इसरो की इस वर्ष अप्रैल के आस पास चंद्रयान-2 मिशन छोड़ने की योजना

0
227

CURRENT GK

 

1.कनाडाई पीएम जस्‍टिन ट्रूडो का 7-दिवसीय भारत दौरा :-

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी। व्यापार और निवेश, ऊर्जा, विज्ञान, नवाचार, उच्च शिक्षा, बुनियादी ढांचा विकास, अंतरिक्ष और कौशल विकास  क्षेत्र में दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।

 

2.इसरो की इस वर्ष अप्रैल के आस पास चंद्रयान-2 मिशन छोड़ने की योजना :-

केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन,परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस वर्ष अप्रैल के आस-पास चंद्रयान-2 मिशन छोड़ने की योजना बना रहा है। उन्‍होंने कहा कि चंद्रयान-2 चंद्रमा पर देश का दूसरा मिशन होगा। डॉ. जितेन्‍द्र सिंह आज यहां अंतरिक्ष विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग की उपलब्‍धियों के बारे में एक संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। चंद्रयान-2 चुनौतीपूर्ण मिशन है क्‍योंकि पहली बार हम चंद्रमा में एक कृत्रिम उपग्रह, एक लेंडर और एक रोवर ले जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि इसरो चंद्रयान-2 छोड़ रहा है, जो भारत को अंतरिक्ष टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

 

3.वर्ष 2018-19 के बजट में जनजातीय मामलों के मंत्रालय के बजट व्‍यय में 12 प्रतिशत की वृद्धि :-

जनजातीय मामलों का मंत्रालय देश में जनजातीय इलाकों में 562 और एकलव्‍य मॉडल रिहायशी स्‍कूल (ईएमआरएस) स्‍थापित करेगा। वर्ष 2018-19 के बजट में बजटीय प्रावधानों के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए जनजातीय मामलों के मंत्री श्री जुएल ओराम ने कहा कि सरकार आदिवासी बच्‍चों को उनके अपने माहौल में सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण में घोषणा की थी ‘सरकार आदिवासी बच्‍चों को उनके अपने माहौल में सर्वश्रेष्‍ठ शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस मिशन को पूरा करने के लिए फैसला किया गया है कि वर्ष 2022 तक 50 प्रतिशत से अधिक जनजातीय आबादी वाले खंडों और कम से कम 20,000 जनजातीय व्‍यक्‍तियों के लिए एक एकलव्‍य मॉडल रिहायशी स्‍कूल होगा। एकलव्‍य स्‍कूल नवोदय विद्यालयों के समकक्ष होंगे और इनमें खेल और कौशल विकास में प्रशिक्षण देने की सुविधा के साथ स्‍थानीय कला और संस्‍कृति को संरक्षित करने के लिए विशेष सुविधाएं होंगी।’

 

4.‘’कृषि 2022- किसानों की आय दुगुनी करने’’ संबंधी विषय पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन 19-20 फरवरी 2018 को आयोजित होगा :-

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय, राष्‍ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर (एनएएससी), पूसा, नई दिल्‍ली में ‘’कृषि 2022- किसानों की आय दुगुनी करने’’ संबंधी विषय पर एक राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। यह एक दो दिवसीय सम्‍मेलन है जिसे क्रमश: 19 और 20 फरवरी, 2018 को आयोजित किया जायेगा। यह सम्‍मेलन कृषि और किसान कल्‍याण से संबंधित विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण मुद्दों तथा उनके उचित समाधान को ढूंढने के लिए माननीय प्रधानमंत्री के सुझाव पर आयोजित किया जा रहा है। इस सम्‍मेलन का मुख्‍य उद्देश्‍य ऐसी उचित सिफारिशों पर आम सहमति बनाना है जो 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने संबंधी सरकार के दृष्‍टिकोण को कार्यात्‍मकता का जामा पहना सकें। सम्‍मेलन के आयोजन का मंतव्‍य ऐसा व्‍यवहारिक समाधान खोजना है जिन्‍हें देश में किसानों के लाभार्थ कार्यान्‍वित किया जा सके। सरकार भागीदारों के सुझावों की अपेक्षा करती है और उचित सुझावों का अपनाने के लिए उत्‍सुक हे, इससे दीर्घावधि गतिविधियों को चलाने के अतिरिक्‍त कृषि क्षेत्र के साथ-साथ अनेकों उप-क्षेत्रों में तत्‍काल परिणाम प्राप्‍त करने में सहायता मिलेगी, इसमें प्राथमिक  क्षेत्र में मानव पक्ष अर्थात किसानों पर जोर दिया जाएगा। इसका सार किसानों के लिए कृषि होगा।

 

5.रेल मंत्रालय ने जोनल रेलवे को निर्देश दिया है कि वे 01 मार्च, 2018 से 6 महीने के लिए ट्रेन के डिब्‍बों पर आरक्षण चार्ट चिपकाना बंद करें :-

रेल मंत्रालय ने जोनल रेवले को निर्देश दिया है कि वे 01 मार्च, 2018 से तत्‍कालीन ए 1, ए और बी श्रेणी के सभी स्‍टेशनों पर सभी ट्रेनों के आरक्षित डिब्‍बों पर आरक्षण चार्ट चिपकाना 6 महीने के लिए बंद कर दें।

ट्रेन के प्‍लेटफॉर्मों पर फिजिकल/ डिजिटल चार्ट लगना जारी रहेगा। उन स्‍टेशनों पर जहां इलेक्‍ट्रॉनिक चार्ट दिखाने वाला प्‍लाज्‍मा लगाया गया है और वह उचित तरीके से कार्य कर रहा है, ऐसे प्‍लेटफॉर्मों पर फिजिकल आरक्षण चार्ट लगाना बंद किया जा सकता है।

इससे पहले भारतीय रेलवे के नई दिल्‍ली, हजरत निजामुद्दीन, मुंबई सेंट्रल, चेन्‍नई सेंटर, हावड़ा और सियालदाह स्‍टेशनों पर प्रायोगिक आधार पर सभी ट्रेनों के आरक्षित डिब्‍बों पर आरक्षण चार्ट चिपकाना बंद कर दिया गया था।

 

6.कार्पोरेट मंत्रालय की कर छूट अधिसूचना से भारतीय रेलवे वित्त निगम (आईआरएफसी) होगा लाभान्वित :-

फैसले से आईआरएफसी 63000 करोड़ का अति‍रिक्त ऋण जुटाने में होगा सक्षम I

कंपनी अधिनियम, की धारा 129 (6) के तहत प्रदत्‍त अधिकारों का इस्‍तेमाल करते हुए कार्पोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा 5 फरवरी 2017 को जारी अधिसूचना से रेलवे के लिए बाजार से पूंजी जुटाने का काम करने वाली रेल मंत्रालय की प्रमुख इकाई भारतीय रेलवे वि‍त्‍त निगम आईआरएफसी को काफी लाभ होगा क्‍योंकि‍ अधिसूचना के बाद यह उन कंपनि‍यों और एनबीएफसी के दायरे में आ गयी है जिन्‍हे सात वर्ष की कर छूट दी गयी है।

 

  1. 7.2 तीव्रता के भूकंप से थर्राया मेक्सिको सिटी, घरों से बाहर दौड़े लोग;10 लाख घरों में छाया अंधेरा :-

मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी को भूकंप ने शुक्रवार को हिलाकर रख दिया। शुक्रवार सुबह मेक्सिको सिटी और उसके आसपास के इलाकों में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक, भूकंप की 7.2 तीव्रता थी। भूकंप का केंद्र दक्षिण राज्य ओक्साका में प्रशांत तट के करीब जमीन में 43 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है

 

  1. RBI ने बैंकों को दी चेतावनी: स्वीकार करें सभी सिक्के नहीं तो होगी कार्रवाही :-

नोटबंदी के बाद से ही देशभर में आम लोग सिक्कों की समस्या से जूझ रहे हैं। उनके पास मौजूद सिक्कों को बैंक लेने से इन्कार कर देती है वहीं बाजार में इन सिक्कों की बाढ़ आई हुई है। आरबीआई के निर्देशों के बावजूद अब भी कई बैंक सिक्के लेने से इन्कार कर रहे हैं।

इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को आगाह किया है कि ग्राहको से सभी मूल्य वर्गों के सिक्के स्वीकार किए जाएं। इस निर्देश का उल्लंघन होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। आरबीआई ने कहा है कि उसके द्वारा बैंक शाखाओं में काउंटरों पर ग्राहकों से सभी मूल्य वर्गों के सिक्के लेने की सलाह दिए जाने के बावजूद शिकायतें आ रही हैं।