कृषि उन्नति मेला दिल्ली में शुरु

0
184

CURRENT GK

 

1.भारत ने पाकिस्तान से इस्लामाबाद में अपने राजनयिक मिशन के अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा :-

Image result for India asks Pakistan to ensure the security of its diplomatic mission officials and employees in Islamabadभारत ने पाकिस्तान से इस्लामाबाद में अपने राजनयिक मिशन के अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नई दिल्ली में कहा कि भारत चाहता है कि राजनयिक संबंधों पर 1961 के वियना सम्मेलन के अनुसार उसके उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास बिना किसी व्यवधान तथा उत्पीड़न के सामान्य रूप से काम कर सकें। प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय उच्चायोग कई महीनों से कई मुद्दों का सामना कर रहा है, जिनका पाकिस्तान ने अभी तक निराकरण नहीं किया है।

भारत ने पाकिस्तान से इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग द्वारा उठाये गये मुद्दों का तत्काल समाधान करने को कहा है। इस बीच, भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद का केन्‍द्र बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान, वैश्विक रूप से नामजद आतंकवादियों और अन्य संगठनों को प्रश्रय देता रहा है। पाकिस्तान आतंकवादियों को सुरक्षित आश्रय भी प्रदान कर रहा है। श्री कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के बारे में भारत की स्थिति लगातार एक जैसी ही रही है और इससे सभी परिचित हैं।

 

2.लोकसभा में ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक पारित :-

Image result for Passage of Gratuity Payment Amendment Bill in Lok Sabhaसंसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के शोर-शराबे के कारण कल दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। लेकिन शोर-शराबे के बीच ही लोकसभा में बिना किसी बहस के दो विधेयक पारित किये गये। ग्रेच्युटी भुगतान संशोधन विधेयक-2017 का उद्देश्य ग्रेच्युटी की ऊपरी सीमा दस लाख रुपये से बढ़ाकर बीस लाख रुपये करने की है। सदन ने विशेष राहत संशोधन विधेयक-2017 भी पारित किया।

 

3.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इम्‍फाल में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उदघाटन किया :-

Image result for Prime Minister Narendra Modiप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मणिपुर में इम्‍फाल में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उदघाटन किया। उन्‍होंने वैज्ञानिकों से कहा शोध का फायदा जमीनी स्‍तर तक पहुंचाएं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज इम्‍फाल के मणिपुर विश्‍वविद्यालय में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे प्रयोगशाला में होने वाले शोध कार्यों का फायदा किसानों तक पहुंचाए।

श्री मोदी ने कहा कि देश की उन्‍नति के लिए अनुसंधान और विकास पर और अधिक जोर देना जरूरी है। श्री मोदी ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रयोग और वैज्ञानिक खोज करने की हमारे देश में समृद्ध परंपरा है और इसका फायदा आम आदमी तक पहुंचना चाहिए ताकि भारत अग्रणी देशों की पंक्ति में शामिल हो। श्री मोदी ने वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे नौवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के साथ वर्ष में सौ घंटे बिताएं।  

श्री मोदी ने औपनिवेशिक शासन से देश को मुक्‍त कराने के लिए अप्रैल 1944 में मणिपुर से नेता जी सुभाषचंद्र बोस के देशभक्ति के लिए समर्पित होने के आह्वान की याद दिलाई। मणिपुर विश्‍वविद्यालय पहली बार पांच दिन की इस विज्ञान कांग्रेस का आयोजन कर रहा है। कांग्रेस का विषय है:- विज्ञान और प्रौद्योगिकी के जरिए वंचितों तक पहुंचना।

बाद में प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय की आधारशिला रखी, मैरीकॉम क्षेत्रीय बॉक्सिंग फाउडेंशन का उदघाटन किया और कई अन्‍य विकास परियोजनाओं की भी शुरूआत की जिनमें चूड़ा चांदपुर का नवर्निर्मित महिला बाजार शामिल हैं।

 

4.विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के शोर-शराबे के कारण संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार बाधित :-

Image result for The proceedings of the two Houses of Parliament were continuously interruptedसंसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के शोर-शराबे के कारण आज भी बाधित हुई। लोकसभा की कार्यवाही पहले 12 बजे तक और फिर दिन भर के लिए तथा राज्‍यसभा की कार्यवाही ढाई बजे तक स्‍थगित की गई।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर तेलंगाना राष्‍ट्र समिति और ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के सदस्‍य सदन के बीचोबीच आ गये। टीआरएस के सदस्‍य तेलंगाना में सरकारी नौकरियों में आरक्षण का कोटा बढ़ाने और ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के सदस्‍य कावेरी प्रबंधन बोर्ड का गठन किये जाने की मांग पर अड़े रहे।

 

5.संयुक्त सैन्य अभियान का आकार घटाएंगे दक्षिण कोरिया, अमेरिका :-
Image result for South Korea, US will reduce the size of the combined military campaignप्योंगयांग के साथ राजनयिक संबंधों के परवान चढ़ने के मद्देनजर दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपने सालाना संयुक्त सैन्य अभ्यास का आकार कम करने और उसे घटाने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट में आज यह जानकारी दी गई। हर वर्ष होने वाले‘ की रिजॉल्व ऐंड फोल ईगल’ अभियान से परमाणु क्षमता सम्पन्न उत्तर कोरिया की त्यौरियां चढ़ जाती हैं। वह इसे आक्रमण की तैयारी बताता है। ऐसे में तनाव और बढ़ जाता है। दक्षिण में पिछले महीने हुए प्येओंगचांग विंटर गेम्स और संयुक्त अभियान की तारीखों में टकराव ना हो इसलिए इसे टाला गया था। 

 

6.देश में पिछले एक साल में इस्‍पात के आयात में 39.7 प्रतिशत की कमी आई :-

Image result for Sensexदेश में पिछले एक साल में इस्‍पात के आयात में 39 दशमलव सात प्रतिशत की कमी आई है। जबकि इसी अवधि के दौरान इस्‍पात के निर्यात में वृद्धि दर्ज करते हुए भारत इस्‍पात निर्यातक देश बन गया है। आकाशवाणी के साथ एक विशेष साक्षात्‍कार में इस्‍पात मंत्री चौधरी बीरेन्‍दर सिंह ने कहा कि ऐसा न्‍यूनतम आयात मूल्‍य जैसे डम्पिंग रोधी उपायों के कारण संभव हो सका है।

 

7.कृषि उन्नति मेला दिल्ली में शुरु  :-

Image result for Agricultural Upgradation Fair begins in Delhi किसानों को पिछले चार साल के दौरान कृषि के क्षेत्र में हुयी प्रगति तथा आधुनिक तकनीक की जानकारी देने वाला राष्ट्रीय स्तर का कृषि उन्नति मेला नई दिल्‍ली के भारतीय कृषि अनुसंधान परिसर पूसा में शुरु हो गया जो 18 मार्च तक चलेगा ।

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने मेला स्थल पर संवाददाता सम्मेलन में इसकी विशेषताओं की जानकारी देते हुए बताया कि इस बार का मुख्य विषय 2022 तक किसानों की आय दोगुना करना है।

इसके साथ ही जैविक कृषि पर भी विशेष जोर दिया गया है । उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में पिछले चार साल के दौरान हुयी प्रगति की झलक इस मेले में दिख रही है। मेला में पंजाब , हरियाणा , उत्तर प्रदेश , राजस्थान और अन्य राज्यों से किसानों के हिस्सा ले रहे हैं।

 

8.हटाए जाएंगे 20 साल पुराने कमर्शियल वाहन, 1 अप्रैल 2020 से लागू होगी व्‍यवस्‍था :-

Image result for  The policy for removal of commercial vehiclesनई दिल्ली। बीस साल से ज्यादा पुराने वाणिज्यिक (कमर्शियल) वाहनों को अनिवार्य रूप से कबाड़ घोषित कर सड़कों से हटाने की लंबित नीति को प्रधानमंत्री कार्यालय में एक उच्चस्तरीय बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। यह व्यवस्था एक अप्रैल, 2020 से लागू हो जाएगी। कबाड़ करार दिए गए वाहनों को स्क्रैप सेंटरों में नष्ट किया जाएगा। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी घोषणा की है कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए वाहनों को नष्ट करने की नीति को तकरीबन अंतिम रूप दिया जा चुका है।