अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने मॉस्को पहुंची रक्षामंत्री

0
141

CURRENT GK

1.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी सहित, 41 जानमानी हस्तियों को पदम पुरस्कार प्रदान किए :-

Image result for President Ramnath Kovindराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शाम राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 43 जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, बिलियर्ड्स चैम्पियन पंकज आडवाणी, प्रसिद्ध चित्रकार लक्ष्म ण पाई, गायिका शारदा सिन्हाम को पद्म भूषण से सम्माबनित किया गया। भारत में रूस के पूर्व राजदूत स्वषर्गीय एलेक्जें डर कदाकिन को मरणोपरांत पद्मभूषण दिया गया।

 

2.10वीं कक्षा की गणित परीक्षा नहीं होगी दोबारा :-

Image result for 10th class math test will not be done again10वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर आई है। सीबीएसई ने प्रारंभिक जांच के बाद 10वीं की गणित की परीक्षा को दोबारा न कराने का फैसला लिया है। शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर इस निर्णय की जानकारी दी है। यानी अब दिल्ली, हरियाणा समेत किसी भी प्रदेश में 10वीं की परीक्षा दोबारा नहीं कराई जाएगी। हालाँकि पेपर लीक मामले में जाँच जारी है।

इस बीच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दसवीं और बारहवीं के पेपर लीक होने संबंधी खबरों का संज्ञान लेते हुए केन्द्रीय शिक्षा सचिव, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की चेयरमैन और दिल्ली पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी किया है। आयोग का मानना है कि इस मामले में लगता है कि संबंधित विभाग छात्रों का विश्वास बनाये रखने में नाकाम रहा है।

 

3.सरकार ने फर्जी खबरों पर शिकंजा कसने के लिए पत्रकारों को मान्यता देने के नियम संशोधित किये :-

Image result for bogus newsसरकार ने कहा है कि अगर कोई पत्रकार फर्जी खबर तैयार करने या प्रचारित-प्रसारित करने में लिप्त पाया जाता है तो पत्रकार के रूप में उसकी मान्यता स्थाई रूप से रद्द की जा सकती है। पत्रकारों की मान्यता के बारे में संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार अगर फर्जी समाचार के प्रकाशन या प्रसारण की पुष्टि हो जाती है तो पहली बार उस पत्रकार की मान्यता 6 महीने के लिए निलंबित कर दी जाएगी। दूसरी बार ऐसा करने पर उसकी मान्यता एक साल के लिए निलंबित की जाएगी। तीसरी बार ऐसा पाया जाने पर उस पत्रकार की मान्यता स्थाई रूप से समाप्त कर दी जाएगी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी।

 

4.चीन ने अमेरिका के 128 उत्पादों पर लगाया कर :-

Image result for चीन ने अमेरिकाचीन ने अमेरिका के 128 उत्पादों पर कर लगाया है जिनमें फल से लेकर शराब जैसी वस्तुएं शामिल है। पीपुल्स डेली ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय हितों के संरक्षण और अमेरिकी ड्यूटी के कारण हुए घाटे को पूरा करने के उद्देश्य से चीन ने यह कदम उठाया है। अमेरिका द्वारा अल्युमीनियम और स्टील आयात पर नये कर लगाए जाने के प्रतिक्रियास्वरूप चीन ने कल अमेरिकी उत्पादों पर अधिकतम 25 प्रतिशत तक अतिरिक्त कर लगाया है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसंधान केंद्र में एक शोधकर्ता वांग हैलॉ ने टिप्पणी की है ‘चीन व्यापार युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

 

5.नेल्सन मंडेला की पत्नी विनी मंडेला का निधन :-

Image result for Nelson Mandelaदक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति दिवंगत नेल्सन मंडेला की पत्नी और रंगभेद-विरोधी अभियान में अग्रणी रही विनी मादिकिजेला मंडेला का कल 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निजी सहायक जोदवा जवाने ने यह जानकारी दी।

मंडेला परिवार की प्रवक्ता विक्टर दलामिनी ने अपने बयान में कहा, “विनी मंडेला का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह वर्ष की शुरुआत से ही अस्पताल में भर्ती थीं। उन्होंने कल दोपहर अपने परिवारजनों के बीच आखिरी सांस ली।”

 

6.IISc-Bangalore देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान, रैंकिंग सूची में दिल्ली के संस्थानों का भी बोलबाला :-

Image result for IISc-Bangaloreमानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी संस्थानों की रैंकिंग जारी करते हुए कहा है कि बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी) देश का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान है। वैसे इस रैंकिंग सूची में दिल्ली के संस्थानों का बोलबाला रहा है।

विज्ञान भवन में मंगलवार को एक कार्यक्रम में रैंकिंग की घोषणा करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मद्रास स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आइआइटी-एम) सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कालेज है। साथ ही अहमदाबाद स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम-ए) सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान है।

शिक्षकों और शिक्षण संस्थाओं की रैकिंग करने वाले संगठन नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय का मिरिंडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कालेज घोषित किया गया है। कालेजों में दिल्ली का ही सेंट स्टीफन दूसरे स्थान पर, चौथे स्थान पर हिंदू कालेज, श्रीराम कालेज ऑफ कामर्स सातवें स्थान पर और लेडी श्रीराम कालेज फॉर वुमेन आठवें स्थान पर है।

प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान एम्स को देश का सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कालेज घोषित किया गया है। साथ ही बेंगलुरु स्थित एनएलएलआइयू देश का सर्वश्रेष्ठ लॉ कालेज है।

इसीतरह विश्वविद्यालय की श्रेणी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी) जिस तरह से प्रथम आया है। दूसरे नंबर में दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और वाराणसी स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) तीसरे स्थान पर है।

पहले स्थान पर आए बेंगलुरु स्थित आइआइएससी को वर्ष 1909 में उद्योगपति जमशेदजी नुस्सेरवांजी टाटा, मैसूर के महाराजा और भारत सरकार के सहयोग से बना था। इसकी स्थापना के समय से ही यह संस्थान विज्ञान और इंजीनियरिंग की मूलभूत शिक्षा दे रहा है। इस संस्थान में हुए शोधों ने उद्योग जगत और सामाजिक क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है।

सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों का रैंकिंग में शामिल होना अनिवार्य -मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को घोषणा की है कि अगले साल से सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों के लिए नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) की राष्ट्रीय रैंकिंग की प्रक्रिया में शामिल होना अनिवार्य होगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो सरकारी शिक्षण संस्थान इस रैंकिंग प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेंगे, उनके फंड में कटौती कर दी जाएगी।

 

7.रियालंस जियो पेमेंट्स बैंक हुआ शुरू :-

Image result for Reliance Jio Payments Bank Happenedरिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब बैंकिंग बिजनेस में पेमेंट बैंक के जरिए प्रवेश कर रहे हैं। जियो पेमेंट बैंक लिमिटेड मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई का 70-30 का संयुक्त वेंचर है। जियो के पेमेंट बैंक की शुरुआत आज से हो गई है। यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक ने दी है।

रिलायंस को अगस्त 2015 में आरबीआई की ओर से 10 अन्य आवेदकों को समेत पेमेंट्स बैंक खोलने के लिए इन प्रिंसिंपल अप्रूवल मिला था। जियो के बीते वर्ष मार्च में इसका संचालन करने के लिए लाइसेंस मिला था।बीते वर्ष जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने पेमेंट बैंक में लेनदेन का संचालन करने के लिए 4जी फीचर फोन पेश किया था।

 

8.अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने मॉस्को पहुंची रक्षामंत्री :-

Image result for Defense Minister Nirmala Sitharamanरक्षामंत्री निर्मला सीतारामन, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए मॉस्को पहुँच गई। वे वहां सातवें मॉस्कों अंतर्राष्ट्रीमय सुरक्षा सम्मे्लन में भाग लेंगी। रक्षामंत्री के तौर पर यह उनकी पहली रूस यात्रा है।

अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान, वह अपने रूसी समकक्ष आर्मी जनरल सर्गेई शूगू और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगी। सैन्य तकनीकी सहयोग के विशेष संदर्भ के साथ दोनों देशों के बीच विद्यमान पारंपरिक गर्म और मैत्रीपूर्ण संबंधों को सुदृढ़ करना ही यात्रा की प्राथमिकता है।  

 

9.अमेरिका ने हाफिज सईद के ‘एमएमएल’ को आतंकवादी संगठन घोषित किया :-

Image result for US declares Hafiz Saeed's 'MML' a terrorist organizationपाकिस्तान में आम चुनाव से ठीक पहले अमेरिका ने मिल्ली मुस्लिम लीग( एमएमएल) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। एमएमएल हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात- उद दावा का राजनीतिक मोर्चा है।

अमेरिका ने इसके साथ ही एमएमएल के सात सदस्यों को विदेशी आतंकवादी भी घोषित किया है। अमेरिका ने तहरीक- ए- आजादी- ए- कश्मीर( टीएजेके) को भी आतंकवादी समूहों की सूची में शामिल किया है।

 

10.श्री सुरेश प्रभु ने निर्यात में सुगमता के लिए डिजिटल पहल का शुभारंभ किया :-

Image result for Export Inspection Councilकेन्द्रीय वाणिज्यन एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने निर्यात में सुगमता के लिए नई दिल्ली में निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी) की डिजिटल पहलों का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर मंत्री महोदय ने कहा कि इन डिजिटल पहलों की बदौलत कृषि एवं खाद्य पदार्थों के निर्यात क्षेत्र में भारत की क्षमता काफी बढ़ जाएगी।

ईआईसी भारत सरकार का आधिकारिक निर्यात प्रमाणन निकाय है और इसने विश्व  के बदलते आयामों के अनुरूप डिजिटल इंडिया पहल की इस प्रमुख परियोजना को लांच किया है।