मैक्डॉनल्ड भारत में बंद कर सकता है 169 आउटलेट्स, हजारों नौकरियां दांव पर

0
169

CURRENT GK

 

1.पीएम पी वी नरसिम्हा राव के मीडिया सलाहकार का निधन :-

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी पी वी आर के प्रसाद, जो पूर्व प्रधान मंत्री पी वी नरसिम्हा राव के अतिरिक्त सचिव और मीडिया सलाहकार थे, का निधन हो गया। वह 77 साल के थे।

प्रसाद, जिन्होंने नरसिम्हा राव के मीडिया सलाहकार के रूप में कार्य किया, वह पूर्व प्रधान मंत्री के करीबी सहयोगी थे।

प्रसाद ने तेलुगू में कई लोकप्रिय किताबें लिखी हैं, जिनमें ‘नहम कार्त’, ‘असलम जर्गीन्दांत’, ‘तिरुमला लीलामुरुथम’ और ‘तिरुमला चरित्रमित्राम’ शामिल हैं।

 

2.नीति आयोग “मेंटर इंडिया” अभियान शुरू करेगा :-

नीति आयोग “मेंटर इंडिया” अभियान शुरू करेगा । अटल नवाचार मिशन के एक हिस्से के रूप में देश भर में स्थापित 900 से अधिक अटल टिंकरिंग लैबो में छात्रों के मार्गदर्शन के काम मे अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगो को शामिल कर के यह राष्ट्र निर्माण की रणनीतिक पहल है।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत कल यानि बुधबार, 23 अगस्त को इस राष्ट्रव्यापी पहल की ऑनलाइन शुरुआत करेंगें। मेंटर इंडिया अभियान का लक्ष्य अटल टिंकरिंग लैब के प्रभाव को अधिकतम बनाना है।

 

3.बौद्धिक सम्पदा अधिकारों को लागू करने पर नई दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन :-

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां बौद्धिक सम्पदा अधिकारों को लागू करने के बारे में तीन दिन की कार्यशाला का उद्घाटन वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू की गरिमामयी उपस्थिति में किया।

 

4.वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की 17वीं बैठक का आयोजन :-

वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की 17वीं बैठक आयोजित की गई।

इस बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित आर. पटेल, वित्त सचिव श्री अशोक लवासा, आर्थिक मामलों के सचिव श्री सुभाष चंद्र गर्ग, वित्तीय सेवा विभाग की सचिव सुश्री अंजुली चिब दुग्गल, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय में सचिव श्री तपन राय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव श्री अजय प्रकाश साहनी, मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद सुब्रमनियन, सेबी के अध्यक्ष श्री अजय त्यागी, आईआरडीएआई के अध्यक्ष श्री टीएस विजयन, पीएफआरडीए के अध्यक्ष श्री हेमंत जी. कांट्रेक्टर और भारत सरकार तथा वित्तीय क्षेत्र नियामकों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

 

5.मैक्डॉनल्ड भारत में बंद कर सकता है 169 आउटलेट्स, हजारों नौकरियां दांव पर :-

दुनिया की बड़ी फास्ट-फूड चेन में से एक मैक्डॉनल्ड ने सोमवार को जानकारी दी है कि वह भारत के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में अपने 169 रेस्तरां को बंद करने की योजना बना रहा है।

इसकी प्रमुख वजहों में अपने लोकल पार्टनर्स के साथ बढ़ रहे विवाद को बताया जा रहा है और संभवत: कंपनी के इस फैसले से हजारों लोग बेरोजगार हो सकते हैं। आपको बता दें कि अमेरिकी फास्ट फूड कंपनी मैक्डॉनल्ड के देश में कुल 430 आउटलेट हैं।

 

6.एस्सार समूह करेगा पूर्व ईओएल शेयरधारकों को अतिरिक्त 75.48 रुपये प्रति शेयर का भुगतान :-

एस्सार ग्रुप ने मंगलवार को कहा कि एस्सार ऑयल के उन पूर्व शेयरधारकों को प्रति शेयर अतिरिक्त 75.48 रुपये का भुगतान किया जाएगा, जिन्होंने उस कंपनी की डिलिस्टिंग के लिए अपने शेयर्स की पेशकश ओपन ऑफर पर की थी, जिसे बीते दिन रूस की कंपनी रोसनेफ्ट को 12.9 बिलियन डॉलर में बेंच दिया गया है।

ग्रुप की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, “एस्सार ऑयल के पब्लिक शेयरधारकों को डिलिस्टिंग प्राइस पर अतिरिक्त 880 करोड़ रुपये या प्रति शेयर 75.48 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

इस तरह उनका कुल भुगतान 3,064 करोड़ रुपए से 3,944 करोड़ रुपए हो गया है।” यह फैसला कल की सार्वजनिक घोषणा और यह सेबी के दिशानिर्देश के अनुसार सामने आया है

 

7.ग्रीनपार्क में खेला जाएगा पहला डे-नाइट वनडे मैच :-

कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के गवाह बने ग्रीनपार्क के इतिहास में जल्द ही एक नया अध्याय जुडऩे जा रहा है। इस मैदान पर 29 अक्टूबर को पहला डे-नाइट वनडे मैच होगा। दूधिया रोशनी में भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह मैच खेला जाएगा। नया शेड्यूल आने के बाद उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन तैयारियों में जुट गया है।

ग्रीनपार्क में अभी तक चार आइपीएल मैचों का आयोजन फ्लड लाइट की दूधिया रोशनी में हुआ है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने जा रहे अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच की शुरुआत दोपहर डेढ़ बजे होगी। गुलाबी मौसम के साथ ही क्रिकेट प्रेमी 50-50 ओवर के मैच का आनंद दिन में हल्की धूप और रात में दूधिया रोशनी के बीच उठाएंगे।