राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नर्सो की उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए वर्ष 2022 और 2023 के राष्‍ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान किए

0
53

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नर्सो की उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए वर्ष 2022 और 2023 के राष्‍ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में वर्ष 2022 और 2023 के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान किए। 30 नर्सिंग पेशेवरों को उनके समर्पण, कर्तव्य और सेवा के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार दिए गए। यह पुरस्कार नर्सों और नर्सिंग पेशेवरों को सराहनीय सेवाओं के लिए प्रदान किए जाते हैं। इसकी स्थापना 1973 में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने की थी।

2 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति जो बाइडन और अमरीका की पहली महिला जिल बाइडन को विशेष उपहार दिए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वॉशिंग्‍टन डी सी के व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति जो बाइडन और अमरीका की प्रथम महिला जिल बाइडन के साथ बैठक के दौरान उन्‍हें विशेष उपहार दिये। प्रधानमंत्री ने श्री बाइडन को वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न वाली सूक्ष्‍म नक्काशी के हस्‍तनिर्मित चंदन की लकडी का बक्‍सा दिया। इस बक्‍से को मैसूर की चंदन की लकडी का इस्‍तेमाल करके जयपुर के अनुभवी शिल्‍पकार ने बनाया है। प्रधानमंत्री ने पहली महिला जिल बाइडन को प्रयोगशाला में निर्मित सात दशमलव पांच कैरेट के ग्रीन डायमंड भी उपहार में दिया। इस हीरे को कागज की लुगदी से बने बक्‍से में रखा गया है जो कश्‍मीर के विशेष शिल्‍प कौशल को दर्शाता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने उपनिषदों के दस सिद्धांत की पुस्‍तक के अंग्रेजी अनुवाद के पहले संस्‍करण की एक प्रति भी राष्‍ट्रपति बाइडन को उपहार स्‍वरूप भेंट की। इस पुस्‍तक के सह रचयिता श्री बाइडन के प्रिय कवि विलियम बटलर येट्स और श्री पुरोहित स्‍वामी हैं। यह पुस्‍तक भारतीय आध्‍यात्मिकता और गुरूदेव रबीन्‍द्र नाथ टैगोर की प्रतिष्‍ठा पर साझी सराहना को दर्शाती है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा राष्‍ट्रपति जो. बाइडन को दिए गए उपहारों में चंदन की लकड़ी के बक्‍से में कोलकाता के स्वर्णकार की पांचवीं पीढ़ी द्वारा हस्‍त-निर्मित गणेश की एक मूर्ति और एक दीपक शामिल है। इसके अलावा दस उपहारों में राजस्‍थान के शिल्‍पकारों द्वारा बनाए गए चॉंदी के नारियल, चौबीस कैरेट के सोने का सिक्‍का और हॉलमार्क वाला चॉंदी का सिक्‍का भी उपहार में दिया गया है।

3 प्रधानमंत्री ने यूएसए की प्रथम महिला के साथ “भारत और यूएसए: भविष्य के लिए कौशल विकास” कार्यक्रम में भाग लिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और यूएसए की प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन ने वाशिंगटन डीसी स्थित राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में “भारत और यूएसए: भविष्य के लिए कौशल विकास” विषय पर केंद्रित एक कार्यक्रम में भाग लिया। यह आयोजन पूरे समाज में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने और इसका विस्तार करने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में कार्यबल का पुनर्विकास करने पर केंद्रित था। प्रधानमंत्री ने शिक्षा, कौशल और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए भारत द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारतीय और अमेरिकी शैक्षणिक व अनुसंधान इकोसिस्टम के बीच वर्तमान में चल रहे द्विपक्षीय शैक्षणिक आदान-प्रदान तथा आपसी सहयोग की सराहना की।

4 अमरीकी चिप निर्माता कंपनी माइक्रोन गुजरात में चिप असेम्बली और परीक्षण सुविधा के लिए 82 करोड़ पचास लाख डॉलर निवेश करेगी

अमरीकी चिप निर्माता कंपनी माइक्रोन गुजरात में चिप असेम्बली और परीक्षण सुविधा के निर्माण के लिए 82 करोड़ पचास लाख डॉलर निवेश करेगी। इस परियोजना में माइक्रोन और केन्द्र तथा गुजरात सरकार का कुल निवेश दो अरब 75 करोड डॉलर का होगा। माइक्रोन ने एक बयान में कहा है कि गुजरात में नई असेम्बली और परीक्षण यूनिट का निर्माण चरणबद्ध तरीके से किया जायेगा जो इस वर्ष शुरू होने की उम्मीद है। प्रथम चरण 2024 के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

5 अमरीका स्थित सलाहकार कंपनी मार्निंग कंसल्‍ट के अनुसार ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। अमरीका स्थित सलाहकार कंपनी मार्निंग कंसल्‍ट द्वारा जारी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में कहा गया है कि श्री मोदी को 75 प्रतिशत की रेटिंग मिली है। इस रेटिंग इंडेक्‍स में स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट दूसरे स्थान पर हैं और उनके बाद मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर हैं। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन को आठवां स्थान मिला है, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 13वें स्थान पर हैं। नवीनतम रेटिंग इस महीने की सात से 13 तारीख तक एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित हैं। इससे पहले की रेटिंग में भी प्रधानमंत्री मोदी शीर्ष पर रहे थे।

6 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी कानपुर ने क्लाउड सीडिंग के लिए एक परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक आयोजित की है

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी कानपुर ने क्लाउड सीडिंग के लिए एक परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक आयोजित की है। यह परियोजना कुछ साल पहले आईआईटी कानपुर में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल के नेतृत्‍व में शुरु की गई थी यह प्रयोग नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से अनुमति मिलने के बाद शुरू किया गया। परीक्षण उडान के दौरान कानपुर आई आई टी से एक सेना विमान उड़ाया गया था जो लगभग 5000 फीट की ऊंचाई तक गया। क्लाउड सीडिंग के तहत वर्षा के लिए कृत्रिम बादल तैयार किए जाते हैं। इसमें सिल्वर आयोडाइड, सूखी बर्फ, सामान्य नमक और अन्य तत्वों का उपयोग किया जाता है।

7 प्रमुख अमरीकी कंपनी जीई एयरोस्पेस ने भारतीय कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय वायुसेना के लिए लड़ाकू जेट इंजन बनाने के वास्ते प्रमुख अमरीकी कंपनी जीई एयरोस्पेस ने भारतीय एयरोस्पेस कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह बड़ा फैसला उस समय किया गया है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमरीका की राजकीय यात्रा पर हैं। समझौते के अनुसार जीई एयरोस्पेस के एफ-414 इंजनों का निर्माण देश में संयुक्त रूप से किया जायेगा। इससे भारतीय वायुसेना के हलके लड़ाकू एयरक्राफ्ट एमके-टू को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। जीई एयरोस्पेस के अनुसार एलसीए एमके-टू के लिए जारी विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आठ एफ-414 इंजन भारत को उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा जीई एयरोस्पेस भारत सरकार के साथ अत्याधुनिक मध्यम लड़ाकू एयरक्राफ्ट एमके-टू इंजन विनिर्माण कार्यक्रम के बारे में सहयोग जारी रखेगी। जीई एयरोस्पेस के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एच लॉरेंस कल्प ने इसे ऐतिहासिक समझौता बताया और कहा कि भारत और एचएएल के साथ दीर्घावधि भागीदारी की वजह से ही यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि कंपनी को इस बात पर गर्व है कि वह राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग के प्रयासों में प्रमुख भूमिका निभाने जा रही है।

8 इफ्को ने भारत में तैयार किया गया दुनिया का पहला नैनो यूरिया अमरीका को निर्यात करना शुरू कर दिया है

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड-इफ्को ने भारत में स्वदेशी रूप से तैयार किया गया दुनिया का पहला नैनो यूरिया अमरीका को निर्यात करना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमरीका यात्रा के बीच इफ्को और कैलिफोर्निया की कपूर एंटरप्राइजेज के बीच नैनो यूरिया निर्यात के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। नैनो यूरिया का भंडारण कम जगह और कम लागत में किया जा सकता है। इफ्को के तरल नैनो यूरिया की 500 मिलीलीटर की एक बोतल, पारंपरिक यूरिया के एक बैग के बराबर होती है। इफ्को के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ. यू.एस.अवस्थी ने एक ट्वीट में कहा कि नैनो यूरिया में रासायनिक उर्वरक के उपयोग को कम करने और वायु और जल प्रदूषण को नियंत्रित करने के साथ-साथ मिट्टी की उर्वरकता बचाने की बडी क्षमता है। देश में अब तक तरल नैनो यूरिया की पांच करोड सात लाख से अधिक बोतलें बिक चुकी हैं।

9 भारत-अमरीका रक्षा वृद्धि पारिस्थितिकी तंत्र- इन्‍डस एक्‍स का उद्घाटन वॉशिंग्‍टन में किया गया

भारत-अमरीका रक्षा वृद्धि पारिस्थितिकी तंत्र- इन्‍डस एक्‍स का उद्घाटन वॉशिंग्‍टन में किया गया। इस दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्‍य भारतीय और अमरीकी रक्षा स्‍टार्टअप्‍स, थिंक टैंक्स, निवेशकों और उद्योगों को बढ़ावा देना है। अपने आरंभिक भाषण में अमरीकी वायुसेना के रक्षा मंत्री फ्रेंक केंडल ने भारत-अमरीका के बढ़ते संबंधों का जिक्र किया। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी नवाचार की संभावना की बात कही। इस अवसर पर रक्षा उद्योग संवर्धन के संयुक्‍त सचिव अनुराग वाजपेयी ने उन्‍नत प्रौद्योगिकी के सह-विकास और सह-उत्‍पादन के महत्‍व का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने मेक इन इंडिया पहल की भी बात कही।

10 जी-20 के श्रम कार्य समूह का दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन बिहार की राजधानी पटना में शुरू हुआ

जी-20 के श्रम कार्य समूह का दो दिवसीय शिखर सम्‍मेलन बिहार की राजधानी पटना में शुरू हुआ। इसमें सभी के लिए सामाजिक सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन, महिला श्रमिकों, कौशल विकास और अन्य मुद्दों से संबंधित पांच कार्य बलों ने अपनी रिपोर्ट पेश की। सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर, जी-20 देशों और अन्य आठ अतिथि देशों के प्रतिनिधिमंडलों द्वारा श्रम सुधारों, श्रमिक समस्‍याओं और रोजगार के विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की गई। बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया।

11 कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम किसान योजना का चेहरा पहचान प्रणाली वाला मोबाइल ऐप जारी किया

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम किसान योजना का चेहरा पहचान प्रणाली वाला मोबाइल ऐप जारी किया। इस ऐप के जरिए दूरदराज के किसान बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी कर सकते हैं। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि पीएम-किसान एक अभिनव योजना है जिसका लाभ साढे आठ करोड़ किसानों को सीधे मिल रहा है। कृषि मंत्री ने कहा कि पीएम किसान दुनिया की एक ऐसी बडी योजना है जिसमें किसानों को एक वर्ष में छह हजार रूपये तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में भेजे जाते हैं। इसके तहत अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में दो लाख 42 हजार करोड़ रुपये डाले जा चुके हैं।

12 फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि 6.3 प्रतिशत की

फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी का अनुमान 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 6 दशमलव तीन प्रतिशत कर दिया है। इसका मुख्य कारण पहली तिमाही में अधिक उत्‍पादन और निकट अवधि में उत्‍पादन की तेज गति है। फिच ने कहा है कि जनवरी से मार्च की तिमाही में जीडीपी में वृद्धि उम्मीद से अधिक रही और विनिर्माण क्षेत्र में सुधार हुआ है, निर्माण क्षेत्र और कृषि उत्पादन में तेजी आई है। रेटिंग एजेंसी ने 2024-25 और 2025-26 वित्तीय वर्ष के लिए साढे 6 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया है।

13 पुनर्वास महानिदेशालय ने पूर्व सैनिकों के रोजगार सृजन के लिए निजी क्षेत्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय के पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के अंतर्गत पुनर्वास महानिदेशालय (डीजीआर) ने 21 जून, 2023 को नई दिल्ली में मेसर्स एडेको इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एडेको आउटसोर्सिंग, परामर्श सेवाओं आदि में विशेषज्ञता के साथ एक स्टाफिंग और भर्ती समाधान प्रदाता कम्पनी है। इसका उद्देश्य आईटी, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, दूरसंचार, एयरोस्पेस और रक्षा, सुविधा प्रबंधन, सुरक्षा, डिजिटल मूल्यांकन सेवाओं, विद्युत और ऊर्जा, मैन्युफैक्चरिंग, रसायन और कृषि आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पूर्व सैनिकों के लिए रोजगार सृजन में कॉर्पोरेट कंपनियों तथा पूर्व सैनिकों को एक साझा मंच पर लाना है।

14 आलोक कुमार ADB के विकास के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी पर सलाहकार समूह में नियुक्त

कॉर्पोरेट अधिकारी और वरिष्ठ उपाध्यक्ष, NEC कॉर्पोरेशन में ग्लोबल स्मार्ट सिटी बिजनेस के प्रमुख और एनईसी कॉर्पोरेशन इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ आलोक कुमार को एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के विकास के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी पर उच्च स्तरीय सलाहकार समूह का सदस्य नियुक्त किया गया है, जो 1 मई, 2023 से प्रभावी होगा।

15 हसमुख अधिया GIFT सिटी के नए चेयरमैन

वरिष्ठ सेवानिवृत्त नौकरशाह और पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव और राजस्व सचिव हसमुख अधिया को GIFT सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है। यह संगठन गांधीनगर में स्थित भारत के पहले स्मार्ट सिटी गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस-टेक सिटी के विकास के लिए जिम्मेदार है। हसमुख अधिया ने गुजरात के पूर्व मुख्य सचिव सुधीर मांकड़ से अध्यक्ष की भूमिका संभाली। हसमुख अधिया को GIFT सिटी के अध्यक्ष के रूप में कार्य के अलावा, उन्हें गुजरात अलकलाइज एंड केमिकल्स लिमिटेड (जीएसएसएल) और गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (जीएमडीसी) के बोर्ड के निदेशक और अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति की गई है।

16 एस्टोनिया (Estonia) ने समलैंगिक विवाह को वैध घोषित किया

समावेशिता और समानता की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में, एस्टोनिया की संसद ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला एक अभूतपूर्व कानून पारित किया है, जिससे यह ऐसा करने वाला पहला पूर्व-सोवियत देश बन गया है। यह प्रगतिशील कदम नागरिकों के अधिकारों को पहचानने और उनकी रक्षा करने के प्रति देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एस्टोनिया की संसद ने हाल ही में परिवार कानून अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी, जिससे दो वयस्कों को “उनके लिंग की परवाह किए बिना” शादी करने की अनुमति मिल गई। समान-लिंग विवाह को वैध बनाने के साथ-साथ, परिवार कानून अधिनियम में संशोधन समान-लिंग वाले जोड़ों को बच्चे गोद लेने का अधिकार भी प्रदान करता है। पहले, केवल विवाहित जोड़े ही गोद लेने के पात्र थे, लेकिन अब एकल समलैंगिक, समलैंगिक और उभयलिंगी व्यक्ति भी एस्टोनिया में बच्चा गोद लेने के लिए याचिका दायर कर सकते हैं।

17 दीमापुर में यूनिटी मॉल (Unity Mall) का निर्माण किया जाएगा

केंद्र सरकार ने दीमापुर में यूनिटी मॉल के निर्माण के लिए नागालैंड को ₹145 करोड़ आवंटित किए हैं। यूनिटी मॉल का उद्देश्य राज्य की एक जिला एक उत्पाद (One District One Product – ODOP) पेशकश को बढ़ावा देना और प्रदर्शित करना है। यह पर्याप्त धनराशि केंद्रीय बजट 2023-24 का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसने देश भर में यूनिटी मॉल की स्थापना के लिए ₹5,000 करोड़ आवंटित किए हैं। यह घोषणा एक ODOP संपर्क कार्यक्रम में हुई, जिसे उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), इन्वेस्ट इंडिया और नागालैंड में उद्योग और वाणिज्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

18 भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग

भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग परियोजना (India-Myanmar-Thailand Trilateral Highway Project), एक महत्वाकांक्षी प्रयास जिसका उद्देश्य म्यांमार के माध्यम से कोलकाता को बैंकॉक से जोड़ना है, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी और सहयोग को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देने के लिए तैयार है। बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक) के तहत स्थापित, यह राजमार्ग परियोजना सदस्य देशों के बीच आर्थिक विकास, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों से लोगों के बीच संपर्क की अपार संभावनाएं रखती है। 1997 में स्थापित बिम्सटेक में बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड सहित सात सदस्य देश शामिल हैं। यह संगठन व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, पर्यटन, कृषि, मत्स्य पालन और अन्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सदस्य देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग परियोजना बिम्सटेक के तहत महत्वपूर्ण पहलों में से एक है, जिसका लक्ष्य क्षेत्र में कनेक्टिविटी और एकीकरण को बढ़ाना है।

19 ओडिशा की अबाधा योजना

ओडिशा कैबिनेट ने हाल ही में अबाधा योजना (ABADHA Scheme) के लिए कुल लागत परिव्यय में उल्लेखनीय ₹1,000 करोड़ की वृद्धि को मंजूरी दी। इस योजना का प्राथमिक फोकस पुरी पर है, जो अपने शानदार भगवान जगन्नाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। ₹4,224.22 करोड़ की वर्तमान कुल लागत परिव्यय के साथ, अबाधा योजना (ABADHA Scheme) योजना भारत में धार्मिक स्थान के विकास के लिए सबसे बड़ी राज्य प्रायोजित परियोजनाओं में से एक है। ABADHA (Augmentation Basic Amenities and Development of Heritage and Architecture) योजना में पुरी के परिदृश्य को बदलने के उद्देश्य से विभिन्न महत्वाकांक्षी परियोजनाएं शामिल हैं। ABADHA योजना में शामिल कुछ पहलों में एक विरासत सुरक्षा क्षेत्र का निर्माण, श्री सेतु परियोजना का कार्यान्वयन, मूसा नदी के लिए पुनरुद्धार योजना, जगन्नाथ बल्लाव तीर्थ केंद्र की स्थापना, आवास परियोजनाएं, पुरी झील का संवर्धन शामिल है। ये पहल सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने, पर्यटक अनुभव को बढ़ाने और निवासियों और तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने पर केंद्रित हैं।

20 Gender Gap Report 2023 जारी की गई

विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा जारी जेंडर गैप रिपोर्ट 2023, लैंगिक समानता हासिल करने में भारत की प्रगति के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है। जेंडर गैप रिपोर्ट 2023 के अनुसार, लैंगिक समानता के मामले में भारत 146 देशों में से 127वें स्थान पर है। हालाँकि यह रैंकिंग मामूली लग सकती है, लेकिन यह पिछले वर्ष की तुलना में आठ स्थानों के सुधार को दर्शाती है। यह सकारात्मक परिवर्तन लैंगिक असमानताओं को दूर करने के प्रति देश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारत ने समग्र लिंग अंतर को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, 64.3% अंतर को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया गया है। हालाँकि, आर्थिक भागीदारी और अवसर में महिलाओं को सशक्त बनाने में और सुधार की आवश्यकता है।