राष्ट्रपति ने भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को ‘स्टैंडर्ड’ और 230 सिग्नल यूनिट को ‘कलर्स’ प्रदान किए

0
139

CURRENT GK

1.इजरायल के लिए एयर इंडिया की सीधी उड़ान सेवा शुरू :-

Image result for Air India'sभारत और इजराइल के बीच सामाजिक संपर्क और राजनयिक संबंधों में नई शुरुआत करते हुए एयर इंडिया द्वारा नई दिल्ली से तेल अवीव तक की सीधी उड़ान सेवा शुरू की जा रही है। यह सेवा सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरूवार और रविवार को उपलब्ध होगी। गौरतलब है कि सऊदी अरब ने एयरलाइंस को अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है, जिससे इसके वायु मार्ग की दूरी काफी कम हो गई है। इससे तेल अवीव का रूट 2 से 2.5 घंटे कम हो जाएगा। 

 

2.राष्ट्रपति ने भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को ‘स्टैंडर्ड’ और 230 सिग्नल यूनिट को ‘कलर्स’ प्रदान किए :-

Image result for Shri Ramnath Kovindभारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज (22 मार्च, 2018) पंजाब के हलवारा में भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन को ‘स्‍टैंडर्ड’ और 230 सिग्नल यूनिट को ‘कलर्स’ प्रदान किए।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि 51 स्क्वाड्रन और 230 सिग्नल यूनिट ने अपने देश की सेवा में खुद को प्रतिष्ठित किया है। इन यूनिटों के पास प्रोफेशनल उत्कृष्टता का एक समृद्ध इतिहास है और इन यूनिटों ने शांति एवं युद्ध के दौरान सम्मान और विशिष्‍टता के साथ भारत की सेवा की है। उन्‍होंने कहा कि  यह इन यूनिटों के समर्पण, प्रोफेशनल आचरण और अदम्‍य साहस को देखते हुए इन्‍हें सम्मानित करने की दृष्टि से उनके लिए गर्व का क्षण है। 

 

3.प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) पीएमएवाई (जी) के तहत मार्च, 2019 तक एक करोड़ घरों का निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा :-

Image result for PMAYमाननीय प्रधानमंत्री द्वारा 20 नवंबर, 2016 (14 महीने पहले) को आगरा, उत्तरप्रदेश से पीएमएवाई (जी) की शुरूआत की गई थी। इसका लक्ष्य 31 मार्च, 2019 तक एक करोड़ घरों के निर्माण कार्य को पूरा करना है। अभी तक कुछ इंदिरा आवास योजना (आईएवाई) के घरों का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण ग्रामीण विकास विभाग ने 1.02 करोड़ घरों का लक्ष्य तय कर रखा था जिसमें इंदिरा आवास योजना के 2 लाख घरों का निर्माण कार्य भी शामिल है। 2017-18 में 51 लाख घरों तथा 2018-19 में 51 लाख घरों के निर्माण का लक्ष्य था।

 

4.सुपरसोनिक मिसाइल ‘ब्रह्मोस’ का हुआ सफल परीक्षण :-

Image result for Brahmosभारत में निर्मित दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस का गुरुवार को राजस्थान के पोखरण में एक बार फिर सफल परीक्षण किया गया। यह परीक्षण राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेज में हुआ और इस दौरान वहां सेना और डीआरडीओ के अधिकारीण भी मौजूद रहे। बताया जाता है मिसाइल ने सफलतापूर्वक सही निशाने पर वार किया। भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी गई। ब्रह्मोस की रफ्तार 2.8 मैक (ध्वनि की रफ्तार के बराबर) है। इस मिसाइल की रेंज 290 किलोमीटर है और ये 300 किलोग्राम भारी युद्धक सामग्री अपने साथ ले जा सकती है। ब्रह्मोस भारत और रूस का संयुक्त उद्यम है जिसका नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मस्कवा को मिलाकर रखा गया है। यह रूस की पी-800 ओंकिस क्रूज मिसाइल की प्रौद्योगिकी पर आधारित है। यह मिसाइल भारत की अब तक की सबसे आधुनिक प्रक्षेपास्त्र प्रणाली है और इसने भारत को मिसाइल तकनीकी में अग्रणी देश बना दिया है। ब्रह्मोस के समुद्री तथा थल संस्करणों का पहले ही सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है।  यह मिसाइल हवा को खींच कर रेमजेट तकनीकी से ऊर्जा प्राप्त करती है। 

 

5.कर्नाटक के परिवारा और तलावारा समुदाय को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने को मिली सैद्धांतिक मंजूरी :-

Image result for Karnataka and the Tawawara community to be included in the list of Scheduled Tribesकेन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कर्नाटक में दो समुदायों परिवारा और तलावारा को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह दोनों समुदाय लंबे समय से खुद को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिये जाने की मांग कर रहे थे। केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण की समीक्षा के लिए गठित आयोग का कार्यकाल बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी गई। आयोग अब 20 जून तक रिपोर्ट दे सकेगा। विभिन्न वर्गों से बड़ी संख्या में प्राप्त आंकड़े और इनका वैज्ञानिक विश्लेषण कर व्यापक रिपोर्ट तैयार करने के लिए आयोग ने समय मांगा था।

 

6.चुनावों को प्रभावित करने और फेसबुक से व्यक्तिगत सूचनाएं एकत्र करने के मामले में कैम्ब्रिज अनेलिटिका की होगी जांच :-

Image result for Facebookकेन्द्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि चुनावों को प्रभावित करने और फेसबुक से व्यक्तिगत सूचनाएं एकत्र करने के मामले को सरकार गंभीरता से लेगी और इस मामले में कैम्ब्रिज अनेलिटिका कंपनी की भूमिका की जांच कराई जाएगी। दरअसल कैम्ब्रिज अनेलिटिका कम्पनी डाटा आधारित है। कंपनी पर कई देशों के चुनावों में अवैध रूप से दबाव डालने और फेसबुक से व्यक्तिगत सूचनाएं इकट्ठा करने का आरोप है।

 

7.डाटा चोरी के मामले में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने जिम्मेदारी स्वीकार की :-

Image result for Facebook CEO Mark Zuckerbergफेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने चार दिन से जारी लंबी खामोशी तोड़ते हुए जिम्मेदारी स्वीकार की है। फेसबुक से निजी जानकारी चुराने की अमरीकी फर्म कैम्ब्रिज एनेलेटिका की साजिश के मद्देनजर श्री जुकरबर्ग ने यूजर डाटा सुरक्षा के उपायों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यूजर डाटा की सुरक्षा फेसबुक की जिम्मेदारी है और यदि कम्पनी यह जिम्मेदारी पूरी नहीं करती, तो उसे लोगों की सेवा करने का हक नहीं है। आरोप है कि कैम्ब्रिज एनेलेटिका ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए फेसबुक के करीब पांच लाख यूजर के निजी आंकड़ों का दुरुपयोग किया। ब्रिटेन और अमरीका में इन आरोपों की जांच की जा रही है।

 

8.उत्तर कोरिया में 11 अप्रैल को बुलाया गया है संसद सत्र :-

Image result for उत्तर कोरियाउत्तर कोरिया की सुप्रीम पीपल्स असेंबली (संसद) 11 अप्रैल को बैठक करने जा रही है। देश की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। एजेंसी ने बताया कि कभी-कभी होने वाली इस बैठक को बुलाने का फैसला 15 मार्च को संसद के अध्यक्ष ने लिया था। यह इस साल की पहली बैठक है। हालांकि, रिपोर्ट में इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। आमतौर पर उत्तर कोरिया की संसद बजट को मंजूरी देने से जुड़े फैसलों के लिए बैठक करती है। यह बैठक साल में एक या दो बार ही होती है। संसद की आखिरी बैठक पिछले साल अप्रैल में हुई थी जब उत्तर कोरिया के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को सुधारने के मकसद से डिप्लोमैटिक कमिशन की स्थापना करने की घोषणा की गई थी। हालांकि, उत्तर कोरियाई समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि देश के नेता किम जोंग-उन अप्रैल में होनेवाली बैठक में शामिल होंगे या नहीं।