सुरेश प्रभु ने मोबाइल एप ‘रीयूनाईट’ लांच किया

0
95

1.सुरेश प्रभु ने मोबाइल एप ‘रीयूनाईट’ लांच किया  :-

केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने एक मोबाइल एप लांच किया। इस एप का नाम ‘रीयूनाईट’ है। यह एप भारत में खोए हुए बच्चों का पता लगाने में सहायता प्रदान करेगा। इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री महोदय ने इस एप को विकसित करने के लिए स्वयंसेवी संगठन ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ और ‘कैपजेमिनी’ की सराहना की।

मंत्री महोदय ने कहा कि खोए हुए बच्चों को उनके मातापिता से मिलाने का यह प्रयास, तकनीक के सुंदर उपयोग को दर्शाता है। यह एप जीवन से जुड़ी सामाजिक चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा।

इस एप के माध्यम से मातापिता बच्चों की तश्वीरें, बच्चों के विवरण जैसे नाम, पता, जन्म चिन्ह आदि अपलोड कर सकते हैं, पुलिस स्टेशन को रिपोर्ट कर सकते हैं तथा खोए बच्चों की पहचान कर सकते हैं। खोए हुए बच्चों की पहचान करने के लिए एमेजनरिकोगनिशन, वेब आधारित फेशियल रिगोगनिशन जैसी सेवाओं का उपयोग किया जा रहा है। यह एप एंड्राएड और आईओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

2.आईआईटी के दीक्षांत समारोह को किया राष्ट्रपति ने संबोधित :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के दो दिन के दौरे पर कानपुर में हैं। राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर के जरिए आईआईटी कानपुर पहुंचे और 51वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया। अपने प्रवास के दौरान वे कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आई आई टी के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया । राष्ट्रपति ने देश के विकास के लिये IIT छात्रों का आह्वाहन भी किया और कहा कि छात्र जब कुछ साल बाद काबिल बन जाएं तो देश के बेहतरी में अपना योगदान जरूर दें।

 

3.फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को ग्रे रंग की सूची में रखा :-

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान को अपनी ग्रे सूची में रखा है। 37-राष्ट्रीय एफएटीएफ ने पेरिस में अपनी पूर्ण बैठक आयोजित करने के बाद बुधवार की रात देर से घोषणा की थी। निर्णय को रोकने के पाकिस्तान के राजनयिक प्रयासों के बावजूद, वित्तीय निगरानी ने अपनी बैठक में कहा कि पाकिस्तान अपनी मिट्टी पर आतंकवादी वित्तपोषण को रोकने में विफल रहा है।

इससे पहले, पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने इस्लामाबाद को मनी लॉंडरिंग और आतंक वित्तपोषण के लिए कदम उठाने के कदमों की निगरानी की जानकारी दी थी। पाकिस्तान के वित्त मंत्री डॉ शमशाद अख्तर ने एफएटीएफ से इस्लामाबाद को अपनी ग्रे रंग की सूची से हटाने का आग्रह किया।

 

4.ट्रम्प,पुतिन की 16 जुलाई को हेलसिंकी में बैठक :-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच आगामी 16 जुलाई को यूरोपीय देश फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में शिखर बैठक होगी।

क्रेमलिन और व्हाइट हाउस ने पहले से मंजूर इस बैठक के स्थान और तिथि की पुष्टि गुरुवार को की। दोनों देशों ने संयुक्त रूप से बैठक के समय और स्थान की घोषणा की। दोनों देशों ने बुधवार को इस शिखर बैठक आयोजित करने के लिए एक समझौता भी किया था।

व्हाइट हाउस ने एक वक्तव्य में कहा,“दोनों नेता अमेरिका और रूस के बीच संबंधों तथा राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों के विभिन्न मसलों पर चर्चा करेंगे।” श्री ट्रम्प ने इससे पहले ही ब्रुसेल्स में 11 और 12 जुलाई को आयोजित उत्तरी एटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के शिखर सम्मेलन के बाद फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में श्री पुतिन से मुलाकात की संभावना व्यक्त की थी।

 

5.एक जुलाई को जीएसटी दिवस मनाया जाएगा :-

अप्रत्यक्ष कर के क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू किये जाने के एक वर्ष पूर्ण के अवसर पर एक जुलाई को ‘जीएसटी दिवस’ मनाया जायेगा।

इस दिन यहां एक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा जिसको केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगे जबकि वित्त मंत्री पीयूष गोयल इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

 

6.मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार सामग्री हटा ले फेसबुक : चुनाव आयोग :-

 

चुनाव आयोग ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से देश में मतदान से 48 घंटे पहले राजनीतिक विज्ञापन हटाने के लिए कहा है। हालांकि फेसबुक ने अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है , वह अभी इस पर विचार कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक का नाम सामने आने और इससे अमेरिका में चुनाव प्रभावित होने की घटना के बाद दुनियाभर में सोशल मीडिया के चुनाव में दुरुपयोग को रोकने के प्रयास हो रहे हैं।

इस संबंध में भारतीय चुनाव आयोग ने एक समिति का गठन किया था। समिति की चार जून की बैठक में जनप्रतिनिधित्व कानून -1951 की धारा -126 पर विचार किया गया। बैठक में फेसबुक के प्रतिनिधि ने इस बात पर सहमति जतायी कि वह अपने पेज पर एक विंडो या बटन उपलब्ध कराने पर विचार करेगा जिस पर चुनाव कानूनों के उल्लंघन की शिकायत की जा सकेगी।

 

7.नीदरलैंड्स में चैम्पियन ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में भारत और बेल्जियम का मैच एक-एक से ड्रॉ :-

नीदरलैंड्स में चैम्पियन्‍स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में भारत और बेल्जियम का मैच 1-1 से ड्रॉ रहा है। भारत शनिवार को अपने आखिरी राउंड रॉबिन मैच में मेजबान नीदरलैंड्स के साथ खेलेगा।

भारत के इस ड्रा के बाद चार मैचों से सात अंक हो गए हैं और वह तालिका में चोटी पर आ गया है। हालांकि आज ही गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और मेजबान हॉलैंड का मैच होना है जिससे तालिका के समीकरण बदल सकते हैं।

 

8.पूरी हुई वसुंधरा की जिद, शेखावत के बजाय मदनलाल बने राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष :-

राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद पर अपनी पसंद के नेता की नियुक्ति की जिद पर अड़ीं राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की जिद आखिर पूरी हो गई। राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद पर अब राज्यसभा सदस्य मदनलाल सैनी को नियुक्त किया गया है, जबकि पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व पिछले ढाई माह से केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को अध्यक्ष बनाने पर अड़ा हुआ था। इसके चलते प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति का मामला अटका हुआ था।

 

9.उत्तराखंड की देवांशी ने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग में गोल्ड समेत जीते दो मेडल :-

उत्तराखंड की देवांशी राणा ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शूटिंग में दो मेडल जीतकर देश के साथ राज्य का भी मान बढ़ाया है। उन्होंने जर्मनी में चल रही आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड कप शूटिंग की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में कास्य और मिक्स डबल्स में सौरभ चौधरी के साथ मिलकर स्वर्ण पदक जीता है।

21 से 29 जून तक जर्मनी में आयोजित आइएसएसएफ जूनियर व‌र्ल्ड कप शूटिंग में उत्तराखंड की देवांशी राणा भारतीय महिला जूनियर टीम से प्रतिभाग कर रही हैं। देवाशी ने टीम इवेंट में मनु भाष्कर, महिमा अग्रवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल में कास्य पदक जीता है।

 

10.चंडीगढ़ में बनेगा प्रधानमंत्री मोदी से की यादों का संग्रहालय :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई साल केंद्रीय संगठन मंत्री रहते हुए चंडीगढ़ में बिताए हैं। मोदी से जुड़ी यादों को ताजा करने के लिए चंडीगढ़ में जल्द ही ‘हमारे मोदी जी’ संग्रहालय स्थापित करने की तैयारी है। भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ कार्यालय में संग्रहालय तैयार करवाएगी। सेक्टर-33 स्थित प्रदेश कार्यालय कमलम के नवीनीकरण के अंतर्गत इस संग्रहालय को तैयार किया जाएगा।

नरेंद्र मोदी 1995 से 2000 तक जब क्षेत्रीय संगठन मंत्री थे तो उनका चंडीगढ़ में भी प्रवास रहा। शहर में प्रधानमंत्री के बिताए पलों को सहेजने के लिए संग्रहालय में उनसे जुड़ी चीजें रखी जाएंगी। इन यादगार चीजों में मोदी के उस समय के फोटोग्राफ्स, पेंटिंग्स और अन्य प्रकार के दस्तावेज, लेखनी आदि को रखा जाएगा।

 

11.विराट की कप्तानी में भारत ने पहली बार आयरलैंड में जीती टी20 सीरीज :-

भारत व आयरलैंड के बीच दो टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा व आखिरी मुकाबला डबलिन में खेला गया। इस मैच में आयरलैंड के कप्तान गैरी विल्सन ने टॉस जीतकर विराट को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 213 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। आयरलैंड को इस मुकाबले को जीतने के लिए 214 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 12.3 ओवर में 70 रन पर ऑल आउट हो गई और भारत ने इस मैच को 143 रन से जीत लिया।

 

  1. 1 जुलाई से ऑक्सीटॉसिन पर लगेगा प्रतिबंध :-

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 1 जुलाई 2018 से सार्वजानिक क्षेत्र को घरेलू उपयोग के लिए ऑक्सीटॉसिन फॉर्मूलेशन के निर्माण को प्रतिबंधित कर दिया है. इसने ऑक्सीटॉसिन और इसके फॉर्मूलेशन के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. ऑक्सीटॉसिन एक स्वाभाविक रूप से होने वाला हार्मोन है जो श्रम के दौरान गर्भाशय संकुचन का कारण बनता है और नई माताओं को लैक्टेट में मदद करता है.

ऑक्सीटॉसिन का दुरुपयोग डेयरी उद्योग में व्यापक है, जहां किसानों को सुविधाजनक समय पर दूध निकालने के लिए पशुओं को ऑक्सीटॉसिन से इंजेक्शन दिया जाता है. सब्जियों और फलों जैसे कि कद्दू, तरबूज, बैंगन, घिया और खीरे के आकार को बढ़ाने के लिए हार्मोन का भी उपयोग किया जाता है.

 

13.अर्थशास्त्री लॉरेंस हद्दाद, डॉ डेविड नाबरो ने विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित :-

ब्रिटिश अर्थशास्त्री और खाद्य नीति शोधकर्ता लॉरेंस हद्दाद, और डॉ. डेविड नाबरो, जिन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र के साथ स्वास्थ्य और भूख के मुद्दों पर काम किया है, को वाशिंगटन में  कृषि के अमेरिकी विभाग के एक समारोह में 2018 विश्व खाद्य पुरस्कार प्राप्तकर्ता के लिए नामित किया गया.

विश्व खाद्य पुरस्कार इस वर्ष दो लोगों को दिया गया था जिन्होंने विकासशील देशों में कुपोषण के प्रभाव को कम करने के प्रयास में गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन की उपलब्धता में सुधार करने के लिए अपने करियर को समर्पित किया.