राजस्थान सरकार ने पहला जनता क्लिनिक शुरू किया

0
161

1.गैलापागोस में ईंधनफैलजाने केबादइक्वाडोरनेआपातकालकी घोषणा की

इक्वेडोर ने गैलापागोस द्वीप में 600 गैलन डीजल ईंधन फ़ैल जाने के पर्यावरणीय प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए आपातकालीन प्रोटोकॉल को सक्रिय किया।गैलापागोस द्वीपसमूह, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, जो पृथ्वी पर सबसे नाजुक पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक का घर है।

यह दुर्घटना, श्रृंखला के सबसे पूर्वी द्वीप सैन क्रिस्टोबाल द्वीप पर एक बंदरगाह में हुई, जब एक क्रेन कंटेनर लोड करते समय गिर गई।

2.राष्ट्रीय किसान दिवस: 23 दिसंबर

23 दिसंबर को हर साल ‘किसान दिवस’ या ‘नेशनल फार्मर्स डे’ के रूप में मनाया जाता है।यह दिन भारत के 5 वें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह का सम्मान करता है, जिनका इस दिन जन्म हुआ था।

ऐसा माना जाता है कि चौधरी चरण सिंह की मेहनत के कारण ‘जमींदारी उन्मूलन विधेयक -1952’ पारित किया गया था।

उन्होंने 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 के बीच भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

3.भारत ने कीर्तिपुर, नेपालमेंसशस्त्रपुलिसबलस्कूलकेलिएगर्ल्सहॉस्टलका निर्माण किया

भारत सरकार ने नेपाल सशस्त्र पुलिस बल स्कूल, कीर्तिपुर के लिए गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण किया है।मिशन के उप प्रमुख, भारतीय दूतावास, डॉ अजय कुमार ने काठमांडू जिले के कीर्तिपुर में छात्रावास भवन का उद्घाटन किया।

नेपाल सशस्त्र पुलिस बल (APF) स्कूल नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के APF कल्याण सेवा केंद्र के तहत बनाया गया एक शैक्षणिक संस्थान है।

स्कूल की स्थापना 2005 में हुई थी और इसमें 21 प्रतिशत से अधिक छात्राएं हैं।

40.42 मिलियन नेपाली रुपए की भारत सरकार की अनुदान सहायता के साथ निर्मित नया बुनियादी ढांचा एक दो मंजिला गर्ल्स हॉस्टल है।

4.इंटीग्रल कोच फैक्ट्रीनेरिकॉर्ड 215 दिनोंमें 3000 कोचका उत्पादन किया

भारतीय रेलवे के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई ने नौ महीने से भी कम समय में अपने 3000 वें कोच का उत्पादन किया है।इससे कोचों की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

उपरोक्त वर्ष को प्राप्त करने के लिए कार्य दिवसों की संख्या पिछले वर्ष में 289 दिनों से घटाकर चालू वर्ष में 215 दिन कर दी गई है।

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में स्थित रेल डिब्बों की निर्माता कंपनी है।

इसे 1952 में स्थापित किया गया था, और यह भारतीय रेलवे द्वारा स्वामित्व और संचालित है।

5.राष्ट्रपति कोविंद नेहैदराबादमेंरेडक्रॉससोसाइटीऑफइंडियाकामोबाइलऐप जारी किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हैदराबाद में रेड क्रॉस सोसाइटी ऑफ इंडिया का मोबाइल ऐप जारी किया है।उन्होंने अपने सम्मान में राजभवन में तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन द्वारा आयोजित समारोह में औपचारिक रूप से मोबाइल ऐप का उद्घाटन किया।

तीन महीने से कम समय में तेलंगाना सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस द्वारा विकसित, मोबाइल ऐप सभी भाषाओं में उपलब्ध है।

अब तक, जूनियर रेड क्रॉस सदस्यों सहित 13 लाख सदस्यों ने ऐप डाउनलोड किया है।

6.भारत में क्रॉस-डिसिप्लिनरीलीडरशिपकोउत्प्रेरितकरनेकेलिए EChO Network लॉन्च किया गया

प्रोफेसर के विजयराघवन, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, ने भारत में क्रॉस-डिसिप्लिनरी लीडरशिप को बढ़ावा देने के लिए EChO Network प्रोग्राम लॉन्च किया है।EChO नेटवर्क नमक, यह भारतीय पारिस्थितिकी और पर्यावरण के अनुसंधान, ज्ञान और जागरूकता को बढ़ाने पर केंद्रित है।

यह आशा की जाती है कि यह कार्यक्रम भारतीयों की एक नई पीढ़ी को उत्प्रेरित करने के लिए एक राष्ट्रीय नेटवर्क विकसित करेगा जो चिकित्सा, कृषि, पारिस्थितिकी और प्रौद्योगिकी में वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल कर सकता है।

नेटवर्क का उद्देश्य पर्यावरण के बारे में ज्ञान में अंतराल की पहचान करना और फिर इन विषयों पर अनुसंधान और आउटरीच में लीडर्स को प्रशिक्षित करना है।

7.जम्मू-कश्मीरमें ‘चिलई-कलां’ शुरू हुआ

कश्मीर में 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की अवधि, जिसे स्थानीय इलाके में ‘चिल्लाई-कलां’ के नाम से जाना जाता है, की शुरुआत घाटी के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के साथ शुरू हुआ है।ये 40 दिन ऐसे होते हैं जब बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आती है।

बादल छाने से कश्मीर घाटी में रात के तापमान में कल रात कई डिग्री का सुधार हुआ।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि दिन का तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

श्रीनगर-लेह राजमार्ग और मुगल रोड वाहनों के आवागमन के लिए बंद हो गया है।

8.वायु प्रदूषण सेनिपटनेकेलिएनासिकरेलवेस्टेशनपर ‘ऑक्सीजनपार्लर’ बनाया गया

शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए एक अनूठी पहल करते हुए, यात्रियों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का अनुभव प्रदान करने के लिए नासिक रेलवे स्टेशन पर एक ‘ऑक्सीजन पार्लर’ खोला गया है।यह पहल भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड के प्रयासों से बनाया गया है।

ऑक्सीजन पार्लर की अवधारणा नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) की सिफारिश पर आधारित है।

1989 में, नासा ने एक अध्ययन किया था जिसमें उन्होंने कुछ पौधों की पहचान की जो हवा से पांच सबसे हानिकारक प्रदूषकों को बेहतर तरीके से अवशोषित करते हैं।

ये पौधे अपने आसपास के 10X10 फीट के क्षेत्र में हवा को साफ कर सकते हैं।

9.राजस्थान सरकार नेपहलाजनताक्लिनिक शुरू किया

राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों को मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए जयपुर के मालवीय नगर क्षेत्र में पहले जनता क्लिनिक का उद्घाटन किया।इसके पहले चरण में, जयपुर में 12 जनता क्लीनिक खोले जाएंगे, जहाँ कुछ मामलों में लोगों को मुफ्त दवाइयाँ, और मुफ्त चिकित्सा जाँच की जाएगी।

बाद में, इस योजना के दूसरे और तीसरे चरण में, अन्य क्षेत्रों में जनता क्लीनिक खोले जाएंगे।

10.कतर 2022 तकअफ्रीकीफुटबॉलसुपरकपकीमेजबानी करेगा

कतर फुटबॉल एसोसिएशन ने अफ्रीकी फुटबॉल परिसंघ (CAF) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि दोहा अगले तीन वर्षों के लिए अफ्रीकी सुपर कप की मेजबानी करेगा।अगले संस्करण के साथ दोहा में अफ्रीकी सुपर कप 14 फरवरी, 2020 को आयोजित किया जाएगा।

इस साल की शुरुआत में, कतर ने पहली बार अफ्रीकी सुपर कप की मेजबानी की, जब कॉन्फेडरेशन के मोरक्को “कन्फेडरेशन” चैंपियन ट्यूनीशियाई “चैंपियन” ग्रैफिकेंस को 2-1 से हराने में सफल रहे।