विराट कोहली इतिहास रचते हैं, ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते हैं

0
126

राष्टीय न्यूज़

1.पीएम मोदी लाल किले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर दिल्ली के लाल किले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया। उन्होंने संग्रहालय के उद्घाटन के लिए पट्टिका का अनावरण किया। संग्रहालय में सुभाष चंद्र बोस और भारतीय राष्ट्रीय सेना से संबंधित विभिन्न कलाकृतियों को दिखाया गया है।कलाकृतियों में नेता, पदक, बैज, वर्दी और आईएनए से संबंधित अन्य कलाकृतियों द्वारा उपयोग की जाने वाली लकड़ी की कुर्सी और तलवार शामिल हैं। श्री मोदी ने पिछले साल अक्टूबर में आजाद हिंद सरकार की 75 वीं वर्षगांठ के समारोह के दौरान संग्रहालय का नींव का पत्थर रखा था। प्रधान मंत्री ने याद-ए-जलियन संग्रहालय का भी दौरा किया, जो 13 अप्रैल, 1919 को हुए जलियांवाला बाग नरसंहार का एक प्रामाणिक विवरण प्रदान करता है।संग्रहालय प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों द्वारा की गई वीरता, वीरता और बलिदान को भी प्रदर्शित करता है। श्री मोदी ने 1857 में संग्रहालय का भी दौरा किया- भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम। संग्रहालय 1857 के स्वतंत्रता संग्राम की ऐतिहासिक कथा को चित्रित करता है, जो वीरता और इस अवधि के दौरान भारतीयों द्वारा किए गए बलिदानों को प्रदर्शित करता है। प्रधान मंत्री ने भारतीय कला पर द्रिशकला-संग्रहालय का भी दौरा किया जो भारत की स्वतंत्रता से 16 वीं शताब्दी तक कला कार्यों को प्रदर्शित करता है। ये सभी संग्रहालय लाल किले में स्थित हैं। नेताजी के सम्मान के प्रतीक के रूप में, केंद्र ने अन्डमान और निकोबार द्वीप समूह में रॉस द्वीप का नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप रखा है। भारत सरकार द्वारा नेताजी से संबंधित सौ फाइलों को डीक्लॉश किया गया है।

2.उत्तराखंड में मौसम की सबसे भारी बर्फबारी होती है:-

उत्तराखंड में मौसम का सबसे भारी हिमपात हुआ। नैनीताल, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भारी बर्फबारी हुई, मसूरी में लगभग आधा फीट बर्फबारी हुई, जबकि धनोल्टी सोमवार रात से बर्फ से ढकी हुई है। देहरादून में सोमवार से लगातार बारिश हो रही है। अधिकारियों ने कहा, ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग और कुछ अन्य सड़कें बर्फबारी के कारण कुंड और चमेली के बीच बंद हैं। मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक बारिश और बर्फबारी जारी रह सकती है। बद्रीनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ बर्फ से ढके हुए हैं, जबकि कई इलाकों में पिछले 24 घंटों से बारिश हो रही है।शीत लहर ने टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। कुछ जिलों में बर्फबारी और बारिश के कारण स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सुदूर पहाड़ी इलाकों में सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है। उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में जहां भारी बर्फबारी हो रही है, वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान मैदानी इलाकों में बारिश हुई।

3.राष्ट्रपति कोविंद प्रवासी भारतीय पुरस्कार प्रदान करने के लिए:-

15 वें प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) का समापन आज शाम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के संबोधन के साथ होगा। राष्ट्रपति पूरे विश्व के 30 प्राप्तकर्ता को प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार भी प्रदान करेंगे। प्रवासी भारतीय सम्मेलन में 5000 से अधिक एनआरआई भाग ले रहे हैं। विदेश में भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव ज्ञानेश्वर मूले ने मीडिया को बताया कि इस बार 7,228 लोगों का पंजीकरण सबसे बड़ा था और विदेशी प्रतिनिधि लगभग 5 हजार थे जो कि किसी भी पीबीडी के लिए उच्चतम है। पीबीडी का अंतिम और अंतिम दिन है। आयोजन का उद्घाटन दिवस यूथ पीबीडी और यूपी पीबीडी के साथ शुरू हुआ और आयोजन के दूसरे दिन, पीएम नरेंद्र मोदी ने औपचारिक रूप से सम्मेलन का उद्घाटन किया।पहली बार, भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी वाराणसी में तीन दिवसीय लंबे सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।PBD कन्वेंशन 2019 का विषय “न्यू इंडिया के निर्माण में भारतीय प्रवासी की भूमिका” है। एनआरआई के लिए मंगलवार की शाम यादगार बन गई, जिन्हें प्रसिद्ध अभिनेत्री और शास्त्रीय नृत्यांगना हेमा मालिनी को पवित्र नदी गंगा के रूप में प्रदर्शन करने और गंगा के इतिहास के बारे में कथन और यह कैसे प्रदूषित हो रही है, यह देखने का मौका मिला। आज राष्ट्रपति के वैधानिक संबोधन से पहले विभिन्न मुद्दों पर तीन पूर्ण सत्र होंगे, जैसे संकटग्रस्त स्थिति में भारतीय नागरिकों के लिए काम करने वाले भारतीय सामुदायिक संगठन, अफोर्डेबल बिल्डिंग मैनेजमेंट के लिए क्षमता निर्माण में भारतीय डायस्पोरा की भूमिका और भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमता निर्माण।दोपहर में भारत की साइबर क्षमता विकसित करने पर एक विशेष सत्र भी होगा। कन्वेंशन के बाद, प्रतिभागी कल कुंभ मेले के लिए प्रयागराज जाएंगे। फिर वे 25 जनवरी को दिल्ली जाएंगे और 26 जनवरी को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड का गवाह बनेंगे।

4.भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड ने वडोदरा, गुजरात में दिवाला और दिवालियापन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया:- 

भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड ने दिवाला पेशेवर एजेंसियों आईसीएआई (लीड पार्टनर) का भारतीय दिवाला पेशेवर संस्थान, दिवाला पेशेवरों का आईसीएसआई संस्थान तथा इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेन्ट्स ऑफ इंडिया की दिवाला पेशेवर एजेंसी के सहयोग से गुजरात के वडोदरा में दिवाला और दिवालियापन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों, पेशेवर लोगों, बैंकरों तथा व्यवसायियों सहित बड़ी संख्या में हितधारकों ने भाग लिया।राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी), अहमदाबाद के सदस्य (न्यायिक) माननीय श्री एच.पी. चतुर्वेदी ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए दिवाला और दिवालियापन कोड, 2016 के अंतर्गत कॉरपोरेट दिवाला समाधान और तरलता प्रक्रियाओं के मामले में निर्णायक अधिकारियों की भूमिका की चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह कोड एक गतिशील कानून है और उभरती आवश्यकताओं को पूरी करने के लिए इसका निरंतर विकास होता है। उन्होंने कहा कि दिवाला समाधान प्रक्रिया का आधार समाधान पेशेवर है। वह उचित रूप से सभी प्रक्रियाओँ का संचालन करता है और बीमार कॉरपोरेट देनदार का प्रबंधन संचालन करता है। उन्होंने कहा कि दिवालियापन पेशेवर लोगों की सामाजिक जिम्मेदारी है क्योंकि समाधान प्रक्रिया प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अनेक हितधारकों की आजीविका को प्रभावित करती है।आईबीबीआई के मुख्य महाप्रबंधक श्री रामेश्वर धारीवाल ने अपने प्रजेटेंशन में बताया कि यद्यपि यह कानून नया है लेकिन पिछले दो साल में इसे लागू करते हुए अनेक सीख मिली है। न्यायिक निर्णयों के साथ इस कानून का तालमेल बैठने लगा है। उन्होंने कोड तथा आईबीबीआई की भूमिका की समीक्षा की।

5.विश्‍व आर्थिक मंच का वार्षिक सम्‍मेलन दावोस में शुरू:-

विश्‍व आर्थिक मंच का वार्षिक सम्‍मेलन दावोस में शुरू हो रहा है जहां विश्‍वभर के नेता पांच दिन तक वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में मंदी के रुख के धीरे-धीरे संकट की ओर खिसकने की आशंकाओं के बीच विश्‍व के सामने मौजूद चुनौतियों पर सम्‍मेलन में चर्चा की जाएगी। सम्‍मेलन में तीस से अधिक राष्‍ट्राध्‍यक्षों और शासनाध्‍यक्षों के अलावा वैश्विक निगमों और केन्‍द्रीय बैंकों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारीअर्थशास्‍त्रीसिविल सोसायटी नेतामीडिया प्रमुख, जानी-मानी हस्तियां और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोषविश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठनआर्थिक सहयोग और विकास संगठन तथा विश्‍व बैंक के तीन हज़ार से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्‍मीद है।इस वर्ष विश्‍व आर्थिक मंच सम्‍मेलन का विषय हैवैश्‍वीकरण 4 दशमलव शून्‍य: चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में वैश्विक संरचना का निर्माण। सम्मेलन में भारत पर केन्द्रित कई सत्र होंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.इजरायल, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण किया:-

इजरायल और अमेरिका के रक्षा मंत्रालयों ने कहा, उन्होंने इजरायली एयरबेस पर तैनात बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। सीरिया में सक्रिय इजरायल और ईरानी सेना के बीच आग के नवीनतम घातक विनिमय के एक दिन बाद परीक्षण आए। तीर 3 इंटरसेप्टर प्रणाली, जिसे वायुमंडल के ऊपर मिसाइलों को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया था, दो साल पहले इज़राइल भर में वायु सेना के ठिकानों पर तैनात किया गया था। एक रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया, तीर 3, लक्ष्य की ओर लॉन्च किया गया और सफलतापूर्वक अपने मिशन को पूरा किया गया, जिसका उद्देश्य इज़राइल की सबसे अधिक ऊंचाई वाली मिसाइल अवरोधन प्रणाली के रूप में सेवा करना है। इसने कहा, यह इजरायल की परिचालन क्षमताओं और क्षेत्र में वर्तमान और भविष्य के खतरों के खिलाफ खुद की रक्षा करने की क्षमता में एक प्रमुख मील का पत्थर है।इसके साथ ही इजरायल ने ईरान को पड़ोसी सीरिया में खुद को घुसने से रोकने की कसम खाई है। इज़राइल की तीर प्रणाली को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आंशिक रूप से वित्तपोषित किया गया है।

खेल न्यूज़

7.विराट कोहली इतिहास रचते हैं, ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते हैं:-

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आज आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया। ICC ने एक बयान में कहा कि कोहली ने ICC मेन्स टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर और ICC ODI प्लेयर ऑफ़ द ईयर के रूप में भी पुरस्कार जीते। कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए ICC की टेस्ट और 2018 की ODI टीमों का कप्तान भी बनाया गया था। 
अंडर –19 विश्व कप में भारत की जीत को फैंस के मोमेंट ऑफ द ईयर के रूप में वोट दिया गया था। 36 सदस्यीय वोटिंग पैनल कोहली को सोबर्स अवार्ड लेने के लिए एकमत था। उन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों रैंकिंग में भी साल का अंत नंबर 1 पर किया।कोहली ने 13 टेस्ट मैचों में कैलेंडर वर्ष के दौरान पांच शतकों के साथ 1,322 रन बनाए, जबकि 14 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने छह शतकों के साथ 1202 रन बनाए। उन्होंने 10 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 211 रन भी बनाए। उनके प्रदर्शन को इस तथ्य से जोड़ दिया गया कि भारत ने 2018 में अपने अधिकांश क्रिकेट उपमहाद्वीप से दूर खेले।  
दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर कगिसो रबाडा ओवरऑल श्रेणी के लिए दूसरे और टेस्ट खिलाड़ियों के लिए दूसरे स्थान पर रहे। अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान एकदिवसीय पुरस्कार के लिए उपविजेता थे।  अन्य प्रमुख विजेताओं में ऋषभ पंत थे, जिन्हें इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया था। श्रीलंका के कुमार धर्मसेना को अंपायर ऑफ द ईयर चुना गया, जबकि न्यूजीलैंड के क्रिकेटर केन विलियमसन ने स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड जीता।

8.न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करने का चुनाव:-

न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और नेपियर में पांच मैचों की श्रृंखला के पहले एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना। दोनों कलाई के स्पिनरों – कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल – को ऑल-राउंडर विजय शंकर के अलावा भारत में प्लेइंग इलेवन में जगह मिली। दिनेश कार्तिक को अंबाती रायडू की कीमत पर उतारा गया, जबकि केदार जाधव ने अपना स्थान बरकरार रखा। न्यूजीलैंड के लिए मिशेल सेंटनर और डग ब्रेसवेल लौट आए।

बाजार न्यूज़

9.चीन को पछाड़कर दुनिया का दूसरा ऑयल डिमांड सेंटर बन जाएगा भारत:

वर्ष 2019 में भारत चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का दूसरा बड़ा ऑयल डिमांड ग्रोथ सेंटर बन जाएगा। ऐसा ऑटो ईंधन और एलपीजी की खपत के चलते देखने को मिलेगा। यह अनुमान रिसर्च एंड कंसल्टेंसी ग्रुप वुड मैकेंजी ने लगाया है।

अपनी रिपोर्ट में वुड मैकेंजी ने बताया कि नोटबंदी और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के कार्यान्वयन के असर से उबरने के बाद वर्ष 2018 में भारत की ऑयल डिमांड ग्रोथ में सुधार देखने को मिला है। ग्लोबल डिमांड ग्रोथ में इसका योगदान 14 फीसद का है, या 2,45,000 बैरल प्रति दिन का।

इसने अपनी रिपोर्ट में कहा, ” हम 2019 में समान स्तर पर तेल की मांग बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप भारत 2019 में वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा ऑयल डिमांड सेंटर (मांग वृद्धि केंद्र) बन जाएगा। नंबर एक पर अमेरिका होगा लेकिन भारत चीन से आगे होगा। परिवहन ईंधन गैसोलीन और डीजल एवं आवासीय एलपीजी तेल की मांग में वृद्धि के दो मुख्य चालक बने रहेंगे।”यूएस एनर्जी इन्फार्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) के मुताबिक भारत वर्तमान में अमेरिका और चीन से पीछे है और वह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता है। इसने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान 206.2 मिलियन टन तेल का उपभोग किया था। अप्रैल-दिसंबर अवधि के दौरान पेट्रोलियम प्रोडक्ट का उपभोग 157.4 मिलियन टन रहा था जो कि बीते वर्ष की अवधि के मुकाबले 2.5 फीसद ज्यादा है