उद्योग और आंतरिक व्यापार विकास विभाग की निदेशक सुप्रिया देवास्‍थली ने कहा कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढावा मिलेगा।

8 अरुणाचल प्रदेश सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के तीन उपक्रमों को 12 ‘रुकी हुई’ जलविद्युत परियोजनाएं आवंटित की हैं

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के तीन उपक्रमों को 12 ‘रुकी हुई’ जलविद्युत परियोजनाएं आवंटित की हैं। केंद्रीय विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उपमुख्यमंत्री चोवना मीन की उपस्थिति में इस बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। निजी कंपनियों से वापस ली गई इन 12 परियोजनाओं की कुल परिचालन क्षमता 11 हजार 523 मेगावाट होगी। लगभग 15 वर्ष पहले आवंटित की गई ये परियोजनाएं विभिन्न कारणों से रुकी हुई थीं।

9 देशभर में स्वतंत्रता दिवस तक हर घर तिरंगा अभियान

देशवासियों में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करने के लिए आज से हर घर तिरंगा अभियान शुरु हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सभी देशवासियों से 13 से 15 अगस्‍त तक चलने वाले इस अभियान में भाग लेने और हर घर तिरंगा डॉट कॉम वेबसाइट पर तिरंगे के साथ फोटो अपलोड करने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि तिरंगा स्‍वतंत्रता और राष्‍ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है।

10 सीनेटर अनवर-उल-हक काक्‍कड पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने

पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति डॉ.आरिफ अल्‍वी ने बलूचिस्‍तान अवामी पार्टी-बीएपी के सेनेटर अनवार-उल-हक काक्‍कड को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्‍त किये जाने को मंजूरी दे दी है। इससे पहले इस्‍लामाबाद में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और विपक्ष के नेता राजा रियाज के बीच बातचीत के बाद सहमति बनने पर अनवार-उल-हक काक्‍कड को कार्यवाहक प्रधानमंत्री मनोनीत किया गया है। श्री अनवार-उल-हक काक्‍कड 2018 में बलूचिस्‍तान से निर्दलीय सेनेटर चुने गये थे और उनका छह वर्ष का कार्यकाल मार्च 2024 में सम्‍पन्‍न हो रहा है। इस महीने की 9 तारीख को राष्‍ट्रीय असेम्‍बली के समय से पहले भंग किेये जाने के ए‍क दिन बाद कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हुई।

11 केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने आज राजधानी में “वीमेन इन फोकस” प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने राजधानी के राष्‍ट्रीय संग्रहालय में भारतीय कला में स्त्री निर्माण की कल्पना थीम पर आयोजित “वीमेन इन फोकस” प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस दौरान श्रीमती लेखी ने प्रदर्शनी कैटलॉग और नव प्रकाशित पुस्तक “बुद्धबौद्ध धर्म और बौद्ध कला” का भी विमोचन किया। अपने संबोधन में श्रीमती लेखी ने सिंधु सरस्वती सभ्यता के विभिन्न स्थलों पर खुदाई के दौरान प्राप्त हुई महिला मूर्तियों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महिलाओं की इन मूर्तियों से ये पता चलता है कि अतीत में भी महिलाओं को एक विषय के रूप में भारतीय कलाओं में चित्रित किया गया है। जी-20 सम्मेलन के सशक्तिकरण भाग के रूप में आयोजित इस प्रदर्शनी के माध्यम से दर्शकों को स्त्रीत्व की विभिन्न कलात्मक व्याख्याओं से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। इस कार्यक्रम में कई देशों के राजदूतों ने भी हिस्‍सा लिया। जिसमें दक्षिण कोरिया, लिथुआनिया, रोमानिया, चिली, अर्जेंटीना, क्यूबा, म्यांमार, सीरिया जैसे देशों के राजदूत शामिल थे।

12  11 राज्यों के 49 जिलों में मेगा ऑयल पाम वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया

खाद्य तेलों पर राष्ट्रीय मिशन-ऑयल पाम के अंतर्गत, राज्य सरकारों ने ऑयल पाम प्रसंस्करण कंपनियों के साथ मिलकर ‘मेगा ऑयल पाम वृक्षारोपण अभियान‘ का शुभारंभ किया। 25 जुलाई 2023 को शुरू किए गए इस अभियान का उद्देश्य ऑयल पाम की खेती को और बढ़ावा देना, खाद्य तेलों के उत्पादन में देश और किसानों को ‘आत्मनिर्भर’ बनाना शामिल है। इस अभियान के माध्‍यम से 2025-26 तक ऑयल पाम उत्पादन के तहत पाम ऑयल की खेती में 6.5 लाख हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र को बढ़ाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आंध्र प्रदेशअरुणाचल प्रदेशअसमगोवाकर्नाटकमिजोरमनागालैंडओडिशातमिलनाडुतेलंगाना और त्रिपुरा इसके प्रमुख तेल उत्पादक राज्य हैं। पतंजलि फूड प्राइवेट लिमिटेडगोदरेज एग्रोवेट और 3एफ जैसी ऑयल पाम प्रसंस्करण कंपनियों ने इस अभियान में सक्रिय रूप से भागीदारी की।

13 आरईसी का मार्केट कैप एक वर्ष में दोगुना हुआ, एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल

विद्युत मंत्रालय के अधीन महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम आरईसी लिमिटेड ने 1 सितंबर 2023 से प्रभावी प्रतिष्ठित मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (एमएससीआई) ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में एक प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त किया है। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च की हाल की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आरईसी शेयरों को नवम्बर, 2023 की समीक्षा के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा था। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च द्वारा किए गए विश्लेषण में आरईसी का प्रवाह लगभग 184 मिलियन डॉलर होने का अनुमान है। एमएससीआई में आरईसी को शामिल करने से वित्तीय क्षेत्र और बाजार में एक अग्रणी उद्यम के रूप में आरईसी की स्थिति मजबूत हो गई है, और वैश्विक पैमाने और स्तर पर इसकी पहुंच और प्रभाव का विस्तार करने के लिए नए क्षितिज खुल गए हैं। एसएससीआई सूचकांक में आरईसी का प्रवेश सराहनीय है और यह विश्व भर में प्रमुख वित्तीय संगठनों में से एक के रूप में इसका कद बहाल करता है। उल्लेखनीय है कि आरईसी स्टॉक का मूल्य पिछले एक वर्ष में दोगुना से अधिक हो गया है। यह 10 अगस्त 2022 के 100.20 रुपये की तुलना में 10 अगस्त 2023 को 216.65 रुपये हो गया है। एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स एमएससीआई इंक द्वारा बनाई गई अंतरराष्ट्रीय इक्विटी इंडेक्स की एक श्रृंखला है। वैश्विक इक्विटी बाजारों के प्रदर्शन को मापने के लिए निवेशकों, फंड मैनेजरों और वित्तीय पेशेवरों द्वारा इन सूचकांकों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

14 आरबीआई ने विनियामक उल्लंघनों के लिए 4 सहकारी बैंकों पर मौद्रिक जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियामक अनुपालन में कमियों के लिए चार सहकारी बैंकों पर मौद्रिक जुर्माना लगाया है। ये बैंक – श्री विनायक सहकारी बैंक, श्रीजी भाटिया सहकारी बैंक, मिजोरम शहरी सहकारी विकास बैंक और वीटा शहरी सहकारी बैंक हैं. आरबीआई ने चार सहकारी बैंकों पर कुल 4.20 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाकर कड़ी कार्रवाई की है।

15 अरुणाचल रंग महोत्सव

अरुणाचल रंग महोत्सव भारत के विभिन्न राज्यों में मनाया जाने वाला चार दिवसीय उत्सव है। यह एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सिद्धांतों के अनुरूप है। यह उत्सव नाटक के माध्यम से अरुणाचल के इतिहास को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, इसके तहत 4 नाटक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और गुवाहाटी में प्रदर्शित किये जाने थे।

16 अंतरिक्ष यात्रा के लिये परमाणु रॉकेट

संयुक्त राज्य अमेरिका रक्षा उन्नत अनुसंधान परियोजना एजेंसी (DARPA) के सहयोग से नासा एक परमाणु प्रणोदन प्रणाली की खोज कर रहा है जो संभावित रूप से मंगल ग्रह की यात्रा के समय को आधा कर सकती है। इस महत्त्वाकांक्षी पहल को डिमॉन्स्ट्रेशन रॉकेट फॉर एजाइल सिस्लुनर ऑपरेशंस (DRACO) के रूप में जाना जाता है तथा इसको वर्ष 2025 के अंत या वर्ष 2026 की शुरुआत में लॉन्च करना निर्धारित है। DRACO परियोजना खगोलीय पिंडों के बीच कम यात्रा समय और बेहतर ईंधन दक्षता की संभावना प्रदान करती है। DRACO की दृष्टि का केंद्र एक परमाणु रिएक्टर है जो यूरेनियम परमाणुओं के विखंडन से प्राप्त ऊर्जा का उपयोग करता है।

17 24×7 वीडियो बैंकिंग सेवा प्रदान करने वाला भारत का पहला बैंक बना AU

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक सातों दिन चौबीस घंटे (24×7) वीडियो बैंकिंग सेवा देने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। यह सेवा आमने-सामने बातचीत जैसी सुविधा वाला एक वर्चुअल मंच है। इसमें ग्राहक वीसी जैसे वीडियो कॉल के माध्यम से कभी भी कहीं भी वीडियो बैंकर के साथ बातचीत कर सकते हैं। एयू बैंक ने उन्नत एन्क्रिप्शन, एआई-आधारित चेहरे की पहचान, ओटीपी, हस्ताक्षर सत्यापन और वीडियो सत्यापन के साथ उच्चतम मानक स्थापित किए हैं। बैंक के कार्यकारी निदेशक उत्तम टिबरेवाल ने कहा कि छुट्टियों और सप्ताहांत भी एयू की टीम आमने-सामने मानव-केंद्रित बातचीत सुनिश्चित करेगी।

18 भारत ने चौथी बार जीता एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में भारत (कप्तान हरमनप्रीत सिंह) ने मलयेशिया को 4-3 से हरा दिया है। भारतीय टीम चौथी बार यह खिताब जीत चुकी है, जबकि मलयेशिया कभी यह खिताब नहीं जीत पाया है। हालांकि, टीम पांच बार तीसरे स्थान पर रह चुकी है। दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। भारत ने 1-3 से पिछड़ते हुए, 4-3 से जीत हासिल की। अब भारत सबसे ज्यादा चार बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाला देश बन गया है। पाकिस्तान ने तीन बार यह खिताब जीता है। इससे पहले भारत ने 2011, 2016 और 2018 में यह ट्रॉफी जीती थी। 2018 में भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से विजेता रहा था, क्योंकि फाइनल बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

19 अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2023

हर साल, 12 अगस्त को, वैश्विक समुदाय एकत्र होकर अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाता है। यह वार्षिक अवसर संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा मान्यता प्राप्त है, जो दुनिया के युवा जनसंख्या पर प्रभाव डालने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करने के लिए एक विशेष दिन के रूप में सेवा करता है। 17 दिसंबर 1999 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक रूप से एक सिफारिश को स्वीकार किया जो युवा के लिए जिम्मेदार मंत्रियों की दुनिया सम्मेलन ने प्रस्तुत की थी। यह अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत थी। पहला समारोह 12 अगस्त 2000 को हुआ था, और तब से इस दिन को शिक्षा, राजनीति में युवा जुड़ाव और वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रभावी संसाधन प्रबंधन के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया गया है।

20 विश्व हाथी दिवस

प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस, मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में हाथियों के महत्त्व को स्वीकार करना है। यह हाथियों के द्वारा दैनिक जीवन में सामना करने वाले खतरों के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने पर बल देता है। हाथियों के अवैध शिकार, पालतू हाथियों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार, उनके आवास को क्षति पहुँचाने जैसे कारकों को कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 12 अगस्त 2012 को पहला अंतर्राष्ट्रीय हाथी दिवस मनाया गया। तब से, यह प्रतिवर्ष मनाया जाता है।