सहकारिता आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बनाया सहयोग मंत्रालय

0
132

1.सहकारिता आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बनाया सहयोग मंत्रालय

  • हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा ‘सहकार से समृद्धि’ (सहकारिता के माध्यम से समृद्धि) के दृष्टिकोण को साकार करने और सहकारिता आंदोलन को एक नई दिशा देने के लिये एक अलग ‘सहकारिता मंत्रालय’ बनाया है। इस कदम से सरकार ने समुदाय आधारित विकासात्मक भागीदारी के प्रति अपनी गहरी प्रतिबद्धता का संकेत दिया है। यह वित्त मंत्री द्वारा वर्ष 2021 में की गई बजट घोषणा को भी पूरा करता है। गृह मंत्रीअमित शाह को नया मंत्रालय मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेशन, यानी सहकारिता मंत्रालय दिया गया है। यह देश में सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने के लिये एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढाँचा प्रदान करेगा।यह सहकारी समितियों को जमीनी स्तर तक पहुँचाने वाले एक जन आधारित आंदोलन के रूप में मज़बूत करने में मदद करेगा।यह सहकारी समितियों के लिये ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस’ के लिये प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और बहु-राज्य सहकारी समितियों (MSCS) के विकास को सक्षम करने के लिये काम करेगा।
  1. कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी पर पांच लाख रूपये का जुर्माना लगाया
  • कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालयने पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी पर पांच लाख रूपये का जुर्माना लगाया है। उच्‍च न्‍यायालय ने कहा है कि ममता बैनर्जी पर ये जुर्माना न्‍यायपालिका की छवि धूमिल करने के लिए लगाया गया है। जुर्माने की यह राशि कोविड महामारी से प्रभावित वकीलों के परिवारों पर खर्च की जाएगी। सुश्री ममता बैनर्जी ने नंदीग्राम चुनाव से संबंधित याचिका पर सुनवाई करने वाले न्‍यायाधीश कौशिक चन्‍दा को मामले से अलग करने की मांग की थी। उन्‍होंने न्‍यायाधीश के भारतीय जनता पार्टी से कथित संबंध होने के आरोप लगाये थे। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख की याचिका न्‍यायमूर्ति चन्‍दा ने खारिज कर दी थी। हालांकि उन्‍होंने स्‍वैच्‍छा से अपने को इस मुकदमें से अलग करने का फैसला किया।
  1. नेविगेशन ऐप वेज़की सीईओ बनीं नेहा पारिख
  • भारतीय-अमेरिकी, नेहा पारिख(Neha Parikh) को वेज़ (Waze) के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है, जो एक भीड़-भाड़ वाला GPS नेविगेशन ऐप और टेक दिग्गज गूगल (Google) की सहायक कंपनी है। 41 वर्षीय नेहा ने नोआम बार्डिन (Noam Bardin) की जगह ली, जिन्होंने 12 साल तक इजरायली कंपनी का नेतृत्व करने के बाद नवंबर 2020 में सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। वेज़ ऐप 56 अलग-अलग भाषाओं में दिशा-निर्देश दे सकता है। इस ऐप की स्थापना 2008 में इज़राइल में हुई थी। इसे 2013 में गूगल (Google) द्वारा लगभग 1 बिलियन अमरीकी डालर (110 करोड़) में अधिग्रहित किया गया था।
  1. पंचायती राज मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्‍सव के लिए चिन्हित सभी 225 पंचायतों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया
  • पंचायती राज मंत्रालयने आजादी का अमृत महोत्‍सव के लिए चिन्हित सभी 225 पंचायतों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता पंचायती राज मंत्रालय में अपर सचिव चन्‍द्र शेखर कुमार ने की। डॉक्‍टर चन्‍द्र शेखर कुमार ने इस बात पर बल दिया कि ग्रामीण भारत में आजादी का अमृत महोत्‍सव के समारोह में चिन्हित पंचायतों को सच्‍चे मन से महत्‍वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिये। उन्‍होंने आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने के महत्‍व का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यह महोत्‍सव स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगाठ की स्‍मृति में सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की कडी है। अमृत महोत्‍सव देशभर में जनआंदोलन के रूप में मनाया जा रहा है। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पंचायती राज विभाग और देशभर की पंचायती राज संस्‍थाएं इस महोत्‍सव में विभिन्‍न गतिविधियों की योजना बना रही हैं।
  1. केंद्रीय मंत्री-परिषद विस्तार से पहले कई मंत्रियों ने अपने पद से इस्‍तीफा दिया
  • केंद्रीय मंत्री-परिषद विस्तारसे पहले सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक,रसायन व उर्वरक मंत्री डी वी सदानन्‍द गौडा, सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्री थावरचंद गहलोत, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन, श्रम मंत्री संतोष गंगवार, महिला और बाल विकास राज्य मंत्री देबाश्री चौधरी, पर्यावरण राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो, शिक्षा राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे, पशुपालन और मत्‍स्‍य पालन राज्‍य मंत्री प्रताप शरंगी ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इनके इस्‍तीफे स्‍वीकार कर लिए हैं।
  1. केन्द्रीय मंत्रिपरिषद का विस्तार हुआ, 15 कैबिनेट मंत्रियों सहित 43 मंत्रियों ने कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शपथ ली
  • मोदी सरकार के मंत्री परिषद में43 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है, जिनमें से ज्‍यादातर नए चेहरे शामिल हैं। इनमें पंद्रह कैबिनेट और 28 राज्‍य मंत्री हैं। भाजपा नेताओं नारायण राणे, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, सर्बानंद सोनोवाल, डॉक्‍टर विरेंद्र कुमार, अश्विनी वैष्‍णव और भूपेंद्र यादव तथा जनता दल युनाईटेड के आर० सी० पी० सिंह और लोक जन शक्ति पार्टी के पशुपति कुमार पारस को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मांडविया, किरेन रिजिजू, राजकुमार सिंह, जी० किशन रेड्डी, परषोत्‍तम रूपाला, और अनुराग ठाकुर का दर्जा बढाकर उन्‍हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी कोविड नियमों का पालन करते हुए आज राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
  1. जयपुर को मिलेगा भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) को 100 करोड़ रुपये का वित्तीय अनुदान जारी किया, जिसका उपयोग भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए किया जाएगा। यह सुविधा अहमदाबाद में हाल ही में उद्घाटन किए गए नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बाद दूसरे स्थान पर होगी, जो जयपुर में बनने जा रहा है। नए स्टेडियम का निर्माण शुरू होने के 24-30 महीनों के भीतर पूरा होने की संभावना है। इसके लिए आवंटित भूमि का पट्टा और कब्जा पत्र राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के अध्यक्ष वैभव गहलोत को सौंपा। वहीं, भारत के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण पर 290 करोड़ रुपये की राशि खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। यह राशि; बैंक ऋण से 100 करोड़ रुपये, बीसीसीआई अनुदान से 100 करोड़ रुपये, आरसीएस फंड, बक्से, सीटों और प्रायोजन की बिक्री से 90 करोड़ रुपये प्राप्त की जाएगी। प्रस्तावित स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 75,000 होगी। चौंप में 75000 दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम इस क्षमता के लिहाज से मोटेरा और मेलबर्न के बाद दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा बड़ा स्टेडियम होगा।
  1. सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने 74वें कान्स फिल्म समारोह में वर्चुअल इंडिया पवेलियनका उद्घाटन किया
  • केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रीश्री प्रकाश जावडेकर ने 74वें कान्स फिल्म महोत्सव के अवसर पर वर्चुअल ‘इंडिया पवेलियन’ का उद्घाटन करते हुए आशा व्यक्त की कि दुनिया बहुत जल्द महामारी से बाहर आ जाएगी और लोग एक बार फिर फिल्मों का आनंद लेने सिनेमाघरों में वापस आएंगे। 74वें कान्स फिल्म समारोह के दौरान वर्चुअल रूप से ‘इंडिया पवेलियन’ के उद्घाटन को संबोधित करते हुए श्री जावडेकर ने कहा कि यह दूसरा वर्ष है, जब पवेलियन को वर्चुअल रूप में आयोजित किया गया है, लेकिन रचनात्मकता, प्रतिभा, प्रौद्योगिकी सहित पूरा व्यवसाय वास्तविक है और भारत इन सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प का प्रस्ताव देता है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा फिक्की के साथ संयुक्त रूप से वर्चुअल ‘इंडिया पवेलियन’ का आयोजन किया गया है। भारत में 500 से अधिक शूटिंग-स्थल मौजूद हैं और इनमें से कई स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय फिल्मों की शूटिंगकी जा रही है। देश में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए भारत सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सुविधा कार्यालय खोला है, जो सभी अनुमतियां एक बार में देने की गारंटी देता है।
  1. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र ने कहा कि 2022 की शुरूआत से केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट के लिए पूरे देश में एक सामान्य पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा
  • केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंहने कहा कि 2022 की शुरूआत से पूरे देश में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में नौकरी के लिए भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप के साथ शुरू की जाने वाली इस अनूठी पहल का प्रारंभ इस वर्ष के अंत में ही किया जाना था जो कि अपने प्रकार की पहला परीक्षा होगी, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसमें विलंब होने की संभावना है।
  1. कोरियन एयर ने एयर ट्रांसपोर्ट वर्ल्ड का एयरलाइन ऑफ द ईयर अवार्ड जीता
  • कोरियन एयरको विमानन उद्योग में सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक: एयर ट्रांसपोर्ट वर्ल्ड (ATW) 2021 एयरलाइन ऑफ द ईयर के विजेता की घोषणा की गई है। इस वर्ष का पुरस्कार कोरियन एयर के लिए और भी अधिक सार्थक है, क्योंकि वैश्विक उद्योग COVID-19 के कारण हुए अभूतपूर्व संकट से पीड़ित है। कंपनी के उत्कृष्ट नेतृत्व, उद्योग के अब तक के सबसे खराब संकट के दौरान परिचालन रूप से लाभदायक बने रहने की इसकी क्षमता, स्वास्थ्य सुरक्षा ग्राहक सेवा उत्कृष्टता के लिए इसकी मजबूत प्रतिबद्धता और कर्मचारियों के साथ इसके उल्लेखनीय संबंध के लिए सम्मानित किया।
  1. जेम्स व्हाइटहर्स्ट ने आईबीएम के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
  • जेम्स व्हाइटहर्स्ट(Jim Whitehurst) ने घोषणा की है कि वह IBM के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे रहे हैं। व्हाइटहर्स्ट के इस्तीफे को IBM द्वारा घोषित कई प्रबंधन पहल में से एक के रूप में देखा जा रहा है। 53 वर्षीय व्हाइटहर्स्ट के बाहर निकलने से तकनीकी दिग्गज के शेयर 8 प्रतिशत गिरकर 139.83 डॉलर हो गए, जो पांच महीनों में सबसे अधिक है। व्हाइटहर्स्ट को पिछले साल IBM का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। दशकों में यह पहली बार था कि निगम ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और अध्यक्ष के पद को विभाजित किया।
  1. DRDO ने लॉरस लैब्स को 2-DG बनाने और बेचने का लाइसेंस दिया
  • हैदराबादस्थित फार्मा कंपनी लॉरस लैब्स (Laurus Labs) को भारत में कोविड -19 दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-DG) के निर्माण और विपणन के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) से लाइसेंस प्राप्त हुआ है। रोगियों के लिए दवा को सस्ती और सुलभ बनाने के प्रयासों के तहत DRDO द्वारा लॉरस लैब्स को लाइसेंस दिया गया है। DRDO ने हाल ही में इस दवा के निर्माण के लिए अन्य फार्मा कंपनियों से रुचि की अभिव्यक्ति (EoI) आमंत्रित की थी और कहा था कि वह पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 15 कंपनियों को लाइसेंस प्रदान करेगी। इस बीच, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च इंस्टीट्यूट इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (CSIR-IICT) ली फार्मा, सुवेन फार्मा, एंथम बायोसाइंसेज और नोश लैब्स सहित अन्य कंपनियों को 2-डीजी सिंथेसिस के लिए लाइसेंस दे रहा है।
  1. द फोर्थ लायन: एसेज फॉर गोपालकृष्ण गांधीनामक पुस्तक
  • वेणु माधव गोविंदुऔर श्रीनाथ राघवन ने ‘द फोर्थ लायन: एसेज फॉर गोपालकृष्ण गांधी (The Fourth Lion: Essays for Gopalkrishna Gandhi)’ नामक पुस्तक लिखी। पुस्तक में छब्बीस निबंध शामिल हैं, जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों और दुनिया भर से आए व्यक्तियों द्वारा दिए गए हैं। गोपालकृष्ण गांधी चार दशकों से अधिक समय तक एक प्रशासक, राजनयिक, लेखक और विशिष्ट सार्वजनिक बुद्धिजीवी रहे हैं। उनके लेखन ने विविध विधाओं को फैलाया है, उनकी गहरी विद्वता के साथ-साथ राजनीति, इतिहास, साहित्य और संस्कृति के मुद्दों के साथ गहन जुड़ाव, दोनों को प्रदर्शित किया है।
  1. जेम्स एंडरसन ने पूरे किए 1,000 प्रथम श्रेणी विकेट

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट पूरे करके अपने नाम पर एक और उपलब्धि जोड़ ली है। एंडरसन ने मैनचेस्टर में केंट के खिलाफ लंकाशायर के काउंटी चैम्पियनशिप संघर्ष के दौरान दुर्लभ उपलब्धि हासिल की। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 162 टेस्ट मैचों में, इंग्लैंड के महान खिलाड़ी ने 26.67 की औसत से 617 विकेट लिए हैं, जिसमें 30 पांच-फोर्स और तीन 10-विकेट मैच हैं। एंडरसन इस सदी में 1,000 प्रथम श्रेणी विकेट लेने वाले केवल 14वें खिलाड़ी हैं और तेज गेंदबाजों में केवल पांचवें खिलाड़ी हैं। एंडी कैडिक, मार्टिन बिकनेल, डेवोन मैल्कम और वसीम अकरम अन्य तेज गेंदबाज थे, जिन्होंने एंडरसन से पहले 1000 विकेट का लैंडमार्क पार किया।

  1. विश्व जूनोज दिवस: 6 जुलाई

हर साल 6 जुलाई को जूनोटिक रोगों के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व जूनोज दिवस मनाया किया जाता है। ज़ूनोज़ संक्रामक रोग (वायरस, बैक्टीरिया और परजीवी) हैं जो जानवरों से मनुष्यों में फैल सकता हैं और इसके विपरीत, या तो जानवरों के सीधे संपर्क में या अप्रत्यक्ष रूप से, वेक्टर-जनित या खाद्य-जनित के जरिए फ़ैल सकता हैं। इस दिन की शुरुआत 6 जुलाई, 1885 से हुई थी, जब लुई पाश्चर ने रेबीज वायरस के खिलाफ पहला टीका सफलतापूर्वक प्रशासित किया था, जो एक जूनोटिक बीमारी है।