वेन रूनी ने इंग्लैंड फूटबाल टीम से सन्यास लिया

0
188

DAILY CURRENT GK

1.केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने वाराणसी में बनारस हिंदु विश्वविद्यालय में संबोधित किया :-

माननीय केन्द्रीय एवं कृषि कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने भारतीय कृषि एवंअनुसंधान परिषद- कृषि प्रोद्योगिकी अनुप्रयोग अनुसंधान संस्थान-कानपुर, नरेन्द्र देवकृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय फैजाबाद एवं कृषि विज्ञान केन्द्र वाराणसीद्वाराआयोजित “न्यू इंडिया मंथन-संकल्प से सिद्धि“ कार्यक्रम तथा 56 वीं अखिल भारतीयसमन्वितगेहूँ एवं जौ सुधार परियोजना कार्यशाला (2017)में लोगों को सम्बोधित करतेहुए कहा कि ‘संकल्प से सिद्धि’ अभियान ने देश भर में एक जन आंदोलन का रूप ले लियाहै।

 

2.केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटलीः जन धन योजना और एक अरब- एक अरब- एक अरब ‘जैम’ (JAM) क्रान्ति का शुभारंभ :-

तीन वर्ष पहले आज के दिन प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रमुख कार्यक्रमः प्रधानमंत्री धन जन योजना ( PMJDY) की घोषणा की। जिसका उद्देश्य गरीबों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है।

इसके अन्तर्गत गरीबों के लिए बैंक खाते खोलना, उन्हें भुगतान के इलेक्ट्रोनिक साधन (जैसे रुपे RUPAY कार्ड) प्रदान करना तथा उन्हें स्वयं ऋण एवं बीमा प्राप्त करने की स्थिति में रखना शामिल है।

 

3.भारतीय नौसेना बैंड रूस में अंतर्राष्ट्रीय सैन्य संगीत समारोह में भाग लेगा :-

अंतर्राष्ट्रीय सैन्य संगीत समारोह “स्पास्काया टॉवर”, जोकि रूस और अन्य देशों के सर्वश्रेष्ठ सैन्य संगीत बैंड की परेड है जो हर वर्ष मॉस्को में रेड स्क्वायर में आयोजित की जाती है. इस बार भारतीय नौसेना बैंड इस समारोह में भाग ले रहा है.

हर साल करीब 40 देशों के 1500 संगीतकार, पुरुष सैनिक  और अन्य कलाकार “स्पास्काया टॉवर” में भाग लेते है. यह समारोह रूस में सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में से एक माना जाता है और सामान्य जनता को आकर्षित करता है.

 

4.यूआईडीएआई ने दिल्ली में डोर स्टेप आधार नामांकन सुविधा की शुरूआत की :-

यूआईडीएआई ने राष्ट्रीय राजधानी में बुजुर्गों, रोगियों और अन्य लोगों के लिए जो आधार केन्द्रों तक नहीं जा सकते, को नामांकन सुविधा प्रदान करने के लिए सीएससी इंडिया के साथ हाथ मिलाया.

वैन को कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हरी झंडी दिखाई. वैन, दिल्ली क्षेत्र में घर पर ही आधार नामांकन की सेवा प्रदान करेगी.

 

5.50 और 200 रुपये के नोटों की नई विशेषताएं :-

भारतीय रिजर्व बैंक ने आधिकारिक रूप से प्रेस सूचना ब्यूरो के माध्यम से घोषणा की है कि  50 रुपये और 200 रुपये के नोटों के नए नोटों का परिचालन जल्दी ही किया जायेगा. जिसमे 50 रुपये के मौजूदा नोटों के साथ 50 रुपए के नए नोटों का परिचालन किया जायेग, इसका मतलब है कि नागरिकों को किसी भी प्रकार के विनिमय के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है; और 200 रुपये के नए नोटों को मुद्रा में जोड़ा जायेगा. ये सभी नए अपडेट आपके लिए विस्तार से जानना बहुत महत्वपूर्ण हैं. इन दो नए नोट्स के फीचर के बारे में जानकारी आगे प्रदान की जा रहे है.

50 रुपये के नोटों के फीचर :भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही महात्मा गांधी की नई श्रृंखला में 50 रूपये के बैंक नोट जारी करेगा, जिस पर भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे. नए मूल्यवर्ग के नोटों पर हम्पी की आकृति रथ के साथ चित्रित है, जोकि देश की सांस्कृतिक विरासत का चित्रण करता है. नया नोट का रंग फ्लोरिसेंट ब्लू है. नया नोट का डाइमेंशन 66 मिमी x135 मिमी होगा.

 

अग्र-भाग के फीचर :

इसमें मध्य में महात्मा गांधी की फोटो होगी.

गारंटी क्लॉज़, प्रोमिस क्लॉज़ के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और महात्मा गांधी के दायें ओर आरबीआई प्रतीक,

अशोक स्तंभ का प्रतीक दायें ओर स्थित है,

महात्मा गांधी चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (50) वॉटरमार्क,

सबसे ऊपर बांई तरफ नंबर पैनल पर छोटे से बड़े होते हुए नंबर होंगे और दाहिनी तरफ भी छोटे से बड़े होते हुए नंबर छपे होंगे.

 

नोट के पीछे का भाग के फीचर :

नोट के प्रिंट का वर्ष नोट की बाएं ओर स्थित है,

स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन,

हम्पी की आकृति रथ के साथ,

15 भाषाओं के पैनल.

200 रुपये के नोट के फीचर:भारतीय रिजर्व बैंक ने महात्मा गांधी की नई सीरीज़ में 200 रुपये के नोट जल्द ही जारी करेगा, जिसपर डॉ उर्जित आर पटेल, गवर्नर के हस्ताक्षर होंगे. नए मूल्यवर्ग के नोटों पर साँची के स्तूप की आकृति चित्रित है, जोकि देश की सांस्कृतिक विरासत का चित्रण करता है. नोट का आधार रंग ब्राइट पीला है. बैंक नोट का आयाम 66 mm × 146 mm होगा.

 

अग्र-भाग के फीचर :

इसमें मध्य में महात्मा गांधी की फोटो होगी.

विंडोड सिक्यूरिटी थ्रेड पर ‘भारत’ छपा हुआ है और RBI कलर शिफ्ट के साथ चित्रित है. जब नोट झुका हुआ होगा तो धागे का रंग हरे से नीले रंग में परिवर्तित हो जायेगा,

रुपया प्रतीक के साथ मूल्य सूचक स्थित है, 200 रुपये बॉटम राईट पर रंग बदलता(हरे से नीला) है

अशोक स्तंभ का प्रतीक दायें ओर स्थित है.

 

नेत्रहीनों के लिए :

महात्मा गांधी चित्र उभरा हुआ है, अशोक स्तंभ का प्रतीक, जिसमे H चिन्ह माइक्रो टेक्स्ट के साथ 200 रुपये मुद्रित है, चार कोणीय ब्लीड लाइनें, दो सर्कल के बीच दाएं और बायीं तरफ लाइनों के बीच स्थित है

 

नोट के पीछे का भाग के फीचर :

नोट के प्रिंट का वर्ष नोट की बाएं ओर स्थित है,

स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन,

15 भाषाओं के पैनल.

साँची के स्तूप की आकृति चित्रित है

 

6.रघुराम राजन ने ‘I Do What I Do’ नामक पुस्तक लिखी :-

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने ‘आई डू व्हाट आई डू: ऑन रिफॉर्म, रेटोरिक एंड रिस्लोव’ नामक एक पुस्तक लिखी. रघुराम राजन ने अपनी पुस्तक में आर्थिक अवधारणाओं और सहिष्णुता और राजनीतिक स्वतंत्रता और समृद्धि के बीच संबंध जैसे मुद्दों पर चर्चा की हैं.

यह पुस्तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान निबंधों और भाषणों का एक संग्रह है. यह पुस्तक आरबीआई गवर्नर के रूप में पद त्याग के ठीक एक साल बाद 4 सितंबर को स्टोर्स उपलब्ध होगी.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

वह सेविंग कैपिटलिज्म फ्रॉम कैपिटलिस्ट के सह लेखक थे उनके साथी शिकागो बूथ के प्रोफेसर लुईगी जिन्गैल्स थे. उनकी दूसरी पुस्तक फाल्ट लाइन्स: हाऊ हिडेन फैक्टर्स स्टिल थ्रेटेन्स द वर्ल्ड इकोनॉमी. 2010 में प्रकाशित हुई, जिसे फाईनैंशियल टाईम्स-गोल्डमैन सैक ने 2010 की अर्थ-व्यापार श्रेणी की सर्वोत्तम पुस्तक के रूप में सम्मानित किया गया.

 

7.सरकार ने क्रीमी लेयर की सीमा 8 लाख प्रतिवर्ष की :-

वित्त मंत्री अरुण जेटली के अनुसार, केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए, सरकार ने क्रीमी लेयर की सीमा 6 लाख रुपये प्रति वर्ष से बड़ा कर 8 लाख प्रतिवर्ष कर दी. ओबीसी श्रेणी में, जो कि 8 लाख रुपये प्रतिवर्ष तक कमाते हैं उन्हें आरक्षण का लाभ मिलेगा.

मंत्रिमंडल ने ओबीसी के उप-वर्गीकरण की जांच करने के लिए एक आयोग को भी मंजूरी दे दी है. अन्य पिछड़ा वर्ग के बेहतर शिक्षित सदस्य, जो सरकारी प्रायोजित शैक्षणिक और नौकरी लाभों का लाभ नहीं उठा सकते हैं उन्हें क्रीमी लेयर कहते हैं.

उपरोत्क समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य :

सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में इस सीमा को 1,00,000 से रु से बढ़ा कर 6,00,000 रुपये कर दिया था, और यह हर तीन साल में संशोधित की जाती है.

 

8.आंध्र प्रदेश, भारत QR डिजिटल भुगतान लागू करने वाला पहला राज्य :-

आंध्रप्रदेश’स ईस्टर्न पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (ईपीडीसीएल) और साउथ पावर डिस्ट्रिब्यूशन कॉरपोरेशन ऑफ एपी लिमिटेड (एसपीडीसीएल) भारत की पहली सरकारी स्वामित्व वाली वितरण कंपनियां हैं, जो भारत QR के माध्यम से भुगतान स्वीकार करती है.

वीजा और आंध्र प्रदेश सरकार के बीच ‘विजाग-लेस -कैश-सिटी’ पहल के रूप में चल रही है, जोकि राज्य में जनता में डिजिटल भुगतान अपनाने को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ एक पहल हैं.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य :

भारत QR कोड दुनिया का पहला इंटरऑपरेटिव त्वरित प्रतिक्रिया कोड स्वीकृति समाधान है जो भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू किया गया है.

चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं.

ई एस एल नरसिमहान आंध्र प्रदेश के वर्तमान गवर्नर हैं.

 

9.वेन रूनी ने इंग्लैंड फूटबाल टीम से सन्यास लिया :-

इंग्लैंड के तरफ से रिकॉर्ड गोल दागने वाले वेन रूनी ने आज अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से तुरंत प्रभाव से सन्यास लेने की घोषणा की. वह अपने करियर की शुरुआत में एवर्टन क्लब से खेला करते थे.

रूनी ने इंग्लैंड से 119 मैच में 53 गोल दागें. और यह 31 वर्षीय खिलाड़ी ने इंग्लैंड के टीम के कैप्टेन रहे और 14 वर्ष तक टीम से जुड़े रहे.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य :

लन्दन इंग्लैंड की राजधानी है.

पौंड स्टर्लिंग इंग्लैंड की मुद्रा है.