भूटान के प्रधानमंत्री की आधिकारिक भारत की यात्रा

    0
    143

    1.भूटान के प्रधानमंत्री की आधिकारिक भारत की यात्रा :-

    भूटान के प्रधानमंत्री दासो शेरिंग तोबगे आज भारत की आधिकारिक यात्रा पर है। वे भारतीय शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय संबंधों एवं साझा हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय से जारी एक बयान के अनुसार, भूटान के प्रधानमंत्री 5 से 7 जुलाई तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान श्री तोबगे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे ।

     

    2.ईरान के परमाणु समझौते से अमरीका के बाहर होने के बाद ईरान और विश्व शक्तियों के बीच पहली बैठक :-

    तेहरान और मॉस्को की ओर से बताया गया है कि 2015 के परमाणु समझौते में शामिल पांच महाशक्तियों और ईरान के विदेश मंत्री शुक्रवार को वियना में मिलेंगे। इस समझौते से अमरीका वर्ष के आरंभ में बाहर हो गया था। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना के अनुसार ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद ज़ारिफ़ से ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस के विदेश मंत्री ऑस्ट्रिया की राजधानी में बात करेंगे।

     

    3.कर्नाटक सरकार ने किया किसानों का कर्ज माफ, पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया टैक्स :-

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बजट के दौरान किसानों की कर्जमाफी के लिए 34,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का एलान किया है। उन्होंने किसानों के दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है। हालांकि उन्होंने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाने का निर्णय लिया है। पेट्रोल के दाम 1.14 प्रतिलीटर, डीजल 1.12 प्रतिलीटर और बिजली दरें 20 पैसे बढ़ा दी गई हैं। कुमारस्वामी ने 2,13,734 करोड़ के बजट का एलान करते हुए कहा कि वह सिद्धारमैया सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे। श्री कुमारस्वामी ने कर्जमाफी के लिए 34,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का एलान किया है। सरकार ने पेट्रोल पर टैक्स 30 से बढ़ाकर 32 फीसद और डीजल पर 19 से बढ़ाकर 21 फीसद कर दिया है।

     

    4.वित्तमंत्री पीयूष गोयल करेंगे विभिन्न बैंकों के अध्यक्षों के साथ बैठक :-

    वित्तमंत्री पीयूष गोयल विभिन्न बैंकों के अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक ऋणदाताओं के बीच समझौते की रूपरेखा पर विचार करने के लिए बुलाई गई है। बैंकिंग प्रणाली में फंसे कर्जों के तेजी से समाधान के लिए ‘प्रोजेक्ट सशक्त’ के अंतर्गत सुनील मेहता समिति ने यह रूपरेखा तय करने का सुझाव दिया है। बैठक का आयोजन इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन ने किया है। इस सप्ताह के शुरू में सुनील मेहता समिति की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि बैंक फंसे हुए कर्जों का तेजी से निपटारा करने के लिए परिसम्पत्ति प्रबंधन कंपनियों और संचालन समितियों का गठन करेंगे।

     

    5.मटाला हवाईअड्डे के संचालन के लिये भारत ने श्रीलंका को दिया संयुक्त उद्यम बनाने का प्रस्ताव- अशोक अभयसिंघे :-

    भारत और श्रीलंका के बीच दक्षिण श्रीलंका में घाटे में चल रहे मटाला अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के संचालन के लिये एक संयुक्त उद्यम बनाने पर बातचीत हो सकती है। इस संबंध में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल कोलंबो आया हुआ है। श्रीलंका के परिवहन उप-मंत्री अशोक अभयसिंघे ने संसद में एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी। विपक्ष ने उनसे पूछा था कि क्या मट्टाला हवाईअड्डे को पूरी तरह बेच दिया जाएगा। अभयसिंघे ने कहा कि भारत ने इस हवाईअड्डे को श्रीलंका-भारत संयुक्त उद्यम के तौर पर चलाने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि नुकसान में होने के बावजूद हवाईअड्डे को कभी भी बेचा नहीं जायेगा। मट्टाला हवाईअड्डे का नाम श्रीलंका के पूर्वराष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के नाम पर रखा गया है। उड़ानों की कमी होने की वजह से 21 करोड़ डॉलर की लागत से तैयार यह हवाईअड्डा दुनिया का सबसे खाली रहने वाला हवाईअड्डा बन गया। यहां से उड़ने वाली एकमात्र अंतरराष्ट्रीय उड़ान को भी घाटे और उड़ान सुरक्षा मुद्दो के चलते मई में स्थगित कर दिया गया।

     

    6.ब्रिटेन यात्रा के दौरान भारी विरोध के बावजूद एलिजाबेथ से मिलेंगे ट्रंप :-

    मेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारी विरोध के बावजूद अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान महारानी एलिजाबेथ से मिलेंगे। एलिजाबेथ के लिए अपने 66 साल के शासनकाल में किसी अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलने का यह 12वां मौका होगा। लिंडन जॉनसन को छोड़कर हैरी ट्रूमैन के बाद से वह अब तक सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों से मिल चुकी हैं। लेकिन, पहली बार किसी अमेरिकी राष्ट्रपति से उनकी मुलाकात का इस कदर विरोध किया जा रहा है।

     

    7.श्रीलंका को कर्ज देना जारी रखेगा चीन :-

    चीन ने गुरुवार को श्रीलंका को आर्थिक मदद के तौर पर कर्ज मुहैया कराए जाने का ऐलान किया। चीन की ओर से ऐसा वन बेल्ट वन रोड के बुनियादी ढ़ाचे की तैयारी के तौर पर दिए जाने की बात कही गयी, जबकि श्रीलंका पहले से ही चीन के कर्ज के बोझ तले दब पड़ा है। चीन के कर्ज को उतारने के लिए श्रीलंका को हंबनटोटा बंदरगाह चीन को 99 सालों के लिए लीज पर देना पड़ा था।

     

    8.भारतीय प्रोफेसर को मिली चीन के शीर्ष बिजनेस इंस्टीट्यूट की कमान :-

    अमेरिका में जाने-माने भारतीय प्रोफेसर दीपक जैन को चीन के शीर्ष ग्लोबल बिजनेस स्कूल का प्रमुख नियुक्त किया गया है। 61 वर्षीय दीपक का जन्म असम के तेजपुर में हुआ था और उनकी स्कूल की पढ़ाई वहीं हुई थी।

    दीपक को शंघाई के चाइना यूरोप इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल (सीईआइबीएस) के यूरोपीय अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है। वह पेड्रो नुएनो की जगह लेंगे, जो पिछले 28 साल से इस पद को संभाल रहे थे। दीपक यह जिम्मेदारी अपने चीनी समकक्ष ली मिंगजुन के साथ संभालेंगे।

     

    9.ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने किया साफ, स्मिथ और वॉर्नर को नहीं मिलेगी प्रतिबंध में छूट :-

    बॉल टेंपरिंग के कारण एक साल का प्रतिबंध झेल रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और तूफानी ओपनर डेविड वॉर्नर अभी ऑस्ट्रेलिया टीम से खेलते नहीं दिखाई देंगे। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने साफ कर दिया है कि स्मिथ और वॉर्नर के प्रतिबंध में कोई नरमी नहीं बरती जाएगी। इसका मतलब है कि इन दोनों के फैंस को उनकी वापसी का और इंतजार करना पड़ेगा।

    ऑस्ट्रेलिया बोर्ड के हवाले से कहा गया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का कानून एसा करने ही कतई इजाजत नहीं देता है। अब दोनों खिलाड़ियों ने अपना जुर्म कबूल लिया है तो बैन में नरमी की बात ही नहीं होनी चाहिए। मीडिया में जो अफवाहे चल रही है कि स्मिथ और वॉर्नर के प्रतिबंध में कमी की जा सकती है वो सरासर गलत और झूठी है।

     

    10.रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री अश्वनी लोहानी ने पश्चिम रेलवे में रतलाम संभाग के ट्रैकमैन श्री बलवंत को सम्मानित किया  :-

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री अश्वनी लोहानी ने आज रेल भवन में पश्चिम रेलवे में रतलाम संभाग के ट्रैकमैन श्री बलवंत को सम्मानित किया। श्री बलवंत ने रतलाम संभाग में थांडला-बजरंग गढ़ स्टेशन पर पुल के गिरते रोड़ा को देखकर एक गंभीर दुर्घटना को टाल दिया था। उनका मनोबल बढ़ाने और उनकी प्रशंसा के तौर पर उन्हें एक प्रशस्ति पत्र और 5000 रुपये का नकदी पुरस्कार दिया गया। श्री बलवंत और उनके परिवार को फर्स्ट क्लास एसी यात्रा पास और नई दिल्ली में ठहरने के लिए एसी आवास दिया गया।

    पहली जुलाई, 2018 की शाम लगभग 7 बजे श्री बलवंत अपनी ड्यूटी पूरी कर अपने मुख्यालय लौट रहे थे। उन्होंने थांडला और बजरंग गढ़ स्टेशनों के बीच पुल संख्या 178 (18.3 मीटर लंबा) के रोड़े गिरते देखा। उन्होंने बड़ी सूझ-बूझ दिखाते हुए तत्काल रेल की पटरियों को भारी क्षति से बचा लिया और फिर अपने वरिष्ठ अधिकारी सीनियर सेक्शन इंजीनियर/पाथवे को इस बारे में बताया। इस पर प्राथमिकता के आधार पर पुल को पहले जैसा बनाने के लिए जरूरी कदम उठाए गए। इस प्रकार श्री बलवंत की सतर्कता और मुस्तैदी से एक गंभीर दुर्घटना टल गई।