विदेशों से कमाई देश में लाने के मामले में भारतीय अव्वल

0
146

1.विदेशों से कमाई देश में लाने के मामले में भारतीय अव्वल:-

विदेशों से कमाई अपने देश में लाने के मामले में भारतीय अव्वल हैं। साल 2017 में पूरी दुनिया में होने रेमिटेंस (विदेशों में काम कर रहे नागरिकों की कमाई देश में आना) का 12 फीसद यानी 69 अरब डॉलर भारत में आया है। यह पिछले वर्ष के मुकाबले आधा फीसद अधिक है। कोटक महिंद्रा बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में आने वाले रेमिटेंस का लगभग 59 फीसद चार राज्यों, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के हिस्से में आया है। रिपोर्ट के मुताबिक नौकरी के लिए सबसे ज्यादा लोग खाड़ी के देशों में जाते हैं। इनमें भी यूएई, सऊदी अरब, ओमान, कतर और कुवैत में जाने वालों की संख्या सर्वाधिक रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर रेमिटेंस में होने वाली वृद्धि साल 2017 में केवल पांच फीसद की रही है। आमतौर पर साल 2011-17 के दौरान भारत में होने वाले रेमिटेंस की राशि 62 से 70 अरब डालर के बीच रही है। वैश्विक रेमिटेंस का एक बड़ा हिस्सा हमेशा विकासशील देशों के खाते में ही जाता है।

रिपोर्ट में आरबीआइ के आंकड़ों के हवाले से बताया गया है कि भारत में जिन चार राज्यों में सबसे ज्यादा विदेशी आमदनी आई है उनमें केरल में 19 फीसद, महाराष्ट्र में 17, कर्नाटक में 15 और तमिलनाडु में 8 फीसद हिस्सा आया है। दक्षिण के राज्यों का भारत में आने वाले कुल रेमिटेंस में हिस्सा 46 फीसद का रहा।

2.भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ओपन फोरम की शुरुआत:-

गोवा के पणजी में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ओपन फोरम की शुरुआत हो रही है। पिछले तीस वर्षों से यह फिल्म महोत्सव का अभिन्न अंग रहा है। आज के वक्ताओं में फिल्म निर्माता राहुल रवेल, इफ्फी प्रमुख चेतन्य प्रसाद, इंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा के उपाध्यक्ष राजेन्द्र तलग, इफ्फी के विशेष अधिकारी सेंथिल राजन और कर्नाटक चलचित्र अकादमी के चेयरमेन एन चन्द्रशेखर शामिल हैं। इस वर्ष का ओपन फोरम फिल्म महोत्सव निदेशालय और इंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा के सहयोग से भारतीय फिल्म सोसाइटी फेडरेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। ओपन फोरम की शुरूआत 1988 में तिरूवनंतपुरम फिल्म समारोह से हुई थी।

3.सलमान खान ने गृहमंत्री रिजिजू के साथ पहाड़ों पर 10 किमी चलाई साइकिल:-

बॉलिवुड अभिनेता सलमान खान को अरुणाचल प्रदेश के मेचुका में आयोजित एक अडवेंचर फेस्टिवल में भाग लेने और माउंटेन बाइसाइकिल रेस का उद्घाटन करने पहुंचे। रेस के दौरान अरुणाचल के सीएम पेमा खांडू और केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू के साथ साइकल चलाते भी दिखे।

इस फेस्टिवल में सलमान अरुणाचल प्रदेश की पारंपरिक वेशभूषा में दिखे। अपने चहेते अभिनेता को देखने के लिए भारी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई। सलमान खान के साथ फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ के बाल कलाकार मार्टिन रे भी मौजूद थे। इसके बाद सलमान केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू और राज्य के सीएम पेमा खांडू के साथ अरुणाचल एमटीबी रेस का उद्घाटन किया। इसके बाद तीनों ने 10 किलोमीटर साइकिल की सवारी की, जिसका एक विडियो भी सामने आया है।

गौरतलब है कि दस नवंबर से लुधियाना में अपनी फिल्म ‘भारत’ की शूटिंग कर रहे बॉलीवुड स्टार सलमान खान को लेने के लिए गुरुवार सुबह अचानक केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू हलवारा एयरपोर्ट पर पहुंचे। महज बीस मिनट के अंदर उनका निजी विमान सलमान को साथ लेकर उड़ गया।

सलमान खान रिजिजू के पुराने व घनिष्ठ मित्र भी हैं। रिजिजू का विमान सुबह 7.51 बजे भारतीय वायु सेना के अहम स्टेशन हलवारा पहुंचा और सलमान को लेकर 8.10 बजे वापस उ़़ड गया। इस दौरान 20 मिनट हलवारा एयरपोर्ट पर रके केंद्रीय मंत्री ने एयरफोर्स अधिकारियों के साथ कोई बैठक नहीं की। उन्होंने सिर्फ चाय व हल्का स्नैक्स लिया। सलमान खान पिछले 12 दिन से लुधियाना के हयात रिजेंसी में ठहरे थे। वह देर रात होटल से चेकआउट कर गए थे। सुबह दो कारों में दो अन्य लोगों के साथ एयरपोर्ट पहुंचे और सीधा अंदर प्रवेश कर गए। इस दौरान आसपास के लोगों को इसकी भनक तक नहीं लगी। लेकिन एयरफोर्स स्टेशन के बाहर व आसपास कड़ी सुरक्षा थी।

4.स्वदेशी तकनीक से बने दो गश्ती जहाज तैयार, 2019 में सेना को सौंपे जाएंगे:-

देश के अग्रणी शिपयार्डो में शुमार गार्डेनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) की ओर से भारतीय तटरक्षक बल के लिए स्वदेशी तकनीक से निर्मित दो फास्ट पेट्रोल वेसेल (गश्ती जहाज) को जलावतरण किया गया। कोलकाता के गार्डेनरीच स्थित जीआरएसई के शिपयार्ड में आयोजित एक समारोह में पूर्वी सेना कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवने की पत्नी वीणा नरवने के हाथों ‘आइसीजीएस अमृत कौर’ एवं ‘आइसीजीएस कमला देवी’ नामक जहाजों का जलावतरण हुआ। लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवने भी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समारोह में जीआरएसई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) रीयर एडमिरल वीके सक्सेना, तटरक्षक बल के उत्तर-पूर्व क्षेत्र के कमांडर राजन बरगोत्रा समेत नौसेना, तटरक्षक बल व जीआरएसई के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। जीआरएसई के सीएमडी वीके सक्सेना ने कहा कि जीआरएसई द्वारा तटरक्षक बल के लिए निर्मित पांच फास्ट पेट्रोल वेसेल (एफपीवी) श्रृंखला का यह तीसरा और चौथी जहाज है। इसके निर्माण में अत्याधुनिक उन्नत प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है। एकीकृत निर्माण प्रौद्योगिकी द्वारा निर्मित उन्नत सेंसर और अत्याधुनिक उपकरणों से लैस यह जहाज समुद्र में निगरानी के अलावा राहत-बचाव तथा तस्कर व आतंक विरोधी अभियानों में काफी मददगार होंगे। यह जहाज अत्याधुनिक हथियार और समुद्री संचार व नेविगेशन उपकरणों से भी लैस हैं। उन्होंने बताया कि कुछ महत्वपूर्ण उपकरणों आदि की फिटिंग, समुद्र में इसका संतुलन और परीक्षण के बाद अगले साल के मध्य तक इन्हें तटरक्षक बल को सौंप दिया जाएगा।

गश्ती जहाज की खासियत
308 टन वजनी यह गश्ती जहाज 50 मीटर लंबा और साढ़े सात मीटर चौड़ा यह गश्ती जहाज अधिकतम 34 समुद्री मील प्रति घंटे की गति से एक बार में 1500 नॉटिकल माइल्स तक की दूरी तय कर सकता है। 40/60 अत्याधुनिक गन से लैस इस जहाज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कम जलीय सीमा पर भी पूरी तरह कार्य करने में सक्षम है। पूरी तरह वातानुकूलित और एक साथ 35 कर्मियों के रहने के बेहतर आवास सुविधाएं समेत इस जहाज में अन्य कई विशेषताएं हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.राष्ट्रपति ट्रंप ने कच्चे तेल की कीमतों में कमी के लिए सउदी अरब को दिया धन्यवाद:-

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कम कीमतों के लिए सऊदी अरब को धन्यवाद कहा है। श्री ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘कच्चे तेल की कीमतें गिर रही हैं। बहुत बढ़िया ! यह तो अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए कर में बड़ी राहत की तरह है।’ इसके साथ उन्होंने कहा, ‘सऊदी अरब आप को धन्यवाद, लेकिन अभी इसे (कच्चे तेल की कीमतों को) और नीचे जाने दें।’ श्री ट्रंप ने वाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि अगर हम उनसे (सऊदी अरब) अलग हो जाते हैं तो मुझे लगता है कि कच्चा तेल आसमान छूने लग जाएगा। मैंने इसे सस्ता किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने (सऊदी अरब ने) कच्चे तेल को सस्ता करने में हमारी मदद की है। अभी कच्चा तेल अपेक्षाकृत सस्ता है।

6.राष्ट्रपति कोविंद ने सिडनी में भारतीय समुदाय को संबोधित किया:-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान सिडनी में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। राष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलिया में प्रवासी भारतीयों को भारत की परिवर्तनकारी यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। श्री कोविंद ने इस अवसर पर कहा कि ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीयों को सम्मान की नजर से देखा जाता है और भारतीय कौशल तथा पेशेवरों की मांग पूरी दुनिया में है। राष्ट्रपति को सुनने के लिए ऑस्ट्रलिया के विभिन्न शहरों से लोग पहुंचे थे। सिड़नी में अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारतीय समुदाय दोनों देशों के संबंध को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई मजबूती प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के संबंध और मजबूत हुए है। भारत की ये उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया विभिन्न क्षेत्रों में उसका भागीदार बने।

7.तालिबान ने नहीं दिए शांति समझौते के प्रति गंभीरता के संकेत- अब्दुल्ला अब्दुल्ला:-

अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला का कहना है कि अमन कायम करने की दिशा में अमेरिका के नए सिरे से किए गए प्रयासों के बावजूद तालिबान ने 17 साल से जारी आतंक को खत्म करने के कोई संकेत नहीं दिए हैं। श्री अब्दुल्ला ने समझौते की संभावना को लेकर शंका जाहिर की है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं कि तालिबान ने शांतिवार्ता में गंभीरता से शामिल होने की कोई मंशा जाहिर नहीं की है।’’ उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय और खासकर अमेरिका ने समझौते के लिए हाल ही में नए सिरे से प्रयास किए हैं। फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा खत्म कर काबुल लौटते हुए श्री अब्दुल्ला ने कहा कि वह कतर में पिछले हफ्ते तालिबान और अमेरिकी राजदूत के बीच हुई बातचीत के बारे में जानकारी लेंगे। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अगले साल अप्रैल के लिए निर्धारित राष्ट्रपति चुनाव समय पर होने चाहिए। साथ ही शांति प्रयासों को भी जारी रखा जाना चाहिए। श्री अब्दुल्ला का ये बयान हाल ही में काबुल में एक बैंक्वेट हॉल पर हुए बम हमले के बाद आया है। पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के मौके रखे गए एक समारोह के दौरान हुए उस हमले में 55 लोगों की मौत हो गई थी।

8.सीमापार से होने वाले पर्यावरण संबंधी अपराधों से निपटने के लिए भारत को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पुरस्कार:- 

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण ने सीमापार से होने वाले पर्यावरण संबंधी अपराधों से निपटने में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए ब्यूरो को एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार, 2018 से सम्मानित किया है।

ब्यूरो को बधाई देते हुए केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार सरकारी अधिकारियों और ब्यूरो की टीम द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य को मान्यता देता है जो कर्मठता के साथ सीमापार से होने वाले पर्यावरण संबंधी अपराधों से निपटने में लगे हुए हैं।

यह पुरस्कार उत्कृष्ट व्यक्तियों और/अथवा सरकारी संगठनों/टीमों को दिया जाता है जो निम्नलिखित क्षेत्रों में से किसी एक में सीमापार से होने वाले पर्यावरण संबंधी अपराधों से निपटने के लिए राष्ट्रीय कानूनों को लागू करने में उत्कृष्टता और नेतृत्व का परिचय देते हैं : सहयोग; प्रभाव; नवोन्मेष; अखंडता और लिंग नेतृत्व।डब्ल्यूसीसीबी को यह पुरस्कार नवोन्मेष श्रेणी में दिया गया है। ब्यूरो ने नवीन प्रवर्तन तकनीक अपनाई जिससे भारत में सीमापार से होने वाले पर्यावरण संबंधी अपराधों के संबंध में दबाव बना। ब्यूरो ने एक ऑनलाइन वन्यजीव अपराध डेटाबेस प्रबंध प्रणाली विकसित की ताकि भारत में वन्यजीव अपराधों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए प्रभावी उपाय किए जा सकें और अपराधों की प्रवृत्ति का विश्लेषण करने के लिए आंकड़े प्राप्त किये जा सकें।

 

खेल न्यूज़

9.हर वर्ष एशिया कप आयोजित करने पर विचार कर रहा है एशियन क्रिकेट काउंसिल:-

भारत व पाकिस्तान की दुश्मनी के बीच इस बार एशिया कप को यूएई में आयोजित की गई थी और वहां पर ये टूर्नामेंट काफी सफल रहा। इस टूर्नामेंट में एक बार फिर से भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में हराकर खिताब जीता था। एशिया कप के इस सफल आयोजन से एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी काफी उत्साहित है। अब एसीसी ये योजना बना रहा है कि क्यों ना इस टूर्नामेंट का आयोजन हर वर्ष किया जाए। इस विषय पर हाल ही में लाहौर में आयोजित सालाना आम सभा में चर्चा की गई। एसीसी के अध्यक्ष व बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हुसैन ने इस बैठक में हिस्सा लेने के बाद कहा कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इस वक्त हमें ज्यादा कुछ नया या फिर स्पेशल करने की आवश्यकता नहीं है। इस बैठक में जो भी फैसले किए गए उसमें सबकी सहमति थी। सभी निर्णय एशिया में क्रिकेट की और ज्यादा विकास के लिए किया जा रहा है। नजमुल हुसैन ने कहा कि एशिया कप का आयोजन हर वर्ष कराने का प्रस्ताव काफी अच्छा है और हम क्रिकेट की बेहतरी के लिए ही सभी उचित कदम उठा रहे है्ं। उन्होंने कहा कि एसीसी कई टूर्नामेंट्स आयोजित करता है। हम प्रत्येक वर्ष सीनियर एशिया कप आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा अंडर 19 स्तर पर भी कुछ ऐसा करने का हमारा विचार है। एशिया की नई टीमों के लिए भी एशिया कप का आयोजन कर रहे हैं। हम ये सारे कदम एशिया में क्रिकेट के विकास के लिए उठा रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने बहुत से कदम उठाए हैं और कई उठाने जा रहे हैं। हालांकि हर वर्ष एशिया कप का आयोजन करने का प्रस्ताव कहां तक सफल होता है ये देखना दिलचस्प होगा।

10.महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगी मैरीकॉम और लवलीना:-

महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एम.सी. मैरीकॉम और लवलीना बोरगो हाईं नई दिल्ली में अपने सेमीफाइनल मुकाबले खेलेंगी। पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम 48 किलोग्राम भार वर्ग में उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मी के साथ खेलेंगी।

 

बाजार न्यूज़

11.देश के 129 जिलों में नगर गैस वितरण परियोजना की आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री मोदी:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली से देश के 129 जिलों में नगर गैस वितरण परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इससे देश के छब्बीस राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों की लगभग आधी आबादी को सुविधाजनक, पर्यावरण अनुकूल और सस्ती प्राकृतिक गैस उपलब्ध हो पाएगी। इस दौरान प्रधानमंत्री चैदह राज्यों के 124 जिलों में दसवें नगर गैस बिडिंग दौर का भी शुभारंभ करेंगे। नगर गैस वितरण परियोजना का उद्देश्य देश के नागरिकों को सुविधाजनक, पर्यावरण अनुकूल और सस्ती प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराना है। नगर गैस वितरण सीजीडी के माध्यम से  निर्बाध प्राकृतिक गैस आपूर्ति सुनिश्चित होगी तथा वाणिज्य को भी इससे लाभ मिलेगा। इस साल सितम्बर माह तक देश के 96 शहरों में सीजीडी की सुविधा दी जा चुकी है। 46 लाख पांच हजार घर और 32 लाख सीएनजी वाहन सीजीडी से स्वच्छ ईंधन प्राप्त कर रहे हैं।