संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने शहीद शांति रक्षकों के लिए नया स्मारक स्‍थापित करने के भारत के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार किया

0
37

1 संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने शहीद शांति रक्षकों के लिए नया स्मारक स्‍थापित करने के भारत के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार किया

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने कर्तव्‍य निर्वहन के दौरान शहीद हुए शांति रक्षकों के लिए नई स्‍मारक दीवार स्‍थापित करने के भारत के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया है। भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में शहीद शांति रक्षकों के लिए एक स्‍मारक दीवार स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव रखा था। इस प्रस्‍ताव को रिकॉर्ड 190 सह-प्रस्‍तावक मिले हैं। यह भारत के योगदान और मंशा पर भरोसे का प्रमाण है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के शहीद शांति रक्षक स्‍मारक दीवार प्रस्‍ताव का प्रारूप संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की स्‍थायी प्रतिनिधि रूचिरा कम्‍बोज ने कल महासभा में रखा था और इसे आम सहमति से स्‍वीकार किया गया। सुश्री कम्‍बोज ने कहा कि स्‍मारक दीवार संयुक्‍त राष्‍ट्र के शांति स्‍थापना प्रयासों का प्रमाण होगी। उन्‍होंने कहा कि यह शहीदों के बलिदान को याद करायेगी।

2 भारत इस साल पहली बार फ्रांस में एनेसी अंतरराष्ट्रीय एनिमेशन महोत्सव में भाग लेगा

भारत इस साल पहली बार फ्रांस में एनेसी अंतरराष्ट्रीय एनिमेशन महोत्सव-ए.आई.ए.एफ. में भाग ले रहा है। सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा के नेतृत्व में एनिमेशन उद्योग की प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ए.आई.ए.एफ. में वैश्विक दर्शकों के लिए एनीमेशन और वीएफएक्स सामग्री बनाने में भारत की क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है। भारत हाल ही में वैश्विक निर्माण केन्‍द्र के लिए वी.एफ.एक्स. और एनिमेशन सामग्री के पसंदीदा स्थान के रूप में उभरा है। भारत की भागीदारी के बारे में श्री चंद्रा ने कहा, भारत एनिमेशन, गेमिंग, विज़ुअल इफेक्ट्स और कॉमिक्स के क्षेत्रों में बेहद प्रतिभाशाली पेशेवरों के साथ विश्व स्‍तरीय और नवीन तकनीक को अपना रहा है। भारत में एनिमेशन और वी.एफ.एक्स. बाजार को 2021 में 109 अरब रुपये आंका गया था, जिसमें अकेले वीएफएक्स कारोबार 50 अरब रुपये था। यह आंकड़ा 2024 तक 180 अरब रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है। श्री चंद्रा ने इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया, जिसे सरस्वती यंत्र की थीम पर डिजाइन किया गया है।

3 तेलंगाना के पांच भवनों को उनकी सुंदरता के लिए इंटरनेशनल ग्रीन एप्पल अवार्ड के लिए चुना गया

तेलंगाना के पांच भवनों को उनकी सुंदरता के लिए इंटरनेशनल ‘ग्रीन एप्पल‘ अवार्ड के लिए चुना गया है। यह पुरस्‍कार लंदन के एक स्वतंत्र संगठन ग्रीन आग्रेनाइजेशन की ओर से दिया जाता है। चुने गए भवनों में तेलंगाना राज्‍य सचिवालय भवन भी शामिल है। राज्‍य के दो मंदिरों को भी धार्मिक श्रेणी के अंतर्गत चुना गया है। पहली बार किसी भारतीय इमारत को यह सम्मान दिया गया है। पुरस्कार विजेता इमारतों में डॉ. बीआर अंबेडकर तेलंगाना राज्य सचिवालय, दुर्गम चेरुवु केबल ब्रिज, राज्य पुलिस का एकीकृत कमांड कंट्रोल रूम, पुनर्निर्मित यदाद्री मंदिर और ऐतिहासिक मोअज्जम जाही बाजार शामिल हैं।

4 वैभव फैलोशिप कार्यक्रम ने भारतीय डायस्पोरा को भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों से जोड़ने की घोषणा की

केंद्र सरकार ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अग्रणी क्षेत्रों में ज्ञान, बुद्धिमत्ता और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए सहयोगी अनुसंधान कार्य में भारतीय स्टीम डायस्पोरा को देश के शिक्षण और अनुसंधान एवं विकास संस्थानों के साथ जोड़ने के लिए एक नया फैलोशिप कार्यक्रम की शुरूआत की है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा कार्यान्वित किए जाने वाले वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (वैभव) फैलोशिप कार्यक्रम में भारतीय मूल के उत्कृष्ट वैज्ञानिक/प्रौद्योगिकीविदों (एनआरआई/ओसीआई/पीआईओ) को सम्मानित किया जाएगा, जो अपने संबंधित देशों में अनुसंधान कार्यों में लगे हुए हैं। चयनित 75 फेलो को क्वांटम प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक्स, कृषि, ऊर्जा, कंप्यूटर विज्ञान और सामग्री विज्ञान सहित 18 पहचाने गए ज्ञान कार्यक्षेत्र में काम करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। भारत सरकार द्वारा देश के स्टीम प्रवासियों को भारतीय संस्थानों से जोड़ने के लिए वैभव शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था और इसमें 25,000 से ज्यादा लोगों लोगों ने हिस्सा लिया था और 70 से ज्यादा देशों के भारतीय स्टम प्रवासियों ने इसमें विचार-विमर्श किया था।

5 Developing Nation Status Act को मंज़ूरी

अमेरिकी सीनेट की विदेश संबंध समिति ने हाल ही में Developing Nation Status Act को मंज़ूरी दी, जो चीन के “विकासशील देश” की स्थिति को हटाने का प्रयास करता है। यह कदम मार्च में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा की गई इसी तरह की कार्रवाई का अनुसरण करता है। यह कानून, जिसे आधिकारिक तौर पर विकासशील राष्ट्र स्थिति अधिनियम कहा जाता है, को अमेरिकी सीनेट की विदेश संबंध समिति द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया था। इसका मुख्य लक्ष्य भविष्य की संधियों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में चीन को “विकासशील देश” का दर्जा देने के खिलाफ अमेरिकी नीति का गठन करना है। यह अधिनियम प्रासंगिक समझौतों में “विकसित देश” के रूप में चीन की स्थिति को सक्रिय रूप से बदलने के लिए राज्य के सचिव को निर्देशित करता है।

6 HPCL ने E27 ईंधन का परीक्षण किया

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) ने एक महत्वाकांक्षी पायलट अध्ययन शुरू किया है, जो E27 ईंधन और इथेनॉल मिश्रित डीजल ईंधन का उपयोग करने वाले वाहनों पर व्यापक शोध करने वाली भारत की पहली तेल विपणन कंपनी बन गई है। यह पहल भारत सरकार द्वारा उल्लिखित इथेनॉल सम्मिश्रण रोडमैप के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य 2023 तक 20% इथेनॉल मिश्रित गैसोलीन (E20) प्राप्त करना और इसकी व्यापक उपलब्धता सुनिश्चित करना है। E27 से चलने वाले वाहनों पर प्रारंभिक अध्ययन ने पारंपरिक गैसोलीन की तुलना में उत्सर्जन, विशेष रूप से कार्बन डाइऑक्साइड में उल्लेखनीय कमी का प्रदर्शन किया है। E27 ईंधन पर HPCL के पायलट अध्ययन का उद्देश्य विस्तारित माइलेज संचय के माध्यम से इंजनों और वाहनों में इसके प्रदर्शन और उत्सर्जन का आकलन करना है।

7 भारतीय नौसेना का आउटरीच कार्यक्रम जुलै लद्दाख (हैलो लद्दाख)

भारतीय नौसेना नए राज्य लद्दाख में सेवा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वहां के युवाओं और नागरिक समाज को जोड़ने के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम “जूलै लद्दाख” (हैलो लद्दाख) आयोजित कर रहा है। इसके लिए नौसेना उप प्रमुख, वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने 15 जून 23 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से 5000 किमी के मोटरसाइकिल अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया। भारतीय नौसेना ने इससे पहले पूर्वोत्‍तर में ठीक इसी तरह का प्रयास किया था जो बेहद सफल रहा था। भारतीय नौसेना ने सभी तटीय राज्यों में नागरिकों के साथ जुड़ने के लिए सम नो वरुणः कार अभियान भी चलाया था।

8 तमिलनाडु सरकार ने CBI से सामान्य सहमति वापस ली

हाल ही में तमिलनाडु सरकार ने राज्य में जांच करने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को दी गई सामान्य सहमति को वापस लेने का फैसला किया है। इसका मतलब हुआ कि अब से सीबीआई को राज्य में जांच करने के लिए तमिलनाडु सरकार की मंजूरी लेनी होगी। CBI को दी गई सामान्य सहमति एजेंसी को केंद्र सरकार के कर्मचारियों से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों की निर्बाध जांच करने की अनुमति देती है। यह प्रत्येक मामले के लिए विशिष्ट अनुमति मांगे बिना जांच करने के लिए एजेंसी की पहुंच की सुविधा प्रदान करती है। इस सहमति का उद्देश्य भ्रष्टाचार से संबंधित जांचों में तेजी लाना और सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करना है।

9 लाइव चिकनगुनिया वैक्सीन का परीक्षण किया गया

द लांसेट में प्रकाशित एक नए अध्ययन में लाइव चिकनगुनिया वैक्सीन के तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षण के आशाजनक परिणामों पर प्रकाश डाला गया है। इस टीके का उद्देश्य व्यक्तियों को दुर्बल करने वाली मच्छर जनित बीमारी से बचाना है जो विभिन्न क्षेत्रों में फैल गई है। तीसरे चरण के परीक्षण में मानव प्रतिभागियों पर चिकनगुनिया के एक जीवित टीके का परीक्षण शामिल था। पहली बार मनुष्यों में टीके का परीक्षण किया गया है, जिससे बीमारी के खिलाफ एक प्रभावी समाधान की उम्मीद जगी है। चिकनगुनिया, 1950 के दशक में पहली बार तंजानिया में खोजी गई एक वायरल बीमारी पैराग्वे, ब्राजील, बोलीविया और थाईलैंड जैसे उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में फैल गई है। वायरस एशियाई टाइगर मच्छर द्वारा फैलता है, जो जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ते खतरे को दर्शाता है।

10 उत्साह के साथ शुरू हुई हैदराबाद में जी-20 के कृषि कार्य समूह की तीन दिवसीय बैठक

हैदराबाद में जी-20 के कृषि कार्य समूह (एडब्ल्यूजी) के तहत मंत्रियों की 3 दिवसीय बैठक पूरे उत्साह के साथ शुरू हुई। इस बैठक में सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बैठक में कृषि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चर्चा की जा रही है। ये क्षेत्र इस वर्ष के कृषि कार्य समूह का आधार बनते हैं। श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत खाद्य सुरक्षा और पोषण के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है, उसी के अनुरूप नीतियां बनाई गई हैं और उसका सफल क्रियान्वयन भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

11 रॉयटर्स इंस्‍टीट्यूट की डिजिटल न्‍यूज रिपोर्ट 2023 ने डीडी इंडिया और आकाशवाणी को देश का सबसे अधिक विश्‍वसनीय मीडिया संगठन घोषित किया

डीडी इंडिया और आकाशवाणी को रॉयटर्स इंस्‍टीट्यूट की डिजिटल न्‍यूज रिपोर्ट 2023 के अनुसार देश के सबसे अधिक विश्‍वसनीय इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया संगठन माना गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि समाचार की विश्‍वसनीयता में तीन प्रतिशत की छोटी गिरावट के बावजूद लोक सेवा प्रसारकों और विरासत वाले मुद्रण ब्रांड ने अपनी विश्‍वसनीयता के उच्‍च स्‍तर को बनाए रखा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लोक सेवा प्रसारक डीडी इंडिया और आकाशवाणी विश्‍वसनीयता के उच्‍चतम स्‍तर के प्रसारकों में शामिल हैं।

12 भारत व्‍यापार, ज्ञान और प्रौदयोगिकी हस्‍तांतरण के क्षेत्र में अफ्रीकी देशों के साथ सम्‍बन्‍ध सुदृढ करने के लिए प्रतिबद्ध- केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत व्‍यापार, ज्ञान और प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण के क्षेत्र में अफ्रीकी देशों के साथ सम्‍बन्‍ध और सुदृढ करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री गोयल ने नई दिल्‍ली में भारत-अफ्रीका विकास भागीदारी पर सी आई आई – एक्सिम बैंक सम्‍मेलन के 18वें संस्‍करण को सम्‍बोधित करते हुए भारत के साथ गठबंधन को मजबूत करने पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि 74 अरब डॉलर के निवेश के साथ अफ्रीका में भारत पांचवां सबसे बडा निवेशक है। उन्‍होंने द्विपक्षीय व्‍यापार पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि यह पिछले साल नौ से दस प्रतिशत बढा है। भारत-अफ्रीका व्‍यापार को दो सौ अरब डॉलर करने के लक्ष्‍य का उल्‍लेख करते हुए श्री गोयल ने कहा कि अफ्रीकी देशों में भारतीय कम्‍पनियां और अधिक अवसर तलाश रही हैं।

13 भारत–जर्मनी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केंद्र (आईजीएसटीसी) के अंतर्गत अनुसंधान तथा विकास एवं नवाचार (आरएंडडीएंडआई) परियोजनाओं में भाग लेने और सहयोग करने के लिए भारत से 10 और जर्मनी से 2 महिला शोधकर्ताओं को समर्थन दिया जाएगा

भारत–जर्मनी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केंद्र (इंडो-जर्मन साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर-आईजीएसटीसी) के 13वें स्थापना दिवस के अवसर पर चल रहे अनुसंधान एवं विकास और नवाचार परियोजनाओं में भाग लेने और सहयोग करने के लिए भारत/जर्मनी में महिला शोधकर्ताओं को बढ़ावा देने के लिए भारत की दस महिला शोधकर्ताओं और जर्मनी की दो महिला शोधकर्ताओं को ‘विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान में महिला भागीदारी‘ (डब्ल्यूआईएसईआर) कार्यक्रम के अंतर्गत सम्मानित किया गया। उन्हें वित्तीय सहायता प्राप्त होगी और उन्हें भागीदार देशों में किसी नए परियोजना अनुदान के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

14 पार्कर सोलर प्रोब (Parker Solar Probe) ने सौर पवन के स्रोत की खोज की

पार्कर सोलर प्रोब, नासा के एक अग्रणी सौर मिशनसूर्य के रहस्यों को जानने के लिए सूर्य के करीब पहुंच गया है। इस महत्वपूर्ण मिशन ने सौर हवा के स्रोत की खोज की है। सौर पवन को समझना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सूर्य के प्रभामंडल से कणों और ऊर्जा को पृथ्वी की ओर ले जाती है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय-बर्कले के शोधकर्ताओं ने पार्कर सोलर प्रोब द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करते हुए सौर पवन की उत्पत्ति पर प्रकाश डाला है। सूर्य के प्रभामंडल से उत्पन्न कणों की यह धारा अंतरिक्ष मौसम का एक आवश्यक घटक है जो हमारे ग्रह को प्रभावित कर सकता है। सौर पवन के स्रोत की खोज वैज्ञानिकों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह अंतरिक्ष के मौसम और सौर तूफानों की अधिक सटीक भविष्यवाणी करने में सक्षम बनाता है, जिसका पृथ्वी के तकनीकी बुनियादी ढांचे और संचार नेटवर्क पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।

15 शनि के चन्द्रमा एन्सेलेडस (Enceladus) पर फास्फोरस की खोज की गई

शोधकर्ताओं ने शनि के चंद्रमा एन्सेलेडस से निकलने वाले बर्फीले कणों में फास्फोरस की उपस्थिति की खोज की है। यह खोज पृथ्वी से परे आकाशीय पिंडों की संभावित निवास क्षमता को समझने की नई संभावनाओं को खोलती है। फास्फोरस डीएनए और आरएनए की संरचना में एक मूलभूत इकाई है, जो इसे जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व बनाता है। यह कोशिका झिल्लियों और ऊर्जा-वाहक अणुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एन्सेलेडस पर फॉस्फोरस की खोज से पता चलता है कि इस चंद्रमा में जीवन के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक हैं।

16 भुवनेश्वर में पहले जनजातीय खेल महोत्सव का आयोजन

ओडिशा के केआईआईटी में पहले जनजातीय खेल महोत्सव का समापन हुआ, जिसमें ओडिशा पुरुष और महिला दोनों वर्गों में ओवरऑल चैंपियन बनकर उभरा। इस आयोजन ने लगभग 5,000 स्वदेशी एथलीटों और 1,000 अधिकारियों को आकर्षित किया है जो 26 राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह ओडिशा सरकार और केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय का एक संयुक्त प्रयास है। कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केआईआईटी और केआईएसएस के संस्थापक डॉ अच्युत सामंत ने भाग लिया।

17 अंततराष्‍ट्रीय फुटबॉल महासंघ फीफा की महासचिव फातमा समौरा की विदाई तय

अंततराष्‍ट्रीय फुटबॉल महासंघ फीफा ने घोषणा की है कि महासचिव फातमा समौरा सात साल तक पद पर रहने के बाद साल के अंत में अपना पद छोड़ देंगी। फातमा समौरा फीफा की महासचिव पद पर रहने वाली पहली महिला हैं। अगले महासचिव के नाम के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। संयुक्त राष्ट्र के लिए दो दशकों से अधिक काम करने के बाद समौरा को पहली बार मई 2016 में नियुक्त किया गया था और दुनिया में महिला फुटबॉल ने फीफा में उनके कार्यकाल के दौरान अभूतपूर्व वृद्धि देखी है।

18 एशियाई क्रिकेट परिषद ने एशिया कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है

एशियाई क्रिकेट परिषद ने एशिया कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। यह टूर्नामेंट 31 अगस्‍त से 17 सितम्‍बर तक खेला जाएगा। इसमें कुल 13 मैच खेले जाएंगे। इसमें से चार पाकिस्‍तान में और शेष 9 मैच श्रीलंका में होंगे। टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्‍तान, श्रीलंका, बांग्‍लादेश और अफगानिस्‍तान की टीमें हैं। टूर्नामेंट में दो ग्रुप होंगे, प्रत्‍येक ग्रुप से दो टीमें सुपर चार चरण के लिए क्‍वालीफाइ करेंगी। इस चरण के बाद शीर्ष दो टीमों के बीच फाइनल मुकाबला होगा।

19 15 जून : विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) हर साल 15 जून को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में बुजुर्ग आबादी के साथ दुर्व्यवहार (मौखिक, शारीरिक या भावनात्मक) के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। संयुक्त राष्ट्र ने वर्ल्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस डे 2023 के लिए थीम को “Closing the Circle: Addressing Gender-Based Violence (GBV) in Older Age Policy, Law, and Evidence-based Responses.” के रूप में नामित किया है। 15 जून को बुजुर्गों के लिए एक विशेष दिन के रूप में घोषित करने के अनुरोध के बाद जून 2006 में इस दिन को मनाया जाने लगा। हालाँकि, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने आधिकारिक तौर पर 2011 में इस दिन को मान्यता दी थी।