संयुक्त अरब अमीरात में जारी जलियांवाला बाग कविता ‘खूनी वैशाखी’ पर किताब

0
64

राष्ट्रीय न्यूज़

1.नासा ने अंतरिक्ष में ब्रह्मांड के पहले अणु का पता लगाया:-

वैज्ञानिकों ने पहली बार अंतरिक्ष में हमारे ब्रह्मांड में सबसे प्राचीन प्रकार के अणु का पता लगाया है।हीलियम हाइड्राइड आयन (HeH +) पहला अणु था जो युवा ब्रह्मांड में गिरते तापमान के कारण बिग बैंग में उत्पन्न प्रकाश तत्वों के पुनर्संयोजन से बना था।उस समय, आयनित हाइड्रोजन और तटस्थ हीलियम परमाणुओं ने HeH+ बनाने के लिए रासायनिक किर्या की थी।

 2.भारत ने नेपाल में छोइफेल कुंडलिंग मठ का पुनर्निर्माण किया:-

शिल्पा तेनज़िन रिनपोचे ने शुक्रवार को सिंधुपालचोक जिले के लिसाँखु गाँव में पुनर्निर्मित मठ का उद्घाटन किया।भारतीय दूतावास के उप मिशन प्रमुख  डॉ. अजय कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।1 करोड़ 89 लाख नेपाली रुपये के भारत सरकार के अनुदान से मठ का पुनर्निर्माण किया गया है। परियोजना में अतिरिक्त बुनियादी ढांचे का निर्माण भी शामिल है जैसे कि निवास,  रसोई,  स्वच्छता सुविधाएं और मिश्रित दीवार।छोइफेल कुंडलिंग मठ की स्थापना 1946 में लिसाँखू ग्रामीणों के सक्रिय सहयोग और योगदान के साथ की गई थी। यह विभिन्न सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों को अंजाम दे रहा है जैसे बौद्ध धर्म, थांगका पेंटिंग,  लकड़ी की नक्काशी और मूर्तिकला आदि।एक महत्वपूर्ण विरासत भवन होने के अलावा, यह मठ क्षेत्र के लोगों के सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन का एक अभिन्न अंग भी है।

3.भारत में सबसे सस्ता है मोबाइल इंटरनेट, ये है भारत की डिजिटल क्रांति:-

अपने आसपास देखिए। हर आदमी के हाथ में एक स्मार्ट फोन दिख जाएगा जिस पर वह तमाम एप चलाते हुए अपनी डिजिटल दुनिया में मगन है। ये है भारत की डिजिटल क्रांति। दुनिया में सबसे सस्ता मोबाइल इंटरनेट इस क्रांति को ऑक्सीजन दे रहा है। वैश्विक कीमतों की तुलना करने वाली ब्रिटेन की जानी-मानी वेबसाइट केबल.सीओ.यूके के हालिया अध्ययन में ये बात सामने आई है कि मोबाइल इंटरनेट भारत में सबसे सस्ता है।

भारत में इंटरनेट का विस्तार

मार्केट रिसर्च एजेंसी कांतार आइएमआरबी के अनुसार इस साल तक देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की कुल संख्या 62.70 करोड़ छू सकती है। ग्रामीण इलाकों में तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल इसकी विकास दर को दोहरे अंक में पहुंचा दिया है। देश में कुल इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों में से 97 फीसद मोबाइल को माध्यम बनाते हैं। शहरों में इसकी वृद्धि दर सात फीसद है तो ग्रामीण इलाकों में ये रफ्तार 35 फीसद तक जा पहुंची है।

बढ़ रहा है घनत्व

सुलभ इंटरनेट सेवा, सस्ते प्लान और लोगों के बीच डिजिटल होने के प्रति बढ़ती जागरूकता के चलते शहरी और ग्रामीण इलाकों के बीच की खाई पटने लगी है। 2015 में देश के ग्रामीण इलाकों में सौ में से सिर्फ नौ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे, 2018 में यह आंकड़ा 25 तक पहुंच गया है। इस सस्ते इंटरनेट ने लोगों के खरीदने, भुगतान करने, मनोरंजन करने के परंपरागत तरीकों को बदलकर रख दिया है।

यूरोप में भारी असमानता

डाटा की कीमतों में यूरोपीय महाद्वीप के देशों में बड़ा अंतर है। इटली में एक जीबी डाटा की कीमत औसतन 1.73 डॉलर है, जर्मनी में इसकी कीमत सात डॉलर जा पहुंचती है।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

4.संयुक्त अरब अमीरात में जारी जलियांवाला बाग कविता ‘खूनी वैशाखी’ पर किताब:-

जलियांवाला बाग नरसंहार, ‘खूनी वैशाखी’ के बारे में 100 साल पुरानी क्लासिक पंजाबी कविता के अंग्रेजी अनुवाद वाली एक किताब अबू धाबी में जारी की गई है। यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने किताब के लॉन्च की सराहना करते हुए कहा कि यह गीत अब वैश्विक दर्शकों तक पहुंच रहा है।
कविता श्री सूरी जिसका दादा, क्रांतिकारी कवि और उपन्यासकार नानक सिंह, एक जलियांवाला बाग उत्तरजीवी, पहले हाथ 13 अप्रैल, 1919 की घटनाओं के देखने के बाद लिखा था द्वारा अनुवाद किया गया था इस मनहूस दिन, ब्रिटिश सैनिकों की भीड़ पर गोली चलाई प्रदर्शनकारियों ने शांतिपूर्वक ब्रिटिश राज के रौलट एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन किया, जिससे एक हजार से अधिक लोगों की जान चली गई। अबू धाबी में पुस्तक के लॉन्च के बाद कविता पर एक पैनल चर्चा में बोलते हुए, श्री सूरी ने कहा कि पुस्तक के विमोचन ने असाधारण मीडिया और सार्वजनिक हित को आकर्षित किया है और कई ने इसके संदेश की कालातीत गुणवत्ता पर टिप्पणी की है। अमृतसर में हुए जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे होने के 100 साल पूरे होने के मौके पर यह किताब 13 अप्रैल को नई दिल्ली में भी जारी की गई थी।

 5.माली के पीएम सौमेयलोयू बोबेये मैगा ने दिया इस्तीफा:-

माली के प्रधानमंत्री सौमेयलोयू बोबेये मैगा ने अपनी पूरी सरकार के साथ इस्तीफा दे दिया है।उन्होंने पश्चिम अफ्रीकी देश में हिंसा को संभालने में अपनी विफलता पर अविश्वास प्रस्ताव के बाद इस्तीफा दे दिया है।विधायकों ने पिछले महीने के नरसंहार और मिलिशिया को विफल करने के कारण सरकार में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की थी।

खेल न्यूज़

6.गंगदीप कंग रॉयल सोसाइटी फेलो में चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक बनी:-

डॉ गगनदीप कांग ने प्रतिष्ठित रॉयल सोसाइटी लंदन की पहली महिला फेलो बनकर इतिहास रच दिया।कांग भारत में एक प्रमुख वैज्ञानिक हैं और उनका मुख्य शोध बच्चों में वायरल संक्रमण और रोटावायरस के टीके के परीक्षण पर है।कांग वर्तमान में ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (टीएचएसटीआई), फरीदाबाद के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य करती हैं।सोसाइटी की फैलोशिप वैज्ञानिक दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक है और इससे  आइज़ैक न्यूटन (1672), चार्ल्स डार्विन, अल्बर्ट आइंस्टीन (1921) जैसे इतिहास के कुछ महान वैज्ञानिक इससे जुड़े थे।

 7.चंडीगढ़ एशियन बिलियर्ड्स, स्नूकर चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा:-

चंडीगढ़ 27 अप्रैल से 3 मई तक 18 वें एशियाई बिलियर्ड्स, 20 वीं अंडर -21 एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप और तीसरी लेडीज़ एशियाई स्नूकर चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा।लगभग 15 एशियाई देशों के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध खिलाड़ी इस चैम्पियनशिप में भाग लेंगे।मौजूदा विश्व बिलियर्ड्स चैंपियन, पंकज आडवाणी भारतीय की तरफ से चुनौती पेश करेंगे।चैंपियनशिप का आयोजन एशियाई परिसंघ ऑफ बिलियर्ड स्पोर्ट्स (एसीबीएस) और बिलियडर्स एंड स्नूकर फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएसएफआई) के तत्वावधान में किया जा रहा है।

बाजार न्यूज़

8.सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा से होने वाला व्‍यापार स्‍थगित किया:-

सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा से होने वाला व्‍यापार से स्‍थगितकिये जाने की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। सरकारने यह निर्णय इन खबरों के बाद लिया है कि पाकिस्‍तान स्थित कुछ तत्‍व अवैध हथियार, नशीले पदार्थ और फर्जी करेंसी की तस्‍करी के लिए व्‍यापार मार्गों का दुरूपयोग कर रहे थे।नियंत्रण रेखा से होने वाले व्‍यापार का उद्देश्‍य जम्‍मू कश्‍मीर में दोनो ओरकी स्‍थानीय आबादी के बीच आम इस्‍तेमाल की वस्‍तुओं के लेन-देन को सरल बनाना है। बारामुलाजिले में उड़ी के पास सलामाबाद और पुंछ जिले में चकन-दा-बाग स्थित दो व्‍यापार सुविधाकेंद्रो के जरिए व्‍यापार की अनुमति है।

9.एमएसएमई बिल छूट के लिए M1Xchange के साथ BoM ने साझेदारी कि:-

राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने MSME बिल में छूट के लिए M1Xchange TReDS मंच के साथ भागीदारी की है।ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS) अपने बिलों को एक नीलामी के माध्यम से प्रतिस्पर्धी दर पर वित्तपोषित करने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) का समर्थन करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां कई पंजीकृत फाइनेंसर भाग ले सकते हैं।माइंड साॅल्यूशन एक टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट फर्म है जो M1Xchange का TReDS प्लेटफ़ॉर्म चलाता है।TReDS प्लेटफ़ॉर्म का मुख्य उद्देश्य सिस्टम में तरलता के सुचारू प्रवाह को सुगम बनाना और प्रतिस्पर्धी दर पर वित्त उपलब्ध कराना है

10.BoB ने Srei Equipment Finance Ltd के साथ ज्वाइंट लोन देने के लिए हाथ मिलाए:-

Srei Equipment Finance Ltd और बैंक ऑफ बड़ौदा एक नए समझौते के तहत बुनियादी ढाँचे के लिए संयुक्त ऋण देने के लिए आएंगे।साझेदार एक-दूसरे के ग्राहकों का लाभ उठाने और अपने उत्पादों को बेचने में सक्षम होंगे।Srei का ‘iQuippo’ प्लेटफॉर्म इस व्यवस्था के तहत लोन की सोर्सिंग की सुविधा देगा।

  • मुख्यालय: वडोदरा, गुजरात
  • सीईओ: पी एस जयकुमार