रायबरेली रेल डिब्बा कारखाना जल्द ही अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र बन जायेगा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

0
106

राष्टीय न्यूज़

1.रायबरेली रेल डिब्‍बा कारखाना जल्‍द ही अन्‍तर्राष्‍ट्रीय केन्‍द्र बन जायेगा : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। वे राज्‍य के एक दिन के दौरे पर हैं। उन्‍होंने रायबरेली की आधुनिक कोच फैक्‍ट्री मेंनिर्मित, हमसफर रेलगाडि़यों की श्रृंखला के 900वें डिब्‍बे को झंडी दिखाकर रवाना किया। लालगंज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह कारखाना स्‍थापित करने के लिए 2007 में मंजूरी दी गई थी। लेकिन 2014 तक इसमें केवल 3 प्रतिशत मशीनें ही चालू हुई थीं। एनडीए सरकार के सत्‍ता में आने के बाद इसके काम में तेजी लाई गई। श्री मोदी ने कहा कि रायबरेली रेल डिब्‍बा कारखाना जल्‍द ही  अंतर्राष्‍ट्रीय केन्‍द्र बन जायेगा।आने वाले समय में रायबरेली रेल कोच निर्माण के मामले में एक ग्‍लोबल हब बनने वाला है। कनेक्टिविटी को सुदृढ़ करने के लिए, देश के लोगों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए रेलवे के अलावा हाइ वे, एयर वे, वाटर वे और आई वे हर क्षेत्र पर तेज गति से काम किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दो तीन वर्ष में इस कारखाने में प्रतिवर्ष 3 हजार रेल डिब्‍बों का निर्माण होने लगेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार चाहती है कि इसकी निर्माण क्षमता बढ़ाकर प्रतिवर्ष 5 हजार डिब्‍बे कर दी जाये।  उन्‍होंने कहा कि कारखाने के विस्‍तार से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा पहले की सरकारों ने रायबरेली में विकास पर ध्‍यान नहीं दिया लेकिन मौजूदा केन्‍द्र सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है और यहां तेजी से विकास कार्य किये जा रहे हैं।

राफाल सौदे का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह व्‍यक्तिगत लाभ के लिए झूठी बातें फैला रही है और देश की सुरक्षा के साथ समझौता कर रही है।क्‍यों देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है। आज देश के सामने दो पक्ष हैं। एक पक्ष सत्‍य का है, सुरक्षा का है, सरकार का है, जो हर तरह से कोशिश कर रही है कि हमारी सेना की ताकत बढ़े। दूसरा पक्ष उन ताकतों का है जो किसी भी कीमत पर देश को कमजोर करना चाहता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश, रक्षा बलों के प्रति पिछली सरकार के रवैये को कभी नहीं भूलेगा और न ही माफ करेगा।

वन रैंक वन पेंशन का विषय भी तो चालीस साल से लटका हुआ था। इसे भी हमारी सरकार ने पूरा किया। ग्‍यारह हजार करोड़ रूपये से ज्‍यादा की राशि एरियर के तौर पर पूर्व सैनिकों को, फौजियों को मिल भी चुकी है। साथियो कांग्रेस के राज में न जबान की परवाह की जाती है, न किसान की परवाह की जाती है।

इससे पहले, श्री मोदी ने इस आधुनिक कारखाने का निरीक्षण किया। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय राजमार्ग के 133 किलोमीटर लंबा रायबरेली-फतेहपुर-बांदा खण्‍ड राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस परियोजना पर लगभग 5 सौ 58 करोड़ रुपये लागत आई है।

प्रधानमंत्री रायबरेली का दौरा करने के बाद प्रयागराज पहुंच गये हैं। उन्‍होंने कुंभ मेले के लिए आधुनिक कमान और नियंत्रण केन्‍द्र का लोकार्पण किया। वे यहां गंगा पूजन और स्‍वच्‍छ कुंभ प्रदर्शनी का दौरा कर रहे हैं।

बाद में, श्री मोदी अंदावा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वे बमरोली हवाई अड्डे के नये ट्रर्मिनल भवन का उदघाटन भी करेंगे।

2.रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वड़ोदरा में पहला रेल विशविद्यालय राष्ट्र को समर्पित किया:-

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वडोदरा में देश का पहला राष्ट्रीय रेल विश्वविद्यालय राष्ट्र को समर्पित किया। श्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेल क्षेत्र में व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

नेशनल रेल और ट्रांसपोर्ट इंस्टीटयूट देश की प्रथम, रशिया और चाइना के बाद विश्व की तीसरी ऐसी रेलवे यूनिवर्सिटी बन गई हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट साकार हो चुका है। रेलवे मंत्रालय ने कैंपस और व्यस्त कार्यक्रम के विकास के लिए अगले पांच सालों में चार सौ 21 करोड़ रुपये के निवेश का प्रावधान किया है। नए ग्रीन कैंपस के लिए राज्य सरकार की तरफ से 100 एकड़ जमीन भी मिल चुकी है। भारतीय रेलवे के तकनीकी और नए संशोधन के साथ आधुनिकता में ले जाने के लिए यह नई रेलवे यूनिवर्सिटी मील का पत्थर साबित होगी।

3.केंद्रीय मंत्री श्रीपद यशो नाइक और जितेन्द्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर में उच्च क्षेत्रीय औषधीय पादप संस्थान का किया शिलान्यास:-

 

केंद्रीय मंत्री श्रीपद यशो नाइक और जितेन्द्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर में डोडा ज़िले के भद्रवाह में उच्च क्षेत्रीय औषधीय पादप संस्थान का शिलान्यास किया। यह संस्थान सौ करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा।

श्रीपद नाइक ने कहा कि संस्थान ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में औषधीय पौधौं पर अनुसंधान के लिए अग्रणी केंद्र के रूप में काम करेगा और किसानों को वैज्ञानिक तरीकों से इसकी खेती करने में मदद करेगा।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.रानिल विक्रमसिंघ ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली:-

श्रीलंका में राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघ को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। इसके साथ ही, देश में जारी राजनीतिक संकट समाप्‍त हो गया है। श्री विक्रमसिंघ को 26 अक्तूबर को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था और उनके स्‍थान पर महिन्‍दा राजपक्स की नियुक्ति की गई थी।

श्री विक्रमसिंघ की वापसी से श्रीलंका में हफ्तों से चल रहे गतिरोध क्‍या पूर्णविराम होगा, ये तो समय बतायेगा। लेकिन देश में प्रजातांत्रिक ताकतों के लिए इसे बड़ी जीत माना जा रहा है। उनके दल ने इसके लिए नागरिकों का धन्‍यवाद किया और इस लड़ाई को आगे भी जारी रखने की बात कही। राष्‍ट्रपति सिरीसेना ने विक्रमसिंघ को दोबारा नियुक्‍त न करने का ऐलान किया था। लेकिन उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसलों ने उनके पास कोई विकल्‍प नहीं छोड़ा था। सिरीसेना का कार्यकाल अभी एक साल और है और देखना होगा कि क्‍या दोनों के बीच समन्‍वय स्‍थापित होगा और सरकार सुचारू रूप से चल पायेगी। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

श्री महिन्‍दा राजपक्‍स ने संसद में बहुमत साबित करने में विफल रहने के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था। श्री विक्रमसिंघ पांचवीं बार प्रधानमंत्री बने हैं,जो एक रिकार्ड है। मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई जा सकती है।

भारत ने श्रीलंका में राजनीतिक संकट के समाधान का स्‍वागत किया है। श्रीलंका के हाल के राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने परिपक्‍वता दिखाई है और देश के लोकतंत्र तथा लोकतांत्रिक संस्‍थाओं पर भरोसा व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत, श्रीलंका में विकास परियोजनाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है।

 

खेल न्यूज़

5.विराट कोहली का 25वां टेस्‍ट शतक । सर डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे तेज दूसरे खिलाड़ी हुए:-

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, सर डॉन बैडमैन के बाद सबसे तेज 25 टेस्‍ट शतक बनाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हो गये हैं। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्‍ट के तीसरे दिन 123 रन बनाने के बाद यह उपलब्धि हासिल की।

पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन भारत की टीम पहली पारी में 283 रन बनाकर आउट हो गई। ताजा समाचार मिलने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 110 रन बना लिये हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाये थे।

6.पी. वी. सिंधू, बी डब्‍ल्‍यू एफ वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी:-

पी. वी. सिंधू बी. डब्‍ल्‍यू एफ वर्ल्‍ड टूर फाइनल्‍स टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। चीन के कुवांडझू में खेले गये फाइनल में उन्‍होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को  पराजित किया।

 

बाजार न्यूज़

7.उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू प्रदान करेंगे नीति आयोग के तीसरे विमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स-2018:-

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू नीति आयोग के तीसरे विमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स-2018 प्रदान करेंगे। श्री नायडू महिला उद्यमशीलता मंच के उन्नत पोर्टल का उद्घाटन भी किया जाएगा। ये पुरस्कार देश भर में महिलाओं के प्रशंसनीय योगदान को मान्यता देने और सम्मानित करने के लिए दिए जाते हैं। इस वर्ष पुरस्कारों का विषय है-महिलाएं और उद्यमशीलता।

8.मास्टरकार्ड विदेशी सर्वर से डाटा हटाना शुरू करेगा:-

बहुराष्ट्रीय कार्ड पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के सामने एक तिथि का प्रस्ताव रखा है। उस तिथि से कंपनी ग्लोबल सर्वर में मौजूद भारतीय कार्डहोल्डर्स के आंकड़े को डिलीट करने की प्रक्रिया को शुरू करना चाहती है। कंपनी ने हालांकि चेतावनी दी है कि आंकड़ों को ग्लोबल सर्वर से डिलीट करने पर लंबे समय में सुरक्षा में कमजोरी की समस्या पैदा हो सकती है।

मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया कारोबार के इंडिया एंड डिवीजन प्रेसिडेंट पोरस सिंह ने कहा कि कंपनी 200 से अधिक देशों में कारोबार कर रही है। किसी भी अन्य देश में ग्लोबल सर्वर्स से डाटा डिलीट करने के लिए नहीं कहा गया है। आरबीआइ ने अप्रैल में एक नया नियम जारी किया था, जो 16 अक्टूबर से प्रभावी हो गया है। इसके तहत पेमेंट्स कंपनियों को भारतीयों के ट्रांजेक्शन से जुड़े सभी आंकड़े सिर्फ भारत में मौजूद कंप्यूटरों में ही संग्रहीत करने का निर्देश दिया गया है।

कंपनी ने कहा कि आरबीआइ के निर्देशानुसार भारतीय ट्रांजेक्शन के सभी नए आंकड़े छह अक्टूबर से पुणे के उसके टेक्नोलॉजी सेंटर में संग्रहीत किए जा रहे हैं। कंपनी ने पुराने आंकड़ों को डिलीट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आरबीआइ के सामने एक निश्चित तिथि का प्रस्ताव रखा है। कंपनी हालांकि इस कदम के परिणामों को लेकर चिंतित है, जिसमें ट्रांजेक्शन पर विवाद भी शामिल है।सिंह ने कहा कि हमने आरबीआइ को यह प्रस्ताव दिया है कि हम हर जगह से इसे डिलीट कर देंगे। चाहे वह कार्ड का नंबर हो या ट्राजेक्शन के विवरण हों। आंकड़े सिर्फ भारत में रहेंगे। कंपनी ने प्रस्ताव रखा है कि भारतीय आंकड़े सिर्फ भारत में रहेंगे और किसी भी अन्य जगह पर नहीं रहेंगे।

9.ऊर्जा संरक्षण में मदद करेगी नई ईको निवास संहिता:-

ऊर्जा संरक्षण की दिशा में अहम कदम उठाते हुए सरकार ने ईको निवास संहिता 2018 लांच की है। इस संहिता में रिहायशी इमारतों के लिए ऊर्जा संरक्षण के नियम दिए गए हैं। इन नियमों के लागू होने से बिजली की बचत को बढ़ावा मिलेगा। इससे आम लोगों को तो फायदा मिलेगा ही, सरकार के कार्यक्रम को भी सफलता मिलेगी।

केंद्रीय बिजली मंत्रालय ने यह संहिता लांच की है। इसके क्रियान्वयन से वर्ष 2030 तक 125 अरब यूनिट बिजली की बचत होने की संभावना है। बिजली की यह बचत 100 मिलियन टन के सीओ2 उत्सर्जन के बराबर होगी। इस संहिता की लांचिंग के अवसर पर लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह भी मौजूद थे।

माना जा रहा है कि इस कोड से बड़ी संख्या में आवास बनाने के काम में जुटे बिल्डरों और आर्किटेक्ट को मदद मिलेगी। बिल्डर बिजली बचत के लिए प्रोत्साहित होंगे। सरकार बिजली बजट पर विशेष जोर दे रही है। इस बीच बिजली मंत्रालय ने नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन डे के अवसर पर 26 औद्योगिक इकाइयों को ऊर्जा संरक्षण के लिए उनके प्रयासों के लिए पुरस्कृत भी किया है।