स्वच्छ गंगा मिशन के लिए गडकरी को मिला ब्रिटेन में भारतीय मूल के कारोबारियों का सहयोग

0
151

1.भारत और अमरीका के मिलकर काम करने से अनेक समस्याएं हो सकती है हल : बराक ओबामा :-

पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि भारत और अमरीका के मिलकर काम करने से अनेक समस्याएं हल हो सकती हैं। नई दिल्ली में शुक्रवार को हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में श्री ओबामा ने कहा कि भारत ने जलवायु परिवर्तन के बारे में पेरिस समझौते के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

यह कार्य राजनीतिक रूप से कठिन था, लेकिन ऐसा करना सही था। उन्होंने कहा कि सभी देशों को कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए काम करना होगा।

 

2.स्वच्छ गंगा मिशन के लिए गडकरी को मिला ब्रिटेन में भारतीय मूल के कारोबारियों का सहयोग :-

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि ब्रिटेन में भारतीय मूल के कारोबारियों ने स्वच्छ गंगा अभियान से संबद्ध करीब 500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं में सहयोग के लिये प्रतिबद्धता जतायी है।गंगा, नदी विकास, जल संसाधन, राजमार्ग, नौपरिवहन एवं यातायात मंत्री ने कहा कि पटना, कानपुर, हरिद्वार और कोलकाता शहर में नदी तटों में सुधार और घाटों के निर्माण की जिम्मेदारी ब्रिटेन के चार प्रमुख उद्योगपतियों ने ली है।

पटना में जन्मे वेदांता समूह के प्रमुख अनिल अग्रवाल ने शहर में नदी तटों के पुनरुद्धार में अपना समर्थन देने का संकल्प जताया है, नौपरिवहन क्षेत्र के पूंजीपति रवि मेहरोत्रा ने कानपुर में इन परियोजनाओं की जिम्मेदारी ली है, हिंदुजा समूह हरिद्वार में घाटों को विकसित करेगा और इंडोरामा समूह के प्रमुख श्री प्रकाश लोहिया कोलकाता के गंगा सागर के पुनरूद्धार की जिम्मेदारी उठाएंगे।

गडकरी ने ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा के समापन पर कहा, “हमें इन परियोजनाओं में 500 करोड़ रुपये से अधिक के सहयोग का वादा किया गया है और मैं सभी प्रवासी भारतीयों से अपील करता हूं कि वह दिल से नमामि गंगे मुहिम में हिस्सा लें।” कारोबारी इस परियोजनाओं को अपने कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) एजेंडा के तौर पर लेंगे और हर शहर के लिये योजनाओं को अंतिम रूप देने पर भारत सरकार के साथ काम करेंगे।

 

3.अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी डॉक्टर अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि भारत केवल एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था ही नहीं, बल्कि विश्व में बड़ी भूमिका वाला देश भी है :-

हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट को संबोधित करते हुए अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी डॉक्टर अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि उनका देश भारत को सिर्फ एक उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में ही नहीं देखता बल्कि ऐसे देश के रूप में भी देखता है जिसकी विश्व में बड़ी भूमिका है।

उन्होंने कहा कि दोनों देश लोकतांत्रिक व्यवस्था में दृढ़ विश्वहस रखते हैं जो मानवाधिकारों और सम्मान के लिए लोगों की इच्छा को दर्शाता है। डॉ अब्दुाल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान दोनों शांति और समृद्धि में विश्वास रखते हैं।

 

4.बिना शांति के विकास नहीं हो सकता : उपराष्ट्रपति :-

उपराष्ट्रिपति एम. वैंकेयानायडु ने कहा है कि बिना शांति के विकास नहीं हो सकता। शुक्रवार को नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल के 52वें स्थापना दिवस को सम्बोशधित करते हुए उन्होंाने कहा कि पूरे देश को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होना चाहिए।

आतंकवादी का कोई मजहब नहीं है, कोई जाति नहीं है। मानवता का दुश्मोन है आतंकवाद। इसको सब लोग समझना चाहिए जितना जल्दी दुनिया इसको समझे और पूरा दुनिया में जागरूकता एक साथ होकर सब लोग यूनाइटेड नेशनंस के द्वारा कठोर कदम उठाना बहुत जरूरी है।

पाकिस्तान द्वारा छिपकर किये जा रहे हमलों पर श्री नायडू ने कहा कि आतंकवाद को बढ़ावा देना पड़ोसी राष्ट्रा की नीति है और वह आतंकवाद को धर्म के साथ जोड़ रहा है। उन्होंआने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश के साथ अच्छेट सम्बऔन्ध  रखना चाहता है लेकिन वह लगातार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्रे मोदी ने सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ के स्थांपना दिवस पर बल के जवानों और उनके परिवारों को बधाई दी है।

 

5.केन्द्रीय मंत्रिमण्डrल ने राष्ट्रीय कुपोषण मिशन स्थापित करने को दी मंजूरी दी :-

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन-एनएनएम स्थापित करने की मंजूरी दी। इसका तीन वर्ष का बजट नौ हजार 46 करोड़ रुपये से अधिक रखा गया है, जिसकी शुरूआत 2017-18 से होगी। एक शीर्ष संगठन के रूप में इस मिशन द्वारा देश भर में पोषाहार संबंधी कार्यों पर नजर रखी जाएगी, निरीक्षण किया जाएगा, लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे और दिशा-निर्देश प्रदान किया जाएगा।

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने बताया कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि प्रत्येक बच्चे, गर्भवती मां और दूध पिलाने वाली मां को पर्याप्त पौष्टिक आहार मिले, ताकि कुपोषण और बच्चों का विकास अवरूद्ध होना खत्म किया जा सके।

एनएनएम बच्चों के विकास में बाधा, पोषाहार में कमी, एनीमिया और जन्म के समय बच्चों के वजन में कमी के स्तर को घटाने के लिए काम करेगा। यह मिशन  राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि सरकार कुपोषण के खिलाफ संघर्ष के लिए प्रतिबद्ध है और एनएनएम इस दिशा में सबसे बड़ा कदम है।

 

6.दक्षिण-पूर्व अरब सागर में उठा तूफान ओखी हुआ गंभीर :-

दक्षिण-पूर्व अरब सागर में उठे तूफान ओखी ने गंभीर रूप ले लिया है और शुक्रवार यह अरब सागर की ओर बढ़ गया। नौसेना ने ऊफनती लहरों में फंसे आठ मछुआरों को बचा लिया है तथा 30 लापता मछुआरों की तलाश तेज कर दी गई है।

तमिलनाडु और केरल में गुरुवार को मूसलाधार बारिश से जुड़ी घटनाओं में आठ लोग मारे गए। दोनों राज्योंम के कई इलाकों में जनजीवन प्रभावित है।

 

7.उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और राज्य सरकार को दिए निर्देश, सभी जिलों में स्थायपित करे ट्रॉमा सेन्टर :-

उच्चदतम न्यासयालय ने सभी राज्यों  और केन्द्रर शासित प्रदेशों को सड़क सुरक्षा के संबंध में निर्देश जारी किए हं  और देश के सभी जिलों में ट्रॉमा सेन्टेर स्थापित करने को कहा है।

न्यायालय ने सुरक्षा नियमों को स्कूषलों के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने को भी कहा है। न्यारयमूर्ति एम बी लोकूर की अध्ययक्षता वाली पीठ ने कहा कि जिन राज्यों ने अब तक सड़क सुरक्षा नीति तैयार नहीं की है, वे जनवरी के आखिर तक इसे तैयार करें। पीठ ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इस वर्ष 23 जून को लागू किए गए मोटर वाहन चालक विनियम 2017 का सख्तीं से पालन सुनिश्चित करने को कहा है। कोयम्बएतूर के सर्जन एस. राजशेखरन की याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने ये निर्देश जारी किए।

 

8.बम्बई शेयर बाजार में गिरावट का रुख :-

बम्बsई शेयर बाजार के दोपहर के कारोबार में संवेदी सूचकांक 105 अंक की गिरावट के साथ 33 हजार 43 पर आ गया। सवेरे यह 140 अंक की बढ़त के साथ 33 हजार 290 पर खुला था।

नेशनल स्टॉसक एक्सचेंज का निफ्टी भी 34 अंक घटकर 10 हजार 191 पर था।

 

9.रेलवे आरक्षण केंद्रों पर 1 दिसंबर से भीम ऐप के जरिए हो सकेगा टिकट का भुगतान :-

देशभर में 3000 से अधिक रेलवे आरक्षण केंद्रों पर 1 दिसंबर से भीम ऐप के माध्यम से टिकटों के भुगतान की सुविधा की जा रही है। केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए यह कदम उठाया है।

इसके अलावा भीम एप के माध्यम से कई अन्य सुविधाएं भी दी जा रही हैं। इसमें पेट्रोल-डीजल भरने के दौरान, रसोई गैस बुक करने के दौरान सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

 

10.बम्बई शेयर बाज़ार :-

बम्बई शेयर बाज़ार का सेंसेक्स दोपहर के कारोबार में लगभग 300 अंक की गिरावट के साथ अब से कुछ देर पहले 33 हज़ार 319 पर था। सुबह यह 185 अंक की गिरावट के साथ 33 हजार 417 पर खुला था।

निफ्टी भी 87 अंक गिरकर 10 हजार 274 पर आ गया। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 13 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 64 रूपये 44 पैसे का बोला गया।