भारत सरकार, राजस्थान सरकार और विश्व बैंक ने राजस्थान में विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार के लिए 250 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए

0
136

1.भारत सरकार, राजस्थान सरकार और विश्व बैंक ने राजस्थान में विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार के लिए 250 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए  :-

भारत सरकार, राजस्थान सरकार और विश्व बैंक ने राजस्थान में ‘सबके लिए 24×7 बिजली’ कार्यक्रम के तहत राज्य में विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार के लिए आज 250 मिलियन डॉलर विकास नीति ऋण (डीपीएल) समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के संयुक्त सचिव श्री समीर कुमार खरे, राजस्थान सरकार की तरफ से राजस्थान सरकार के विशेष सचिव श्री पी. रमेश और विश्व बैंक की तरफ से विश्व बैंक (भारत) के कंट्री डायरेक्टर श्री हिशम अब्दो ने हस्ताक्षर किए।

 

2.पद्म पुरस्‍कार-2019 के लिए 21,000 से अधिक नामांकन प्राप्‍त हुए, नामांकन प्रक्रिया 15 सितंबर तक खुली रहेगी  :-

Image result for More than 21,000 nominations were received for the Padma awards, 2013, the nomination process will be open until September 15

गणतंत्र दिवस, 2019 के शुभ अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्‍कारों के ऑनलाइन नामांकन/अनुशंसा की अन्तिम तिथि 15 सितंबर, 2018 है। वेबसाइट पर अभी तक 21,855 नामांकन प्राप्‍त किए जा चुके हैं इनमें से 21,228 नामांकन/अनुशंसाएं पूरी की जा चुकी हैं। नामांकन प्रक्रिया 1 मई, 2018 से प्रारंभ हुई है।

व्‍यापक विमर्श के लिए केन्‍द्रीय मंत्रालयों/विभागों, राज्‍यों/ केन्‍द्र शासित प्रदेशों, भारत रत्‍न और पद्म विभूषण प्राप्‍त गणमान्‍य व्‍यक्तियों, उत्‍कृष्‍टता संस्‍थानों तथा अन्‍य स्रोतों से नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। गृह मंत्रालय द्वारा 25 अप्रैल, 2018 को जारी अधिसूचना के अंतर्गत प्रतिभाशाली व्‍यक्तियों की पहचान करने और उनके पक्ष में नामांकन करने का अनुरोध किया गया था।

 

3.भारत सरकार और विश्‍व बैंक ने भारत के ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में सहायता करने के लिए 300 मिलियन डॉलर समझौते पर हस्‍ताक्षर किए :-

Image result for World Bank

भारत सरकार और विश्‍व बैंक ने आज भारत के ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में सहायता करने के लिए 300 मिलियन डॉलर ऋण समझौते तथा 80 मिलियन डॉलर गारंटी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस कार्यक्रम का कार्यान्‍वयन एनर्जी इर्फिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा किया जाएगा तथा यह आवासीय एवं सार्वजनिक क्षेत्रों में ऊर्जा बचत के उपायों में तेजी लाने, ईईएसएल की संस्‍थागत क्षमता को सुदृढ़ बनाने एवं वाणिज्यिक वित्त पोषण तक इसकी पहुंच बढ़ाने में सहायता करेगा।

इस परियोजना के समझौते पर भारत सरकार की तरफ से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के संयुक्‍त सचिव श्री समीर कुमार खरे एवं विश्‍व बैंक की तरफ से वर्ल्‍ड बैंक इंडिया के कार्यवाहक कंट्री डायरेक्‍टर श्री हिशाम अब्दो ने हस्‍ताक्षर किए।

इस कार्यक्रम के तहत किए गए निवेशों से 170 मिलियन टन कार्बन डाईऑक्‍साइड के जीवन पर्यंत ग्रीन हाउस, गैस उत्‍सर्जन से बचने तथा अनुमानित 10 गीगावॉट अतिरिक्‍त सृजन क्षमता से बचने में योगदान मिलने की उम्‍मीद है।

 

4.ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने वर्ष 2017-18 के लिए 20 प्रतिशत लाभांश की घोषणा की :-

Image result for Dredging Corporation of India Limited announces 20 per cent dividend for the year 2017-18

ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने वर्ष 2017-18 के लिए 28 करोड़ रुपये की पूंजी पर 20 प्रतिशत लाभांश की घोषणा की है। डीसीआई के सीएमडी श्री राजेश त्रिपाठी ने शिपिंग मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों की उपस्थिति‍ में आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय शिपिंग, सड़क परिवहन व राजमार्ग, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी को 4.11 करोड़ रुपये का चेक सौंपा। इस महीने के प्रारंभ में आयोजित 42वें वार्षिक आम बैठक के दौरान डीसीआई ने 10 रुपये के इक्विटी शेयर पर 2 रुपये के लाभांश की घोषणा की थी और इस प्रकार 2017-18 के लिए कुल रकम 5.6 करोड़ रुपये हुई। इस कंपनी में भारत सरकार की हि‍स्सेदारी 73.47 प्रतिशत है। इस हि‍स्सेदारी के बदले 4.11 करोड़ रुपये का लाभांश दिया गया।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 1664.27 लाख रुपये का लाभ (कर पश्‍चात) अर्जित किया जबकि पिछले वर्ष 712.26 रुपये था। कंपनी की परिचालन आय 59187.36 लाख रुपये रही जबकि पिछले वर्ष यह 58514.77 लाख रुपये थी। कंपनी की कुल आय 61211.90 लाख रुपये रही जो पिछले वर्ष 59896.55 लाख रुपये थी। वर्ष 2017-18 के दौरान प्रति शेयर कंपनी की आय 5.94 रुपये रही जबकि पिछले वर्ष यह 2.54 थी।

 

5.एशियाई खेलों में पी वी सिंधु रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं :-

Image result for PV Sindhu becomes the first Indian badminton player to win silver medal in Asian Games

खेलों के दसवें दिन भारत को अब तक तीन रजत और एक कांस्‍य पदक मिला है। बैडमिंटन के महिला सिंग्‍लस  में पी वी सिंधु ने रजत पदक जीतकर इतिहास रचा। एशियाई खेलों में रजत जीतने वाली वह पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। सिंधु को उनकी कामयाबी पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई दी है। कंपाउंड तीरंदाजी में पुरूष टीम फाइनल में दक्षिण कोरिया से कांटे के मुकाबले में पराजित हो गई। दोनों टीमों का स्‍कोर टाई ब्रेकर तक बराबर रहा। लेकिन टारगेट जांचने पर भारतीय टीम पिछड़ गई। महिला कंपाउंड टीम ने भी शुरूआत में दक्षिण कोरिया पर बढ़त बनाई, लेकिन अंतिम सेट में निशाना चूकने से स्‍वर्ण पदक भारत के हाथ से फिसल गया। टेबल टेनिस में पुरूष टीम को कांस्‍य पदक मिला। सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया से हार के बावजूद वह एशियाई खेल इतिहास में पहला पदक जीतने में कामयाब हुई। वालीबॉल में भारतीय टीम पाकिस्‍तान से क्‍वार्टरफाइनल में 1-3 से हारकर पदक की दौड़ से बाहर हो गई। एथलेटिक्स में दूती चंद और हिमा दास ने महिलाओं की दो सौ मीटर दौड़ के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। जिनसन जॉनसन, और मंजीत सिंह 800 मीटर दौड के फाइनल में पदक के लिये दावेदारी पेश करेंगे। महिलाओं की पांच हज़ार मीटर दौड के फाइनल में सूर्या लोगनाथन और संजीवनी बाबूराव जाधव पदक पर दांव लगायेंगे।

 

6.सरकार ने ड्रोन के सुरक्षित वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए नियम घोषित किए :-

Image result for Government declares rules for safe commercial use of drones

सरकार ने ड्रोन के सुरक्षित वाणिज्यिक उपयोग के लिए नियमों की घोषणा की है। ये नियम पहली दिसम्बर से लागू होंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कल नई दिल्ली में बताया कि इन नियमों के अनुसार ड्रोन केवल दिन के समय और अधिकतम चार सौ फुट की ऊंचाई तक इस्तेमाल किए जा सकेंगे। हवाई क्षेत्र के तीन जोन घोषित किए गए हैं। रेड ज़ोन में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं होगी, पीला ज़ोन नियंत्रित हवाई क्षेत्र होगा और हरे ज़ोन में ड्रोन इस्तेमाल करने के लिए किसी अनुमति की ज़रूरत नहीं होगी। श्री प्रभु ने बताया कि इन प्रगतिशील नियमों से मेड इन इंडिया ड्रोन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

 

7.केन्‍द्र ने लखवार परियोजना के निर्माण के लिए ऊपरी यमुना घाटी के छह राज्‍यों के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये :-

Image result for construction of Lakhwar project

केन्‍द्र सरकार ने उत्‍तराखंड में बहुउद्देशीय लखवार परियोजना के निर्माण के लिए ऊपरी यमुना घाटी के छह राज्‍यों के साथ सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये हैं। ये राज्‍य हैं- उत्‍राखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा और दिल्‍ली। गंगा पुनर्द्धार मंत्री नितिन गडकरी ने इन राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ लगभग चार हजार करोड़ रूपये की इस परियोजना के लिए सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किये हैं।

राज्‍यों के बीच में आज जो एग्रीमेंट साइन हो रहा है ये हमारे छह राज्‍यों के लिए बहुत उपयोगी है। उसकी कीमत चार हजार करोड़ है और इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि जब जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई इन पांच महीने में यमुना में पानी नहीं रहेगा और विशेष रूप से पीने के लिए दिल्‍ली, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान यहां काफी पानी की दिक्‍कत है। ऐसे समय हम लोग इसका उपयोग सबसे बड़े प्रमाण पर होगा।

 

8.ग्रामीण ‘‘स्टार्ट अप’’ सम्मेलन 30 अगस्त से हैदराबाद में :-

Image result for Hyderabad

दूसरा ग्रामीण ‘‘स्टार्ट अप’’ सम्मेलन 30 अगस्त से हैदराबाद में शुरू हो रहा है जिसमें 23 राज्यों के 300 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

‘‘रूरल इनोवेटर्स स्टार्ट अप कॉन्कलेव’’ (आरआईएससी) के दूसरे सत्र का आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) कर रहा है।

एनआईआरडीपीआर ने एक बयान में बताया कि 30 अगस्त को शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य ग्रामीण नवोन्मेष और स्टार्ट अप की पहचान करना तथा ग्रामीण स्टार्ट अप के लिए पहुंच, शिक्षा और क्षमता निर्माण के अलावा निगरानी एवं संरक्षण तथा नवोन्मेष को बढ़ावा देना है।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हन और केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर सहित अन्य लोगों की उपस्थिति में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

एनआईआरडीपीआर के महानिदेशक डब्ल्यू आर रेड्डी ने बताया,‘‘ यह सम्मेलन इस मायने में अनोखा है क्योंकि इसमें खासतौर पर ग्रामीण स्टार्ट अप पर ध्यान केन्द्रित किया गया है और ग्रामीण स्टार्ट अप के लिए अपने विचारों, उत्पादों और तकनीक को बढ़ावा देने तथा ग्रामीण मुद्दों को लक्षित कर इसे एक बड़े बाजार में ले जाने का सुनहरा अवसर है।’’

 

9.जरूरतमंद बच्चों के लिए रेलवे स्टेशनों पर होंगे आश्रय गृह :-

Image result for The shelter house for the needy children at railway stations

रेलवे ने अपने परिसर में पाए जाने वाले और तत्काल देखभाल एवं संरक्षण की जरूरत वाले बच्चों के लिए एक अनोखी पहल की है। इसके तहत वह कुछ स्टेशनों पर आश्रय गृह बनाएगा, जहां इन बच्चों के कुछ समय तक ठहरने की व्यवस्था होगी।

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक प्रायोगिक परियोजना के तौर पर ऐसे आश्रय गृह एवं हेल्प डेस्क दिल्ली, गुवाहाटी, दानापुर, समस्तीपुर और अहमदाबाद रेलवे स्टेशनों पर या उनसे सटे स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे।

बोर्ड ने बताया कि 2,000 वर्ग फुट में बने इन आश्रय गृहों में करीब 25 बच्चे रह सकेंगे और इनमें पोषण, मनो-सामाजिक तथा चिकित्सा संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इनका इस्तेमाल किशोर न्याय अधिनियम और पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के मुताबिक ‘‘बच्चों को उनके परिवार से मिलाने के तरीके के तौर” पर किया जाएगा।

 

10.दुती चंद को डेढ़ करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी ओडिशा सरकार :-

Image result for Odisha government will give double chunk of Rs 1.5 crore to Dutee Chand

ओडिशा सरकार ने 18वें एशियाई खेलों में महिला 100 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतने वाली धाविका दुती चंद के लिए 1.5 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दुती को पदक जीतने पर बधाई दी थी।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया, ‘‘यह गर्व का विषय है कि ओडिशा की एक खिलाड़ी ने देश के लिए गौरव अर्जित किया है।’’

बयान में कहा गया, ‘‘दुती चंद के जज्बे और दृढ़ निश्चय की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने उनके लिए डेढ़ करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है।’’

 

11.भारतीय शांतिरक्षक दल ने दक्षिण सूडान में किया रनवे का पुनर्निर्माण :-

Image result for Indian Peace Keeping Force reconstruction of runway done in South Sudan

दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र के मिशन (यूएनएमआइएसएस) पर तैनात भारतीय शांति रक्षक दल ने मालकल एयरपोर्ट के उपेक्षित रनवे का पुनर्निर्माण किया है। 2013 से ही यह रनवे क्षतिग्रस्त था। इस पर कई जगह गड्ढे भी बने हुए थे और दोनों तरफ घनी झाडि़यां उग आई थीं। इससे लगे दूसरे रनवे पर विमानों का आवागमन जारी था। ऐसे में मरम्मत का काम विमानों के आगमन और प्रस्थान के बीच में हो सकता था। इन कारणों से शांतिरक्षकों को काफी परेशानी हुई। उन्हें कई रात रनवे पर ही बितानी पड़ी। मालाकल हवाई अड्डे के प्रबंधन ने शांतिरक्षकों की तारीफ करते हुए उनकी मदद के लिए शुक्रिया भी कहा।

 

12.खुशहाली के मामले में पड़ोसी मुल्‍कों से पीछे भारत, नॉर्डिक राष्ट्रों का बजा डंका :-

Image result for In the case of prosperity, India is behind the neighboring countries, the Nordic nations dancer

ठंडे मौसम और लंबी सर्दियों वाला देश फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश है। वहीं इस मामले में भारत अपने पड़ोसी मुल्‍कों से भी पीछे है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क की प्रकाशित वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट-2018 में भारत 133वें पायदान पर है। 156 देशों की इस सूची में शीर्ष 10 खुशहाल देशों में से आठ देश यूरोप के हैं, जबकि शीर्ष 20 में भी एशिया का एक भी देश नहीं है।