राही सरनोबत ने 2019 आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण जीता:-

0
184

राष्ट्रीय न्यूज़

1.तेलंगाना हैदराबाद में देश का पहला ‘ब्लॉक चेन डिस्ट्रिक्ट’ स्थापित करने के लिए:-

तेलंगाना ने हैदराबाद में देश की पहली ‘ब्लॉक चेन डिस्ट्रिक्ट’ स्थापित करने के लिए एक ड्राफ्ट ब्लॉक चेन पॉलिसी जारी की।तेलंगाना ने हैदराबाद में देश की पहली ‘ब्लॉक चेन डिस्ट्रिक्ट’ स्थापित करने के लिए एक ड्राफ्ट ब्लॉक चेन पॉलिसी जारी की।इसका उद्देश्य प्रमुख ब्लॉक चेन कंपनियों, अनुसंधान, नवाचार और उद्योग सहयोग को बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट-अप के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।तेलंगाना सरकार ने 2018 में ब्लॉक चेन जिले की स्थापना के लिए टेक महिंद्रा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

2.लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकें विज्ञान संचार के महत्वपूर्ण उद्देश्य को पूरा करती हैं- सचिव, डीएसटी :-

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव प्रो. आशुतोष शर्मा ने आज नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) में आयोजित एक समारोह में विज्ञान प्रसार द्वारा प्रकाशित चार लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकों का विमोचन किया।इन लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकों वॉइअज टू अंटार्कटिका स्टोरी ऑफ कान्शस्नस ऐन ऑटोबायोग्राफी ऑफ मून तथा शम्भू नाथ डे- द डिस्कवरी ऑफ कॉलरा टॉक्सिन शामिल हैं। प्रो. आशुतोष शर्मा ने कहा कि लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकें विज्ञान संचार के महत्वपूर्ण उद्देश्य को पूरा करती हैं। उन्होंने कहा कि कॉलरा टॉक्सिन की खोज में शंभू नाथ डे की ओर से किए गए प्रयासों को उनके अपने देश में ही नहीं जाना जाता है। शंभू नाथ डे के बारे में लिखी गई पुस्तक उस स्थिति को बदलने की कोशिश कर सकती है। प्रो. शर्मा ने कहा कि वॉइअज टू अंटार्कटिका अंटार्कटिका के बारे में प्रामाणिक पुस्तकों में से एक हो सकती है। उन्होंने कहा कि पुस्तक स्टोरी ऑफ कान्शस्नस’ लाखों वर्षों में हुए मानव चेतना के विकास को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि ऐन ऑटोबायोग्राफी ऑफ मून’ कहानी सुनाने के प्रारूप में है, जहां, चंद्रमा पाठकों को अपनी विशेषताओं के बारे में बता रहा है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक कम उम्र के पाठकों का ध्यान आकृष्ट करेगी।विज्ञान प्रसार के निदेशक डॉ. नकुल पाराशर ने अपने संबोधन में कहा कि पुस्तकों के प्रकाशन का प्राथमिक उद्देश्य विज्ञान संचार को लोकप्रिय बनाना और विज्ञान के संदेश समाज तक ले जाना है।

खेल न्यूज़

3.ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 से शुरू हो रहा है:-

ICC क्रिकेट विश्व कप 2019  शुरू होगा। इंग्लैंड द ओवल में टूर्नामेंट का उद्घाटन लंदन में करेगा जब वे दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेंगे। मैच दोपहर 3 बजे भारतीय समय पर शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया 1 जून को ब्रिस्टल में एक दिन / रात के मैच में ICC क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर चैंपियन अफगानिस्तान के खिलाफ अपने खिताब की रक्षा का शुभारंभ करेगा। 1983 और 2011 के विश्व चैंपियन भारत अपना पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथम्पटन के हैम्पशायर बाउल में खेलेगा। उनके चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होगा। विश्व कप सभी में 48 मैचों का होगा, जिनमें से 45 ग्रुप स्टेज बनाएंगे। प्रत्येक टीम नौ ग्रुप स्टेज मैच खेलेगी, और शीर्ष चार सेमीफाइनल में आगे बढ़ेगी, 1992 के विश्व कप के आयोजन के समान।

4.ICC ने पुरुषों के विश्व कप की पूर्व संध्या पर अभियान शुरू किया:-

ICC ने आज पुरुष विश्व कप की पूर्व संध्या पर अभियान की शुरुआत की, जिसमें विश्व भर में क्रिकेट खेलने वाले 460 मिलियन लोगों ने क्रिकेट की शानदार विविधता का जश्न मनाया। ICC ने प्रशंसकों को नए लॉन्च किए गए हैशटैग #criiio का उपयोग करके और साइट criiio.com पर जाकर दुनिया भर में कहां और कैसे क्रिकेट खेलते हैं, इसकी तस्वीरें और वीडियो साझा करके सामाजिक क्रिकेट जनजाति में शामिल होने के लिए कहा  ।
ICC के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मनु साहनी ने दुबई में कहा कि ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप दुनिया की सर्वश्रेष्ठ दस टीमों और खिलाड़ियों को एक साथ लाता है। इस अवसर पर, ICC दुनिया भर में सोशल क्रिकेट खेलने वाले लगभग आधे अरब प्रशंसकों को मनाना चाहता है। Criiio उन सभी शानदार और अनूठे तरीकों का उत्सव है जो लोग खेल खेलते हैं जो किसी भी समय और किसी भी समय कहीं भी खेला जा सकता है।

 5.राही सरनोबत ने 2019 आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण जीता:-

राही सरनोबत ने जर्मनी के म्यूनिख में सीजन के तीसरेइंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन वर्ल्ड कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता।इस जीत से, उसने शैली में भारत के लिए एक ओलंपिक कोटा स्थान सील कर दिया।उसने फाइनल में 37 (50 शॉट्स में से) हासिल किए। यह इस आयोजन में भारत का पहला ओलंपिक कोटा स्थान है।एशियाई खेलों के चैंपियन सारनोबत, हमवतन भक्कर के बाद फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे।हालांकि, एक बार उसे बढ़त मिली, उसने स्वर्ण पदक की गोली तक उसे बनाए रखा।यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविच ने 36 हिट के साथ रजत जीता जबकि बुल्गारिया की एंटोनेटा बोनेवा ने 26 के साथ कांस्य पदक जीता।

बाजार न्यूज़

6.इंडियन ओवरसीज बैंक ने ‘बैंक ऑन व्हील्स’ सुविधा शुरू की:-

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने घोषणा की है कि उसने विजयवाड़ा के अलावा तमिलनाडु और केरल के 14 जिलों में ‘बैंक ऑन व्हील्स’ सुविधा शुरू की है। मोबाइल वैन सुविधा जनता, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को, मुख्य जिलों के चिन्हित स्थानों पर आसानी से डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराएगी।खाता खोलने, सामाजिक सुरक्षा योजना में ग्राहकों का नामांकन, पासबुक प्रिंटिंग और अन्य वित्तीय समावेशन गतिविधियों जैसी सेवाओं का ख्याल रखने के लिए एक समर्पित बैंकिंग संवाददाता वैन के अंदर एक माइक्रो-एटीएम के साथ वाहन के साथ जाएगा।

IOB के एमडी और सीईओ – आर सुब्रमण्यकुमार

मुख्यालय – चेन्नई।

7.स्पाइसजेट अपने बेड़े में 100 विमान रखने वाली चौथी भारतीय एयरलाइन बन गई:-

स्पाइसजेट अपने बेड़े में 100 विमान रखने वाली चौथी भारतीय एयरलाइन बन गई।बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने अपने बेड़े में एक नया बोइंग 737 विमान शामिल किया है, इसकी कुल ताकत 100 विमान है।

100 विमान बेड़े के साथ अन्य तीन घरेलू एयरलाइंस हैं:

– एयर इंडिया

जेट एयरवेज

इंडिगो

एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट, गोएयर, एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तारा, एयरएशिया और एलायंस जैसे आठ घरेलू कैरियर इस समय अपने बेड़े में 595 विमान हैं।

स्पाइसजेट

यह एक गुरुग्राम आधारित बजट वाहक है। इसमें 30 बॉम्बार्डियर Q-400s, 68 बोइंग 737 और दो बोइंग 7377 विमानों का एक बेड़ा है।

वर्तमान में स्पाइसजेट औसतन 575 दैनिक उड़ानों को 62 घरेलू और 9 अंतर्राष्ट्रीय स्थलों के लिए संचालित करती है।