संयुक्त राष्ट्रु के 15 शक्तिशाली सदस्य देश  बढायें पाकिस्तासन पर दबाव : अमरीका

0
179

CURRENT GK

 

1.संयुक्त राष्ट्रु के 15 शक्तिशाली सदस्य देश  बढायें पाकिस्तासन पर दबाव : अमरीका :-

अमरीका ने संयुक्ता राष्ट्र  सुरक्षा परिषद से कहा है कि वह पाकिस्तान के व्यंवहार में बदलाव लाने के लिए उस पर दबाव बनाने के कदम उठाए। अफगानिस्ताटन दौरे के बाद संयुक्तव राष्ट्रय में अमरीकी राजदूत निकी हेली ने यह बात कही। उन्होंाने कहा कि अफगान सरकार ने संयुक्तु राष्ट्र् के 15 शक्तिशाली सदस्या देशों से कहा है कि वे पाकिस्तानन पर दबाव बढायें।

पाकिस्तािन पर आरोप है कि वह अफगानिस्तागन में तालिबान और विभिन्नर आतंकी गुटों को समर्थन दे रहा है।

 

2.भारत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का ओडीसा तट से किया परीक्षण :-

भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का ओडीसा तट से गुरुवार को परीक्षण किया। देश में ही निर्मित अत्याबधुनिक अग्नि-5 मिसाइल का निर्माण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने किया है। इसे सुबह नौ बजकर 54 मिनट पर छोड़ा गया। ठोस ईंधन से संचालित तीन चरणों का अग्नि-5 प्रक्षेप्रास्त्र  पांच हजार किलोमीटर तक मार कर सकता है।

 

3.उच्चंतम न्यायालय ने फिल्मस पदमावत के प्रदर्शन पर रोक हटाई :-

उच्चंतम न्या यालय ने विवादास्परद फिल्मप पदमावत की इस महीने की 25 तारीख को देश भर में रिलीज़ करने को मंजूरी दे दी है। प्रधान न्याेयाधीश दीपक मिश्र की अध्यशक्षता वाली पीठ ने इस फिल्मत के प्रदर्शन पर रोक लगाने के राजस्था।न और गुजरात सरकारों के आदेश पर रोक लगा दी है। न्यातयालय ने अन्यम राज्योंल से भी कहा है फिल्म  के प्रदर्शन पर रोक न लगाएं। उच्चातम न्याेयालय ने राज्योंर को कानून व्य़वस्थाब बनाए रखने का आदेश दिया है।

फिल्मर निर्माता ने प्रदर्शन पर रोक लगाने के राज्य  सरकारों के आदेश को उच्चततम न्याययालय में चुनौती दी थी।

 

4.सरकार ने साइबर जगत की निगरानी के लिए भारतीय साइबर अपराध समन्वनय केन्द्रि और साइबर पुलिस बल गठित करने का किया फैसला :-

सरकार ने साइबर जगत की निगरानी के लिए भारतीय साइबर अपराध समन्व य केन्द्रद और साइबर पुलिस बल गठित करने का फैसला किया है। इंटरनेट पर अश्लीबल सामग्री डालने की बढ़ती घटनाओं के मददेनजर यह फैसला किया गया है। ये दोनों संस्थाटएं गृह मंत्रालय के नवगठित साइबर और सूचना सुरक्षा प्रभाग के तहत काम करेंगी।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को इस प्रभाग की समीक्षा की। उन्होंरने प्रभावी तंत्र बनाने और भारतीय कानूनों के खिलाफ अश्लीोल सामग्री विशेषकर बाल अश्लीसलता परोसने वाली वेबसाइटों को ब्ला क करने के निर्देश दिए।

 

5.सौर परियोजनाओं के लिए 35 करोड़ डॉलर का बनेगा सौर ऊर्जा कोष : आर. के. सिंह :-

बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने सौर परियोजनाओं के लिए 35 करोड़ डॉलर का सौर ऊर्जा कोष बनाने की घोषणा की है। अबूधाबी में अंतर्राष्ट्री य सौर गठबंधन के दो दिन के सम्मेनलन में श्री सिंह ने कहा कि भारत विश्व  में सबसे तेजी से नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रम को लागू करने वाला देश है।

 

6.केन्द्रीय वित्तश मंत्री अरूण जेटली ने राज्यों और केन्द्रीशासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों से की बजट पूर्व चर्चा :-

केन्द्रीय वित्तर मंत्री अरूण जेटली की अध्यीक्षता में वस्तु: और सेवाकर परिषद् की बैठक शुरू हो गई है। रियल एस्टे्ट, संपदा के पंजीकरण शुल्की और पेट्रोलियम उत्पांदों को नई व्येवस्था  के दायरे में लाने पर विचार विमर्श किया जाएगा।

 

7.देश में चालू वित्तश वर्ष के पहले साढ़े नौ महीने में प्रत्यउक्ष कर संग्रह में 18.7 प्रतिशत की वृद्धि :-

देश में चालू वित्तल वर्ष के पहले साढ़े नौ महीने में प्रत्य क्ष कर संग्रह में पिछले वर्ष की तुलना में 18 दशमलव सात प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 15 जनवरी तक प्रत्ययक्ष कर संग्रह की राशि छह लाख नवासी हजार करोड रूपये दर्ज की गई। बजट में वित्तक वर्ष2017-18 में प्रत्य क्ष कर संग्रह से नौ लाख 80 हजार करोड रूपये प्राप्त  होने का अनुमान था। अब तक प्रत्यकक्ष कर के रूप में70 दशमलव तीन प्रतिशत राशि संग्रहीत हो चुकी है।

 

8.राष्ट्रीय पेंशन योजना के निवेशक तात्कालिक आवश्कताओं के लिए अपनी 25 प्रतिशत तक राशि निकाल सकेंगे :-

पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण ने मकान खरीदने, गंभीर बीमारी के इलाज और बच्चों की उच्च शिक्षा तथा विवाह के लिए राष्ट्रीय पेंशन निधि से आंशिक राशि निकालने की अनुमति दे दी है। प्राधिकरण के परिपत्र के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत तीन वर्ष तक पैसा जमा करा चुके लोग विशेष खर्चों के लिए 25 प्रतिशत तक राशि निकाल सकेंगे। पूरी अवधि के दौरान यह राशि केवल तीन बार ही निकाली जा सकती है।

पैतृक संपत्ति को छोड़कर कर्मचारी के पास स्वरयं या संयुक्त नाम से मकान या फ्लैट होने पर राशि निकालने की अनुमति नहीं होगी। कैंसर, गुर्दा खराब होने, लकवा, हृदय संबंधी सर्जरी जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी राशि निकाली जा सकती है।

 

9.गारबीनिया मुगुरुजा ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर से हुई बाहर :-

टेनिस में, दुनिया की तीसरे नम्बर की खिलाड़ी गारबीनिया मुगुरुजा ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में ही बाहर हो गई हैं। पिछले वर्ष की विम्बलडन चैम्पियन स्पेजन की मुगुरुजा को आज दुनिया की 88वीं नम्बर की खिलाड़ी, चीनी ताइपे की सू-वेई हेश ने लगातार सेटों में 7-6, 6-4 से हरा दिया।

इस बीच, पुरुषों के डबल्स मुकाबले में आज भारत ने अपना अभियान जीत के साथ शुरू किया। लिएंडर पेस और पूरव राजा, भारत के रोहन बोपन्ना और फ्रांस के एडुआर्ड रोजर वैसलिन तथा भारत के दिविज शरण और अमरीका के राजीव राम की जोड़ियां जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंच गई हैं।

छह बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच तीसरे दौर में पहुंच गए हैं।

 

10.आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में विराट कोहली को वर्ष का क्रिकेटर चुना गया :-

भारतीय कप्तान विराट कोहली को दुबई में घोषित  आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में वर्ष का क्रिकेटर चुना गया। इससे पहले कोहली ने 2012 में भी यह पुरस्कार जीता था। यह लगातार दूसरा मौका है, जब किसी भारतीय क्रिकेटर ने यह पुरस्कार हासिल किया है। पिछले वर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को यह पुरस्कार प्रदान किया गया था। कोहली ने एकदिवसीय खिलाड़ी के लिए भी शीर्ष सम्मान हासिल किया है।

 

11.राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार 2017 के लिए अठारह बच्चों को चुना गया :-

राष्ट्री य वीरता पुरस्का र 2017 के लिए अठारह बच्चोंह को चुना गया है। इनमें सात बालिकाएं हैं। तीन को वीरता पुरस्का्र मरणोपरांत दिए जाएंगे। प्रतिष्ठित भारत पुरस्काबर उत्तकर प्रदेश की सोलह वर्षीय कुमारी नाजिया को दिया जाएगा। गीता चोपड़ा पुरस्कांर सुश्री नेत्रवती एम चौहान को मरणोपरांत दिया जाएगा।

संजय चोपड़ा पुरस्कार के लिए पंजाब के 16 वर्षीय करनबीर सिंह को चुना गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी 24 जनवरी को इन बहादुर बच्चोंज को पुरस्कार प्रदान करेंगे।