संयुक्‍त राष्‍ट्र में योग सत्र में 135 देशों के नागरिकों ने भाग लेकर गिनीज विश्‍व रिकार्ड बनाया।

0
117

1 उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मध्यप्रदेश के जबलपुर में गैरीसन मैदान में करीब 15 हजार लोगों के साथ योगासन किया

नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन मध्यप्रदेश के जबलपुर में पूरे उत्साह के साथ किया गया। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गैरीसन मैदान में करीब 15 हजार लोगों के साथ योगासन किए। जबलपुर में इस वर्ष के योग दिवस के थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग‘ के तहत विभिन्न स्थानों पर आयोजित योगाभ्यास में डेढ़ लाख से भी अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और अनेक केंद्रीय मंत्रियों ने भी मुख्य कार्यक्रम में योगासन किए।

2 संयुक्‍त राष्‍ट्र में योग सत्र में 135 देशों के नागरिकों ने भाग लेकर गिनीज विश्‍व रिकार्ड बनाया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीका के न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में अंतर्राष्‍ट्रीय येाग दिवस के आयोजनों का नेतृत्‍व किया। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अध्‍यक्ष क्‍साबा कोरोसी, न्‍यूयार्क शहर के मेयर एरिक एडम्स सहित कई गणमान्‍य व्‍यक्तियों और 135 देशों के हजारों योग उत्‍साहियों ने योग सत्र में भाग लिया। योग सत्र में अधिकांश देशों के लोगों के भाग लेने से गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बन गया है। अधिकारियों के अनुसार संयुक्‍त राष्‍ट्र में योग दिवस आयोजन में 135 देशों के लोगों ने भाग लिया। प्रधानमंत्री की उपस्थिति में गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड का प्रमाण-पत्र संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की स्‍थायी प्रतिनिधि रूचिरा कम्‍बोज को सौंपा गया।

3 स्वामीनाथन जानकीरमन बने आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर

भारत सरकार ने स्वामीनाथन जानकीरमन (Swaminathan Janakiraman) को तीन साल के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में नियुक्त किया है। जानकीरमन, 22 जून को महेश कुमार जैन के समाप्त हो रहे कार्यकाल के बाद उनकी जगह लेंगें। आपको बता दें कि स्वामीनाथन जानकीरमन वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक है।

4 रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारतीय नौसेना कार्मिकों के व्यावहारिक प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिए कोच्चि में समेकित सिमुलेटर परिसर ‘ ध्रुव ‘ का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 21 जून, 2023 को भारतीय नौसेना कार्मिकों के व्यावहारिक प्रशिक्षण को बढ़ाने के लिए कोच्चि के दक्षिणी नौसेना कमान में समेकित सिमुलेटर परिसर ( आईएससी ) ‘ ध्रुव ‘ का उद्घाटन किया। आईएससी ‘ ध्रुव ‘ में आधुनिक और अत्याधुनिक स्वदेशी तरीके से निर्मित्त सिमुलेटर स्थित हैं जो भारतीय नौसेना में व्यावहारिक प्रशिक्षण को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाएंगे। इन सिमुलेटरों की परिकल्पना नेविगेशन, बेड़ा प्रचालनों और नौसेना के युद्ध कौशलों पर वास्तविक समय अनुभव प्रदान करने को लेकर की गई है। इन सिमुलेटरों का उपयोग मित्र देशों के कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए भी किया जाएगा। परिसर में परिकल्पना किए गए कई सिमुलेटरों के बीच, रक्षा मंत्री ने मल्टी स्टेशन हैंडलिंग सिमुलेटर ( एमएसएसएचएस ), एयर डायरेक्शन और हेलिकॉप्टर नियंत्रण सिमुलेटर ( एडीएचसीएस ) तथा एस्ट्रोनैविगेशन डोम का अवलोकन किया। नई दिल्ली स्थित एआरआई प्रा. लि. द्वारा निर्मित्त शिप हैंडलिंग सिमुलेटर का निर्यात 18 देशों में किया गया है। इंफोविजन टेक्नोलॉजिज प्रा. लि. द्वारा निर्मित्त एस्ट्रोनैविगेशन डोम भारतीय नौसेना में अपनी तरह का पहला डोम है।

5 यूएनडीपी ने महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए डीएवाई-एनयूएलएम के साथ साझेदारी की

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम) ने उद्यमिता के क्षेत्र में सुविज्ञ कैरियर विकल्प बनाने में महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक सहयोग साझेदारी की है। यह साझेदारी देखभाल अर्थव्यवस्था, डिजिटल अर्थव्यवस्था, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, अपशिष्ट प्रबंधन, खाद्य पैकेजिंग और अन्य क्षेत्रों में अपना उद्यम प्रारम्भ करने और उद्यम का विस्तार करने की इच्छुक महिलाओं के लिए सहायता प्रदान करेगी। उद्यमिता विकास को प्रोत्साहित करने और उद्यम विकास में तेजी लाने पर केंद्रित तीन वर्ष की यह परियोजना, जिसे 2025 से आगे बढ़ाया जा सकता है, प्रारंभिक चरण में आठ शहरों को कवर करेगी।

6 अमित शाह ने अहमदाबाद में क्रेडाई गार्डन-पीपल्स पार्क का उद्घाटन किया

जगन्नाथ रथ यात्रा के शुभ अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने अहमदाबाद में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया और भूमिपूजन किया। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में CREDAI गार्डन-पीपल्स पार्क भी शामिल है, जो CREDAI द्वारा निर्मित एक सुंदर पार्क है, जिसका उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए एक आरामदायक और पर्यावरण के अनुकूल स्थान प्रदान करना है। CREDAI गार्डन-पीपुल्स पार्क 12,000 वर्ग मीटर में फैला एक विशाल पार्क है। पार्क का निर्माण लगभग 2.5 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था।

7 सलमान रुश्दी ने जर्मन शांति पुरस्कार प्राप्त किया

प्रसिद्ध ब्रिटिश-अमेरिकी लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित जर्मन शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जर्मन बुक ट्रेड जूरी के शांति पुरस्कार ने रुश्दी को विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के एक रक्षक के रूप में मान्यता दी। यह सम्मान उनके द्वारा अनुभव किए गए भयानक हमले के लगभग एक साल बाद आया है। मई 2017 में एक अभियान के दौरान, कनाडाई लेखक मार्गरेट एटवुड, सेंसरशिप का सामना कर रहे उत्पीड़ित लेखकों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए सलमान रुश्दी के साथ शामिल हुईं। अपने डायस्टोपियन उपन्यास “The Handmaid’s Tale” के लिए जानी जाने वाली एटवुड को 2017 में शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

8 आचार्य एन. गोपी को प्रोफेसर कोथापल्ली जयशंकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

प्रसिद्ध कवि, साहित्यिक आलोचक और साहित्य अकादमी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता आचार्य एन. गोपी (Acharya N. Gopi) को प्रतिष्ठित प्रो. कोथापल्ली जयशंकर पुरस्कार (Kothapalli Jayashankar Award) के प्राप्तकर्ता के रूप में चुना गया है। भारत जागृति द्वारा स्थापित यह पुरस्कार, भारत राष्ट्र समिति से संबद्ध एक सांस्कृतिक संगठन है, जिसका उद्देश्य साहित्यकारों को सम्मानित करना है। पुरस्कार समारोह 21 जून को तेलंगाना सारस्वत परिषद में होगा।

9 भारत और श्रीलंका गॉल जिले में डिजिटल शिक्षा परियोजना को तेजी से पूरा कर रहे हैं

भारत और श्रीलंका गॉल जिले में एक डिजिटल शिक्षा परियोजना को तेजी से पूरा कर रहे हैं। श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त गोपाल बागले ने श्रीलंका के शिक्षा मंत्रालय के सचिव एम.एन. रणसिंघे को एक राजनयिक पत्र में दो सौ स्कूलों में आधुनिक कंप्यूटर लैब और स्मार्ट बोर्ड लगाने में तेजी लाने के लिए कहा है। भारत सरकार के अनुदान वाली इस परियोजना का उद्देश्य वंचित क्षेत्रों के छात्रों में डिजिटल साक्षरता को बढ़ाना है। यह श्रीलंका में शिक्षा क्षेत्र में भारत द्वारा चलाए जा रहे कई अनुदान परियोजनाओं में से एक है। भारत वर्तमान में श्रीलंका को लगभग पांच अरब डॉलर की विकास सहायता दे रहा है, जिसमें लगभग छह हजार लाख डालर अनुदान के रूप में दिए गए हैं। श्रीलंका के 25 जिलों में 65 से अधिक अनुदान परियोजनाएं पहले ही कार्यान्वित की जा चुकी हैं, और 20 से अधिक परियोजनाएं कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं।

10 सरकार ने महिला हेल्‍पलाइन और शिशु हेल्‍पालाइन को चरणबद्ध तरीके से इमरजेंसी रेस्‍पांस स्‍पोर्ट सिस्‍टम 112 से जोड़ने का निर्णय लिया

सरकार ने महिला हेल्‍पलाइन और शिशु हेल्‍पालाइन को चरणबद्ध तरीके से इमरजेंसी रेस्‍पांस स्‍पोर्ट सिस्‍टम 112 से जोड़ने का निर्णय लिया है। यह निर्णय एक राष्‍ट्र एक हेल्‍पलाइन के व्‍यापक विजन और संकट के समय किये जाने वाले फोन पर कार्रवाई में लगने वाले समय को करने के लिए लिया गया है। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा है कि यह कदम प्रशासन की बच्‍चों के प्रति जिम्‍मेदारी तय करने तथा इस दिशा में कार्य करने वाले प्रशासन को सक्रिय करने के लिए उठाया गया है। मंत्रालय ने कहा कि पहले चरण में इस महीने के अंत तक नौ राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों में हेल्‍पलाइनों को जोड़ा जायेगा। इसके बाद अगले महीने के अंत तक 12 अन्‍य राज्‍यों में भी हेल्‍पलाइनों को जोडा जायेगा। मंत्रालय का कहना है‍ कि अभी संकट के समय फोन करने वाले बच्‍चों तक सहायता पहुंचाने में 60 मिनट का समय लगता है और पुलिस, अग्नि‍शमन तथा एंबुलेंस आदि‍ सेवाओं में तालमेल की कमी है जिससे समय की बर्बादी होती है। अभी यह व्‍यवस्‍था देश के 568 जिलों में लागू है लेकिन 200 जिले इससे बाहर हैं।

11 सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए मोटर वाहन अधिनियम के तहत तृतीय पक्ष के बीमा का प्रस्‍ताव करने वाली एक मसौदा अधिसूचना जारी किया

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वित्‍तीय वर्ष 2023-24 के लिए मोटर वाहन अधिनियम के तहत तृतीय पक्ष के बीमा का प्रस्‍ताव करने वाली एक मसौदा अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार पन्‍द्रह प्रतिशत की छूट शैक्षणिक संस्‍थान की बसों के लिए प्रस्‍तावित की गई है। मंत्रालय ने कहा कि पचास प्रतिशत की छूट विंटेज कार के रूप में पंजीकृत निजी कार के लिए भी प्रस्‍तावित की गई है। पन्‍द्रह प्रतिशत की छूट इलेक्ट्रिक वाहनों और सात दशमलव पांच प्रतिशत की छूट हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन को दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि आधार प्रीमियम दर में लगभग साढे छह प्रतिशत की कटौती का प्रस्‍ताव यात्रियों को ले जाने वाले तिपहिया वाहनों के लिए किया गया है। मंत्रालय ने तीस दिनों के भीतर सभी हितधारकों से सुझाव मांगे हैं।

12 गुजरात में डेढ लाख लोगों ने एक साथ योग अभ्यास कर विश्‍व रिकॉर्ड बनाया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में सूरत में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह ने डेढ लाख लोगों ने एक साथ योगा अभ्यास करके एक नया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। गिनीज बुक के प्रतिनिधियों ने औपचारिक रूप से इसकी घोषणा की और मुख्यमंत्री को रिकॉर्ड प्रमाण पत्र सौंपा। यह कार्यक्रम साढे बारह किलोमीटर के दायरे में आयोजित किया गया था।

13 श्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में सोनीपत, करनाल और अम्बाला में 3,835 करोड़ रुपये की लागत वाली 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में सोनीपत, करनाल और अम्बाला में 3,835 करोड़ रुपये की 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर, उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला और अन्य सांसद, विधायक और अधिकारी भी उपस्थित रहे। सोनीपत में दिल्ली से पानीपत के बीच 8 लेन के राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर 890 करोड़ रुपये की लागत से कुल 24 किमी लंबाई वाले 11 फ्लाईओवरों के निर्माण से हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के आर्थिक क्षेत्रों के लिए संपर्क में सुधार होगा। दिल्ली से पानीपत तक का यह राजमार्ग कृषि क्षेत्रों को औद्योगिक क्षेत्रों से जोड़ेगा जिससे माल और तैयार उत्पादों की ढुलाई में आसानी होगी। इसके साथ ही, दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर जाने वाले पर्यटकों की आवाजाही आसान होगी।

14 हिंदू कुश हिमालय में तेज़ी से पिघल रहे हैं ग्लेशियर : रिपोर्ट

इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (ICIMOD) की एक हालिया रिपोर्ट में हिंदू कुश हिमालय (HKH) क्षेत्र में ग्लेशियर का तेजी से नुकसान हो रहा है। इस संबंधित प्रवृत्ति का जल संसाधनों, पारिस्थितिक तंत्रों और क्रायोस्फीयर पर निर्भर समुदायों के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ रहा है। यह रिपोर्ट क्षेत्र में क्रायोस्फेरिक परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए अनुकूलन उपायों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि हिंदू कुश हिमालय ने ग्लेशियर द्रव्यमान के 65% तीव्र नुकसान का अनुभव किया है। 2010 और 2019 के बीच, इस क्षेत्र में प्रति वर्ष औसतन 0.28 मीटर जल समतुल्य (mw.e.) की कमी हुई, जबकि पहले 2000 और 2009 के बीच 0.17 m. की कमी हुई थी।

15 इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत की महिला ए क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को हराया

हॉन्ग कॉन्ग में खेले जा रहे इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत की महिला ए क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 31 रनों से हराया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 127 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश टीम मात्र 96 रन बनाकर सिमट गई। भारतीय महिला टीम की तरफ से श्रेयंका पाटिल ने सर्वाधिक 4 विकेट अपने नाम किए।

16 21 जून : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

हर साल दुनिया भर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य योग के लाभ के बारे में जागरूकता फैलाना है और लोगों को अपने स्वास्थ्य के परत सचेत करना है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पहली बार वर्ष 2015 में मनाया गया था। इस दिन को मनाने का उद्देश्य योग का अभ्यास करने के लाभों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 के लिए चुना गया थीम “Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam,” है, जो “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” के लिए हमारी साझा इच्छा का प्रतिनिधित्व करता है।

17  विश्‍व संगीत दिवस

21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय विश्‍व संगीत दिवस मनाता है। इस दिवस को फेटे डे ला म्‍यूजिक के नाम से भी जाना जाता है। यह एक वार्षिक समारोह है जो संगीत की शक्ति और इसकी वैश्विक भाषा को बढावा देता है। विश्‍व संगीत दिवस के अवसर पर संगीत की विभिन्‍न विधा का आनंद लेने और इसकी प्रस्‍तुति देने के लिए विश्‍व भर के संगीतकार और संगीत प्रेमी एकजुट होते हैं। निशुल्‍क संगीत समारोह आज आयोजित किये जाते हैं, जहां संगीतकार बिना भुगतान के आनंद के लिए संगीत प्रस्‍तुति देते हैं। पहला विश्‍व संगीत दिवस 21 जून 1982 को पैरिस में मनाया गया था। इस दिवस को फ्रांस के तत्‍कालीन संस्‍कृति मंत्री जैक लैंग और फ्रांस के संस्‍कृति‍ मंत्रालय के तत्‍कालीन संगीत और नृत्‍य निदेशक मॉरिस फ्लियोरेट ने आयोजित किया था। संगीत दिवस भारत, जर्मनी, इटली, ग्रीस, रूस, ऑस्‍ट्रेलिया, पेरू, ब्राजील, इक्‍वाडोर, मैक्सिको, कनाडा, अमरीका, यूनाइटेड किंग्डम, जापान और अन्‍य देशों सहित विश्‍वभर के एक सौ बीस देशों के सात सौ से अधिक शहरों में मनाया जाता है।