दिल्ली डेयरडेविल्स को अपने घर में भी मिली हार, पंजाब ने 4 रन से हराया

0
142

 

CURRENT GK

 

1.सीबीएसई के स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को हर दिन खेल कक्षा में भाग लेना होगा अनिवार्य :-

Image result for pmकेन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई के स्कूलों में नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को हर दिन अनिवार्य रूप से खेल कक्षा में भाग लेना होगा। इस विषय के लिए ग्रेड प्रदान किए जाएंगे तथा यह दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए अनिवार्य होगा।

सीबीएसई की अध्‍यक्ष अनिता करवाल ने बताया कि बोर्ड ने खेल-कूद सम्बन्धी दिशानिर्देशों का ब्यौरा देते हुए 150 पृष्ठ की नियमावली तैयार की है।

 

2.भारत को 2017 में मिला 69 अरब डॉलर का रेमिटेंस, भारत शीर्ष स्थान पर कायम :-

Image result for India retains $ 69 billion worth of remittances in 2017विदेश में बसे अपने देश के लोगों से धन प्राप्त करने में भारत शीर्ष स्थान पर कायम रहा है। विश्व बैंक ने कहा कि 2017 में विदेश में बसे भारतीयों ने अपने घर-परिवार के लोगों को 69 अरब डॉलर भेजे (रेमिटेंस) जो इससे पिछले साल की तुलना में 9.9 प्रतिशत अधिक है।

विश्व बैंक की रपट में कहा गया है कि 2017 में विदेश में बसे भारतीयों ने देश में 69 अरब डॉलर भेजे। यह इससे पिछले साल की तुलना में अधिक है, लेकिन 2014 में प्राप्त 70.4 अरब डॉलर के रेमिटेंस से कम है। रपट में कहा गया है कि यूरोप, रूस और अमेरिका में वृद्धि से रेमिटेंस में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है। यहां गौरतलब है कि कई गरीब देशों की अर्थव्यवस्थाओं के लिए रेमिटेंस बड़ा सहारा होता है। विश्व बैंक का कहना है कि कच्चे तेल के ऊंचे दाम तथा यूरो और रूबल में आई मजबूती से रेमिटेंस बढ़ा है।

 

3.देश की पहली 100 अरब डॉलर की कंपनी बनकर टीसीएस ने रचा इतिहास :-

Image result for Tata Consultancy Servicesटाटा कंसल्टंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने 100 अरब डॉलर के मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी का तमगा हासिल कर इतिहास रच दिया।आज  टीसीएस के शेयर 4 प्रतिशत चढ़कर खुले और प्रति शेयर कीमत 3,541 रुपये हो गई। नतीजतन,आईटी सेक्टर की इस टाटा ग्रुप की कंपनी का बाजार पूंजीकरण 6,78,002 करोड़ रुपये हो गया। इससे पहले टीसीएस के शेयर शुक्रवार को 7 प्रतिशत मजबूत हुए थे। इस मजबूती से कंपनी के निवेशकों की संपत्ति एक दिन में 40,000 करोड़ रुपये बढ़ गई।

 

4.प्रधानमंत्री पंचायती राज दिवस पर मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान का शुभारंभ करेंगे :-

Image result for pmप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 24 अप्रैल, 2018 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मध्य प्रदेश में माडला जायेंगे। प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक सभा में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान का शुभारंभ करेंगे और मांडला से देश भर के पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री इस अवसर पर अगले पांच वर्षों में जनजातीय लोगों के समग्र विकास के लिए रोड मैप प्रस्तुत करेंगे। प्रधानमंत्री मांडला जिले के मनेरी में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के एलपीजी बोटलिंग संयंत्र की आधारशिला रखने के लिए पट्टिका का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री स्थानीय सरकार की निर्देशिका भी लांच करेंगे।

 

5.सीमाओं से आगे व्‍यवसाय : अंतरराष्‍ट्रीय एसएमई सम्‍मेलन-2018 नई दिल्‍ली में आरंभ  :-

Image result for International SME Conference -2018नई दिल्‍ली में 22 से 24 अप्रैल, 2018 तक आयोजित किए जा रहे अब तक के पहले अंतरराष्‍ट्रीय एसएमई सम्‍मेलन-2018 में 37 देशों के प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहे हैं। भाग लेने वाले प्रमुख देशों में ऑस्‍ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, इंडोनेशिया, इटली, केन्‍या, कोरिया, मलेशिया, मोरक्‍को, नाइजीरिया, फिलीपींस, पोलैंड, रूस, स्‍पेन, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका एवं यूएई शामिल हैं। इन देशों के प्रतिनिधिमंडल कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, रणनीतिक रक्षा प्रशिक्षण, शिक्षा, लॉजिस्टिक, डिजिटल मनोरंजन एवं अपशिष्‍ट प्रबंधन के क्षेत्रों में अपने देशों के लघु उद्यमों का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। इस सम्‍मेलन में भारत के 400 से अधिक उद्यमी भी भाग ले रहे हैं।

 

6.दिल्ली डेयरडेविल्स को अपने घर में भी मिली हार, पंजाब ने 4 रन से हराया :-

Image result for Punjab beat by 4 runsदिल्ली के फिरजोशाह कोटला मैदान पर आइपीएल 2018 का 22वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया। अपने घरेलू मैदान पर भी दिल्ली की किस्मत नहीं बदली और उसकी हार का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली को पंजाब के हाथों 4 रन से हार मिली। अब पंजाब की टीम 10 अंक के साथ अंक तालिका में पहले नंबर पर आ गई है। वहीं दिल्ली सबसे अंतिम यानी आठवें स्थान पर है और उसके 2 अंक हैं। 

इस मैच में दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन बनाए।  

 

7.चुनाव आयोग ने लिया बड़ा फैसला, कर्नाटक चुनाव में एक घंटे ज्यादा होगा मतदान :-

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने सोमवार को बड़ा फैसला किया है। कर्नाटक में अब एक घंटे ज्यादा समय तक मतदान किया जा सकेगा। पहले जहां मतदान का समय 5 बजे तक निर्धारित किया गया था, वहीं अब मतदान 6 बजे तक किया जा सकेगा। जाहिर है कि आयोग इसके जरिए मतदान फीसद बढ़ने की भी उम्मीद कर रहा होगा।

 

8.मोबाइल एप से ट्रेडिंग करने के लिए फिंगर प्रिंट या आई स्कैन होगा जरूरी: SEBI :-

Image result for Indian Securities and Exchange Boardसाइबर सुरक्षा को बढ़ाने के उदेश्य से बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नए दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं। इसके तहत मोबाइल एप से ट्रेडिंग करने के लिए फिंगर प्रिंट या आई स्कैन की जरूरत होगी।

इस संबंध में बाजार नियामक सेबी ने ब्रोकर्स, ट्रेडर्स और स्टॉक एक्सचेंज से राय मांगी है। नियामकीय सूत्रों के अनुसार अंतिम नियमन सभी शेयरधारकों की राय को ध्यान में रखते हुए बनाए जाएंगे। सेबी के प्रस्ताव के अनुसार स्मार्टफोन और टैबलेट्स पर इंस्टॉल्ड एप की स्थिति में ट्रेडर्स और रिटेल निवेशकों को शेयर्स की खरीद और बिक्री के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की जरूरत हो सकती है।

 

9.रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा- अगले वित्‍त वर्ष में देश की वृद्धि दर बढ़कर सात दशमलव चार प्रतिशत होने की संभावना :-

Image result for rbiभारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगले वित्‍तवर्ष में देश की वृद्धि दर सात दशमलव चार प्रतिशत रहने का अनुमान है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने वाशिंगटन में अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा वित्‍त समिति में कहा कि चालू वित्‍तवर्ष में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर अच्‍छी रही है और वर्ष 2018-19 में इसके बेहतर होने की संभावना है।

श्री पटेल ने कहा कि एक वर्ष पूर्व, सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर सात दशमलव एक प्रतिशत से घटकर छह दशमलव छह प्रतिशत हो गई थी। उन्‍होंने कहा कि अब वैश्विक मांग फिर से बढ़ रही है जिससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा, नए निेवेशों में तेजी आएगी और वृद्धि दर तेज होगी।

 

10.राज्‍यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने भारत के प्रधान न्‍याया‍धीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग के ठोस आधार ना होने पर खारिज किया :-

Image result for Rajya Sabhaराज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने भारत के प्रधान न्‍याया‍धीश दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग का नोटिस  खारिज कर दिया है। श्री नायडू ने विपक्षी दलों के नोटिस को ठोस आधार की कमी का हवाला देते हुए खारिज किया। सभापति ने जाने माने कानून और संविधान विशेषज्ञों से सलाह मशविरे के बाद नोटिस को खारिज करने के 22 कारण बताये।

कांग्रेस सहित सात विपक्षी दलों ने प्रधान न्‍यायाधीश के खिलाफ कदाचार के पांच कारणों पर आधारित नोटिस राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को दिया था। पहली बार किसी मौजूदा प्रधान न्‍यायाधीश के खिलाफ महाभियोग का नोटिस दिया गया था।

 

11.नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा इंडियन ओसन नैवल सिंपोजियम (आईओएनएस)-2018 में भाग लेने के लिए तेहरान, ईरान दौरे पर :-

इंडियन ओसन नैवल सिंपोजियम (आईओएनएस) के छठे संस्करण एवं कॉन्क्लेव ऑफ चीफ्स की मेजबानी ईरान द्वारा तेहरान में 23 से 25 अप्रैल, 2018 तक की जा रही है। नौसेना प्रमुख इस समारोह के लिए एक चार सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

आईओएनएस की संकल्पना भारतीय नौसेना द्वारा 2008 में की गई थी। इस फोरम का उद्वेश्य हिन्द महासागर क्षेत्र के तटीय देशों की नौसेनाओं के बीच क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण सामुद्रिक मुद्वों, जिससे भविष्य के लिए एक समान समझदारी विकसित हो सके, पर चर्चा के लिए एक खुले एवं समावेशी फोरम उपलब्ध कराने के जरिये आपसी सहयोग को मजबूत बनाना था।

 

12.पीएनबी ने 13 हजार करोड़ रुपये के जालसाजी मामले में अभियुक्‍त नीरव मोदी की गिरफ्तारी के लिए किया हांग कांग अदालत से संपर्क :-

Image result for पंजाब नेशनल बैंकपंजाब नेशनल बैंक ने 13 हजार करोड़ रुपये के जालसाजी मामले में अभियुक्‍त नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई के लिए हांग कांग अदालत से संपर्क किया है।

पीएनबी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार हांग कांग के अधिकारियों से संपर्क किया गया है और नीरव मोदी की कंपनियों के खिलाफ रिकवरी रिट याचिका दाखिल की गई है।
अधिकारी ने बताया कि वसूली प्रक्रिया के तहत बैंक अन्‍य अदालतों  से भी संपर्क करने की योजना बना रहा है, जहां कहीं नीरव मोदी की परिसंपत्तियां स्थित हों।