विश्‍व बैंक के सहायक व्‍यवस्‍था निष्‍पादन सूचकांक में भारत 38वें स्‍थान पर पहुंचा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया उत्‍साहजनक

0
50

1 केंद्र ने पहली बार पूरे देश के जलाशयों की गणना की, सबसे अधिक जलाशयों की संख्या वाले राज्यों की सूची में पश्चिम बंगाल सबसे ऊपर

जलशक्ति मंत्रालय ने देशभर में पहली जल इकाई गणना का कार्य संपन्‍न किया। यह गणना तालाब और झील जैसी प्राकृतिक और मानव निर्मित जल इकाइयों सहित भारत के सभी जलस्रोतों की समग्र संख्‍या की जानकारी प्रदान करती है। देश में 24,24,540 जल स्रोतों की गणना की गई है, जिनमें से 97.1% (23,55,055) ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और केवल 2.9% (69,485) शहरी क्षेत्रों में हैं। जल स्रोतों की संख्या के मामले में शीर्ष 5 राज्य पश्चिम बंगालउत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और असम हैं जहां देश के कुल जल स्रोतों का लगभग 63% हैं। शहरी क्षेत्रों में जल स्रोतों की संख्या के मामले में शीर्ष 5 राज्य पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में शीर्ष 5 राज्य पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और असम हैं। 59.5 प्रतिशत जल स्रोत तालाब हैं, इसके बाद टैंक (15.7%), जलाशय (12.1%), जल संरक्षण योजनाएं / रिसाव टैंक / रोक बंध (9.3%), झीलें (0.9%) और अन्य (2.5%) हैं। 55.2% जल स्रोतों का स्वामित्व निजी संस्थाओं के पास है जबकि 44.8% जल स्रोतों का स्वामित्व सार्वजनिक क्षेत्र के पास है। सभी सार्वजनिक स्वामित्व वाले जल स्रोतों में से, अधिकतम जल निकायों का स्वामित्व पंचायतों के पास है, इसके बाद राज्य सिंचाई/राज्य जल संसाधन विभाग आते हैं। 78% जल स्रोत मानव निर्मित जल स्रोत हैं जबकि 22% प्राकृतिक जल निकाय हैं। सभी जल स्रोतों में से 1.6% (38,496) जल स्रोतों का अतिक्रमण होने की सूचना है, जिनमें से 95.4% ग्रामीण क्षेत्रों में और शेष 4.6% शहरी क्षेत्रों में हैं।

2. विश्‍व बैंक के सहायक व्‍यवस्‍था निष्‍पादन सूचकांक में भारत 38वें स्‍थान पर पहुंचा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया उत्‍साहजनक

विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्‍स परफोर्मेन्‍स इन्‍डेक्‍स में भारत 38वें स्थान पर पहुंच गया है। वर्ष 2014 में भारत इस सूची में 54-वें स्थान पर था। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे उत्साहजनक बताया है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार द्वारा किये जा रहे सुधारों और माल भंडारण तथा परिवहन के बुनियादी ढांचे में सुधार से लागत कम होगी और देश का कारोबार अधिक प्रतिस्‍पर्धी होगा। भारत सरकार ने साल 2021 के अक्टूबर महीने में लॉजिस्टिक्स लागत को कम करने और 2024-25 तक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए एक राष्ट्रीय मास्टर प्लान पीएम गति शक्ति योजना की घोषणा की थी। ठीक एक साल के बाद साल 2022 में पीएम मोदी ने लास्ट माइल डिलीवरी, परिवहन संबंधी चुनौतियों को समाप्त करने तथा विनिर्माण क्षेत्र के समय और धन को बचाने के लिए नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी (एनएलपी) शुरू की थी।दुनिया की महाशक्ति माने जानी वाली अमेरिका, रुस और यूके का नाम शामिल नहीं है। लिस्ट के मुताबिक, पहले स्थान पर सिंगापुर है, इसके बाद दूसरे नंबर पर फिनलैंड, तीसरे स्थान पर डेनमार्क, चौथे पर जर्मनी, पांचवें पर नीदरलैंड, छठे पर स्वीटजरलैंड, सातवें पर ऑस्ट्रिया, आठवें पर बेल्जियम, नौवें पर कनाडा और दसवें नंबर पर हांगकांग शामिल है।

3. तेलंगाना राज्‍य सड़क परिवहन निगम ने प्रत्‍येक गांव में ग्राम बस अधिकारी नियुक्‍त करने का निर्णय लिया

तेलंगाना राज्‍य सड़क परिवहन निगम ने राज्‍य के प्रत्‍येक गांव में ग्राम बस अधिकारी नियुक्‍त करने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्‍य सार्वजनिक परिवहन सेवा प्रत्येक स्थान पर उपलब्ध कराना है। निगम के प्रबंध निदेशक वी.सी. सज्‍जनार ने बताया कि ग्राम बस अधिकारी परिवहन निगम के कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता बढ़ाएंगे। दिशा-निर्देशों के अनुसार, डिपो प्रबंधक निगम के लिए कंडक्टर, ड्राइवर और अन्य कर्मियों की नियुक्ति स्‍वैच्छिक आधार पर करेंगे। किसी भी व्‍यक्ति को अधिकतम पांच गांव आवंटित कए जाएंगे।

4. मणिपुर में खोंगजोम दिवस मनाया गया

मणिपुर के थाउबल जिले के खोंगजोम में वर्ष 1891 में हुए एंग्लो-मणिपुरी युद्ध की याद में खोंगजोम दिवस मनाया गया। राज्य के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और राज्यपाल अनुसूईया उईके ने खेबा चिंग में आयोजित एक समारोह में युद्ध के वीरों को श्रद्धांजलि दी।

5. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने की 5वीं भारत गयाना संयुक्‍त आयोग की सह-अध्‍यक्षता, प्रवास, आवागमन और हवाई सेवा संपर्क के क्षेत्र में समझौते

विदेश मंत्री डॉ. जयशकर ने पांचवे भारत-गयाना संयुक्‍त आयोग की बैठक की गयाना के विदेश मंत्री ह्यूज के साथ सह अध्‍यक्षता की। डॉ. जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि बैठक में कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य, ऊर्जा, दवा निर्माण, आयुर्वेद, रक्षा सहयोग, मानव संसाधन, प्रौद्योगिकी तथा नवाचार और अवसरंचना विकास पर चर्चा हुई। डॉ. जयशंकर की उपस्थिति में प्रवास और आवागमन तथा हवाई संपर्क संबंधी समझौतों पर हस्‍ताक्षर भी किए गए। विदेश मंत्री ने दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक समझौतों को मजबूत करने के लिए भारतीय अधिकारियों को निरंतर सक्रिय रहने के लिए भी प्रोत्‍साहित किया। विदेश मंत्री ने भारत-गयाना व्‍यापार गोल मेज बैठक को भी संबोधित किया। उन्‍होंने गयाना के प्रधानमंत्री मार्क फ्लिप से भी मुलाकात की।

 6. नागालैंड में भारत-म्‍यामां सीमा पर स्थित देश के पहले गांव का दौरा करने वाले पहले केंद्रीय मंत्री बने एल मुरुगन

सूचना और प्रसारण तथा मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्‍यमंत्री एल. मुरुगन ने नागालैंड के फेक जिले का दौरा किया। श्री मुरुगन ऐसे पहले केंद्रीय मंत्री हैं, जिन्होंने भारत-म्‍यामां सीमा पर स्थित देश के इस पहले गांव का दौरा किया है। श्री मुरुगन ने भारत-म्‍यामां सीमा का दौरा किया और मौजूदा स्थिति का जायजा लिया। उन्‍होंने फेक जिले में चेसेजू गांव का दौरा भी किया। श्री मुरुगन ने दावा किया कि नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस द्ववितीय विश्‍व युद्ध के समय इस गांव में रुके थे। उन्‍होंने फेक जिले में बाल फिल्‍म प्रदर्शनी के लिए 14 लाख निन्यानवे हज़ार रुपये के अनुदान की भी घोषणा की।

7. शहरों को मुख्यधारा की जलवायु कार्रवाई में मदद करने के लिए बेंगलुरु ने सम्मेलन की मेजबानी की

जी20 प्राथमिकताओं को स्‍वरूप प्रदान करने, भारत और उसके बाहर जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के लिए अगले कदम उठाने के लिए “शहरों में जलवायु कार्रवाई की मुख्यधारा” विषय पर चर्चा हुई। इसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय साझेदार बेंगलुरु में एक मंच पर एकत्रित हुए। इस दौरान छह मौजूदा शहरी 20(यू20) प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से तीन (जलवायु कार्यक्रमों के लिए वित्त में तेजी लाना, जल सुरक्षा सुनिश्चित करना और पर्यावरणीय रूप से उत्तरदायी व्यवहार को प्रोत्साहित करना) विषय पर चर्चा हुई। यह सम्मेलन 21 अप्रैल, 2023 को बेंगलुरु में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के साथ संयुक्‍त रूप से सी40 सिटीज़ क्लाइमेट लीडरशिप ग्रुप द्वारा आयोजित किया गया। यह सम्‍मेलन भारत की जी20 अध्‍यक्षता के दौरान आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का हिस्सा था। सम्मेलन की प्रमुख सिफारिशें यू20 विज्ञप्ति में शामिल की जाएंगी और बाद में जी20 वार्ताकारों के समक्ष प्रस्तुत की जाएंगी। शहरी 20 एक शहर कूटनीति पहल है जो वैश्विक आर्थिक, जलवायु और विकास के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जी20 सदस्य देशों के शहरों को एक साझा फ्रेमवर्क के अंतर्गत साथ लाती है। यू20 पहल स्थायी रूप से सी40 शहरों और संयुक्त शहरों तथा स्थानीय सरकारों द्वारा एक अध्‍यक्ष शहर के नेतृत्व में आयोजित की जाती है। इसका स्‍थान हर वर्ष परिवर्तित होता है। 2018 में ब्यूनस आयर्स और पेरिस, 2019 में टोक्यो, 2020 में रियाद, 2021 रोम और मिलान तथा 2022 में जकार्ता और वेस्ट जावा ने इसकी अध्‍यक्षता की थी। सी40 दुनिया के प्रमुख शहरों के लगभग 100 मेयरों का एक नेटवर्क है, जो जलवायु संकट का सामना करने और एक ऐसा भविष्य बनाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए काम कर रहा है, जहां हर कोई, हर जगह विकसित हो सके। सी40 शहरों के महापौर वैश्विक तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने और स्वस्थ, न्यायसंगत तथा उदारवादी समुदायों के लिए विज्ञान-आधारित और जन-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

8. फसल बीमा योजना के लिए कर्नाटक को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सर्वोत्तम कार्यान्वयन के लिए, कर्नाटक राज्य को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। खरीफ सीजन 2021 और 2022 के बीच, राज्य में इस योजना के तहत किसानों के नामांकन में 47.74% की वृद्धि दर्ज की गयी थी। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, खरीफ सीजन 2021 में 16.15 लाख किसानों ने योजना के तहत नामांकन कराया था. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गयी थी।

9. महाराष्ट्र सरकार ने पदोन्नति में दिव्यांग कर्मचारियों के लिए 4% आरक्षण की घोषणा की है

महाराष्ट्र सरकार ने पदोन्नति में दिव्यांग कर्मचारियों के लिए 4% आरक्षण की घोषणा की है। राज्य मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है कि यह आरक्षण उन संवर्गों पर लागू होगा जिनमें सीधी सेवा के माध्यम से भर्ती का अनुपात 75 प्रतिशत से अधिक नहीं है। राज्य मंत्रिमंडल ने सभी गैर-कृषि विश्वविद्यालयों में सेवारत गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार सभी लंबित बकाये का भुगतान करने का भी निर्णय लिया है। बकाया का भुगतान अगले पांच वर्षों में हर साल पहली जुलाई को पांच किश्तों में किया जाएगा। कैबिनेट ने यह भी फैसला किया है कि ओपन और पिछड़े वर्ग की महिलाओं को अब उनके लिए आरक्षित पदों के लिए नॉन-क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट पेश करने की जरूरत नहीं होगी।

10. विश्व के सबसे अमीर शहरों की लिस्ट 2023 में न्यूयॉर्क सिटी नंबर वन पर

लंदन में स्थित परामर्श आधारित कंसल्टेंसी हेनली एंड पार्टनर्स की एक हाल की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क सिटी को 2023 में दुनिया का सबसे अमीर शहर के रूप में रैंक किया गया है। दूसरे और तीसरे स्थान जापान के टोक्यो और सिलिकॉन वैली के बे एरिया ने अपने नाम किए। मुंबई 21 वें स्थान पर पहुंचा जबकि दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद भी रिपोर्ट में उल्लेखित थे।

11. ए माधवराव होंगे भारत डायनेमिक्स लिमिटेड के अगले सीएमडी

मधवराव, जो वर्तमान में रक्षा मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) के तकनीकी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं, को कंपनी के अगले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नामित किया गया है। यह सिफारिश लोक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) पैनल द्वारा की गई थी, जो पांच उम्मीदवारों के साथ साक्षात्कार आयोजित करने के बाद की गई थी, जिसमें दो भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) से और एक-एक भारत नौसेना और भारतीय वायु सेना से उम्मीदवार थे।

12. शांतनु रॉय होंगे बीईएमएल लिमिटेड के नए सीएमडी

शांतनु रॉय को रक्षा मंत्रालय के तहत मिनीरत्न पीएसयू भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) के अगले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में सिफारिश की गई है। लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) पैनल ने उन्हें तीन उम्मीदवारों की सूची से इस पद के लिए चुना, जो सभी बीईएमएल लिमिटेड से थे।

13. अरुण सिन्हा को राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) के नए अध्यक्ष के रूप में अरुण सिन्हा की नियुक्ति की घोषणा की है। सिन्हा, जो एनटीआरओ में दो साल सलाहकार के रूप में सेवा कर चुके हैं, 1984 के केरल कैडर से हैं।

14. एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) अबू धाबी में पहला विदेशी कार्यालय खोलेगा

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने हाल ही में अबू धाबी ग्लोबल मार्केट में अपना पहला अंतरिम ऑपरेशनल हब बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो एक विदेशी कार्यालय की स्थापना में अपने प्रारंभिक प्रवेश को चिह्नित करता है। एआईआईबी एक बहुपक्षीय विकास बैंक है जो स्थिरता को प्राथमिकता देने वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण पर ध्यान केंद्रित करता है। इस वर्ष के अंत में COP28 के लिए मेजबान देश के रूप में, यूएई ने जलवायु वित्त के महत्व पर जोर दिया है, जो राष्ट्रों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है क्योंकि वे जलवायु कार्रवाई के प्रति अपने प्रयासों और प्रतिबद्धताओं को बढ़ाने का प्रयास करते हैं।

15. न्यूयॉर्क के पहले अश्वेत मुख्य न्यायाधीश बने रॉवन विल्सन

अमेरिका में न्यूयॉर्क की सीनेट ने राज्य के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर रॉवन विल्सन की नियुक्ति पर मुहर लगा दी। वह राज्य के पहले अश्वेत मुख्य न्यायाधीश होंगे। विल्सन साल 2017 से न्यूयॉर्क की शीर्ष अदालत ‘कोर्ट ऑफ अपील’ में एसोसिएट न्यायाधीश के पद पर कार्यरत रहे हैं।

16. दिग्गज टेनिस खिलाड़ी जयदीप मुखर्जी ने अपनी आत्मकथा ‘क्रॉसकोर्ट’ का विमोचन किया

प्रख्यात टेनिस खिलाड़ी जयदीप मुकर्जीया ने रमेश कृष्णन और सोमदेव देववर्मन जैसे प्रमुख भारतीय टेनिस खिलाड़ियों की मौजूदगी में अपनी आत्मकथा “क्रॉसकोर्ट” का लोकार्पण किया। पुस्तक मुकर्जीया के सफ़र को चित्रित करती है और एक सफल टेनिस खिलाड़ी के जीवन में उसके अंदर की जानकारी प्रदान करती है। “क्रॉसकोर्ट” सिर्फ टेनिस के बारे में नहीं है, बल्कि इसमें उनकी विजयों, निराशाओं, संबंधों और परदे के पीछे के पलों जैसे उनके व्यक्तिगत जीवन के विभिन्न पहलुओं को भी शामिल किया गया है। मुकर्जीया की पत्नी शार्मिन ने पुस्तक लिखने में उन्हें प्रोत्साहित करने और सहायता करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके अनुसार, पुस्तक एक स्मृतियों का संग्रह है जो केवल टेनिस के खेल से आगे बढ़ता है।

17. टाटा स्टील मेथनॉल के लिए लगाएगी पायलट प्लांट

टाटा स्टील ब्लास्ट फर्नेस फ्ल्यू गैसों से मेथनॉल का उत्पादन करने के लिए ओडिशा में अपने कलिंगनगर संयंत्र में 10 टन प्रतिदिन का पायलट प्लांट लगा रही है। सफल होने पर, इसमें भारत में मेथनॉल के पर्याप्त उत्पादन के लिए अवसर खोलने की क्षमता है। परियोजना का उद्देश्य यह परीक्षण करना है कि स्टील मिलों में ब्लास्ट फर्नेस से कार्बन डाइऑक्साइड को मेथनॉल बनाने के लिए इलेक्ट्रोलाइजर से हाइड्रोजन के साथ कैसे जोड़ा जा सकता है।

18. HDFC बैंक ने Kaizad Bharucha को उप-प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

एचडीएफसी बैंक ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने तीन साल के लिए कैजाद भरूचा को बैंक का उप-प्रबंध निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। एचडीएफसी बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि बैंक ने भावेश झावेरी को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। आरबीआई ने 19 अप्रैल, 2023 को कैजाद भरूचा को 19 अप्रैल से तीन साल के लिए बैंक के उप-प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी।

19. आरबीआई ने एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक को विदेशी मुद्रा से संबंधित डील करने की दी अनुमति

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने घोषणा की है कि वह भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अनुमति प्राप्त कर चुकी है कि वह विदेशी मुद्रा में एक अधिकृत व्यापारी के रूप में कार्य कर सकती है। बैंक ने धारा 10 के तहत अधिकृत व्यापारी श्रेणी – I (एडी-आई) के रूप में कार्य करने की अनुमति प्राप्त की है FEMA, 1999 के तहत। इस परिणामस्वरूप, बैंक विदेशी मुद्रा में व्यापार करने में सक्षम होगी, प्रदत्त वह सभी संबंधित विनियमों का पालन करती है। यह घोषणा बैंक द्वारा एक एसईबीआई फाइलिंग में की गई थी।

20. JioCinema ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

JioCinema ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के चल रहे सीजन के लिए मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। Jio Cinema और मुंबई इंडियंस दोनों का स्वामित्व Reliance Group के पास है।