रिलायंस इन्फ्राटेल और रिलायंस टेलिकॉम की दिवालिया प्रक्रिया पर सशर्त रोक

0
184

 

1.प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लिए 1.5 लाख किफायती मकानों को मंजूरी :-

2,209 करोड़ रुपये की केन्‍द्रीय सहायता के साथ 7,277 करोड़ रुपये के निवेश को स्‍वीकृति आंध्र प्रदेश को 56512 मकान मिले, उत्तर प्रदेश को 26060, मध्‍य प्रदेश को 17920, झारखंड को 14526 और महाराष्‍ट्र को 13506 मकान मिले

2.पर्यटन मंत्री ने साहसिक पर्यटन पर सरकार का अब तक का पहला दिशा-निर्देश जारी किया :-

पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्‍फोंस ने नई दिल्‍ली में साहसिक पर्यटन पर भारत सरकार के दिशा-निर्देश जारी किए। साहसिक खेलों को सुरक्षित बनाने की कोशिश के तहत भारत में साहसिक पर्यटन के लिए सुरक्षा और गुणवत्‍ता मानकों वाला जारी यह दिशा-निर्देश एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया(एटीओएआई) के सहयोग से बनाए गए।

3.भारत सरकार और विश्व बैंक में 50 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय सहायता के लिए समझौता  :-

भारत सरकार और विश्व बैंक के बीच प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत ग्रामीण सड़क परियोजना को अतिरिक्त वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए 50 करोड़ डॉलर के कर्ज के लिए समझौता हुआ। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित इस परियोजना के अंतर्गत 7,000 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जानी हैं, जिसमें से 3,500 किलोमीटर का निर्माण हरित प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से किया जाएगा।

 4.श्री अमित खरे ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला  :-

श्री अमित खरे, आईएएस (झारखण्ड: 1985) ने आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला। इस पद से श्री नरेन्द्र कुमार सिन्हा, आईएएस सेवा निवृत हुए हैं। नियुक्ति के पूर्व श्री खरे झारखण्ड सरकार के अपर मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे।

5.प्रशांत रिमपैक सैन्य अभ्यास 27 जून से, भारत समेत 26 प्रतिभागी होंगे शामिल :-

हवाई द्वीपों और दक्षिणी कैलिफोर्निया के आसपास आगामी 27 जून से 2 अगस्त के दौरान द्विवार्षिक प्रशांत रिमपैक सैन्य अभ्यास आयोजित होने जा रहा है जिसमें भारत सहित 26 देश शिरकत करेंगे। इस बात की घोषणा पेंटागन ने की है। रिमपैक को दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास के रूप में जाना जाता है। बीते दिनों संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन को रिमपैक में हिस्सेदारी करने से वंचित कर दिया था। इस अभ्यास में भाग लेने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। रिम ऑफ द पैसिफिक एक्सरसाइज (रिमपैक) हर दो साल में गर्मी में अमेरिका के हवाई क्षेत्र में होता है। इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन समेत दुनिया के 20 से ज्यादा देश हिस्सा लेते हैं।

 

6.भारत और नेपाल के बीच उत्तराखंड में आरंभ हुआ सूर्यकिरण-13’ संयुक्त सैन्य अभ्यास :-

भारत और नेपाल के बीच उत्तराखंड में पिथौरागढ़ में सूर्यकरण-13 नाम से संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया गया। ये 12 जून तक चलेगा। नेपाल और भारत में बारी-बारी से संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रत्येक छह महीने में किया जाता है। दोनों देशों के तीन सौ से ज्यादा सैनिक इसमें हिस्सा ले रहे हैं

7.रिलायंस इन्फ्राटेल और रिलायंस टेलिकॉम की दिवालिया प्रक्रिया पर सशर्त रोक :-

राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और इसकी सहयोगी रिलायंस इन्फ्राटेल और रिलायंस टेलिकॉम के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया पर सशर्त रोक लगा दी है। इसके साथ ही इन कंपनियों को अपनी संपत्तियों को रिलायंस जियो को बेचने की अनुमति दी गई है। एनसीएलटी ने आरकॉम व इसकी सहयोगी कंपनियों से एरिक्सन इंडिया को 550 करोड़ रुपये का भुगतान 120 दिन में करने को कहा है। ऐसा नहीं होने पर कंपनी के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया का निर्देश दिया जाएगा। यह 120 दिन की अवधि एक जून से शुरू होगी। एनसीएलएटी के इस कदम को कर्ज के बोझ से दबी, अनिल अंबानी की अगुवाई वाली आरकॉम के लिए बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है। कंपनी अपनी संपत्तियां रिलायंस जियो को बेचकर 25,000 करोड़ रुपये हासिल करने की उम्मीद कर रही है।

8.विकास गौड़ा ने लिया एथलेटिक्स से सन्यास :-

भारत के बेहतरीन डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा ने एथलेटिक्स को अलविदा कह दिया है। विकास ने भारतीय एथलेटिक्स महासंघ को खेलों से संन्यास लेने के बारे में ईमेल के जरिये सूचित किया। डिस्कस थ्रो में 66.28 मीटर का मौजूदा राष्ट्रीय रिकार्ड अपने नाम रखने वाले विकास अमेरिका में रहते हैं और उन्होंने वहां से अपने फैसले से एथलेटिक्स महासंघ को अवगत कराया। विकास ने कहा काफी सोच विचार करने के बाद मैंने एथलेटिक्स से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैं अब अपने शरीर को और अधिक कष्ट नहीं देना चाहता हूं और अपने जीवन के अगले चरण पर ध्यान लगाना चाहता हूं।

 

9.चयनकर्ताओं और अंपायरों का वेतन बढ़ाएगा बीसीसीआई :-

बीसीसीआई ने 3 राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का पारिश्रमिक बढ़ाने के साथ अंपायरों , स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस दोगुनी करने का फैसला किया है। बीसीसीआई की सबा करीम की अध्यक्षता वाली क्रिकेट परिचालन विंग ने यह फैसला किया। सीओए को भी लगता है कि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद एंड कंपनी को उनकी सेवाओं का फायदा मिलना चाहिए। उम्मीद है अब मुख्य चयनकर्ता को करीब एक करोड़ रुपए मिलेंगे जबकि 2 अन्य को 75 से 80 लाख रुपए के करीब मिलेंगे। बीसीसीआई ने 6 वर्ष के अंतराल बाद घरेलू मैच रैफरियों, अंपायरों, स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस दोगुनी करने का फैसला किया है।

 10.GDP @7.7%, FY18 की चौथी तिमाही में रहा सबसे बेहतर प्रदर्शन :-

आर्थिक विकास के मोर्चे पर एक अच्छी खबर आई है। जीडीपी ग्रोथ के मामले में हमारी अर्थव्यवस्था एक बार फिर दुनिया में सबसे तेज हो गई है। वित्त वर्ष 2017-18 की आखिरी तिमाही (जनवरी से मार्च) में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.7 फीसद रही है, जबकि 7.4 फीसद का अनुमान लगाया गया है। जबकि पिछली तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर) में जीडीपी ग्रोथ रेट 7.2 फीसद रही थी। वहीं वित्त वर्ष 2017-18 में जीवीए 6.5 फीसद रहा है।

गौरतलब है कि यह जीडीपी ग्रोथ रेट का बीती छह तिमाहियों में सबसे उम्दा प्रदर्शन है। आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष (2017-18) की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में जीडीपी 6.3 फीसद और वहीं पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 5.7 फीसदी रही थी।